indian asmr
Hindi Status

फ्रेंडशिप डे स्टेटस और शायरी 2021

Friendship Quotes in Hindi
Written by Himanshu Grewal
Barbeque Review

Best Friendship Quotes in Hindi Download करने से पहले हम यह जान लेते है कि मित्रता दिवस कब और क्यों मनाया जाता है?, हैप्पी फ्रेंडशिप डे कब है 2021 में?, विश्व मित्रता दिवस कब मनाया जाता है? इत्यादि, इसके बाद हम Beautiful Dosti ShayariFriends Forever Status in HindiTouching Friendship Line in Hindi, and Best Friendship Thoughts in Hindi Download करेंगे।

malai chaap eating challenge indianasmr

फ्रेंडशिप डे (हिंदी में दोस्ती दिवस) आने वाला है। फ्रेंडशिप डे के बारे में सुनते ही लोगों के मन में अलग ही ख़ुशी की लहर दौड़ जाती है। मित्रता दिवस को स्कूल, कॉलेज के बच्चे ही ज्यादा सेलिब्रेट करते हैं। वैसे तो मित्रता दिवस हर साल मनाया जाता है। लेकिन आज भी ऐसे बहुत से लोग हैं, जिन्हें दोस्ती दिवस के बारे में कुछ खास जानकारी नहीं है। तो अगर आप भी जानना चाहते हैं कि आखिर यह फ्रेंडशिप डे क्या है! तो हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ें और बेस्ट फ्रेंड कोट्स इन हिंदी फॉर गर्ल के लिए डाउनलोड करें।

आपके साथ भी यह जरूर हुआ होगा कि जब आप फ्रेंडशिप डे की तैयारी कर रहे होंगे या फिर फ्रेंडशिप डे मना रहे होंगे तब कोई आपसे पूछे कि मित्रता दिवस क्या है? तो आपको इसका उत्तर कुछ इस प्रकार देना हैं।

indian mukbang eating butter chicken

फ्रेंडशिप डे फ्रेंड्स द्वारा मनाया जाने वाला एक दिन है, जिसे पिछले काफी समय से भारत में भी मनाया जाता है। फ्रेंडशिप डे के दिन लोग अपने दोस्तों के साथ सेलिब्रेट करते हैं और अपनी दोस्ती को मजबूत बनाते हैं। फ्रेंडशिप डे के बारे में आप आगे और विस्तार में जानेंगे।

Friendship Quotes in Hindi

Friendship Images

maggi eating asmr

फ्रेंडशिप का मतलब क्या होता है?

फ्रेंडशिप डे दोस्तों को समर्पित एक ऐसा दिन होता है। जिस दिन सभी लोग अपने दोस्तों को याद करते है और एक दूसरे को फ्रेंडशिप डे विश करते हैं। अपनी दोस्ती को गहरी करने के लिए लोग अपने दोस्तों को कार्ड देते हैं और उन्हें फ्रेंडशिप बैंड बांधते हैं। फ्रेंडशिप डे के दिन बैंड बांधने का रिवाज बहुत पुराना है।

फ्रेंडशिप डे के दिन जो लोग एक दूसरे को फ्रेंडशिप बैंड बांधते है वह हमेशा के लिए एक दूसरे के मित्र बन जाते हैं। फ्रेंडशिप डे को कुछ लोग बड़े ही धूमधाम से मनाते हैं। फ्रेंडशिप डे सेलिब्रेट करने के लिए अमीर लोग पार्टी देते हैं और केक भी काटते हैं। सभी लोग अपने अपने अंदाज में इस दिन को मनाते है।

फ्रेंडशिप क्यों मनाया जाता है?

