अंग्रेजी सीखें

घर बैठे 30 दिन में इंग्लिश बोलना सीखे !

30 Din Me Spoken English Kaise Sikhe in Hindi
Written by Himanshu Grewal
Follow-on-TikTok-Ads

English Kaise Sikhe ? यह एक ऐसा सवाल है जिसका जवाब हर वो व्यक्ति गूगल से पूछता है जिसका सपना होता है कि वो अच्छी इंग्लिश यानी फ्लूएंट इंग्लिश बोले|

अगर आप फ्लूएंट इंग्लिश बोलना अथवा अंग्रेजी सीखने का सबसे आसान तरीका जानना चाहते हैं तो, उसके लिए आपको कई कार्य मन लगा के करना होता है जैसे कि आपका पहला काम है – नीचे दिए गए अंग्रेजी सीखने के आसान तरीके को अपनाना.

इस वाक्य को आप बचपन से सुनते आ रहे होंगे कि कोई काम करना मुश्किल नही होता, मेहनत करने से आपको सफलता जरूर प्राप्त होगी.

वही दूसरी पर आप लोग इंग्लिश बोलना शायद दुनिया का सबसे मुश्किल काम समझते है, जबकि सच्चाई क्या है इस बात का शायद आपको ज्ञात्त ही ना हो.

भारत की पहली भाषा हिंदी है और यही वजह है की हम आज हर काम को हिन्दी में ही करना ज्यादा पसंद करते हैं। जैसे कि पढ़ना, समझाना, बात करने के हिन्दी भाषा को ही प्रयोग में लाना इत्यादि.

दूसरी भाषा हमारे लिए इंग्लिश है और आज कल नर्सरी कक्षा से ही बच्चे इंग्लिश सीखने की शुरुआत करते हैं, लेकिन जो अब बड़े होंगे वो अंग्रेजी कैसे सीखे ?

यह एक बहुत ही बड़ा सवाल है, क्योंकि आप आज के समय में कही भी चले जाएँ यदि आपको इंग्लिश आती है तो वो आपकी personality को और अच्छे से निखारता है.

बड़ी उम्र में कुछ सीखना मुश्किल नहीं है यह तो और भी आसान हो जाता है। लेकिन हमारे दिमाग में जो concept बना हुआ है ना कि इंग्लिश हम सिर्फ बचपन में ही सीख सकते हैं वो हमे इंग्लिश सीखने ही नहीं देता.

सिर्फ यही एक वजह है जिससे आप अंग्रेजी को आसानी से नही सिख पाते और English Language आपको बहुत कठिन लगने लगती है.

यदि आप इंग्लिश बोलना सीखना चाहते हो तो सबसे पहले अपने दिमाग से इस बात को निकालो की इंग्लिश सिर्फ वही बोल सकता है जो बचपन से इंग्लिश बोलता आया है.

मैं आपके समय का मोल रखते हुए अब आपके साथ अंग्रेजी सीखने के आसान तरीके को शेयर करता हूँ जिनसे आपकी कुछ भी उम्र क्यों ना हो गई हो, आप आसानी से इंग्लिश सीख सकते है.

आप गूगल पर बहुत से तरीके सर्च किये होंगे अच्छी इंग्लिश सीखने के जैसे की ⇓

  1. इंग्लिश कैसे बोलना सीखे
  2. अंग्रेजी कैसे पढ़ना सीखे

और भी बहुत कुछ लेकिन आपको यह नही पता की हमे Perfect English सीखने के लिए कुछ नियमों का पालन करना चाहिए जो आप नीचे पढ़ोगे.

30 Din Me Spoken English Kaise Sikhe in Hindi

आज की क्लास में हम फोकस करेंगे इंग्लिश स्पीकिंग पर क्योंकि हमे अच्छी इंग्लिश बोलना सीखना है। नीचे मैंने कुछ शब्द लिखे हैं जिनको आपको बार-बार बोल के प्रैक्टिस करनी है.

