घर बैठे ओनलाइन पैसा कमाने के 7 आसान और सरल उपाय

पैसा ही सब कुछ नही होता है पर अगर आपको जिन्दगी में कुछ भी करना है तो उसके लिए आपको पैसे की जरूरत पड़ेगी और इस आर्टिकल में आज में आपको ओनलाइन पैसा कमाने के तरीके बताऊंगा जिससे आप घर बैठे पैसा कमा पाओगे.

हालाँकि जो newbie होते है अधिकतम उनके मन में ये प्रश्न जरुर आता है की क्या सच में इंटरनेट से घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाया जा सकता है?

क्या में घर बैठे पैसा कमा सकता हूँ ?

विश्वास कीजिये दोस्तों आप घर बैठे पैसे कमा सकते हो, उदाहरण के लिए आप मुझे भी देख सकते हो में भी घर बैठकर ही अपनी वेबसाइट HimanshuGrewal.com से पैसे कमाता हूँ| तो आप क्यों नही कमा सकते ?

इस लेख में आज मै आपके साथ ऑनलाइन पैसे कमाने के कुछ आसान तरीके बताने जा रहा हूँ जिसको फॉलो करके आप भी घर बैठे ओनलाइन नौकरी कर सको.

सबसे अच्छी बात ये है की जो ओनलाइन पैसा कमाने का तरीका मै आपको बताऊंगा| उसको 15 साल के बच्चे से लेकर 60 साल की उम्र के लोग भी कर सकते है| फिर चाहे आप में पढ़ रहे छात्र हो, हाउसवाइफ हो या फिर सेवानिवृत्त व्यक्ति.

वैसे तो ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके है जिनके बारे में आपने सुना और पढ़ा होगा जैसे की Click on ads, form filling jobs, earn handsome income इत्यादि जैसे बहुत सारे विज्ञापन आपने देखे होंगे.

पर आपने ये भी जरुर सुना होगा की इनमे से काफ़ी सारे काम scam भी होते है| मैं आपसे ये तो नही बोल सकता की यह सारे काम scam होंगे परन्तु आप भरोसा करिये उनमें से बहुत से काम scam होते हैं.

अधिकतम लोग गूगल से ऑनलाइन पैसा कमाने के गलत तरीके (Shortcut) अपनाते है जिससे वो जल्दी पैसा कमा सके| हमको कुछ भी ऐसा काम नही करना है और सही तरीके से पैसे कमाने है.

ऑनलाइन पैसा कमाना कोई आसान बात नही है, परन्तु हाँ, कुछ ऐसे आसान और सरल उपाय है जिससे आप पैसा कमा सकते हो जैसे की ओनलाइन चीजे बेचना, Survey forms भरना इत्यादि जिससे आप वास्तव में अच्छी कमाई कर सकते हो.

हालाँकि, जब भी आप ओनलाइन पैसा कमाने के लिए कोई भी वेबसाइट का चयन करते हो तो एक बार आप उनका ऑनलाइन पेमेंट के बारे में पूरा Review और Feedback जरुर पढ़े, नही तो आप online scam का शिकार हो सकते हो.

तो चलिए अब में आपको Ghar Baithe Kaam करने के उपाय बताता हूँ जिससे आप बहुत अच्छे पैसे कमा सको.

अभी पढ़े »YouTube पर विडियो अपलोड करके यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए ?

हाउसवाइफ और बेरोजगार लोगो के लिए ओनलाइन पैसा कमाने के सरल उपाय

वैसे तो ऑनलाइन कमाई के साधन बहुत सारे है जिनको आप नीचे पड़ेंगे और अगर आपको इन सभी तरीको को पढ़ने के बाद कुछ भी पूछना हो तो आप कमेंट के माध्यम से हमसे पूछ सकते हो|

तो आईये ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए उसके बारे में पढ़ना शुरू करते है.

Flipkart, Amazon का प्रोडक्ट सेल करके पैसे कमाए – एफिलिएट मार्केटिंग

हाउसवाइफ और बेरोजगार लोगो के लिए ओनलाइन पैसा कमाने के सरल उपाय

आपने न जाने कितनी बार इन वेबसाइट पर गये होंगे और कुछ न कुछ खरीदा होगा पर क्या आपको पता है आप इन सभी वेबसाइट से पैसे भी कमा सकते हो?

जी हाँ आपने सही पढ़ा, आप Amazon, Flipkart, eBay, Snapdeal जैसी साईट से पैसे कमा सकते हो.

आपको बस इन वेबसाइट का प्रोडक्ट सेल करना होगा और जब कोई उस प्रोडक्ट को खरीदेगा आपको उस प्रोडक्ट का कमीशन मिलेगा.

