डिजिटल मार्केटिंग

डिजिटल मार्केटिंग क्या है ? – What is Digital Marketing in Hindi

डिजिटल मार्केटिंग क्या है ?
Written by Himanshu Grewal
Subscribe to our YouTube Channel 👉
👈

What is Digital Marketing in Hindi ?

आज कल आप डिजिटल मार्केटिंग के बारे में बाजार में बहुत ज्यादा सुन रहे है| अगर आपको इस टॉपिक से जुड़े कुछ डाउट है तो मै आपको बता दूं कि ये लेख आपके लिए ही है| तो चलिए आज हम डिजिटल मार्केटिंग क्या है जानने की कोशिश करते हैं.

जी हाँ मित्रों आप सभी का HimanshuGrewal.com पर Free Digital Marketing Course के पहले चैप्टर में बहुत-बहुत स्वागत है, इस चैप्टर में बताया जायेगा कि डिजिटल मार्केटिंग में क्या अवसर है और ये सबसे फ़ास्ट ग्रोविंग फील्ड क्यों और कैसे है?

What is Digital Marketing in Hindi ? यदि आप इस प्रश्न का जवाब ढूँढने यहां आ पहुचे हैं तो आप बिलकुल सही जगह पर है.

इंटरनेट के प्रति यूजर का रुझान बढ़ने की वजह से आज बिज़नेस यानि Digital Marketing (डिजिटल मार्केटिंग) को बहुत ही तिब्र गति से अपनाया जा रहा है.

आज के तारिक में यदि हम market के stats की ओर नजर डालें तो लगभग 80% shoppers किसी के product को खरीदने से पहले या उसकी service लेने से पहले online research करना पसंद करते हैं.

उस परिसतिथी में किसी भी कंपनी या बिज़नेस के लिए डिजिटल मार्केटिंग कोर्स को अपनाना बहुत ही महत्वपूर्ण हो जाता है| चलिए अब इसको डिटेल में जानते हैं.

नीचे मै कुछ प्रश्न लिख रहा हूँ जो कि हर इन्सान के दिमाग में आएँगे जो डिजिटल मार्केटिंग के बारे में जानना चाहते हैं.

इस चैप्टर में आज हम क्या सीखेंगे? ⇓

  1. जिटल मार्केटिंग क्या है ?
  2. डिजिटल मार्केटिंग आने वाले समय में क्यों जरुरी है?
  3. Our Opportunity in Digital Marketing in Hindi
  4. डिजिटल-मार्केटिंग कौन सीख सकता है?
  5. How to Learn Digital Marketing Online at Home in Hindi?
  6. Online Marketing क्या है ?
  7. डिजिटल मार्केटिंग को सीख कर आप किस तरह के फायदे उठा सकते हैं|
  8. Digital Marketing Meaning in Hindi

ये थे कुछ प्रश्न जो आवश्य ही आपके दिमाग में आते होंगे, तो चलिए अब मै एक-एक कर के आपको इन सभी प्रश्नों के उत्तर दूंगा.

चलिए अब चलते हैं सबसे पहले प्रश्न की ओर जिसका उत्तर आपको नीचे दी गई पंक्ति में मिलेगा-

Part 2: The Various Modules in Digital Marketing in Hindi

[ss_click_to_tweet tweet=”#DigitalMarketing क्या है और आपके #Business के लिए क्यों जरूरी है?” content=”” style=”default” link=”1″ via=”1″]

डिजिटल मार्केटिंग क्या है – What is Digital Marketing in Hindi

What is Digital Marketing in Hindi

डिजिटल मार्केटिंग उस कला को कहा जाता है जिस कला का प्रयोग करके आप ऑनलाइन और digital mediums के माध्यम से अपने ग्राहक को प्राप्त कर सकते हैं.

Digital Marketing Kya Hai ?

कंपनी में बनाए जाने वाले वस्तुएं और सेवाओं को डिजिटल साधनों से मार्केटिंग करने की प्रतिक्रिया को डिजिटल मार्केटिंग कहा जाता है.

इस प्रक्रिया को आप सिर्फ इंटरनेट के माध्यम से ही कर सकते है| इंटरनेट, कंप्यूटर, मोबाइल फ़ोन, लैपटॉप, Website advertisements या किसी और applications द्वारा आप इससे जुड़ सकते हैं.

डिजिटल मार्केटिंग एक ऐसा जरिया है जिससे नये ग्राहकों तक आसानी से पहुचा जा सकता है, इसे ऑनलाइन मार्केटिंग भी कहा जा सकता है.

