Top 10 Best General Insurance Companies in India List in Hindi

आज मैं आपके साथ Top General Insurance Companies in India List in Hindi से जुड़ी जानकारी शेयर करने जा रहा हूँ.

यदि आप इन्सुरेंस के लिए प्लान कर रहे हैं तो इस लेख को एक बार जरूर पढ़े.

चलिये बिना वक़्त गवाए शुरुआत से शुरू करते हैं और सबसे पहले हमे यह जानना जरूरी हैं कि इन्सुरेंस होता क्या है?

Must Read: List Of Top 10 Finance Companies in Delhi NCR in Hindi

What is Insurance in Hindi – बीमा क्या है?

अगर हम छोटे और आसान शब्दों में समझे तो इन्सुरेंस का हिन्दी अर्थ बीमा होता है, और बीमा को कुछ निश्चित समय के लिए इंसान खुद का या अपनी मूल्यवान चीजों जैसे कि – घर, मोबाइल फोन (जोकि आज कल सबसे ज्यादा मूल्यवान है आज के युवा के लिए) या गाड़ी का कराता है.

इसको अगर कुछ इस तरह से भी समझने की कोशिश कर सकते हैं जैसे कोई भी बीमा कंपनी की ऐसी व्यवस्था जिसमे कंपनी आपको एक बार व निश्चित समय में बीमा करने के बाद में कुछ भी होने पर या फिर आपकी गाडी, घर, बंगला, सोना, मोबाइल और चाँदी आदि पर मुआवजा देती है.

माना जाए कोई व्यक्ति गुजर जाए, किसी एक्सिडेंट में और यदि उसके नाम से इन्सुरेंस हुआ रहेगा तो यानि उसके परिवार वालों को और इसके साथ यदि उनकी किसी वस्तुओं को चोट लगने (एक्सिडेंट हो जाने से गाड़ी एकदम खराब हो जाना, चोरी हो जाना, जल जाना, खराब हो जाना इत्यादि) पर पैसे देती हों, तो वह Insurance कहलाता है।

आज के इस भीड़-भाड़ एवं तेजी वाले जीवन में किसे कब क्या हो जाये किसी को नहीं पता है| हम ऐसा बोल सकते हैं कि किसी भी तरह की दूरघटना के बाद Insurance हर किसी व्यक्ति के लिए बहुत ही आवश्यक होता है।

ऐसे में अगर आपने अपनी मूल्यवान चीजों खास कर अपना कोई किसी भी इंसान से बढ़ कर कुछ नहीं होता है इस दुनिया में है तो उसका Insurance सही तरीके से करवाया हुआ है तो यह आपके लिए एक तरह का Back Up हेल्प के जैसे काम करता है.

लेकिन इन्सुरेंस कैसे काम करता है इसके बारे में हम दूसरे लेख में बात करेंगे, बीमा यानि की Insurance के प्रकार व फायदे के साथ क्योंकि हर तरह के बीमा का अलग प्रकार का इन्सुरेंस एवं बीमा होता है और उसका अलग फायदे होता है.

भारत के 10 सर्वश्रेष्ठ हेल्थ इन्शुरन्स प्लान्स

Top 10 General Insurance Companies in India List in Hindi

पॉलिसी धारकों से हम उनके सेवाओं के वर्षों, प्रदर्शन, उपभोक्ता आधार और ईमानदार समीक्षाओं की जांच करके, मैं यहां टॉप 10 जनरल इन्शुरन्स कंपनी की लिस्ट लेकर आया हूँ।

यदि आप प्रतीक्षा कर रहे हैं कि भारत क्या पसंद करता है तो हमें अवरोही (descending) क्रम में शुरू करना चाहिए।

10. IFFCO-Tokio General Insurance Company Limited

⇓ Top General Insurance Companies in India List in Hindi ⇓

IFFCO Tokio General Insurance Company Limited

2000 में स्थापित, इफको-टोकियो जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड भारतीय किसान उर्वरक सहकारी (इफको) और टोकियो मरीन और निकिडो फायर ग्रुप के बीच भारत के बीमा बाजार में एक संयुक्त उद्यम है.