वो कैसे?

Online Shopping की सभी साईट ने हम सभी के लिए एक तरीका बनाया है जिससे हम उनका Product Sale करके घर बैठे ओनलाइन पैसे कमा सके इस तरीके को affiliate marketing बोलते है.

इस प्रोसेस में आपको Amazon या किसी अन्य वेबसाइट पर जाना होगा और उस साईट पर नीचे की तरफ आपको affiliate लिखा हुआ दिखेगा| आपको उस पर क्लिक करना है और न्यू अकाउंट बनाना है.

जब आप न्यू अकाउंट बना लेते हो तो आप किसी भी प्रोडक्ट का एक न्यू लिंक बनालो| जब भी कोई आपके Link पर क्लिक करके कुछ खरीदेगा तो आपको उसका कुछ % कमीशन मिलेगा.

अगर आपको amazon affiliate पर sign-up करना है तो आप इस link पर क्लिक करके signup कर सकते हो.

अगर आपको amazon affiliate के बारे में ज्यादा जानकारी प्राप्त करनी है तो आप ऑनलाइन इसके बारे में पढ़ सकते हो या फिर नीचे दी गयी विडियो को भी देख सकते हो.

वेबसाइट बनाकर पैसे कैसे कमाए – गूगल से पैसा कमाने के आसान तरीके

गूगल से पैसा कमाने के आसान तरीके

पहले तरीके मे मैंने आपको amazon का प्रोडक्ट sale करके ओनलाइन पैसा कमाने का तरीका बताया था अब हम वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए वो जानेंगे.

अगर आपको लिखने का शोक है तो आप अपनी एक न्यू वेबसाइट बना सकते हो और अपनी वेबसाइट पर आर्टिकल लिखकर उसको पब्लिश कर सकते हो.

जैसे जैसे आपकी साईट पर लोग विजिट करने लगेंगे, मतलब लोग आपकी साईट पर आएंगे आपके आर्टिकल पढने के लिए तो आप अपनी साईट पर Ads लगा सकते हो जिससे आप पैसे कमा पाओगे.

जब भी कोई विजिटर आपके ads पर क्लिक करेगा तो आपको उस क्लिक का पैसा मिलेगा.

ऑनलाइन बहुत सारी कंपनी के जिसके ads आप अपनी वेबसाइट पर लगा सकते हो पर सबसे ज्यादा जो कंपनी पैसे देती है वो है Google Adsense.

आप google adsense पर जाकर sign-up कर सकते हो और Adsense का कोड कॉपी करके अपनी वेबसाइट में लगा सकते हो जिससे आपकी साईट पर ads live हो सके.

ये आर्टिकल आपकी मदद करेंगा ऑनलाइन वेबसाइट बनाने में ⇓

Youtube Se Paise Kaise Kamaye Video Upload Kar Ke

Youtube Se Paise Kaise Kamaye Video Upload Kar Ke

यह अब तक का सबसे आसान और बेस्ट तरीका है घर बैठे ओनलाइन पैसा कमाने का|

पहले हमको इस चीज की ज्यादा जानकारी नही थी की लोग यूट्यूब से भी पैसे कमाते है.

पर जैसे-जैसे समय चलता गया भारत में भी सबको इसके बारे में पता चला की सही में यूट्यूब से पैसे कमाए जा सकते है.

अब आप यह सोच रहे होंगे, वो कैसे? तो चलिए बताता हूँ.

अगर आपने यूट्यूब पर कोई भी विडियो देखि होगी तो विडियो शुरू होने से पहले कुछ सेकंड का एक Ad आता है जिसको देखने या फिर उस Ad पर क्लीक करने से जिसने वो विडियो अपलोड करी होगी, उसको पैसे मिलते है.

आप भी YouTube पर अपना न्यू चैनल बनाकर विडियो अपलोड कर सकते हो और उससे आप घर बैठे पैसे कमा सकते हो.

YouTube पर चैनल बनाने के लिए आपको gmail id की जरूरत पड़ेगी| अगर आपके पास जीमेल अकाउंट नही है तो आप यहा पर क्लिक करके अपना न्यू जीमेल अकाउंट बना सकते हो.

जब आप YouTube पर जीमेल आईडी से लॉग इन कर लेते हो तो आपको वहां Upload का बटन दिखेगा जिसपर क्लिक करके आप अपनी खुद की बनाई हुए विडियो YouTube पर अपलोड कर सकते हो और अपनी विडियो पर Ad Enable करके उस विडियो के जरिये पैसे भी कमा सकते हो.

