indian asmr
अंग्रेजी सीखें

फास्ट इंग्लिश बोलना और पढ़ना कैसे सीखे?

English Padhne Ka Tarika
Written by Himanshu Grewal
Barbeque Review

आप सभी को पता है कि हिंदी से ज्यादा आज कल इंग्लिश भाषा का प्रयोग होने लगा है इसलिए आज हम Jaldi English Padhne Ka Tarika आपके साथ साझा करेंगे। क्योंकि इंग्लिश जितनी आपको कठिन लगती है उतनी है नहीं

malai chaap eating challenge indianasmr

अक्सर हमें लिखी हुई चीजें कम याद रहती है और जिन चीजों की तस्वीर भी हो वो हमें याद ज्यादा रहती हैं। बस यही फार्मूला हम यहां भी लगाएंगे जिसको picture round के नाम से भी जाना जाता है। आपको एक तस्वीर मिलेगी उस पर कुछ शब्द लिखे होंगे। उन सभी शब्दों को जोड़ के आपको खुद एक स्टोरी बनाके अंग्रेजी में लिखना है। दोस्तों, याद रहे अच्छी इंग्लिश बोलने के लिए आपको 5 बेसिक रूल हमेशा याद रखने हैं।

English Sikhne Ke Aasan Tarike

  1. Confident हो के बोलना है।
  2. Stage पर जा के बोले।
  3. अपना introduction देना है।
  4. एक्शन के साथ बोलना है।
  5. आवाज में दम होना चाहिए।

अगर आपको Angreji Sikhna Hai तो बिना किसी Excuse के खड़े हो जाइये और बोलना शुरू कीजिये।

indian mukbang eating butter chicken

English Padhne Ka Tarika 2021

Sunday ⇒ Morning ⇒ Training ⇒ Tiwari Bhavan ⇒ DTC Bus ⇒ ITO metro station ⇒ team ⇒ Meeting Over ⇒ KFC ⇒ Home ⇒ 4 pm

English Padna or Likhna Kaise Sikhe

English Picture Round

पहले मैं आपको बोल के दिखता हूँ फिर आपकी बारी-

maggi eating asmr

It was Sunday.

I got up early in the morning. I always check my phone when I got up. I got a message in which I was informed that I was having a training today sharp at 9 am in Tiwari Bhawan.

I quickly took bath and got ready for a training session. Then I took DTC Bus from the nearest bus stand which will leave me at Jahangir puri.

Then I took the metro from there to ITO metro station because it is the nearest metro to Tiwari Bhawan.

I reach there on time. I met with few members of my team there. Then training was started on time. We learned few new things to get results earlier. Then the meeting was over at 1 pm.

Then we felt hungry. Few of us planned to go KFC. I went there with my team members. I had my lunch over there. Then I came back my home around 4 pm. It was nice day.


देखा कितनी आसानी से बन गई स्टोरी। चलिए अब आपकी बारी आइये और बोलना शुरू कीजिये।

Your Turn :- (बोलिये) ………………


इंग्लिश सीखने का सबसे आसान तरीका

अब अगर आप अच्छी अंग्रेजी बोलना सीखना चाहते हो तो अब आपको अगले राउंड की तैयारी करनी है। हमारे अगले राउंड का नाम है Group discussion round. इसकी प्रैक्टिस आप अकेले नहीं कर सकते, इसके लिए आपको आपके दोस्तों की आवश्यकता पड़ेगी। तो देर किस बात की? बुलाइए, अपने दोस्तों को और प्रैक्टिस शुरू कीजिये। आपके प्रैक्टिस के साथ-साथ आपके दोस्त की भी प्रैक्टिस हो जाएगी।

Group Round Discussion में आपको करना क्या है?

आपको बस 1 टॉपिक लेना है और उस पर सब को discuss करना है। टॉपिक कुछ भी हो सकता है आपकी knowledge से दूर नहीं होगा।

आपका टॉपिक हम लेते हैं ⇒ "fast food"
मैंRohit Bhai what is your favorite fast food?
रोहितMomos and yours?
मैंI also like pizza.
रोहितGood, But you know one basic thing about fast food?
मैंWhat?
रोहितWe should not eat fast food.
मैंWhy brother?
रोहितYour Answer…

आप भी इसी तरह से किसी भी टॉपिक को चुन सकते हैं और उस पर group round discussion कर सकते हैं। बस कुछ बेसिक रूल हैं group round discussion के भी जिनको आपको हमेशा याद रखने हैं और फॉलो भी करना है।

