अंग्रेजी सीखें प्रेरणादायक कहानी

How to Deal with Exam Stress – एग्जाम स्ट्रेस को कैसे मैनेज करे ?

Deal with Exam Stress Tips in Hindi
Written by Himanshu Grewal

एग्जाम टाइम में स्टूडेंट अपनी स्टडी को लेकर बहुत परेशान रहते है जिससे उनके ऊपर प्रेशर बना रहता है और यही प्रेशर उन्हें मानसिक तनाव भी दे सकता है.

ज्यादातर बच्चे तो अपनी परफॉरमेंस को लेकर इतने दबाव में होते है की फिर वो ऐसे में खुद ही खुद को प्रॉब्लम में डाल देते है.

इसके लिए अच्छी तैयारी करने के लिए आपको आत्मविश्वास की आवश्यकता है ताकि आप बी धड़क के कह सके आपकी तैयारी फुल है.

कुछ बच्चे ये सोचते है कि पेपर टाइम से सॉल्व होगा या नहीं और इसी चिंता में भी एग्जाम में स्पीड स्लो कर खुद ही फुल पेपर सॉल्व नहीं कर पाते क्योंकि वो टेंशन में थे.

इसलिए आपके साथ ऐसा न हो इसलिए प्यारे मित्रों आप सबको तनाव मुक्त रहने के लिए में आपके साथ कुछ  टिप्स बताने जा रहा हूँ| अगर आप इन्हे फॉलो करेंगे तो आप एग्जाम टाइम में टेंशंन फ्री रहकर अपनी स्टडी पर फोकस कर सकेंगे.

तो आईये दोस्तों How to Deal with Exam Stress के इस आर्टिकल को पढ़ना और इसको अपने ऊपर फॉलो करना शुरू करते है.

How to Deal with Exam Stress (एग्जाम स्ट्रेस से बचने के लिए टिप्स)

How to reduce exam fear : एग्जाम स्ट्रेस से बचने का सबसे अच्छा उपाय है आत्मविश्वासस अगर आपको खुद पर भरोसा है तो डरे बिना अपनी तैयारी पर फोकस करे और कॉन्फिडेंट होकर एग्जाम में बैठकर पेपर सॉल्व करे.

स्टडी स्ट्रक्चर त्यार करे यह जरूरी है इससे आपको ये अंदाजा हो जायेगा की पेपर कैसे सॉल्व करना है इससे आप अपना पेपर समय से सॉल्व भी कर लेंगे.

बच्चे के माता पिता को उनसे अच्छे रिजल्ट की चाह होती है ऐसे में वे बच्चे को ऐसा बिलकुल न कहे की अच्छे मार्क्स आने चाइये या अगर अच्छे मार्क्स न आये तो आपका खेलना कूदना बंद क़र देंगे.

मतलब यह है की बच्चे पर दबाव न दे जिससे वो टेंशन में न आये, बच्चे से अच्छा रिजल्ट पाने के लिए आप उसे कोई खास गिफ्ट देने का वादा क़र सकते है और अगर आपको लगता है कि आपका बच्चा अच्छे से पढ़ रहा है तो आप उसे वह गिफ्ट पहले ही ला दे जिससे वह खुश रहे.

माता पिता को बच्चे को समझाना चाइये की एग्जाम में अच्छी परफॉरमेंस न दे पाना, रिजल्ट अच्छा न आना ये जीवन का अंत नहीं है जहा बेहतर करने की गुंजाईश होती है वहा निराशा का कोई काम नहीं होता.

अगर आपकी जितनी मैं आशा थी वैसे रिजल्ट नहीं आया है तो निराश न होकर आगे और बहतर करने पर फोकस करे पढ़ाई में और ज्यादा ध्यान दे भले ही रिजल्ट अच्छा न आये लेकिन पढ़ाई कभी ख़राब नहीं जाती इससे तो और हमारी जानकारी का भंडार बढ़ता जाता है.