इफको-टोकियो जनरल इंश्योरेंस कंपनी का मुख्यालय गुरुग्राम हरियाणा में स्थित है और कंपनी व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा, मोटर बीमा, घरेलू बीमा, यात्रा बीमा आदि जैसे उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करती है.

9. Agriculture Insurance Company of India Limited

⇓ Best General Insurance Company List in India in Hindi ⇓

Agriculture Insurance Company of India Limited

जैसा कि कंपनी का नाम बताता है, एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कंपनी (एआईसी) भारत में आउटपुट आधारित और मौसम आधारित फसल बीमा पैकेज प्रदान करती है.

AIC एक सार्वजनिक क्षेत्र की बीमा कंपनी है और वर्ष 2002 में स्थापित की गई है.

कंपनी भारत सरकार के मार्गदर्शन में किसानों की बेहतरी के लिए विभिन्न पैकेज और योजनाएं प्रदान करती है.

यदि आप कृषि से संबंधित हैं और बीमारियों, कीटों, तूफानों, सूखे और अन्य प्राकृतिक आपदाओं के खिलाफ अपनी फसल के लिए सुरक्षा पाने के इच्छुक हैं तो एआईसी आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है.

ध्यान देने योग्य बात – भारत में बेस्ट जनरल इंश्योरेंस कंपनियों की लिस्ट इस कंपनी को 9वां स्थान मिला है.

8. Reliance General Insurance Company Limited

⇓ List of General Insurance Companies in India in Hindi ⇓

Reliance General Insurance Company Limited

रिलायंस समूह का एक और सफल उपक्रम यानि रिलायंस जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (RGICL) भारत की एक बीमा कंपनी है जो लघु मध्यम उद्योग, विभिन्न कॉर्पोरेट और अपने व्यक्तिगत ग्राहकों के लिए भी अपना बीमा कवर प्रदान करती है.

भारत में सर्वश्रेष्ठ 10 सामान्य आश्वासन कंपनियों में शामिल, इस निजी लिमिटेड कंपनी को 2000 में शामिल किया गया था। कंपनी कई कवर प्रदान करती है जिसमें छात्र यात्रा, मोटर / ऑटोमोबाइल, स्वास्थ्य सेवाएं, यात्रा बीमा आदि और कई अन्य अनुकूलित उत्पाद शामिल है.

7. Tata AIG General Insurance Company Limited

⇓ List of Top 10 Private General Insurance Companies in India in Hindi ⇓

Tata AIG General Insurance Company Limited

TATA वह ब्रांड है जो भारतीय बाजार के हर क्षेत्र में प्रवेश कर चुका है। नमक से लेकर ऑटोमोबाइल तक यह बहुत अच्छा कर रहा है.

टाटा का बीमा क्षेत्र कोई असाधारण नहीं है, क्योंकि टाटा यहां भी उतना ही सफल है.

टाटा एआईजी जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड अमेरिकन इंटरनेशनल ग्रुप, इंक या एआईजी का संक्षिप्त और 100% भारतीय टाटा समूह का संयुक्त उपक्रम है.

कंपनी ने भारत में अपना परिचालन 2001 में शुरू किया था। टाटा एआईजी में कॉरपोरेट और आम व्यक्तियों दोनों के लिए बीमा पैकेज हैं.

इस कंपनी के द्वारा बीमा प्रदान में स्वास्थ्य आधारित बीमा, गृह बीमा, मोटर बीमा यात्रा बीमा जीवन शैली बीमा, और बहुत कुछ शामिल हैं.

6. Bajaj Allianz General Insurance Company Limited

⇓ भारत की टॉप 10 इंश्‍योरेंस कंपनियां ⇓

Bajaj Allianz General Insurance Company Limited

बजाज ऑटोमोबाइल सेक्टर का ब्रांड है और Bajaj Allianz दो विशाल समूहों का एक संयुक्त उद्यम है। ये समूह बजाज फिनसर्व लिमिटेड और एलियांज एसई हैं.