फ्रेंडशिप डे के दिन सभी दोस्त अपनी दोस्ती को सेलिब्रेट करते हैं। अपनी दोस्ती सालों साल बनी रहे इस चीज की दुआ करते हैं। लेकिन फ्रेंडशिप डे मनाने के पीछे का कारण कुछ और है। फ्रेंडशिप डे की शुरुआत साल 1935 में अमेरिका के द्वारा की गयी थी। जैसा कि आप जानते हैं अगस्त के पहले रविवार के दिन फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है।

दरअसल सन् 1935 में अगस्त के पहले रविवार के दिन अमेरिकी सरकार ने एक आदमी को गोली मारकर उसकी मृत्यु कर दी थी! इस खबर को सुनकर उस व्यक्ति के दोस्त ने अपने मित्र की याद के गम में आत्महत्या कर ली थी।

एक मित्र के खातिर की गयी इस कुर्बानी ने दिखा दिया कि दोस्ती में कितनी शक्ति होती है। उस दिन के बाद अमेरिकी सरकार ने अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे के तौर पर मनाने का फैसला लिया! तभी से आज तक अगस्त के पहले रविवार के दिन हर साल फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है।

वैसे तो फ्रेंडशिप डे पश्चिमी संस्कृति और सभ्यता का हिस्सा है लेकिन यह दिन दोस्तों के लिए होता है इसीलिए  भारत में भी दोस्ती दिवस को काफी धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन को गरीब से लेकर अमीर हर कोई मनाता है। लोग अपने हिसाब से इस दिन को सेलिब्रेट करते हैं।

भारत में फ्रेंडशिप डे कब मनाया जाता है?

जैसा कि हमने आपको बताया कि मित्रता दिवस हर साल मनाया जाता है। और हर बार की तरह इस साल भी यानी कि साल 2021 में फ्रेंडशिप डे को बड़े ही खुशी और उत्साह के साथ मनाया जाएगा। हर बार की तरह इस बार भी फ्रेंडशिप डे अगस्त के पहले रविवार को ही मनाया जाएगा। और सबसे अच्छी बात तो यह है कि 2021 में फ्रेंडशिप डे अगस्त की शुरुआत में ही यानी 1 तारीख को मनाया जाएगा।

Friendship Day Kab Hai 2021 Mein

Friendship Day 2021 Date in IndiaSunday, 1 August 2021
Friendship Day 2022 Date in IndiaSunday, 7 August 2022
Friendship Day 2023 Date in IndiaSunday, 6 August 2023
Friendship Day 2024 Date in IndiaSunday, 4 August 2024
Friendship Day 2025 Date in IndiaSunday, 3 August 2025

फ्रेंडशिप डे कब और क्यों और कैसे मनाया जाता है?

Emotional Friendship Quotes in Hindi, Best Dosti Status in Hindi, Best Dosti Quotes in Hindi, Best Whatsapp Status in Hindi Love & Friendship Shayari Download करने से पहले आइये, पहले यह जान लेते है कि फ्रेंडशिप डे कैसे मनाया जाता है?

फ्रेंडशिप डे को हर कोई मनाता है। इसलिए फ्रेंडशिप डे के आने से पहले ही लोग इसकी तैयारी में जुट जाते हैं। फ्रेंडशिप डे के आने के कुछ दिन पहले कंपनी फ्रेंडशिप डे से संबंधित एडवर्टाइजमेंट करना शुरू कर देती है। बच्चे, टीनएजर और एडल्ट सभी लोग सोशल मीडिया में इन दिनों दोस्ती, यारी और साथ से संबंधित ही पोस्ट डालते हैं।

कुछ लोग फ्रेंडशिप डे के लिए शायरी लिखकर सोशल मीडिया में पोस्ट करते है। तो कुछ फ्रेंडशिप डे में मिले फ्लावर्स और ब्रेसलेट की तस्वीरें सोशल मीडिया पर डालते हैं। अमीर लोग बड़े-बड़े होटल में जाकर इस दिन को सेलिब्रेट करते हैं और अपने दोस्तों के साथ शैंपेन पीते हुए पार्टी करते हैं।