इतना ही नही आप चाहो तो अपनी विडियो के जरिये Amazon, Flipkart जैसी साईट के प्रोडक्ट बेचकर भी पैसे कमा सकते हो.

ये 2 लिंक आपकी मदद करेंगे इनको जरुर पढ़े ⇓

नोट: आप YouTube पर अपनी खुद की बनाई हुए विडियो डाले, अगर आपने YouTube से कोई विडियो डाउनलोड करी हो और उसको अपने चैनल से अपलोड करी हो तो आपकी विडियो remove (हटना) हो जायेगी.

तो प्रयास करिये की आप अपनी खुद की विडियो बनाकर डाले.

ऑनलाइन पेड सर्वे – Online Paid Surveys – Online Paise Kaise Kamaye in Hindi

Online Paise Kaise Kamaye in Hindi

Online Paid Survey, ओनलाइन पैसा कमाने का आसान तरीका है| मैं आपको इसके बारे में डिटेल में बताता हूँ की online surveys काम कैसे करता है.

इसमें कुछ survey companies होती हैं, जो अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए internet users के ओपिनियन या views के लिए उन्हें इस चीज के लिए pay करती है.

कुछ survey companies contestants को इस्तेमाल करने के लिए हमारे पास मुफ्त उत्पाद और सेवाएं भी भेजती है|

अगर आप ओनलाइन पैसे कमाने के किसी एंटरटेनिंग तरीके की तलाश में है तो आप किसी अच्छी और भरोसेमंद कंपनी के साथ रजिस्टर करें और काम करते करते आगे बढ़ें.

एक बात का आप जरुर ध्यान दे की किसी भी online survey program को Join करने से पहले उस कंपनी की TOS पढ़ना ना भूलें.

मै आपको TOS पढने को इसलिए बोल रहा हूँ क्योंकि बहुत सारे प्रोग्राम स्पेसिफिक देशों के लिए होते है जैसे की U.S. या Canada आदि जैसे देशो के participants को एक्सेप्ट करते है.

पर मेरी आपको सलाह है की आप सावधानी पूर्वक काम करें और ऑनलाइन पैसे कमाने का इसको अंतिम तरीका ना चुने, क्योंकि surveys के लिए pay करने वाली बेस्ट वेबसाइट ढूँढना थोडा मुश्किल है और paid surveys के साथ बहुत सारे scam भी शामिल होते हैं.

FreeLance Writing Jobs – Online Paisa Kamane Ka Tarika in Hindi

Online Paisa Kamane Ka Tarika in Hindi

फ्रीलान्स राइटिंग का काम मुझे सबसे बेस्ट काम लगता है, इसमें आपको कोई वेबसाइट नही बनानी होती कुछ भी Technical काम नही करना होता.

अगर आपकी writing skills बहुत अच्छी है और आपका लिखने में इंटरेस्ट है तो Freelance आपके लिए सबसे बेस्ट है जहाँ से आप घर बैठे ओनलाइन पैसे कमा पाओगे.

यह एक पैसा कमाने का सरल उपाय है जिसमे काम हो जाने के बाद आपको तुरंत पैसे मिल जायेंगे.

आपको बहुत सारे ऐसे लोग व कंपनी मिल जायेगी जिनको Freelance writers की तलाश होती है, जिसके लिए वे उनको pay करते है.

Freelance writing का काम ढूंढने के लिए आप ऑनलाइन वेबसाइट का भी प्रयोग कर सकते हो.

यहाँ पर 2 तरीके हैं जिनको चुनकर आप वर्क करना शुरू कर सकते हो.

  1. Expert writing
  2. Random topic writing

या फिर जितना आपको experience है आप उस हिसाब से भी लिख सकते हो.

उदाहरण के लिए, अगर आप किसी कंपनी में network administrator हैं तो आप नेटवर्क सिक्यूरिटी पर आधारित आर्टिकल लिख सकते हों और इस तरह के आर्टिकल पर आपको बहुत अच्छे पैसे भी मिलते हैं.

आपको किसी भी प्रकार का टॉपिक मिल सकता है (जोकि SEO से लेकर Loan, Car, Mobile तक कुछ भी हो सकता है), आपको बस इस पर रिसर्च करनी होगी और 500-1500 शब्दों का आर्टिकल लिखने की जरूरत होगी.

आपका आर्टिकल देखने के बाद उसकी length और quality के आधार पर आपको पैसे दिए जाएंगे.

यह कुछ पोपुलर वेबसाइट है जिसके जरिये आपको Freelance writing job मिल सकती हैं.