  1. Morning
  2. Mother
  3. Samsung J7
  4. Market
  5. Service Centre
  6. Called my friend
  7. Friday
  8. Came back

English Kaise Sikhe Bolna Hindi Me

अब आप सोच रहे होंगे कि इन शब्दों को मैंने आपको पढ़ने के लिए क्यों बोला है ? तो सुनिए ये हैं कुछ शब्द जिनको जोड़ कर आपको एक कहानी बनानी है और आपको पिक्चर राउंड की प्रैक्टिस भी करनी है.

दोस्तों, अब फिर आप टेंशन में क्यों आ गए ? पहले मैं आपको इन शब्दों का इस्तेमाल करते हुए आपको स्टोरी बोल कर दिखाऊंगा उसके बाद आप प्रैक्टिस करना.

बस आप थोड़ा ध्यान से पढ़ना क्योंकि हर चीज पर ध्यान देना आवश्यक है और अंग्रेजी अगर सिर्फ बोल-बोल के सीखने से आती तो आपको कब की आ जाती.

कहते हैं एक अच्छा स्पीकर वही बन सकता है जो अच्छा लिस्टनर भी हो। तो अब बारी है आपके Listening Power को बेहतर करने की|

इंग्लिश बोले (प्रैक्टिस टाइम) – Best Tips For English Speaking in Hindi


My Turn :- Hi, It’s me Himanshu Grewal

I would like to speak on this picture.

When i got up in the morning I saw outside of my home it was nice day. As I am habitual of checking my phone in morning. Suddenly I saw my mother coming towards me.

She was telling me that she got her Samsung j7 switch off in morning when she woke up. Then she plugged it in charge for 1 hour but it was still switch off. Then I went to market in mobile phone repairing shop.

They told me that I should show this phone in the service center if it is warranty period.

Then I thought to call my friend Because the service center is 20 km far away from my home and I don’t want to go alone.

We went together and we found market closed, because it was Friday and that service centre was also closed. Then we both came back our home and had lunch together after long time.

Now Your Turn :- बोलिए………….. (English Kaise Sikhe Hindi Me)


दोस्तों एक बात बताओ आप पीछे के लेख पढ़ के उनको फॉलो तो करते हो ना या आप उन सब को भूलते जा रहे हो ? अगर ऐसा है तो यह बहुत गलत बात है. 🙁

अब आप बोलेंगे कि इतना सब कुछ है कैसे याद रखे ? तो मैं आपको बता दूँ कि यदि आप अच्छी अंग्रेजी बोलना सीखना है तो आपको सब कुछ याद रखना होगा और फॉलो भी करना होगा.

लास्ट चैप्टर में जो आपने सिखा उन शब्दों को इस्तेमाल किया आपने इस पिक्चर राउंड में ?

अगर हाँ किया है तो बहुत अच्छी बात है और अगर नहीं किया है तो दुबारा बोलना शुरू कीजिये, क्योंकि उन शब्दों को भी आपको इस पिक्चर में थ्योरी भी इस्तेमाल जरूर करना है.

यदि आपने पिछला चैप्टर नहीं पढ़ा तो मैं आपको बता दूँ कि पिछले चैप्टर में मैंने इन शब्दों के विषय में बताया था जिनको आपको इस पिक्चर राउंड में भी इस्तेमाल करना है.

Now your turn – (इंग्लिश बोलना सीखे)………………………………

प्रिय छात्रों, अगर आप अच्छी तरह से प्रैक्टिस करेंगे तो आपकी ही इंग्लिश सुधरेगी और आपका ही अच्छी इंग्लिश बोलने का सपना सच होगा.

आप यह मत सोचिए कि मैं कोई मिस्टेक कर रहा हूँ, क्योंकि गलती तो वही करता है जो प्रैक्टिस करता है और प्रैक्टिस करने से ही तो इंसान सीखता है.

