खाना बनाना सीखे

गाजर का हलवा बनाने का तरीका (Gajar ka Halwa Banane ki Vidhi in Hindi)

Written by Himanshu Grewal
FREE YouTube Video Tutorials

सर्दियो और शादी में खाने वाली सबसे पोपुलर स्वीट गाजर का हलवा. जिसको भारत में और इंडिया के बाहर रहने वाले लोग इस स्वीट को बहुत ज्यादा पसन्द करते है.

कोई भी शादी हो या फिर रिसेप्शन अगर उसमें गाजर हलवा ना हो खाने में तो शादी का मजा ही नही आता है.

काफी सारे लोगो का अपना-अपना तरीका है हलवा बनाने का और वो सभी बहुत ही टेस्टी हलवा बनाते है. पर कुछ लोग ऐसे भी है जिनको हलवा बनाने नही आता है.

वो बस इन्टरनेट पर सर्च करते रहते है की गाजर का हलवा कैसे बनता है. तो उन सभी की समस्या को दूर करने के लिए मैंने यह आर्टिकल लिखा है.

इस आर्टिकल में आपको गाजर का हलवा कैसे बनाएं उसके बारे में स्टेप बाय स्टेप तरीके बताए गये है जिसको आप नीचे पढोगे.

सबसे पहले में आपको Gajar ka halwa recipe in hindi के बारे में बता देता हूँ की इस स्वीट को बनाने में आपको किस-किस समान की जरूरत पड़ेगी. तो आईये शुरू करते है.”

गाजर का हलवा रेसिपी इन हिन्दी और बनाने की विधि

Gajar ka Halwa Recipe in Hindi by nisha madhulika

Gajar ka halwa in hindi recipe जो आपके सामने आ रही है इसको आप एक पेपर पर अच्छे से नोट करले जिससे आप कभी भी इस स्वीट को बनाने लगो तो आपको सब पहले से ही पता हो.

  • 2 kg carrot (गाजर)
  • 500 ग्राम खोया
  • 300 ग्राम चीनी (sugar)
  • ½ लीटर दुध (milk)
  • 2 बड़े चम्मच सुद्ध देशी घी
  • 50 ग्राम कटी हुई बादाम
  • 50 ग्राम कटी हुई काजू (nuts)
  • 50 ग्राम (raisins)
  • 5-6 इलायची (cardamom)

यह थी रेसिपी मुझे उम्मीद है की आपने इस रेसिपी को किसी पेपर पर उतार लिया होगा. अब Gajar ka halwa kaise banaye हम वो जानेंगे. तो आईये शुरू करते है.

How to make Gajar ka Halwa in hindi (स्टेप-by-स्टेप)

सबसे पहले आप सारी गाजर को कदुकस कर दीजिये (मतलब अच्छे से काट दीजिये).

अब जब आपकी सारी गाजर अच्छे से क्रश हो जाये तो उसके बाद आप गेस पर कढ़ाई रखिये और उसमे सारी कटी हुई गाजर डाल दीजिये.

जब आप कढ़ाई में सारी गाजर डाल देते हो तो उसको आप अच्छे से पकाए. आप उसको तब तक पकाए जब तक गाजर का पानी नही सुख जाता.

गाजर का पानी जब हल्का सुख जाए तो इसमें आप आधा 1/2 लीटर दुध डालिये और उसको तेज आंच पर दुध सूखने तक पकाईये.

जब गाजर दुध में पकने वाली हो तो उसमे 4-5 इलायची पीसकर डालडे. दुध को सूखने में टाइम टाइम लगता है. जब तक गाजर में दुध नही सुख जाता तब तक आप खोये को कर्ष कर दीजिये.

अब जब गाजर पकने लगे और उसमे दुध सुख जाए तो आप उसमे चीनी (sugar) डाल दीजिये. अब गाजर और चीनी को अच्छे से मिलाये और उसको अच्छे से पकने दे.

जब आप गाजर में चीनी डालते हो और उसको मिलाते हो तो गाजर में से पानी निकलता है और पानी को सूखने में थोडा समय लगता है. तो आप पानी को अच्छे से सूखने दे.

अब जब आपको लगे की पानी कम हो गया है और गाजर ने चीनी को सोख लिया है तो उसके बाद आप इसमें मावा (खोया) मिक्स करे और इसको अच्छी तरह हिलाईये और पकने दे.

जब गाजर में खोया अच्छी तरह से मिक्स हो जाए तो इसमें आप 2 बड़े चम्मच देशी घी डालिए. आखिर में इसमें आप ड्राई फ़ूड (dry food) डालिए और अच्छे से हिलाए.

नॉन वेज रेसिपी

अब आपका गाजर का हलवा पूरी तरीके से बन चूका है. इसको आप सभी अपने घरो में जरुर बनाये और सभी परिवार वालो के साथ मिल बाटकर खाये. आपको यह रेसिपी केसी लगी हमको कमेंट करके जरुर बताए और इस रेसिपी को अपने चाहने वालो के साथ फेसबुक, ट्विटर, व्हात्सप्प और गूगल+ पर शेयर जरुर करे.

About the author

Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमें आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

15 Comments

Leave a Comment