Technology

CPU क्या है संक्षेप में समझाइए

सीपीयू क्या है
Written by Himanshu Grewal
FREE YouTube Video Tutorials

एक कंप्यूटर उपयोगकर्ता होने के नाते या कंप्यूटर के विषय पर अध्ययन करते समय जरूर आपने CPU का नाम सुना होगा। परन्तु यह सीपीयू क्या है?, सीपीयू क्या कार्य करता है?, सीपीयू के कितने भाग होते हैं? और इसकी कंप्यूटर में जरूरत क्या है? आज आप इन सभी प्रश्नों के जवाब इस लेख के माध्यम से जानेंगे।

सीपीयू क्या है संक्षिप्त में समझाइए

नमस्कार! स्वागत है एक बार फिर से आपका HimanshuGrewal.com पर!

जैसा की हम सभी जानते है कि CPU, Computer में मौजूद सबसे महत्वपूर्ण भागों में से एक है जिसकी मदद से एक कंप्यूटर मशीन आसानी से हमारे द्वारा ऑपरेट की जाती है। इस लेख के माध्यम से मेरा प्रयास आपको CPU से जुडी उपयोगी जानकारियां सरल शब्दों में पहुचाना है। तो आइये इस लेख की शुरुआत करते है।

CPU Full Form in Hindi

CPU Kya Hai Kya Kaam Karta Hai?

cpu kya hai

CPU कंप्यूटर का एक Primary Component होता है। यह कंप्यूटर के सबसे महत्वपूर्ण भागों में से एक होता है जिसका कार्य निर्देशों को Process करना होता है। कंप्यूटर हार्डवेयर सॉफ्टवेयर दोनों भागों से मिलकर बना होता है। अतः कंप्यूटर मशीन में एक CPU का कार्य Hardware & Software से मिले निर्देशों को Handle करना होता है। और फिर उन परिणामों को हम कंप्यूटर स्क्रीन जिसे Monitor भी कहा जाता है उसमें देख पाते हैं।

अगर पर CPU हमारे कंप्यूटर में न हो तो यूजर द्वारा दिए गए निर्देशों या Commands का कंप्यूटर पालन नहीं कर सकता। अतः CPU को कंप्यूटर का दिमाग भी कहा जाता है। आमतौर पर एक CPU को प्रोसेसर सेंट्रल प्रोसेसर एवं माइक्रोप्रोसेसर जैसे अन्य नामों से भी जाना जाता है।

एक सीपीयू के माध्यम से कंप्यूटर में ऑपरेटिंग सिस्टम एवं एप्लीकेशन चलाई जाती हैं। यूज़र द्वारा कंप्यूटर को दिए गए निर्देशों को CPU Input के रूप में लेता है। यदि हम संक्षेप में कहें तो एक CPU का उद्देश्य डाटा को Process करना होता है।

CPU मात्र एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण नहीं है, बल्कि इसके अंदर भी ALU, Cache Memory, Registers इत्यादि तत्व होते हैं जिनके बारे में हम आगे विस्तार से जानेंगे।

कंप्यूटर में सीपीयू कहां स्थित है (Where is CPU Located?)

CPU एक Chip होती है जो कंप्यूटर के Main सर्किट बोर्ड जिसे Motherboard (मदरबोर्ड) भी कहा जाता है उसमे लगी होती है, यह Chip motherboard के सॉकेट पर स्थित होती है।

Computer-motherboard

CPU Memory से भिन्न होती है। क्योंकि सीपीयू में स्टोर किया गया डाटा अस्थाई होता है। दोस्तों कहा जाता है जितना अधिक आपका CPU फास्टर होगा उतना आपके कंप्यूटर की परफॉर्मेंस बेहतर होगी। ऐसा इसलिए क्योंकि इस छोटी सी Single Chip के अंदर लाखों microscopic transistor होते है, जिनकी सहायता से यह कार्य करता हैं।

इन microscopic transistors की मदद से आपके कंप्यूटर में उपलब्ध विभिन्न प्रकार के सॉफ्टवेयर चलाये जाते हैं। आप अपने कंप्यूटर में एक क्लिक करते है तो Email ओपन हो जाता है, डॉक्यूमेंट सामने आ जाते है, फाइल्स आ जाते है। यह सब काम Faster CPU ही करता है।

समय के साथ CPU में सबसे बेहतर परिवर्तन आया है कि इनका Size कम होता गया है। CPU बनाने वाली कंपनियां, ट्रांजिस्टर को छोटे से छोटा कर रही हैं जिस वजह से समय अनुसार सीपीयू की स्पीड में काफी बड़ा परिवर्तन देखने को मिला।