डिजिटल मार्केटिंग से उत्पादक अपने ग्राहक तक पहुंचने के साथ ही साथ उनकी गतिविधियों, उनकी आवश्यकताओं पर भी दृष्टि रख सकता है.

ग्राहकों का रुझान किस तरफ है, ग्राहक क्या चाह रहा है, इन सभी पर विवेचना डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा बहुत ही आसानी से किया जा सकता है| और यदि हम इसे सरल भाषा में कहें तो डिजिटल मार्केटिंग डिजिटल तकनीक द्वारा ग्राहकों तक पहुंचने का एक माध्यम है.

अब आप सोच रहे होंगे की ऑनलाइन और डिजिटल मार्केटिंग क्या होता है और इसमें क्या-क्या चीज़े आती हैं| तो चलिए अब मै आपको इस प्रश्न का भी उत्तर देता हूँ.

Digital Marketing के अंदर बहुत सारे फंक्शन है जैसे कि सोशल मीडिया, सर्च इंजन, ईमेल मार्केटिंग, कंटेंट मार्केटिंग, मोबाइल मार्केटिंग और यह लिस्ट बढ़ती जाती है.

डिजिटल मार्केटिंग के अंदर और भी फंक्शन आते है जिससे आप अपने कस्टमर्स को प्राप्त कर सको जैसे कि न्यूजपेपर, टीवी, रेडियो और मैगज़ीन एड्स (इसी वजह से जितने भी डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट होते है उनकी मार्किट में बहुत ज्यादा डिमांड होती है).

चलिए अब हम अगले प्रशन की और चलते हैं हमारा अगला प्रशन है-

डिजिटल मार्केटिंग आने वाले समय में क्यों जरुरी है?

⇓ Importance of Digital Marketing in Hindi ⇓

अगर हम आज के समय से 20-30 साल पहले ही बात करे तो ये कहना बिलकुल भी गलत नहीं होगा कि उस वक्त के लोग टीवी, न्यूजपेपर, मैगजीन्स और रेडियो के माध्यम से अपने सामग्री का उपभोग करते थे, राईट?

लेकिन दोस्तों अब ऐसा नहीं है, अब लोगो के अंदर बहुत बदलाव आये हैं, चलिए जानते हैं किस तरह के बदलाव की बात मै कर रहा हूँ-

  • आज के समय में लोग अपना ज्यादा समय फेसबुक पर बिताते है, वे फेसबुक पर अपने दोस्तों और परिवार वालो के साथ कनेक्ट होते है|
  • टीवी देखने की जगह वे YouTube पर विडियो देखना ज्यादा पसंद करते है और न्यूजपेपर पढ़ने की जगह वह ऑनलाइन Blog read करते है|

यही कुछ मुख्य कारण है कि आज के समय में डिजिटल मार्केटिंग का स्कोप ज्यादा है.

टिप्स ⇒ हम अपने प्रोडक्ट को advertise करा सकते है जहा पर लोग hang out करते है (फेसबुक, ब्लॉग, यूट्यूब इत्यादि|)

आज के समय में जनता अपनी सुविधा के अनुसार इंटरनेट के जरिये अपना मनपसंद व आवश्यक सामान को आसानी से प्राप्त कर सकती है, अब हर कोई बाजार जाने से बचता हैं|

ऐसे में डिजिटल मार्केटिंग, आपके बिज़नेस में बनाए गए products और services को लोगो तक पहुंचाने में बहुत मदद करती है.

डिजिटल मार्केटिंग ही वो वजह है जिसे कम समय में एक ही वस्तु के कई प्रकार से दिखाया जा सकता है और उपभोक्ता को जो पसंद आए वो तुरंत उसे ले सकता है.

इन सभी वजह से एक इंसान बाजार जाकर वस्तु को पसंद करने, आने जाने में जो समय लगता है वो और अन्य तरह की सभी परेशानियों से बचा जाता है और डिजिटल वर्ल्ड का फाइदा उठाता है.

इससे व्यापारी को भी व्यापार करने में काफी मदद मिल रही है, वो भी कम समय में ज्यादा लोगों से जुड़ पा रहे है और अपने उत्पाद की खूबियाँ उपभोक्ता तक भी पहुँचा रहे हैं.

इनको भी पढ़े⇓

क्या आप जानते हैं कि-

  1. Companies को डिजिटल मार्केटिंग की जरूरत होती है जिससे वो उनके Ad campaigns को मैनेज कर सके, उसके लिए कंपनी उनको काफी अच्छी सैलरी देती है|
  2. विकिपीडिया के अनुसार इन्टरनेट का इस्तेमाल करने के लिए भारत पूरी दुनिया में 2nd नंबर पर आता है|

What’s Our Opportunity in Digital Marketing in Hindi ?