यह सिर्फ आपका एक वहम (misunderstanding) है और अगर कर भी रहे हैं तो इसलिए, क्योंकि आप अभी तक अपने तक ही सीमित है.

धीरे-धीरे हम अपनी English Speaking Skills को बाहर लोगों तक पहुंचाएंगे और आपको पता भी नही चलेगा (उसके लिए आपको हमारी साइट HimanshuGrewal.com पर दोबारा आना होगा) और जब आपको पता चलेगा तो आपकी मिस्टेक खत्म हो चुकी होगी.

आप अंग्रेजी सीखना क्यों चाहते हैं ?

शायद ज्यादातर लोग का जवाब यही होगा कि आज के समय में मांग ही इंग्लिश भाषा की जानकारी रखने वालो की है.

मैं आपको बताना चाहता हूँ कि हाँ आपका जवाब सही है, लेकिन जानकारी रखने से ज्यादा बेहतर है की आपको इंग्लिश बोलना आए, क्योंकि इससे प्रभाव बनता है.

English Kaise Sikhe Bolna Aur Likhna

  • Download English Hindi Dictionary – आज के समय में हर व्यक्ति के पास स्मार्टफोन होता है, फिर चाहे आप एक विद्यार्थी है या कही जॉब कर रहे हैं.

यदि किसी कारण वश आपके पास टच स्क्रीन फोन या स्मार्ट फोन नहीं है तो मैं आपको बताना चाहूँगा कि आप पैसे जमा करें और मात्र 4-5 हजार की राशि में अच्छा खासा स्मार्ट फोन खरीद सकते हैं.

जिस प्रकार आप अपने फोन में भिन्न – भिन्न प्रकार के एप्लिकेशन इन्स्टॉल करते हैं और खाली समय में या समय पड़ने पर उसका प्रयोग कर कुछ नया सीखते हैं।

मेरा यहाँ सोशल मीडिया के एप्लिकेशन और दूसरे गेम वाले एप्लिकेशन से है।

ठीक उसी तरह आप अपने स्मार्टफोन में कोई भी एप्लिकेशन को install कर सकते हैं।

जब भी आप किसी पुस्तक को पढ़ते हैं या अपने मोबाइल में किसी इंग्लिश के लेख या कुछ और अपडेट को देखते हैं तो वहाँ आपको कुछ ऐसे शब्द जरूर मिलते हैं जिनका अर्थ आपको ज्ञात नहीं होता है।

तो उस वक़्त यदि आपके फोन में डिक्शनरी एप्प जिसे हिन्दी में शब्दकोश कहा जाता है होगा तो आपके और चीजें बेहतर साबित हो जाएँगी.

यहां मैं आपके लिए English To Hindi Dictionary App For Android Phone की लिस्ट शेयर कर रहा हूँ जिसको पढ़ कर आप अपने पसंद की एप्लिकेशन अपने डिवाइस में इंस्टॉल कर सके.

यदि आपको English Dictionary Application Install करना नहीं आता है तो आप नीचे दिये स्टेप को पढ़ कर application install कर सकते हैं–

  1. सबसे पहले आप अपने फोन में google play store खोले।
  2. ऊपर आपको सर्च का ऑप्शन दिखेगा वहां आप टाइप करें “Dictionary” और सर्च करें।
  3. आपके स्क्रीन पर 2-3 सेकंड के बाद रिजल्ट के तौर पर कई डिक्शनरी को डाउनलोड करने का ऑप्शन आ जाएगा।
  4. आप पहले या दूसरे या आपको जो भी डिक्शनरी ठीक लगती है उस पर क्लिक कर उसे खोले।
  5. उसके बाद आप डाउनलोड पर क्लिक करें।
  6. यदि आपका इंटरनेट कनेक्शन ठीक होगा तो यह मात्र 1-2 मिनट का कुल समय लेगा और dictionary आपके फोन में install हो जाएगी|
  7. उसके बाद आप उस एप्लिकेशन को ओपन कर उसमें शब्दों के हिन्दी अर्थ सर्च कर सकेंगे।

मैं Hinkhoj नामक डिक्शनरी का प्रयोग करता हूँ, यदि आपको वो ठीक लगे तो आप उसे install कर सकते हैं इसका प्रयोग करना बेहद ही आसान है.