Components of CPU in Hindi

एक सीपीयू मुख्यतः तीन चीजों से मिलकर बना होता है अर्थात इसके अंतर्गत तीन चीजें शामिल होती हैं।

CPU के Components व उनके कार्य 

1. Control Unit

  • Control Unit आपके कंप्यूटर और हार्डवेयर के बीच मध्यस्थ का कार्य करता है। Control unit आपके कंप्यूटर से जुड़े hardware के बीच के Communication पर नजर बनाए रखता है और चेक करता है कि सब कुछ सही है या नहीं।
  • Computer का CPU तथा GPU भी इसी Control unit द्वारा control होते है। Control unit computer के input data output data को भी कंट्रोल करता है तथा भेजे गए सिग्नल्स सफलतापूर्वक सही स्थान पर पहुंच गए हैं या नहीं इस बात को भी सुनिश्चित करता है।
  • कंट्रोल यूनिट के पास Input के रूप में Information पहुंचती है उसके बाद उस Information को Signals में परिवर्तित किया जाता है और यह सिग्नल Processor के पास पहुंचा दिए जाते हैं।

2. Immediate Access Store (IAS)

  • सीपीयू के अंदर immediate access store वह स्थान होता है जहां पर वर्तमान में चल रही App का सारा Data & program Cpu store करके रखता है।
  • इसे आप इस तरह भी समझ सकते है जिस प्रकार आप जब किसी Calculator में किसी तरह की कैलकुलेशन करते हैं तो उस दौरान जो नंबर Screen पर दिखाई देते हैं। वह कैलकुलेटर द्वारा ही Store किए जाते हैं।
  • वहीं काम यह भाग Cpu का कंप्यूटर के अंदर करता है। आमतौर पर सीपीयू का यह एलिमेंट Immediate access store cpu के अंदर ट्रांजिस्टर के रूप में भी जाना जाता है।

3. Arithmetic and Logic Unit (ALU)

  • CPU के अन्दर मौजूद इस एलिमेंट को शॉर्ट में ALU भी कहा जाता है। वह प्रत्येक Task जो आपका कंप्यूटर अंजाम देता है वह यहीं पर पूर्ण होता है।
  • अर्थमेटिक लॉजिक यूनिट के अंदर दो मुख्य पार्ट्स होते हैं। पहला कैलकुलेशन दूसरा लॉजिक पार्ट
  • कंप्यूटर के अंदर जितनी भी कैलकुलेशन संपन्न होती हैं वे CPU के अंदर ALU के माध्यम से ही होती हैं।
4+5=9
  • दूसरा लॉजिकल पार्क computer को किसी भी logical comparison करने में सहायता करता है जैसे की:-
5>4

What is CPU Cores / Processor Core in Hindi

👉 प्रोसेसर कोर क्या है?

आमतौर पर आपने CPU Core या Processor Core का नाम सुना होगा। क्योंकि आज ज्यादातर डिवाइस फिर चाहे वह मोबाइल हो या कंप्यूटर उसमें Multi Core Processor होता है जिसका अर्थ यह है कि सीपीयू के अंदर 1 से अधिक core होते हैं।

बता दे जब कंप्यूटर की शुरुआत हुई तो कई सालों तक कंप्यूटर में सिर्फ एक Single Core ही रहता था लेकिन समय के साथ Heavy Application को चलाने के लिए CPU manufactures को processing speed बढ़ाने के लिए एक से अधिक Core की आवश्यकता पड़ी।

बता दें शुरुआत में जो High End Computers होते थे उनमें ही केवल Heavy Tasks को करने के लिए एक से अधिक प्रोसेसर का इस्तेमाल किया जाता था। लेकिन जब इसकी इनोवेशन पर कार्य किया गया तो एक ही अर्थात single chip के अंदर processers को combine किया गया।

कंप्यूटर के अंदर प्रोसेसर की combining की इस प्रक्रिया को Cores कहा गया। और समय के साथ वर्ष 2000 तक मार्केट में Dual-Core, Quad Core के आने के साथ Multiprocessor का किस्सा ही खत्म हो गया। इससे एक तरफ मैन्युफैक्चर का खर्चा बच गया और इसके साथ ही कंप्यूटर की प्रोसेसिंग स्पीड भी बढ़ गई। और आज समय ऐसा आ गया है कि हमें आसानी से  Multi-core processor बाजार में मिल जाते हैं।

Types of Processor in Hindi | प्रोसेसर में कोर कितने प्रकार के होते हैं?