जैसा कि हम सभी जानते है कि डिजिटल मार्केटिंग एक बहुत ही तेजी से बड़ने वाली फील्ड है, तो आइये अब हम जानते हैं कि कैसे हम इस ट्रेंड का इस्तेमाल कर सकते है और इससे हमको क्या बेनिफिट मिलेगा.

यह बिलकुल सत्य है कि परिवर्तन जीवन का नियम है, क्योंकि तभी आप जीवन से सही तरीके से रह पाएंगे और खुशी से जी पाएंगे.

पहले के समय में और आज के लोगो के जीवन में बदलाव बहुत ही पड़े पैमाने पर हुआ है खास कर बात जब हम इंटरनेट की करे तो क्या कहना.

डिजिटल मार्केटिंग की मांग वर्तमान समय में बहुत प्रबल रुप में देखने को मिल रही है, आज जहाँ व्यापारी अपना जो सामान बना रहा है उसे वो आसानी से ग्राहक तक पहुंचा भी रहा है और इसी तरह डिजिटल व्यापार को बढ़ावा मिल रहा है.

पहले के समय में advertisement करने के लिए विज्ञापनों का सहारा लेना पड़ रहा था, परंतु अब ऐसा नहीं रहा.

हर व्यक्ति गूगल, फेसबुक, यूट्यूब आदि का उपयोग बहुत ही अच्छे से कर रहा है, और वही व्यापारी भी इसका फाइदा उठाते हुये अपना उत्पाद (product) ग्राहक तक पहुचाने में सफल हो रहे हैं.

लोगों का विश्वास भी डिजिटल मार्केट की ओर बढ़ रहा है, और एक व्यापारी के लिये यह बहुत ही हर्ष का विषय है| शायद आपने इस कहावत को सुना हो – “जो दिखता है वही बिकता है” – Digital Marketing इसका बहुत ही अच्छा उदाहरण है.

Digital Marketing Benefits For Students and Customers in Hindi

  1. Digital Marketing आपकी पर्सनल ब्राण्डिंग को इम्प्रूव करने में मदद करती है, यह आपको जॉब दिलाने में काफ़ी मदद करती है और इतना ही नही ये आपको entrepreneur भी बनाती हैं|
  2. अगर आप डिजिटल मार्केटिंग में एक्सपर्ट हो तो आप किसी अन्य कंपनी की मदद कर सकते है, कंसलटेंट और employee के रूप में|
  3. अगर आपको डिजिटल मार्केटिंग की जानकारी है तो आप अपने बिजनेस को आसानी से ग्रो कर सकते हो|

Types of Digital Marketing in Hindi – डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार

Digital Marketing in Hindi

चलिए अब इसको समझने का प्रयास करते हैं| Definition of marketing in hindi language.

1. सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) Search Engine Optimization in Hindi

इस टॉपिक पर मैंने पहले ही एक लेख लिखा हुआ है, यदि आप चाहे तो वहाँ जाकर डिटेल में पढ़ सकते हैं बाकी यहाँ मैं आपको शॉर्ट में थोड़ा सा बताता हूँ.

इसे पढ़े: SEO क्या है – What is SEO in Hindi

यह एक प्रक्रिया है जिससे कि वेबसाइट को सर्च इंजन के परिणाम में upgrade किया जाता है और इससे वेबसाइट पर दर्शकों की संख्या में भी बड़ोतरी होती है.

2. सोशल मीडिया – Social Media क्या है ?

सोशल मीडिया जैसे – Facebook, Twitter, Instagram, LinkedIn, इत्यादि| ये सब सोशल मीडिया वेबसाइट है.

सोशल मीडिया ही एक ऐसा माध्यम है जिससे कि एक व्यक्ति अपने विचार को हजारों लोगों के सामने रख सकता है.

इसे ज्यादा डिटेल में बताने कि आवश्यकता नहीं होनी चाहिए क्यूंकि इसे आज कल इंसान इस्तेमाल करता है और इसके बारे में सब कुछ पहले से ही जानता है.

लेकिन क्या आपने गौर फरमाया है कि जब आप ये साइट देखते हैं तो इस पर कुछ-कुछ अन्तराल पर विज्ञापन दिखते हैं और वो भी मार्केटिंग का पार्ट हैं.

3. ईमेल मार्केटिंग – Email Marketing क्या है?

जब आप ईमेल के द्वारा किसी भी कंपनी के उत्पादों को दूसरों तक पहुंचाते हैं तो इसको ई-मेल मार्केटिंग कहा जाता है.