GD Tips in Hindi

अब मैं जो आपको बताऊंगा वो English Padhne Ka Aasan Tarika है तो ध्यान से पढ़ें।

  1. आप कुछ भी बोले चाहे वो गलत हो या फिर सही हो| आपकी आवाज़ में Confidence नज़र आना चाहिए।
  2. आपको ये सोच के discussion करना है की आपके सामने बैठा आपका दोस्त नहीं आपका दुश्मन है।
  3. आपके दुश्मन को आपको हर हालत में हराना है।

अगर आप अकेले है तो भी आप प्रैक्टिस कर सकते हैं। आपको तैयारी कुछ इस हिसाब से करनी है कि आपका उत्तर पहले ही तैयार रहे सामने वाले की बात रखने से पहले।

अगर आपको ग्रुप डिस्कशन पर बोलने के लिए टॉपिक चाहिए तो आप नीचे दिए गये लिंक पर क्लिक करे।

English Padhne Ka Tarika Kya Hai

कोई भी भाषा सीखना बहुत कठिन नहीं होता। अगर आप वाकई किसी भाषा को सीखने में दिलचस्पी रखते हैं, तो आज नहीं तो कल नियमित तौर पर प्रैक्टिस करने पर आप अंग्रेजी जरूर सीख जाएंगे।


इंग्लिश सीखने का आसान तरीका है इंग्लिश वीडियो देखें

इंसानी दिमाग देखने से चीजों को अधिक सीखता है। अतः यदि आप YouTube जैसे  वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म पर English Story, Video, Movies तथा अपने पसंद की वीडियो अंग्रेजी में देखते हैं तो आप इंटरेस्टिंग तरीके से अंग्रेजी सीख पायेंगे।


इंग्लिश बोलने का आसान तरीका है कि आप बोलने की प्रैक्टिस करें

आप घर में दोस्तों के साथ अंग्रेजी में बोलने की प्रैक्टिस करें। शुरुआत में जरूर आपको दिक्कत आएगी। लेकिन अगर आपको ऐसा माहौल नहीं मिलता है तो फिर ऑनलाइन कहीं ऐसे सोशल एप्स है जहां आप विदेशी लोगों के साथ इंग्लिश में चैट कर सकते हैं इससे आपको Communication Skill बेहतर करने में आसानी होगी।


अंग्रेजी कैसे सीखें उसके लिए आप अंग्रेजी गाने गाए

जिस प्रकार आप अपने पसंदीदा गाने हिंदी में गुनगुनाते हैं। उसी तरह आप अपने पसंदीदा इंग्लिश रैप या गानों को गुनगुनाना शुरू करें, इससे इंटरेस्टिंग अंदाज में आप अंग्रेजी सीखेंगे।


Spoken English Kaise Sikhe in Hindi

फर्राटेदार अंग्रेजी बोलना आज भी कई भारतीयों के लिए सपने जैसा है। लेकिन नियमित तौर पर यदि कोई व्यक्ति प्रैक्टिस करता है तो वह जरूर फ्लूएंट इंग्लिश बोलने का सपना पूरा कर सकता है नीचे कुछ टिप्स दिए है जो आपकी इस टास्क में मदद करेंगे।

👉 अंग्रेजी में सोचें, देखें और सुनें

अगर आप वाकई passionate होकर अंग्रेजी सीखना चाहते हैं तो न सिर्फ आप अंग्रेजी वीडियो देखे, पॉडकास्ट सुने बल्कि आपको सोचना भी इंग्लिश में ही चाहिए। ऐसा जब आप बार-बार करेंगे तो इंग्लिश की भांति आपका दिमाग English को भी ट्रीट करेगा। यदि आप 20 से 21 दिनों के लिए लगातार यही काम करते हैं तो आप Fluent English बोल सकते हैं।

👉 गलतियों से न डरें

अधिकतर लोग अपने जीवन में लोग क्या कहेंगे? यह सोच कर कुछ नया ट्राई नहीं करते। अगर आप भी यह सोचेंगे कि मैं अंग्रेजी बोलूंगा और कहीं गलती होगी तो लोग मेरा मजाक उड़ाएंगे। तो इस डर से बाहर आने का बेहतरीन उपाय यह है कि आप शुरुआत सोशल मीडिया में Messaging के माध्यम से लोगों से अंग्रेजी में बातचीत करें।