इस अंतर्राष्ट्रीय निजी सीमित, बीमा कंपनी की स्थापना 2001 के वर्ष में हुई थी और केवल 16 वर्षों में कंपनी ने इसे भारत की शीर्ष 10 बीमा कंपनियों में से एक बना दिया.

बजाज आलियांज को विभिन्न प्रकार की बीमा योजनाओं के लिए जाना जाता है जिसमें यात्रा बीमा, गृह बीमा, मोटर बीमा, स्वास्थ्य बीमा, समुद्री बीमा आदि शामिल हैं.

अब तक, कंपनी का मुख्यालय पुणे में है। और इस मजबूत प्रदर्शन और विशाल ग्राहक ने बजाज एलियांज जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड को भारत में टॉप 10 सर्वश्रेष्ठ जनरल बीमा कंपनियों की लिस्ट में 6 वें स्थान पर बनाया.

5. ICICI Lombard General Insurance Company Limited

⇓ Top 10 Best General Insurance Company in India ⇓

ICICI Lombard General Insurance Company Limited

आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड, भारत और कनाडा स्थित फेयरफैक्स फाइनेंशियल होल्डिंग्स लिमिटेड का एक संयुक्त उद्यम, आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड बीमा बाजार में सबसे बड़े खिलाड़ियों में से एक है.

यह कंपनी अपनी वेबसाइट के माध्यम से आसानी से पॉलिसी बीमा और नवीनीकरण विकल्पों की पेशकश के लिए जानी जाती है.

टू व्हीलर इंश्योरेंस, कार एंड ऑटोमोबाइल इंश्योरेंस, हेल्थ बेस्ड इंश्योरेंस, इंटरनेशनल ट्रैवलिंग इंश्योरेंस, ओवरसीज स्टूडेंट के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस, होम इंश्योरेंस आदि सहित भारतीय बाजारों में आश्वासन उत्पादों के लॉन्च के साथ इस कंपनी ने अपने प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में मजबूत बनाया.

इसकी महान सेवाओं और पैकेजों की विविधता ने ICICI लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड को भारत में टॉप 10 सर्वश्रेष्ठ जनरल इंश्योरेंस कंपनियों की सूची में 5 वें स्थान पर बनाया.

4. United India Insurance Company Limited

⇓ Best General Insurance Companies in India List ⇓

United India Insurance Company Limited

अगर आप दक्षिण भारत से हैं तो आपने शायद इस बीमा कंपनी के बारे में सुना हो.

UIICL या यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड की स्थापना 1938 में की गई थी.

कंपनी को बाद में अनुमति मिल गई जो कि राष्ट्रीय स्तर पर काम करने के लिए आवश्यक थी.

UIICL अब ग्रामीण, शहरी और वाणिज्यिक क्षेत्र के विभिन्न क्षेत्रों से बड़ी संख्या में अपने ग्राहकों को बीमा कवर प्रदान करने वाले बीमा बाजारों के बड़े नामों में से एक है.

कंपनी हैदराबाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट, PSU-ONGC, प्रसिद्ध तिरुमाला-तिरुपति देवस्थानम आदि परियोजनाओं के लिए बीमा कवर संभाल रही है.

3. The Oriental Insurance Company Limited

⇓ Best General Insurance Companies List in Hindi ⇓

The Oriental Insurance Company Limited

यह कंपनी स्थापना के उसी वर्ष को साझा करती है, जिस वर्ष भारत को अपनी स्वतंत्रता मिली थी यानिकी 1947 में।

OICL या ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड का कॉर्पोरेट कार्यालय नई दिल्ली, भारत में स्थित है.

अपने अस्तित्व के बाद से, कंपनी ने एक मजबूत विकास किया है और बीमा बाजार के टॉप नेताओं में गिना जाता है.

