इंटरनेट

पीडीएफ फाइल को वर्ड में कैसे कन्वर्ट करें?

Convert PDF To Word
Written by Himanshu Grewal
Subscribe to our YouTube channel 🙏

Did you know… How To Convert PDF To Word Document Online For Free?

क्या आप जानते हैं कि पीडीएफ फाइल को वर्ड में कैसे कन्वर्ट करें? यदि आपका जवाब नहीं है तो इस लेख को अंत तक पढ़े और जानें कि PDF to Word Converter कैसे किया जाता है.

एक समय हुआ करता था जब हमारे कागजात के कार्य लिखित में हुआ करते थे, वही अब समय में काफी परिवर्तन आ गया है और पहले के समय में किए जाने वाले सारे लिखित कार्य अब कम्प्यूटर (Computer) के माध्यम से टाइप कर के होते हैं.

मैं अपने अनुभव के अनुसार कहूँ तो कंप्यूटर के द्वारा काम करना सरल होने के साथ – साथ हमारे समय को भी काफी हद तक बचाता भी है.

कम्प्यूटर में हमारे पास एक से बढ़ के एक विकल्प मिलते हैं जिसका प्रयोग कर हम अपने काम को और आकर्षक बना सकते हैं, इसके साथ – साथ कम्प्यूटर में मौजूद होने वाली फ़ाइल को कई प्रकार से पेश भी किया जाता है। जैसे-

  1. वर्ड फाइल
  2. पावरपॉइंट प्रेजेंटेशन
  3. पीडीएफ फाइल इत्यादि।

चलिये पहले मैं आपको थोड़ा कम शब्दों में बताता हूँ कि यह तीनों एक दूसरे से भिन्न कैसे हैं और इसका प्रयोग क्या है?

How to convert PDF To Word Online for Free

PDF to Word Converter Online

MS Word क्या है और इसकी विशेषता क्या है?

वर्ड फाइल को इस्तेमाल करना बेहद ही आसान है, यह सभी लैपटॉप एवं डेस्कटॉप में इंस्टॉल किया जाता है क्योंकि इसी के माध्यम से आप किसी भी विषय पर अपना कंटेंट टाइप कर के सॉफ्ट कॉपी में तैयार कर सकते हैं.

Word File में आप अलग – अलग भाषा में अपने कंटेंट को टाइप कर सकते हैं।

यहाँ आपके पास एक से बढ़ के एक तरह का Font, साइज़ सेट करने का विकल्प, रंग बिरंगे कंटेंट का विकल्प, बुलेट जोड़ने का, शब्द को बोल्ड करने से लेकर शब्द को अंडरलाइन करने का विकल्प मिलता है.

इसके साथ – साथ आप वर्ड फाइल में टेबल, ग्राफ, कोई इमेज भी एडिट करके लगा सकते हैं। गणित में इस्तेमाल होने वाले फॉर्मूला का ऑप्शन भी यहाँ मौजूद है.

तो दोस्तों, यहाँ तो आपने जान लिया कि वर्ड में आपके पास क्या – क्या विकल्प होते हैं जिनका प्रयोग कर आप अपने assignment या दफ्तर के काम को और बेहतर बना सकते हैं.

अब हम बढ़ते हैं और जानते हैं कि Power Point में आपको इससे क्या अलग ऑप्शन प्राप्त होंगे?

इन्हे भी जरूर पढ़े ⇓

  1. कंप्यूटर का परिचय और विकास क्या है?
  2. Data क्या है और इसके प्रकारों को विस्तार से समझाइए

पावरपॉइंट प्रेजेंटेशन क्या है?

नाम से यह ज्ञात होता है कि यह फाइल प्रेजेंटेशन के कार्य से जुड़ा हुआ है। स्कूल, कॉलेज से लेकर बड़ी – बड़ी कंपनी में इस फाइल का प्रयोग किया जाता है.

पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन में आपके पास वर्ड फाइल से भी बेहतर विकल्प मिलते हैं, वहाँ आप बैकग्राउंड पर भी कोई रंग या फिर इमेज भी सेट कर सकते हैं, इसके साथ – साथ वहाँ आप वर्ड के मुकाबले कम कंटेंट एक स्लाइड पर लिखते हैं.