👉 खुद को शाबाशी दे

एक लक्ष्य निर्धारित करें कि जब भी आप किसी से अंग्रेजी में बात करेंगे चाहे वह पल भर की क्यों ना हो! तो आप अपनी इस बड़ी उपलब्धि के लिए खुद को शाबाशी देंगे। खुद को मोटिवेट करेंगे ताकि आप और बेहतर लोगों के साथ मिलकर कम्युनिकेशन कर सकें।

👉 इंग्लिश कैसे सीखे उसके लिए अंग्रेजी पढ़ें

आप माने या ना माने एक अच्छा वक्ता या इंग्लिश बोलने के लिए पढ़ना बेहद जरूरी है जिस प्रकार हम हिंदी किताब पढ़कर अच्छी हिंदी लिखना या बोलना सीखते हैं। उसी प्रकार इंग्लिश में जब आप नियमित तौर पर पढ़ते है तो आपको इंग्लिश के नए शब्द मालूम होते हैं जिससे आपकी इंग्लिश स्पीकिंग और राइटिंग दोनों बेहतर होती है।


फ्री में अंग्रेजी सीखने के लिए ऐप

इन दिनों Google Play Store पर अनेक ऐसी Applications है जो आपको अंग्रेजी सिखाने का दावा करती हैं। अब इनमें से कौन-सी एप्लीकेशन आपके लिए बेस्ट है? यह जानने में थोड़ी सी समस्या आती है। तो यदि आप एक Beginner हैं तो नीचे हमने आपके लिए कुछ बेस्ट एप्स की लिस्ट साझा की यह एप्स इंग्लिश सीखने में और चैटिंग करने में आपकी मदद करेंगे।


5 Best Spoken English Learning App in India
  1. Hello English
  2. Dueling
  3. Babell
  4. Sentence Master
  5. Cake

घर बैठे अंग्रेजी कैसे सीखें?

अधिकतर लोग अच्छी जॉब, मान सम्मान के लिए आज भी इंग्लिश सीखना चाहते हैं। परंतु क्योंकि बचपन से ही हमारे समक्ष हिंदी या फिर हमारी क्षेत्रीय भाषा बोली जाती हैं। इसलिए इंग्लिश बोलना हमें काफी हैवी लगता है पर ऐसा नहीं है आप बिना कोई कोचिंग ज्वाइन करें भी सेल्फ प्रैक्टिस के माध्यम से घर बैठे इंग्लिश सीख सकते हैं।

👉 अंग्रेजी बोलना कैसे सीखें उसके लिए यूट्यूब की मदद लें

बिना कोई पैसा खर्च लिए YouTube एक बेहतरीन platform है, जहां पर आप इंग्लिश सीखने के न सिर्फ ट्यूटोरियल सीख सकते हैं बल्कि अंग्रेजी में आपको अपना पसंदीदा कंटेंट फिर चाहे वह कोई कहानी हो या कोई आपके फेवरेट सेलिब्रिटी का इंटरव्यू हो वह देखने को मिल ही जाता है। इससे आप इंटरस्ट के साथ अंग्रेजी सीख पाते है।

👉 इंग्लिश ग्रामर के लिए गूगल का प्रयोग करें

इंग्लिश सीखने की आपकी यात्रा में गूगल एक ऐसा भरोसेमंद साथी रहेगा जो आपको आपकी इंग्लिश ग्रामर मिस्टेक्स को पता करने, रोजाना नए नए शब्द सीखने में मदद करेगा। गूगल पर आज हर तरह का कंटेंट मौजूद है आपको हिंदी में भी अंग्रेजी ग्रामर, उनका इस्तेमाल करने से जुड़ी सारी जानकारियां मिलेंगी इससे न सिर्फ इंग्लिश बोल पाएंगे बल्कि सही बोलना भी सीखेंगे।

👉 सोशल मीडिया की मदद से अंग्रेजी सीखिये

इंटरनेट के जमाने में खुलकर बातचीत करने के लिए सोशल मीडिया एक बेहतरीन प्लेटफार्म है। आप फेसबुक, इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफार्म पर अमेरिका कनाडा जैसे देशों में रहने वाले लोगों को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज कर उनसे अंग्रेजी में बात कर उन्हें अपना मित्र बना सकते हैं।


इंग्लिश के शुरुआती चैप्टर⇓

ये थे कुछ बेसिक रूल Jaldi English Sikhne Ke Tarike! अगर आपको मेरा ये लेख अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। अगर आपको इस विषय में अभी भी कुछ पूछना है तो आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। धन्यवाद!

About the author

Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमें आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

48 Comments

Leave a Comment

close
youtube.com/indianasmr