अंग्रेजी सीखें

घर बैठे अंग्रेजी बोलना कैसे सीखें ? – 13 आसान और मजेदार तरीके

English ko Kaise Improve Kare
Written by Himanshu Grewal

आज के इस चैप्टर में, मै हिमांशु ग्रेवाल आपका स्वागत करता हूँ| दोस्तों आज के समय में जिसे अच्छी अंग्रेजी आती है, उसको एक प्लस पॉइंट मिल जाता है दुसरो पर अपना इम्प्रैशन बनाने का|

मेरे प्रिय दोस्तों अक्सर हम सभी यही सोचते रहते हैं की अंग्रेजी बोलना कैसे सीखें? English ko kaise improve kare ?

आज के इस चैप्टर में, मै आपके साथ कुछ दिलचस्ब टिप्स शेयर करूँगा जिसे फॉलो करके आप अपनी अंग्रेजी आसानी से इम्प्रूव कर सकते हैं| तो चलिए शुरू करते हैं-

आपको हर वेबसाइट पर अलग-अलग इंग्लिश सीखने का तरीका बताये जायेंगे.

अंग्रेजी को बेहतर करने के लिए इस चैप्टर में हम डिस्कशन (बातचीत) करेंगे दो बेहतर तरीके के बारे में जिनसे आप जल्द से जल्द इंग्लिश बोलना सिख जाये|

English word with pictures और ग्रुप डिस्कशन दो ऐसे तरीके हैं जिनसे आप आसानी से अंग्रेजी भी सिख जाओगे और आपको ये अच्छा भी लगेगा| तो चलिए अंग्रेजी पढ़ना और बोलना शुरू करते है-

अंग्रेजी बोलना कैसे सीखें ? 13 सरल उपाय

#1.) अक्सर लोग अंग्रेजी बोलने से हिचकिचाते हैं, उन्हें डर लगता है की कही वो गड़बड़ ना कर बैठे| लेकिन दोस्तों इन्सान गलती कर के सीखता है, तो आप बिना हिचकिचाहट के इंग्लिश बोलिए.

#2.) आप अपने दोस्तों के साथ अंग्रेजी में ही बात करे, शुरुआत में आपको परेशानी होगी लेकिन धीरे-धीरे आप काफी नये शब्दों के साथ इंग्लिश बोलना भी सिख जायेंगे.

#3.) दोस्तों रोज़ कम से कम एक न्यू वर्ड मीनिंग याद करे और रोज़ कम से कम एक घंटे तक अंग्रेजी बोलने की प्रैक्टिस कीजिये|

वर्ड मीनिंग याद करने के लिए आप इस आर्टिकल को पढ़े|

#4.) अगर आपको movie (पिक्चर) देखने का शौख है तो ये अच्छी बात है, बस आपको थोडा सा बदलाव लाना होगा – Hindi फिल्म की जगह आप English (इंग्लिश) फिल्मे देखना शुरू कीजिये| शुरुआत में आपको समझ नहीं आएगा, लेकिन फिर आपको आदत हो जाएगी.

#5.) अगर आपको अपनी Vocabulary पर ध्यान देना है, तो दोस्तों आप रोज़ इंग्लिश के न्यूज़पेपर (newspaper) पढ़ने की आदत डाले, इससे आपकी जनरल नॉलेज भी बढ़ेगी और साथ में आप अंग्रेजी बोलना कैसे सीखें को सिख जाओगे.

Read This :- Best Ways to Learn Vocabulary Quickly and Effectively?

#6.) एक अच्छा तरीका यह भी है की आप जब अंग्रेजी बोलते हैं तो अपनी वौइस् (voice) को रिकॉर्ड कर लीजिये, फिर उसे सुनिए, इससे आपको अपनी गलतियों का पता चलेगा| ऐसा आप 4-5 बार करे आवश्य ही सुधार मिलेगा आपको|

#7.) आप उन लोगो से मिले और बैठ के पूछिए जिन्होंने अपनी इंग्लिश को बेहतर किया है की किस तरह से उन्होंने अपनी अंग्रेजी में सुधार किया है या किस तरह से उनकी अंग्रेजी आज अच्छी हो गई है.

#8.) अगर आपको स्टेज परफॉरमेंस देनी है या ग्रुप डिस्कशन करना है इंग्लिश में और आपको डर लगता है तो आप पहले लम्बी गहरी सास ले और अपने डर से बाहार निकले.

#9.) आप नेट का इस्तेमाल तो करते ही होंगे, आप online videos देखना और इंग्लिश ब्लॉग पढ़ना शुरू कीजिये| इससे भी आपको काफी मदद मिलेगी.