Jaldi English Bolna Kaise Sikhe

  • English Sikhe Application – जिस प्रकार आपने ऊपर जाना कि आप अपने smartphone में dictionary download कर उसकी मदद से इंग्लिश सीख सकते हैं।

ठीक उसी तरह से यदि आप चाहे तो प्ले स्टोर से इंग्लिश सिखाने वाले एप्लिकेशन को अपने डिवाइस में इंस्टॉल कर सकते हैं.

इन एप्लिकेशन में भिन्न – भिन्न तरीके से आपको इंग्लिश सिखाई जाएगी और फिर कुछ समय के अंतराल के बाद आपका टेस्ट भी लिया जाता है जिससे कि आपको ज्ञात हो सके कि उस समय के अंतराल में आपके अंदर कितना बदलाव आया है अर्थात आपने कितनी अधिगम किया है.

इंग्लिश बोलना कैसे सीखे इन हिंदी

  • Change your surrounding – माना जाता है कि आपके आस पास 5 बेहतर लोगो से आपके व्यक्तित्व एवं आपके बारे में ज्ञात किया जा सकता है.

मेरा यहां यह कहना का अर्थ है कि यदि आप ऐसे दोस्तों का साथ पकड़ते हैं जो आपकी इंग्लिश सुन कर हंसने लगते हैं या जब भी कभी आप इंग्लिश बोलने की कोशिश करते हैं तो आपकी बात को दबा देते हैं या फिर उस बात को ignore करते हैं तो आप इसी इसी वक़्त उनका साथ छोर दीजिये.

आप ऐसे दोस्तों कि तलाश करें जो आपके ही जैसे हो अर्थात आपको इंग्लिश सीखने में आपकी मदद करें आपके साथ खुश रहें एवं आपके साथ – साथ उनको भी सीखने की चाहत होनी चाहिए.

यदि आपने ऐसे दोस्तों का साथ पकड़ा तो यकीनन ही आपके व्यक्तित्व में बहुत ही जल्द बेहतर प्रभाव देखने को आपको खुद व खुद मिल जाएगा.

English Bolna Sikhe

  • Learn like children – दोस्तों यदि आपने नोटिस किया हो या फिर यदि आपको अपना बचपन याद हो तो मैं आपको याद दिलाना चाहता हूँ कि किस प्रकार जब आपको कुछ याद करने के लिए दिया जाता था तो आप उसे बिना याद करें अपनी जगह से हिलती भी नहीं थे.

ठीक उसी प्रकार से आप अब भी कर सकते हैं, यदि आप आप अपने मन में ठान लेते हैं कि रोजाना आपको 5 इंग्लिश के नए शब्द याद करने हैं और फिर उनका प्रयोग करना है।

बातचीत के समय तो आप ऐसा संभवत: कर सकते हैं, सिर्फ आपके अंदर चाहत होनी चाहिए.

इतना करने के साथ ही आप जब नए शब्दों को याद करते हैं तो इंग्लिश के वाक्य बोलते समय आप उनका प्रयोग भी कर सकते हैं, हो सकता है आपके कारण आपका दोस्त या जिससे भी आप बात कर रहे हैं उसे एक नया शब्द सीखने को मिलें.

English Sikhne Ka Aasan Tarika in Hindi
  • Watch English shows only – मैं यह तो नहीं कह सकता कि आज का युवा सास बहू वाले सिरियल फॉलो करता है लेकिन हाँ इस बात में कोई शक नहीं है कि आज का युवा MTV पर आने वाले कई रियलिटी शो जैसे – Splitsvilla, Roadies, Web series, Big Boss को बहुत ही चाव से देखता एवं फॉलो करता है|

यह कहना गलत नही होगा कि इन शो को देखने से वो अच्छा तो बहुत कम लेकिन हाँ गलत बहुत कुछ सीखते हैं। मैं ऐसा इसलिए बोल रहा हूँ क्योंकि इन शो में लड़ाई झगड़े और गालियों का प्रयोग हद से ज्यादा किया जाता है जो कही न कही बच्चों पर गलत प्रभाव डाल रहा है.