Deal with Exam Stress Tips in Hindi

45 मिनट तक पढ़ाई करने के बाद 5 से 10 मिनट का ब्रेक जरूर ले इस तरिके से पढ़ते हुए जब 2 से 3 घंटे हो जाते है तब आप आदे घंटे का ब्रेक ले.

पूरे दिन को अलग अलग हिस्सों में बाँट ले सुबह क्या पढ़ना है और कितना पढ़ना है ऐसे ही दोपहर और शाम को भी क्या और कितना पढ़ना है.

आप इम्पोर्टेन्ट टॉपिक की लिस्ट बना ले जो आपको लर्न (याद) करना है फिर अपनी लिस्ट के अनुसार अपने सभी सब्जेक्ट के सबसे जरूरी टॉपिक को घोट कर पि ले.

पढ़ाई के समय पानी भी पीते रहे या ग्लूकोस पीते रहे इससे एनर्जी बरकरार रहेगी और बॉडी में खून का प्रवाह भी चलता रहेगा.

पानी न पीने के नुकसान : पानी की कमी से रक्त प्रवाह घटने लगता है जिससे सर दर्द बनना शुरू हो जाता है| पढ़ने लिखने वालो बच्चो के लिए घातक साबित हो सकता है.

सुबह के समय 20 से 30 मिनट के लिए वाकिंग (सुबह की सैर), साइकिलिंग या फिर जिम जरूर जाये इससे पूरे दिन दिमाग फ्रेश (अच्छा) रहता है और स्ट्रेस हार्मोन कोलैस्ट्रोल भी घटता है.

आप योगासन या ध्यान भी कर सकते हो या फिर रोज सुबह 10 से 20 बार ओम का जाप भी कर सकते है| लेकिन अगर आप ॐ का जाप करते है तो ये हमेशा खुले स्थान में करे ॐ के जाप से ध्वनी का संचालन होता है.

अगर हम किसी बंद जगह ये करेंगे तो इससे हमे ही नुक्सान होगा.

रात की नींद लेना बहुत जरूरी है कुछ स्टूडेंट दिन में सोते है, रात में पढ़ते है लेकिन इस तरिके से पढ़ तो लेते है पर याद कुछ नहीं रहता एग्जाम में फिर वही सर खुजाते है और याद करते है ये पढ़ा तो था लेकिन याद क्यों न आरा.

इसलिए रोज रात 8 घंटे जरूर सोये और पेपर सोल्व होने के बाद उसे जरुर पढ़े कही जल्दबाजी में कुछ गलत तो नहीं लिख दिया.

अपने सभी उत्तर ध्यान से पढ़े और चेक करके फिर शांत बैठे, शाम के समय चाय या कॉफ़ी न ले स्टूडेंट के लिए तो ये किसी नशे से कम नहीं है क्योंकि इसमें कैफीन युक्त पदार्थ होता है जो सेहत गिराने का काम करती है.

इसलिए बीएस मॉर्निंग में ही चाय या कॉफ़ी ले जब भी घबराहट महसूस हो तो पेन नीचे रख कर लम्बी गहरी साँस ले और पॉजिटिव फीलिंग लेने की कोसिस करे और अपने काम को बिना डरे फिर से स्टार्ट करे.

इनको भी जरुर पढ़े 🙂

Deal with Exam Stress को कैसे दूर करे उसके लिए आज मैंने आपको काफी सारे तरीके बता दिये है| आप इनको फॉलो करके अपना सारा स्ट्रेस दूर कर सकते हो.

आपको यह टिप्स केसे लगे हमको कमेंट के माध्यम से जरुर बताये और अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इस लेख को फेसबुक, ट्विटर, गूगल+ और व्हाट्सएप्प पर शेयर जरुर करें जिससे बाकि बच्चो कि भी मदद हो सके.

About the author

Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमे आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

Leave a Comment