#10.) आपके जो सोशल साइट्स पर ग्रुप बने हैं उसमे आप इंग्लिश में chatt करना शुरू कीजिये और अपने दोस्त को भी बोलिए की अंग्रेजी में बात करे| इससे आपको अजीब भी नहीं लगेगा और आप इंग्लिश लिखना भी सीखोगे.

#11.) आप अगर कही घुमने जाते हो या आपके कॉलेज में foreign के विद्यार्थी पढ़ते हैं जिनकी मात्र भाषा अंग्रेजी है, तो आप उनके साथ बैठ के बात कीजिये.

#12.) दोस्तों अगर आप चाहते हैं की आपकी spoken english अच्छी हो तो बिना grammar की टेंशन करे आप इंग्लिश बोलिए क्योंकि बोलते समय कोई आपकी grammar पर ध्यान नहीं देता है.

#13.) यह आखिरी पॉइंट में, मै आपको एक बात बोलना चाहूँगा की successful होने का कोई शॉर्टकट नहीं होता है, आप ये मत सोचिये की आप एक दिन में इंग्लिश सिख जायेंगे| आप धर्य रखे और सीखते जाये एक दिन आपको कमियाबी ज़रूर मिलेगी.

दोस्तों ये थे कुछ Easy tips of english learning के| अब हम बात करते हैं पिक्चर राउंड की|

इंग्लिश बोलना कैसे सीखे इस पिक्चर की मदद से

प्रिय छात्रों पिक्चर राउंड आप समझ सकते हैं की ये एक तरह का खेल है| मै आपको 5 शब्द दूंगा आपको उन शब्दों को पढ़ के अपने मन में एक स्टोरी बनानी है और फिर उसको बोलना है इंग्लिश में|

तो चलिए अंग्रेजी बोलना कैसे सीखें शुरू करते है-

अंग्रेजी बोलना कैसे सीखें इस पिक्चर की मदद से

  1. Bollywood
  2. Akshay Kumar
  3. Toilet Ek Prem Katha
  4. Narender Modi Yojna
  5. Sauchaly Bnwao

पहले मै आपको बोल के दिखता हूँ| फिर आप बोलियेगा-


Let me speak first :- Hello, its me Himanshu, I would like to participate in this picture round activity.

On every Friday we get new movie released by our Bollywood stars. My favourite actor is Akshay Kumar. In august he made his film which name is – Toilet ek prem katha.

Indian liked this movie a lot because this movie is based on our prime minister Narender Modi Yojna and the name of that yojna is “har ghar sauchaly bnwao”


देखा आपने कितनी आसानी से इन शब्दों को जोड़ के मैंने एक स्टोरी बना दी| अब आपकी बारी है बिना रुके आपको एक स्टोरी बना के बोलना है.

इससे आपकी english fluency भी बेहतर होगी और आपका दिमाग भी फ़ास्ट काम करेगा.

अब आपकी बारी है, चलिए बोलिए……………………………………………………….


अब इसके बाद हम GD की प्रैक्टिस करेंगे| अगर आपके साथ आपका दोस्त हैं तो अच्छी बात है और नहीं है तो कोई बात नहीं आप अकेले ही प्रैक्टिस कीजिये.

आज का आपका GD का टॉपिक है – “Say no to burn crackers”

यह बहुत ही अच्छा टॉपिक है और इसको बोलते समय आपके मन में जो views आते हैं आप इनको अपने आस पास के छोटे बच्चो के साथ भी शेयर कर सकते हैं.

बोलना शुरू कीजिये…………………………………………….

GD के और भी बहुत सारे बेहतरीन Topic 🙂 सिर्फ और सिर्फ आपके लिए|

इनको भी पढ़े⇓ 🙂

दोस्तों आज का ये चैप्टर यही समाप्त होता है, अंग्रेजी बोलना कैसे सीखें इस सावाल का उत्तर आपको मिल ही गया होगा|

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने छोटे भाई बहन या आपकी नज़र में कोई ऐसा व्यक्ति हो जिसे इंग्लिश सीखनी है तो आप उसके साथ इस आर्टिकल को सोशल मीडिया से शेयर कर सकते हैं.

अगर आपको इस चैप्टर से रिलेटेड कुछ भी पूछना हो तो आप नीचे दिए गये कमेंट बॉक्स में जाकर अपना प्रशन हमारे साथ शेयर कर सकते हो.

About the author

Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमे आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

21 Comments

Leave a Comment