Start Selling on Fiverr – How to Start Selling on Fiverr in Hindi – इंटरनेट से पैसा कैसे कमाए

How to Start Selling on Fiverr in Hindi

यदि आपको किसी के साथ या किसी के अंदर यानि बॉस और एम्प्लोयी वाला काम नहीं करना है तो यह ऑप्शन आपके लिए एक दम बेस्ट है.

अब आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा आखिर इसमे करना क्या होता है, तो चलिये मैं आपके सवाल का जवाब देता हूँ.

दोस्तों यह बात बिलकुल सत्य है कि इस पृथ्वी पर जीतने भी व्यक्ति हैं सबके अंदर कोई न कोई टैलेंट जरूर है, सिर्फ देरी है तो इस बात की उसको खोज के आप उसको दुनिया के सामने प्रस्तुत करें.

अब देखिये टैलेंट किस-किस तरह का हो सकता है|

  1. विडियो एडिटिंग
  2. फोटोग्राफी
  3. कूकिंग
  4. मेहंदी डिज़ाइन
  5. ग्राफिक
  6. SEO
  7. Web Development
  8. App Development

इत्यादि, तो आप अपने टैलेंट को अंदर ना छुपा के रखे इसका फायदा उठाये

Fiverr पर अकाउंट बनाने के बाद आपके अंदर जो भी टैलेंट है आप उसको प्रयोग में लाते हुये काम करना शुरू कर सकते हैं.

Fiverr पर अकाउंट बनाने के लिए आप इस लिंक पर क्लिक करें.

यहाँ पर सबसे कम कमाई जाने वाली राशि $5 हैं| यानि भारतीय रुपया के अनुसार 350 रुपया, (यह सबसे कम है) आप अपने अनुसार अपने काम का चार्ज लगा के अपने काम को शुरू कर सकते हैं.

नोट : Fiverr हर ट्रांजैक्शन में से 20% अपने पास रखता है, यह इसका नियम है| तो अब आप समझदार तो खूद हैं ही, विचार कीजिए और काम करना शुरू कीजिए.

यह एक एप्लिकेशन होने के साथ-साथ इसकी एक वेबसाइट भी है, आप वहाँ जा के टर्म और कंडिशन को पढ़ सकते हैं, और काम करना शुरू कर सकते हैं.

Application Formation – गूगल से ऑनलाइन पैसा कमाने का तरीका

गूगल से ऑनलाइन पैसा कमाने का तरीका

वैसे तो इस टॉपिक पर पता नहीं कितने आर्टिकल लिखे जा चुके हैं, लेकिन शायद ओनलाइन पैसा कमाने का तरीका आपने यहाँ पहली बार ही पढ़ा होगा.

चलिये समझते हैं कि आखिर ये एप्लिकेशन फॉरमेशन क्या है, और इसकी प्रक्रिया क्या है ?

यदि आप टेक्निकल बैकग्राउंड से हैं, तो यकीनन ही आपको मेरी बात समझ में आ गई होगी| लेकिन अगर आप टेक्निकल फील्ड से नहीं है तो मैं आपको समझाता हूँ.

आज कल हर इंसान टच फोन ही इस्तेमाल करता है, और जैसे ही नया फोन खरीदता है तो सबसे पहले उसमे क्या काम करता है?

प्ले स्टोर खोलता है और अपने काम के सारे एप्लिकेशन को इनस्टॉल करता हैं| जैसे कि – व्हाट्सएप्प, फेसबुक, तरह तरह के कैमरा (Beauty Plus, Candy Cam), डिक्शनरी, नेट बैंकिंग के लिए एप्लिकेशन, जिस कंपनी का सिम इस्तेमाल करते हैं उसकी एप्लिकेशन, पेटीएम, लूडो, ट्रूकॉलर, इत्यादि.

अब मैं आपकी जानकारी के लिए बता दूँ कि पहले यह सभी एप्लिकेशन एक वेबसाइट थी, फिर जब गूगल एनालिटिक्स से देखा गया कि इसपर बहुत ट्रेफिक आ रहा है तो इसको एप्लिकेशन का रूप दे दिया गया.

अब दोस्तों, सब को एप्लिकेशन बनाना तो आता नहीं है, अब ऐसे में यदि आपको यह काम आता है तो इसके लिए आप अच्छा पैसा चार्ज कर सकते हैं.

तो देखा जाये तो यह काम भी आप अपने लैपटॉप से घर बैठे कर सकते हैं, और टेक्निकल स्टूडेंट के लिए यह मुश्किल भी नहीं है.

हमसे पूछिए अगर आपको कुछ पूछना है तो?

आज मैंने आपको घर बैठे ओनलाइन पैसा कमाने के कुछ तरीके बताये है जिसको फॉलो करके आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हो.