देखा जाये तो यह ईमेल मार्केटिंग हर कंपनी के लिये आवश्यक है क्योकि कोई भी कंपनी अपने नये प्रस्ताव को ईमेल के जरिये ही उसका मार्केटिंग करती है.

4. यूट्यूब चैनल – YouTube Channel

यहाँ पर तो आपने खुद भी कई बार देखा होगा – जब आप किसी भी विडियो को चलाते हैं तो उससे पहले ad आते है, वो वहाँ पर भी मार्केटिंग ही हो रही है.

दोस्तों ये वो माध्यम है जहां बहुत से लोगो की भीड़ रहती है या यूं कह लिजिये की बड़ी संख्या में users/viewers यूट्यूब पर हमेशा यानि हर वक़्त रहते हैं, जिससे कि कमाई करना आसान है.

5. एफिलिएट मार्केटिंग – Affiliate Marketing in Hindi

जब वेबसाइट, ब्लॉग या लिंक के माध्यम से किसी भी कंपनी के उत्पादनों का विज्ञापन किया जाता है तो उसका कमिशन भी लिया है और इसे ही एफिलिएट मार्केटिंग भी कहा जाता है.

दोस्तों, यदि इस पॉइंट को आप विख्यात में जानना चाहते हैं तो नीचे दिये गए लिंक पर क्लिक कर के पढ़ लीजिये, मैंने इस पर भी पहले से ही लेख लिखा हुआ है.

» एफिलिएट मार्केटिंग क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए

6. पे पर क्लिक एडवर्टाइज़िंग – PPC Marketing in Hindi

पे पर क्लिक (पीपीसी) : ये एक इंटरनेट विज्ञापन मॉडल है जो वेबसाइटों पर इस्तेमाल किया जाता है|

यहां पर विज्ञापनदाता अन्य वेबसाइट और सर्च में अपने विज्ञापन को शो करते है और जब कोई यूजर उस विज्ञापन पर क्लिक करता है तो विज्ञापनदाता होस्ट (मेजबान) को भुगतान करते हैं.

इसके बारे में अगर आपको अधिक जानकारी प्राप्त करनी है तो आप विकिपीडिया पर जाकर इसके बारे में विस्तार से पढ़ सकते हो.

7. एप्स मार्केटिंग – Apps Marketing in Hindi

इंटरनेट पर (प्ले स्टोर में) अलग-अलग एप्प बनाकर लोगों तक पहुंचाने और उस पर अपने उत्पाद का प्रचार करने को ऐप्स मार्केटिंग कहते है.

यह डिजिटल मार्केटिंग का एक बहुत ही उत्तम रस्ता है, क्यूंकि आजकल बड़ी संख्या में लोग स्मार्ट फ़ोन का उपयोग कर रहे है.

Digital Marketing Jobs and Opportunities in India – Digital Marketing Career in India in Hindi

शायद आपको पता नहीं होगा कि इंडिया में डिजिटल-मार्केटिंग की बहुत सारी जॉब हैं, क्योंकि?

  1. डिजिटल-मार्केटिंग एक न्यू फील्ड हैं|
  2. बहुत सारी कंपनी को digital marketers की जरूरत हैं|
  3. इंडिया में अभी मार्किट में बहुत सारे digital marketers नही हैं (आप कह सकते हैं की इस फील्ड में आपको ज्यादा मेहनत करने की ज़रुरत नहीं है)|
  4. आज के समय में डिजिटल मार्केटिंग जॉब्स को सबसे ज्यादा पैसा दिया जाता हैं|

क्या आप जानते हैं ⇒ अगर आप LinkedIn पर डिजिटल मार्केटिंग जॉब्स के बारे में सर्च करोगे तो आपको पुरे भारत में 500 से 2000 जॉब्स मिल जाएगी.

Digital या online marketing कैसे करते हैं? – डिजिटल मार्केटिंग क्या है

आक कल सभी लोग अपने प्रोडक्ट के प्रमोशन के लिए digital or online internet marketing का सहारा ले रहे हैं अथवा उसमे सफलता भी प्राप्त कर रहे हैं.

अब मैं आपको समझाता हूँ कि आप किस किस प्रकार से अपने प्रोडक्ट को एडवरटाइजिंग करा सकते हो.