OICL रासायनिक संयंत्रों, पेट्रोकेमिकल और बिजली संयंत्रों स्टील और अन्य परियोजनाओं के लिए कवर प्रदान करने में एक विशेषज्ञ है और यह शहरी और ग्रामीण आबादी के बीमा कवर की जरूरतों को भी पूरा करता है.

हर क्षेत्र के लिए एक व्यापक उपभोक्ता आधार और इसकी नीतियों ने द ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड को भारत में टॉप 10 सर्वश्रेष्ठ सामान्य बीमा कंपनियों की लिस्ट में 3 वें स्थान पर रखा है.

2. National Insurance Company Limited

⇓ Top General Insurance Companies List in Hindi ⇓

National Insurance Company Limited

जब हम बीमा दिग्गजों के बारे में बात कर रहे हैं तो हम इस कंपनी को याद नहीं कर सकते.

एनआईसीएल या कॉर्पोरेट नेशनल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड कोलकाता, पश्चिम बंगाल से संचालित होता है.

इस कंपनी की स्थापना 1906 में हुई थी और इसलिए इसे भारत के सबसे पुराने बीमाकर्ताओं में से एक माना जाता है.

कंपनी को देश में चल रही राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय परियोजनाओं के लिए विशाल कवर प्रदान करने के लिए जाना जाता है.

परमाणु संयंत्रों से कृषि बीमा तक कंपनी के पास सभी के लिए बीमा उत्पाद / नीतियां और सेवाएँ हैं। यही कारण है कि हमने इस पीएसयू को भारत में टॉप 10 सर्वश्रेष्ठ सामान्य बीमा कंपनियों की सूची में 2 वें स्थान पर रखा है.

1. New India Assurance Company Limited

⇓ Best General Insurance Companies List in Hindi ⇓

New India Assurance Company Limited

टॉप 10 की इस सूची में नंबर एक पर न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (NIACL) है.

इस बीमा कंपनी का कॉर्पोरेट कार्यालय मुंबई, महाराष्ट्र में स्थित है। 1919 में अपनी स्थापना के बाद से, कंपनी जो एक सरकारी स्वामित्व वाली सामान्य बीमा कंपनी है, विभिन्न प्रकार की बीमा पॉलिसियों को जारी कर रही है.

कार्यालयों और दुनिया भर में इस कंपनी की मौजूदगी के एक विस्तृत नेटवर्क ने इसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहुंचाया है.

NIACL पेट्रोकेमिकल उद्योगों और रिफाइनरियों, बिजली और इस्पात संयंत्रों, उपग्रहों, तेल और ऊर्जा उद्योगों, विमानन उद्योगों, एसएमई और लगभग सभी परियोजनाओं के लिए कवर में कई सामान्य बीमा उत्पादों / नीतियों और सेवाओं की पेशकश करता है जो वाणिज्यिक क्षेत्र में हो रहे हैं.

Conclusion

तो दोस्तों ये थे भारत के टॉप 10 जनरल इन्शुरन्स कंपनी की लिस्ट, आप चाहे तो इस लेख को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया के माध्यम से शेयर कर सकते हैं.

आशा है आपको इस लेख से पूरी जानकारी प्राप्त हुई होगी|

यदि आपको Best General Insurance Companies in India List in Hindi से जुड़ी किसी तरह की कोई समस्या है तो कृपया कमेंट के माध्यम से अपना डाउट क्लियर कीजिए.

इस लेख को अंत तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद…!

List of Top 10 :

Top 10 Best General Insurance Companies in India
Top 10 Best General Insurance Companies in India List in Hindi

1. New India Assurance, 2. National Insurance, 3. The Oriental Insurance, 4. United India, 5. ICICI Lombard, 6. Bajaj Allianz, 7. Tata AIG, 8. Reliance, 9. Agriculture, 10. IFFCO-Tokio.

Editor's Rating:
4.5
Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमे आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

1 thought on “Top 10 Best General Insurance Companies in India List in Hindi”

Leave a Comment

0 Shares
Share via
Copy link