अगर आपको यह आर्टिकल पढ़ने के बाद कुछ पूछना है तो आप कमेंट करके अपना सवाल पूछ सकते हो, हमको आपकी मदद करके बहुत ख़ुशी मिलेगी.

आप सब से नर्म निवेदन है की इस जानकारी को आप सोशल मीडिया जैसे की फेसबुक, ट्विटर, गूगल+ और व्हाट्सएप्प पर शेयर जरुर करें जिससे और लोगो की मदद हो सके और वो सब भी घर बैठे कुछ काम कर पाये.

अन्य लेख ⇓

Rating: 5

101 Comments

  1. Shivali sharma May 8, 2017
    • Himanshu Grewal May 8, 2017
      • Nitin koli September 4, 2018
  2. Shubham May 9, 2017
    • Himanshu Grewal May 9, 2017
      • mukesh rai April 7, 2018
      • santosh kumar November 14, 2018
  3. Jume deen khan May 11, 2017
  4. swati May 23, 2017
    • Himanshu Grewal May 24, 2017
      • शेर बहादुर January 31, 2018
        • चंद्र मोहन मीणा March 23, 2018
          • Himanshu Grewal March 24, 2018
      • Pradum kumar August 11, 2018
  5. Swati May 24, 2017
    • Krishna October 17, 2018
  6. harshita kashyap August 2, 2017
  7. Shankar August 6, 2017
    • Himanshu Grewal August 7, 2017
  8. Gyansingh August 17, 2017
    • Himanshu Grewal August 17, 2017
    • Sumit September 17, 2017
  9. virendra August 17, 2017
  10. Kavish Jain August 22, 2017
  11. Sadam Husain August 23, 2017
  12. Rohit August 28, 2017
  13. priya September 1, 2017
  14. विजय October 3, 2017
    • Himanshu Grewal October 4, 2017
  15. Raman chauhan October 18, 2017
  16. Anuradha sharma October 25, 2017
  17. Ravinder October 26, 2017
    • Himanshu Grewal October 28, 2017
  18. vinod kumar prajapati November 2, 2017
  19. Sujata Shah November 19, 2017
  20. shubham December 2, 2017
    • Himanshu Grewal December 3, 2017
  21. Gursharan preet Singh December 6, 2017
  22. ANGAD December 13, 2017
    • Himanshu Grewal December 13, 2017
  23. Rohit kuamr December 13, 2017
  24. Rohit kuamr December 13, 2017
  25. Virendra December 14, 2017
  26. abhishek upadhyay December 19, 2017
  27. Haan December 22, 2017
  28. विनोद कुमार शुक्ल January 16, 2018
  29. reetesh kumar January 20, 2018
  30. Mannat bano January 23, 2018
  31. Samir khan February 7, 2018
    • Himanshu Grewal February 8, 2018
  32. Satish sharma February 9, 2018
    • Himanshu Grewal February 9, 2018
  33. Sanjay February 10, 2018
  34. Giru February 15, 2018
  35. TALIB February 17, 2018
  36. Rajiv kumar March 11, 2018
  37. Ritesh Malviya March 17, 2018
  38. parveen April 19, 2018
    • Himanshu Grewal April 21, 2018
  39. ozeemob May 15, 2018
  40. Rakhi May 26, 2018
  41. maninderjeet kaur May 26, 2018
    • Himanshu Grewal May 27, 2018
  42. Manisha Solanki May 29, 2018
    • Himanshu Grewal May 30, 2018
  43. Bhawanigiri June 3, 2018
  44. Rajendra singh June 21, 2018
    • Himanshu Grewal June 21, 2018
  45. Satyapal Singh Rathore June 24, 2018
  46. इरशाद अहमद July 7, 2018
  47. इरशाद अहमद July 7, 2018
    • Himanshu Grewal July 7, 2018
  48. Dreams Digital July 18, 2018
  49. MANOJ GUPTA August 4, 2018
  50. rohit kumar August 29, 2018
  51. Satishyadav September 16, 2018
  52. indradev yadav September 28, 2018
  53. Raj September 28, 2018
  54. Hemraj gurjar September 29, 2018
  55. farooq October 5, 2018
  56. Azizur Rahaman November 3, 2018
  57. Niraj yadav December 19, 2018
  58. ganesh hivarkar January 2, 2019
  59. Suraj January 2, 2019
  60. Sandeep paswan January 15, 2019
    • Himanshu Grewal January 16, 2019
  61. Rakesh kumar January 21, 2019
  62. Sk sinha January 22, 2019
  63. ayush February 5, 2019
  64. Pradeep kumar February 16, 2019

Leave a Reply