  • Display Advertising
  • Blogging Ads
  • Text Ads
  • SEO or Search Engine Optimization
  • Sponsored Search
  • Social media marketing
  • Mobile Ads
  • Email marketing or Email ads
  • Chat ads
  • Floating Ads
  • Web banner Ads
  • Frame Ads
  • Pop-Up/ Pop under Ads
  • Expanding Advertising
  • Trick banner
  • Interstitial Ads
  • Online Classified Ads
  • Adware
  • Supplemental marketing
How Much Digital Marketing Fresher Salary in India in Hindi

Digital Marketing Course Online Free India

जहाँ तक मैंने ऑनलाइन देखा है और पढ़ा है:-

  1. जितने भी Freshers होते है उनकी सैलरी 3.6 लाख/साल (Year) होती है और कभी कभी ये रकम Rs.4.5 से 5 लाख/year होती हैं.
  2. अगर आपको इस फिर्ल्ड में 5 से 10 साल का एक्सपीरियंस है तो सैलरी की ranges Rs. 12-20 लाख/year हो सकती हैं.
  3. अगर आपको 10+ साल का एक्सपीरियंस है तो आपको Rs. 20 लाख से 50 लाख रुपया एक साल की सैलरी मिल सकती है. कभी-कभी कुछ केसेस में आपको 80 लाख से 1 करोड़/year भी मिल सकती है.
डिजिटल-मार्केटिंग कौन सीख सकता है?
  • दोस्तों मै आपको बता दूं की इसको सिखने के लिए आपको कोई अलग से डिग्री लेने की कोई ज़रुरत नहीं है| इसे कोई भी इंसान सिख सकता है|
  • अगर आप 12 पास है या आप अभी 12 कक्षा, कॉलेज में पढ़ रहे हैं तो भी आप डिजिटल-मार्केटिंग को सिख सकते हैं|
  • इसको सिखने के लिए बस आपको एक कंप्यूटर और इन्टरनेट की कनेक्शन की आवश्यकता है|
How To Learn Digital Marketing at Home in Hindi- Digital Marketing Kya Hai in Hindi

How to learn digital marketing step by step in hindi

अगर आप बाजार में जा कर Digital Market Course (डिजिटल मार्केटिंग कोर्स) करने की सोच रहे हैं तो मै आपको बता दूं की मार्किट में बहुत ही छोटे कोर्स के लिए आपको 50000 से 75000 तक फीस भरनी पड़ सकती हैं.

सबसे बढ़िया तरीका होगा की आप खुद चीज़े ढूंढे उसकी जानकारी इन्टरनेट से प्राप्त करे और इसको फिर इस्तेमाल करे (अगर आप चाहे तो मेरी मदद भी ले सकते हैं).

बाजार में बहुत तरह की डिजिटल मार्किट पर किताब भी आती हैं लेकिन मै आपको बता दूं की किताब से आप थोडा बहुत सिख सकते हैं लेकिन सब कुछ नहीं क्यूंकि ये तेज़ी से बदहव के साथ-साथ बदलाव वाली फील्ड भी है.

डिजिटल मार्केटिंग को सीख कर आप किस तरह के फायदे उठा सकते हैं – Digital Marketing Definition in Hindi

इस प्रशन का उत्तर बहुत बड़ा है लेकिन मै आसान शब्दों में बताना चाहूँगा की डिजिटल मार्किट को सिख कर आप कई तरह के फायदे उठा सकते हैं, जैसे की-

  • मार्किट में आपका नाम बनेगा|
  • आपकी अलग पहचान होगी|
  • आप काफी बड़ी मात्रा में पैसे कमा सकते हैं|
  • आपको हर चीज़ की नॉलेज होगी|

और आपको क्या चाहिए? हर इंसान पढाई पैसे कमाने के लिए ही करता है, यह तो बिना ज्यादा डिग्री के भी आप बहुत पैसा कमा सकते हैं.

भारत सरकार द्वारा चलाये गये इस योजना का लाभ उठाये, उठे जागे और कुछ बन के दिखाए.

Conclusion – निष्कर्ष

डिजिटल मार्केटिंग एक बहुत अच्छी फील्ड है जिसका उपयोग करके आप अपने व्यापार को बढ़ा सकते हो और आपको काफी लाभी होगा.

इससे आप उपभोक्ता व व्यापारी के बीच अच्छे से अच्छा ताल-मेल भी बना सकते हैं, डिजिटल मार्केटिंग online earning का एक बहुत ही अच्छा साधन है जिससे अनेकों लोगों ने अपना करियर भी बनाया है और आप भी बना सकते हो.

मुझे उम्मीद है कि आपको डिजिटल मार्केटिंग क्या है (What is Digital Marketing in Hindi) इस विषय में पूरी जानकारी प्राप्त हो गई होगी.

अगर आपको अभी भी कुछ पूछना है इस लेख से सम्बंधित तो आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हो और अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो आप इसको अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर भी कर सकते हो.

About the author

Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमें आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

104 Comments

Leave a Comment