आप इन शो की जगह यदि इंग्लिश के रियलिटी शो और वेब सिरीज को फॉलो करना शुरू करते हैं तो यकीनन ही आप में काफी हद तक बदलाव आपको खुद महसूस करने को मिलेगा.

इसके साथ ही आप बॉलीवुड की जगह हॉलीवुड की फिल्म को देखें तो उससे भी आपको इंग्लिश सीखने में काफी मदद मिलेगी। हालांकि शुरू – शुरू में आपको काफी परेशानी होगी लेकिन फिर बाद में आप सब कुछ समझने लगेंगे.

English Kaise Sikhe Tips in Hindi – इंग्लिश पढ़ना लिखना और बोलना कैसे सीखे ?

English Bolna Sikhe Hindi Mai

  1. जब भी आप कही बाहर जाते हैं, नए लोगो से मिलते हैं तो पूरी बात तो नहीं लेकिन हाँ छोटे-छोटे वाक्य से ही सही लेकिन इंग्लिश में बात करना शुरू करें.
  2. यदि आप आज फ्री हैं, और घर में रेस्ट कर रहे हैं तो हिन्दी फिल्मों की जगह ऑनलाइन इंटरनेट से सर्च कर के एक इंग्लिश मूवी देखे, जब-जब आपको उनकी बातें समझ में ना आए तो उसको दुबारा से देखे। जो नीचे लिखे शब्द आपको दिखाई देते हैं उनको पढ़े, मतलब समझे.
  3. इसके साथ ही जब भी आपको समय मिले, चाहे रास्ते में जाते समय ही क्यों ना, आप इंग्लिश फोनिक ड्रिल का इस्तेमाल कर शब्दों को सही तरीके से बोलना सीखें। कई बार इंसान को नॉलेज भी होती है, लेकिन फिर भी उनके शब्द सही तरीके से उनसे बोले नहीं जाते.
  4. रोज कम से कम एक नया शब्द तो जरूर सीखे, इससे आपकी इंग्लिश बहुत ज्यादा बेहतर होगी और इसके लिए आप अपने फोन में डिक्शनरी का इस्तेमाल कर सकते हैं – नोटिफिकेशन ऑन करें जो आप रोज सुबह एक नया शब्द का अपडेट जरूर देगा उसके साथ ही आपको उस शब्द का हिन्दी अर्थ और बोलना कैसे है यह भी बताया जाएगा.

इसी के साथ आज का यह लेख यही समाप्त होता है, दोस्तों पिक्चर राउंड के बाद आपको ग्रुप डिस्कशन राउंड की भी तैयारी करनी है याद रहे इंग्लिश के वो 5 रूल जिनके बिना ग्रुप राउंड डिस्कशन की प्रैक्टिस करना बेकार होगा|

तो आज का आपका टॉपिक है:- जानने के लिए यहां पर क्लिक करें ⇒ English is Hard or Easy.

इंग्लिश के शुरुआती चैप्टर ⇓

यह थे English Kaise Sikhe के कुछ आसान तरीके जिनको फॉलो करके आप घर बैठे अंग्रेजी बोलना सीख सकते हैं। बस आप प्रैक्टिस करते जाइए.

इस आलेख से संबंधित आपको कोई भी प्रश्न पूछना हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते है और यदि आपको चैप्टर पसंद आया हो तो इसे फेसबुक, ट्विटर, गूगल+ और व्हाट्सएप्प पर शेयर जरुर करें.

About the author

Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमें आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

102 Comments

Leave a Comment