सरकारी नौकरी

ये कोचिंग देता है UPSC की फ्री कोचिंग !

Free UPSC Coaching Classes in Hindi
Written by Himanshu Grewal

जी हाँ आपने सही पढ़ा है| युवा आईएएस डॉ रोमन सैनी उपस्क जी यूपीएससी फ्री की कोचिंग देते है (Free UPSC Coaching).

डॉ रोमन सैनी ने 16 वर्ष की उम्र में एम्स जैसे प्रतिष्ठित संस्थान में दाखिले का टेस्ट पास कर लिया था| वहाँ से उन्होंने डाक्टरी की पढ़ाई की और 22 वर्ष की उम्र में उन्होंने आईएएस का एग्जाम भी पास कर लिया था.

-विज्ञापन-

डॉक्टर रोमन सैनी भारतीय प्रशाशनिक सेवा अधिकारी है| डॉक्टर रोमन सैनी Unacademy नामक शैक्षणिक संस्थान के संस्थापक है| रोमन सैनी एक मोटिवेशनल स्पीकर और गिटारिस्ट है.

आईपीएस और आईएएस की तैयारी कैसे करें – IPS & IAS बनने के लिए क्या जरूरी है?

डॉ रोमन सैनी की कहानी – Free UPSC Coaching Online

राजस्थान में कोटपूतली के रायकरनपुरा गांव के रहने वाले रोमन ने महज 22 वर्ष की उम्र में आईएएस एग्जाम क्लियर कर लिया था| उन्होंने 2013 में सिविल सेवा परीक्षा पास की थी और देश भर में उन्हें 18वा रैंक मिला था.

-विज्ञापन-

रोमन आईएएस बनकर शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में फोकस करना चहाते थे|

रोमन कहते है की साल 2011 में जब वो मेडिकल  कैंपो में गए तब उन्होंने महसूस किया की आखिर गरीबी क्या होती है| लोगो में उनकी खुद की सेहत, आस पास की साफ सफाई इन समस्याओ को लेकर जागरूकता नहीं थी और उन्हें लगता था की एक डॉ के नाते वो इन समस्याओ को दूर करने में समर्थ नहीं थे.

तब उन्होंने फैसला लिया की देश को बेहतर बनाने के लिए उन्हें सिविल सेवा में जाना है| उनकी माँ ग्रहनी और पिता इंजिनियर है वो अपने परिवार से पहले आईएएस अफसर है.

आपको जानकर हैरानी होगी की निशुल्क शैक्षणिक पहल अकैडमी पर ध्यान देने के लिए डॉ रोमन सैनी ने आईएएस (भारतीय प्रशासनिक सेवा) के पद से इस्तीफा दे दिया था.

उन्होंने कहा की सिविल सेवा छोड़ने का फैसला बहुत कठिन था लेकिन उनकी ये पहल एजुकेशन की तस्वीर बदलेगी| वे शिक्षा के स्तर को बढ़ा कर एक नए मुकाम पर लाना चाहते है और शिक्षा के रूप को सरल और अच्छा बनाना चाहते है.

आज कल कोचिंग इतनी महंगी हो गयी है की बच्चे अफोर्ड नहीं कर सकते| यदि कोई माता पिता अपनी जमा पूंजी देकर अपने बच्चों को महंगी कोचिंग करा भी दे लेकिन वो बच्चे समय पर कामयाब न हो और ऐसे में तो उनके माता पिता की जमा पूंजी भी ख़राब हो जायगी.

इसिलए ऐसे विद्यार्थी जो की सफलता पाने के इच्छुक है और जो सफलता पाने के लिए जी तोड़ महनत करते है ये वेबसाइट रोमन सैनी ने ऐसे बच्चों के लिए ही बनाई है.

अगर आप आईएएस की तैयारी कर रहे है तो इसे जरूर पढ़े !

डॉ रोमन सैनी देते है UPSC की फ्री कोचिंग

Upsc की कोचिंग लेने में आमतोर पर काफी पैसा खर्च होता है और हर कोई कोचिंग ले नहीं पाता है.