वर्ड के तरह पावरपॉइंट के स्लाइड में भी आप जब मर्जी चाहे एडिट कर सकते हैं, वहाँ भी आप कोई ग्राफ, टेबल या फिर कोई इमेज एडिट कर सकते हैं.

स्लाइड पर आप फॉण्ट को अलग – अलग प्रकार से सेट कर सकते हैं उनके साइज को सेट कर सकते हैं जिससे कि आपका कंटेंट दिखने में और आकर्षक लगे.

इसके इत्यादि भी PowerPoint में अनेक विकल्प होते हैं जो soft file को और सुंदर बनाने में हमारी मदद करते हैं।

चलिए अब हम आगे बढ़ते हैं और जानते हैं कि पीडीएफ फाइल वर्ड और पावरपॉइंट की फाइल से कैसे भिन्न है?

पीडीएफ फाइल (PDF File) क्या है?

पीडीएफ का फुल फॉर्म क्या होता है?

PDF Ka Full Formपोर्टेबल डॉक्यूमेंट फॉर्मेट
PDF Full Form in EnglishPortable Document Format

PDF का फुल फॉर्म पोर्टेबल डॉक्यूमेंट फॉर्मेट (Portable Document Format) है.

पीडीएफ एक फाइल फॉर्मेट है जिसे 1990 के दशक में Adobe द्वारा विकसित किया गया था, जिसमें text format और इमेज सहित डॉक्यूमेंट्स को सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर और ऑपरेटिंग सिस्टम से स्वतंत्र तरीके से प्रस्तुत किया गया था।

इसका मतलब है, यह एक फ़ाइल स्वरूप है जिसका उपयोग दस्तावेजों को मजबूती से पेश करने और आदान-प्रदान करने के लिए किया जाता है, जो सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर या ऑपरेटिंग सिस्टम से स्वतंत्र होता है, ऐसा इसलिए है क्योंकि PDF File में आप edit नहीं कर सकते हैं.

पोर्टेबल दस्तावेज़ प्रारूप एक फ़ाइल प्रारूप है जो एक मुद्रित दस्तावेज़ के सभी तत्वों को एक इलेक्ट्रॉनिक छवि के रूप में capture करता है जिसे कोई अन्य व्यक्ति देख सकता है, Navigate कर सकता है, प्रिंट कर सकता है या अग्रेषित (forwarded) कर सकता हैं.

पीडीएफ फाइल एडोब एक्रोबेट (Adobe Acrobat), Adobe capture या इसी तरह के उत्पादों का उपयोग करके बनाई गई हैं।

फ़ाइलों को देखने और उपयोग करने के लिए एक एक्रोबैट रीडर (Adobe Acrobat Reader) (जिसे आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है) की आवश्यकता होती है.

एक बार रीडर डाउनलोड करने के बाद, जब भी आप पीडीएफ फाइल को देखना चाहेंगे, यह अपने आप शुरू हो जाएगा.

पीडीएफ फाइल विशेष रूप से उन दस्तावेजों के लिए उपयोगी होती हैं जिनमें आप मूल ग्राफिक उपस्थिति को ऑनलाइन संरक्षित करना चाहते हैं जैसे कि पत्रिका लेख, उत्पाद brochure, या उड़ने वाले आदि।

तो दोस्तों अब आपको ज्ञात हो गया है कि PDF, Word और PowerPoint जिसे शॉर्ट फॉर्म में पीपीटी (PPT) भी कहा जाता है यह एक दूसरे से कैसे भिन्न और अपने आप में कैसे विशेष है?

जैसा कि आपने जाना कि pdf file में आप edit नहीं कर सकते हैं और वही word file में आप जितनी बार मर्ज़ी एडिट कर अपने कार्य को कर सकते हैं।

तो दोस्तों अब सवाल यह उठता है कि यदि पीडीएफ फाइल में आपको कोई एडिटिंग करनी होती है तो आप क्या करेंगे?

इसका एक मात्र यह उपाय है कि आप उस पीडीएफ फाइल को वर्ड फाइल में कन्वर्ट करें और फिर अपने अनुसार उसमें जो बदलाव आपको करने हैं वो आप कर सकते हैं.

तो चलिए अब हम आगे बढ़ते हैं और जानते हैं कि पीडीएफ फाइल को वर्ड में कैसे कन्वर्ट करें?