जिन लोगों को ज्यादा सोशलाइज करना पसंद नहीं होता वह इस दिन को एक हॉलिडे के रूप में अपने घर पर दोस्तों के साथ रिलैक्स करते हुए बिताते हैं। ऑफिस और वर्किंग एरिया में भी फ्रेंडशिप डे को सेलिब्रेट किया जाता है। ऐसी जगह पर लोग अपने को वर्कर जिन्हें वे दोस्त मानते हैं उनके साथ इस दिन को सेलिब्रेट करते हैं।

फ्रेंडशिप डे को सबसे जोरों शोरों से और सबसे ज्यादा खुशी से बच्चे मनाते हैं। फ्रेंडशिप डे के आने से पहले ही बच्चे अपने दोस्तों के लिए ढेर सारे फ्रेंडशिप बैंड खरीद लेते हैं। ताकि फ्रेंडशिप डे के दिन वे अपने दोस्तों को फ्रेंडशिप बैंड बांध सके। बच्चे एक-दूसरे को फ्रेंडशिप बैंड बानते हुए और चॉकलेट खाते हुए इस दिन को सेलिब्रेट करते हैं।

फ्रेंडशिप डे का इतिहास

फ्रेंडशिप डे को पहली बार Hallmark Cards, Inc कंपनी के मालिक Joyce Hall के द्वारा 1930 में प्रस्तावित किया गया था।

शायद आपको यह लग रहा होगा कि यह दिन भी दूसरे दिनों की तरह कार्ड बेचने के लिए बनाया गया था। तो ऐसा सोचने वाले आप अकेले नहीं हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ग्रीटिंग कार्ड भेजने के लिए फ्रेंडशिप डे के कांसेप्ट को इससे पहले भी 1920 में Greeting Card National Association द्वारा जारी किया गया था लेकिन लोगों ने तब कार्ड नहीं खरीदा था।

1935 में हुए हादसे के बाद अमेरिका के साथ-साथ पूरी दुनिया भी फ्रेंडशिप डे को मनाने लगी। उस साल अमेरिका के सरकार ने एक आदमी को गोली से मार दिया था। जिसकी वजह से उस आदमी के दोस्त ने अपने दोस्त की मौत के दुख में आत्महत्या कर ली थी। इस चीज को ध्यान में रखते हुए अमेरिका के सरकार ने दोस्तों की दोस्ती को देखकर फ्रेंडशिप डे मनाने का फरमान जारी किया। तब से आज तक अगस्त के पहले संडे के दिन फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है।

Interesting Facts About Friendship Day in Hindi

फ्रेंडशिप डे 80/90 साल पहले से मनाया जा रहा है। लेकिन आज तक इसका प्रभाव बिल्कुल कम नहीं हुआ है। हर साल फ्रेंडशिप डे को बड़े ही प्यार और खुशी से मनाया जाता है। ‌क्योंकि दोस्ती का रिश्ता सबसे ज्यादा पवित्र होता है और किसी को दोस्त बनाने के लिए किसी तरह की कोई जबरदस्ती नहीं की जाती है। दूसरे रिश्तों की तरह दोस्ती का रिश्ता खून का रिश्ता नहीं होता बल्कि दोस्त हम खुद बनाते हैं। इसीलिए दोस्तों के शान में और फ्रेंडशिप डे के नाम नीचे कुछ फैक्ट शेयर किए गए हैं-

10 Lines on Friend in Hindi

  • ऐसा माना जाता है कि जो लोग फ्रेंडशिप डे मनाते हैं। उनकी दोस्ती और भी ज्यादा गहरी हो जाती है। और वह हमेशा हमेशा के लिए एक दूसरे के पक्के दोस्त बन जाते हैं।
  • फ्रेंडशिप डे के दसवीं सालगिरह में The Beatles “With a Little Help from My Friends को रिलीज किया गया था।
  • साल 1998 में Winnie the Pooh के लांच की खबर भी फ्रेंडशिप डे के दिन ही डिक्लेअर की गई थी।
  • रिसर्च में भी यह देखा गया है कि दोस्त हर तरह के दुख दर्द मिटाने में सबसे ज्यादा काम आते हैं।
  • दोस्ती का रिश्ता सभी रिश्तो में सबसे ऊपर और महत्वपूर्ण माना जाता है।