1. What is Dual Core in Hindi

वे सीपीयू जिसके अंतर्गत दो प्रोसेसर होते है वे dual-core processor के नाम से जाने जाते हैं। बाजार में इस टाइप के कई प्रोसेसर आपको देखने को मिल जाते हैं, उदाहरण के तौर पर Intel Pentium Dual Core Processor.

2. What is Quad Core in Hindi

एक सीपीयू जिसके अंतर्गत 4 प्रोसेसर कार्य करते है उसे तकनीकी भाषा में क्वाड कोर प्रोसेसर के नाम से जाना जाता है। डुअल कोर की तुलना में इस प्रकार के सीपीयू काफी शक्तिशाली होते है। CPU निर्माता के रूप में प्रसिद्ध इंटेल के बाजार में कई quad core processor मौजूद है।

3. What is Hexa Core in Hindi

क्वॉड कोर से भी अधिक शक्तिशाली होता है हेक्सा कोर प्रोसेसर। वे प्रोसेसर जिसके अंदर 6 प्रोसेसर एक सीपीयू में कार्य करते हैं। मार्केट में Intel i7 Processor इसी श्रेणी में गिने जाते है।

4. What is Octa Core in Hindi

एक सिंगल चिप के अन्दर 8 processor की स्पीड आपको Octa core processor के अंदर मिल जाती है। इस प्रकार के processor Intel 9th generation में दिखने के साथ ही आधुनिक स्मार्टफोंस में भी ऑक्टा कोर प्रोसेसर की स्पीड देखने को मिलती है जो उन्हें अल्ट्रा फास्ट बनाती है।

सीपीयू क्या है और CPU कितना महत्वपूर्ण है?

CPU क्या है? इसके बारे में जान लेने के बाद अब हमें यह भी जान लेना चाहिए कि आखिर कंप्यूटर सिस्टम में इसकी उपयोगिता कितनी है?

आपके द्वारा कंप्यूटर को दिए गए प्रत्येक Command को Execute करने में, Applications को चलाने में CPU का बहुत बड़ा रोल है, इसलिए कहा जाता है जितना Fast आपका सीपीयू होगा उतनी तेजी से आप एप्लीकेशंस को कंप्यूटर में Run करवा पाएंगे। लेकिन आपको यह चीज भी समझनी होगी कि एक कंप्यूटर में CPU ही सब कुछ नहीं होता। CPU आपके कंप्यूटर में किसी भी प्रकार की Information को Store नहीं कर सकता, Latest 3D Video Games को Render नहीं कर सकता। चाहे आप का CPU कितना ही पावरफुल क्यों ना हो। ऐसे में आपको कंप्यूटर के अन्य कंपोनेंट जैसे की मेमोरी, ग्राफिक कार्ड्स की जरूरत पड़ती ही है।

संक्षेप में कहें तो हां यह कंप्यूटर का सबसे महत्वपूर्ण भाग होता है। परंतु इस मशीन को चलाने के लिए ही सीपीयू काफी नहीं है। कंप्यूटर के विभिन्न पार्ट्स मिलकर इस प्रोग्रामेबल मशीन को चलाने में सहायक होते हैं। लेकिन जितना फास्ट आपका सीपीयू होगा उतना फास्ट आपका कंप्यूटर कार्य करता हैं।

CPU में Clock Speed क्या होती है?

सीपीयू की क्लॉक स्पीड को हम GHZ में देखते हैं। जब भी आप CPU में मौजूद को कहीं देखते है तो गीगाहर्ट्ज का नाम उसके साथ जुड़ जाता है, जैसे 2GHZ, 3GHZ, इत्यादि।

दोस्तों CPU में यह clock speed बताती है कि 1 सेकंड में CPU कितने निर्देशों को हैंडल कर सकता है। लेकिन बता दें कंप्यूटर के प्रदर्शन के लिए सिर्फ CPU ही उत्तरदाई नहीं है क्योंकि आमतौर पर CPU की क्लॉक स्पीड को उनकी Family Generation के आधार पर Compare किया जाता है। अधिक Clock Speed का मतलब faster processor से होता है परंतु इसमें जनरेशन का भी रोल होता है। मान लीजिए वर्ष 2000 में लिया गया 3GHZ के प्रोसेसर से वर्ष 2020 में लिया गया 2GHZ प्रोसेसर अधिक श्रेष्ठ होगा।

तो साथियों अब हमें आशा है सीपीयू क्या है?, सीपीयू कैसे काम करता है?, इसके मुख्य components कौन कौन से हैं, इन सबके विषय में आपको विस्तार से जानकारी मिली होगी। यदि आपको यह जानकारी पसंद आई है तो आप इसको शेयर करके दूसरों तक भी पहुंचाए।

About the author

Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमें आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

1 Comment

Leave a Comment