PDF to Word Converter Online for free to Editing

जैसा कि आपको ज्ञात ही है कि आज के समय में आपके पास एक चीज को करने के लिए अनेक विकल्प होते हैं, उदाहरण के लिए यदि आपका बजट 20 हज़ार है और आपको फोन खरीदना है तो आपके पास एक से बढ़ के एक ऑप्शन होते हैं।

आप अपने पसंद के अनुसार कोई भी फोन खरीद सकते हैं। ठीक इसी प्रकार से यदि आपको अपने पीडीएफ फाइल को आपको वर्ड में परिवर्तित करना है तो आपको उसके लिए अनेक ऑप्शन मिल जाएंगे.

चलिये मैं आपको सबसे सरल तरीका बताता हूँ-

How do i Convert PDF to Word on my Android Phone, PC & Mac
  1. अपने डिवाइस में गूगल ओपन करें।
  2. गूगल के सर्च बॉक्स में टाइप करें “How to convert pdf file to word document” और फिर सर्च करें।
  3. आपने डिवाइस के स्क्रीन में एक से बढ़ के एक ऑप्शन आपको मिल जाएंगे, आप किसी भी लिंक को ओपन कर अपने कार्य को पूरा कर सकते हैं।
  4. लेकिन मैं आपको एक साइट का उदाहरण लेकर समझता हूँ इस प्रक्रिया को पूरा करने का तरीका।
  5. आपके स्क्रीन पर आपको एक ऑप्शन मिलता है www.pdfconverterhq.com नामक वेबसाइट का, उसपर क्लिक कर आप उस साइट को खोल लें।
  6. जब आप उस साइट को विजिट करते हैं तो आपको एक ऑप्शन मिलता है कि आप उस साइट का extension अपने ब्राउज़र में Add कर सकते हैं जिसके कारण फ़ाइल को कन्वर्ट करना आपके लिए और आसान हो जाता है।
  7. पीडीएफ के extension को add करने में आपको मुश्किल से एक मिनट का समय लगेगा, तो मेरी माने तो आप इसे कर सकते हैं।
  8. Extension Add होते ही दाहिने (Right) तरफ नीचे आपको एक ऑप्शन मिलता है pdf file converter का जिस पर क्लिक करने से आपको फ़ाइल एडिट करने का ऑप्शन मिल जाता है।
  9. Browse पर क्लिक करते ही आपके स्क्रीन पर फ़ाइल ऐड का ऑप्शन मिलता है, जहाँ आप फ़ाइल को अपने डिवाइस के FOLDER में से ढूंढ के Select कर सकते हैं.
  10. अंतिम प्रक्रिया है कि आप उसे Change कर दें और डाउनलोड कर लें।
Best PDF to Word Converter Website List
  • Adobe Acrobat
  • PDFelement
  • Sejda PDF Editor
  • DupliChecker.com
  • Nitro Pro
  • AbleWord
  • Soda PDF
  • PDF Buddy
  • Foxit PhantomPDF
  • PDFescape
  • Adobe Acrobat XI Pro
नोट - किसी भी फ़ाइल को अपना फॉर्मेट परिवर्तन करने में कम से कम 1 – 2 मिनट का समय लगेगा, यदि आपकी ज्यादा बड़ी है तो इससे ज्यादा समय भी लग सकता है।
Conclusion

इस प्रकार से आप PDF File को Word Document में Convert कर सकते हैं।

आशा है आपको यह प्रक्रिया आसानी से समझ में आ गई होगी और आपने पीडीएफ से वर्ड में तब्दील करने की कोशिश भी की होगी।

यदि आपको पीडीएफ को वर्ड ऑनलाइन में कैसे बदलें? से संबंधित आपको कोई डाउट है तो आप कमेंट कर के अपना डाउट क्लियर कर सकते हैं.

अंत में मैं आपसे सिर्फ इतना कहना चाहूँगा कि इस लेख को आप अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया के माध्यम से शेयर करना ना भूले, क्योंकि जिन्हे यह ज्ञात नहीं है कि उन्हे अपना कार्य करने में बहुत ही समस्या होती है.

Convert PDF To Word Document के इस लेख को अंत तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद..

About the author

Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमें आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

2 Comments

Leave a Comment