Happy Friendship Day Quotes in Hindi for Best Friend

Happy Friendship Day Quotes in Hindi for Best Friend

Best Lines on Friendship in Hindi

❤️शरीफ दोस्तों को बिगाड़ना भी एक Art है❤️
❤️Happy friendship Day!!❤️

Best Friend Quotes in Hindi for Girl and Boy

Best Friend Quotes in Hindi for Girl and Boy

Dosti Images with Quotes

❤️दोस्ती कभी स्पेशल लोगों से नही होती, 
जिनसे दोस्ती हो जाती है वह लोग ही स्पेशल हो जाते है।❤️

Quotes on Friendship in Hindi

Quotes on Friendship in Hindi

Friendship Quotes Hindi

उम्मीदों को टूटने मत देना
इस दोस्ती को कम होने मत देना
दोस्त मिलेंगे हमसे भी अच्छे पर
इस दोस्त की जगह किसी और को मत देना
❤️❤️ हैप्पी फ्रेंडशिप डे ❤️❤️

Friendship Quotes in Hindi 2021

Friendship Quotes in Hindi for Instagram caption

Friendship Quotes in Hindi for Instagram caption

Friendship is not about “Sorry” Its about 
"सारी गलती ही तेरी है"

Friends Quotes in Hindi Attitude

Friendship Messages in Hindi

Friendship Messages in Hindi

आलतू जलालतु मेरी “besti” है फालतू😊😊

Friendship Thoughts in Hindi

Friendship Thoughts in Hindi with Images

Short Best friend captions for Instagram in Hindi

हमारी यारी गणित के zero जैसी है, 
जिसके साथ रहते हैं उसकी कीमत बढा देते हैं।
Happy Friendship Day

Attitude Friendship Quotes in Hindi

Best Friend Captions in Hindi

Best Friend Captions in Hindi

❤️भगवान करे हमारी दोस्ती इतनी गहरी हो,❤️ 
❤️करतूतें मेरी हो और बेइज़्ज़ती तुम्हारी हो❤️

Dosti Attitude Status In Hindi

दोस्त वो है जो हमारी सारी problems सुनेगा फिर end में बोलेगा
कुछ नहीं हो सकता तेरा”❤️😊
Happy friendship Day!!

Touching Friendship Lines in Hindi

Me: मैं अच्छी हूँ ना?
Best Friend: दाग तो अच्छे ही होते हैं 
❤️Happy Friendship Day❤️

Royal Friendship Status in Hindi

वादा तो नहीं करते की दोस्ती निभाएंगे
कोशिश यही रहेगी की
आपको सताएंगे

बेस्ट फ्रेंड स्टेटस इन हिंदी फॉर गर्ल

जरुरत पड़ेगी तो दिल से पुकारना
जहा भी होंगे, चले आएंगे
हैप्पी फ्रेंडशिप डे मेरे यार!❤️

Funny Friendship Quotes in Hindi

ज़िन्दगी लहर थी आप साहिल हुए
न जाने कैसे हम आपकी दोस्ती के काबिल हुए
न भूलेंगे हम उस हसीं पल को
जब आप हमारी छोटी सी ज़िन्दगी में शामिल हुए
हैप्पी फ्रेंडशिप डे

Conclusion

तो साथियों लेख को पढ़ने के बाद फ्रेंडशिप डे क्या है, कैसे मानते हैं? इस सम्बन्ध में आपको पूरी जानकारी हासिल हुई होगी। अतः लेख में दी गयी जानकारी आपको फायेमनद लगी है तो इसे एक शेयर करना न भूलें!

– Friendship Quotes in Hindi 2021

About the author

Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमें आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

2 Comments

Leave a Comment

close
youtube.com/indianasmr