-विज्ञापन-

सिविल सेवा में आने के बाद डॉ रोमन सैनी ने फैसला किया की वो ऑनलाइन फ्री ट्रेनिंग के जरिये अन्य अभ्यर्थियों की मदत करेंगे इसलिए उन्होंने “unacademy” की शुरुआत की यह ऑनलाइन कोचिंग की वेबसाइट है जिसे वे अपने दोस्त गौरव मंजुल के साथ मिलकर चलाते है.

unacademy.com वेबसाइट के जरिये रोमन देश भर में उपस्क प्रतिभागियो से रूबरू होते है और उन्हें ऑनलाइन ट्रेनिंग देते है.

ऑनलाइन ट्रेनिंग के जरिये कई लाख युवा जो उपस्क की कोचिंग करने में समर्थ नहीं थे वे आज डॉ रोमन सैनी की ऑनलाइन कोचिंग के जरिये पढ़ाई कर रहे है तथा अपने लक्ष्य की और बढ़ रहे है.

इस ऑनलाइन ट्रेनिंग में रोमन सैनी आईएएस आईपीएस आईएफएस एग्जाम से सम्बन्धित सभी प्रशनो का उत्तर देते है| इसमें रोमन सैनी ऑनलाइन कोचिंग मतलब यह है की जैसे की आप एक कोचिंग से आईएएस आईपीएस की तैयारी करते है.

सब यहा ऑनलाइन कोचिंग में आपको पढ़ाया जाएगा यह नसरत नोट्स से लेकर आपको आईएएस एग्जाम इंटरव्यू तक की प्रोडशन की जानकारी दी जायगी.

यह वेबसाइट सभी परीक्षार्थियो के लिए एक अनमोल तोहफा है| अब ये आप पर निर्भर है की आप किस तरीके से इसका प्रयोग करते है.

आपको जितना भी डेटा इस वेबसाइट से मिल रहे है शायद इतना कही नहीं मिलेगा| अगर आप इस वेबसाइट पर ही ध्यान से पढना शुरू कर दे तो यकिन मानिये आपको किसी भी कोचिंग की जरुरत नहीं है और आप सेल्फ स्टडी से ही आईएएस आईपीएस का एग्जाम क्लियर कर सकते है.

(IFS) भारतीय विदेश सेवा क्या है ? इतिहास, कार्य, प्रशिक्षण सहित पूरी जानकारी हिंदी में

Unacademy – Free UPSC Coaching Classes in Hindi

Unacademy.com फ्री ऑनलाइन उपस्क की कोचिंग की वेबसाइट है जिसकी शुरुआत डॉ रोमन सैनी ने की है यहाँ रोमन सैनी स्टूडेंट्स के प्रश्नो को सुनकर जवाब देते है और अलग अलग विषयो पर बात करते है जिससे छात्रों को पढ़ाई करने में और अधिक दिलचस्पी मिलती है.

रोमन सैनी प्रतिभागियो से कहते है किसी को भी अपने जीवन से सम्बंधित कोई भी दिक्कत हो या परीक्षा से सम्बंधित कोई परेशानी हो तो प्रतियोगी उनके फेसबुक पर या ट्विटर पर उनसे बातचीत कर सकता है.

रोमन हमेशा ऐसे लोगो की मदत करने के लिए तैयार रहते है| आप पढ़ाई से सम्बन्धित कोई भी जानकारी चाहते है तो आप रोमन सैनी के फेसबुक पेज पर मेसेज करके उनसे कुछ पूछ सकते है और वहाँ से आपको रिप्लाई जरूर मिलेगा.

ऐसा हो सकता है की थोड़ा समय लगे क्युकी कई हजार स्टूडेंट रोमन सैनी की Unacadmy वेबसाइट से कोचिंग ले रहे है तो वे सभी भी अपने सवाल जवाब जरूर करते होंगे इसिलए आप ये न सोचे की आपको रिप्लाई नहीं मिलेगा रिप्लाई जरूर मिलेगा इसिलए आप अपने सवाल उनसे जरूर करे.

मै तो आपको यही कहूंगा की आप इस वेबसाइट से जुड़िये और अभी से ही तैयारी शुरू कर दीजिये क्युकी ये वेबसाइट एक ऑनलाइन कोचिंग संस्थान है जिसका आपको पूर्ण रूप से फायदा उठाना चाहिए.

अगर आपको Free UPSC Coaching की और भी वेबसाइट के बारे में पता हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में बता सकते हो, अगर आपको यहाँ पर दी गई जानकारी पसंद आई हो तो इस लेख को सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें जिससे बाकी सभी छात्र पढ़ सके.

About the author

Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमे आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

2 Comments

Leave a Comment