WhatsApp Tips & Trick

कंप्यूटर और लैपटॉप में व्हाट्सएप्प कैसे चलाये ?

Computer me WhatsApp kaise chalaye
Written by Himanshu Grewal
Follow-on-TikTok-Ads

नमस्कार, व्हाट्सएप्प टिप्स और ट्रिक की दुनिया में आपका स्वागत है| आज मै आपको बताने जा रहा हूँ की अपने Laptop and Computer Me WhatsApp Kaise Chalaye.

आप सभी जानते हो की मेसेज सेंड करने वाले एप्प में से WhatsApp सबसे पोपुलर है और ये एप्प आपको हर किसी के स्मार्टफोन पर बहुत ही आसानी से देखने को मिल जाएगा.

मैंने ऐसा इसलिए कहा क्यूंकी जो लोग पढ़े लिखे नहीं भी है वो भी अब व्हाट्सएप्प बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल करते हैं| तो पढ़े लिखे लोगो का क्या कहना?

उदाहरण के तौर पर आप अपना मोबाइल फोन भी देख सकते हो, यह एप्प आपको अपने फोन में भी जरुर मील जाएगा और मिले भी क्यों ना?

यह एक ऐसी एप्लिकेशन है जिसे चलाने के लिए आपको ना तो आईडी याद रखनी पड़ती है और ना ही पासवर्ड, बस फोन का लोक खोला और एप्लिकेशन के आइकॉन पर क्लिक करो, लो जी खुल गया व्हाट्सएप्प.

इसके साथ ही यहाँ पर ना तो आपको ऍड देखने को मिलते हैं और ना ही आपके अकाउंट में ऍड फ्रेंड का ऑप्शन आता है, इसके साथ ही अब व्हाट्सअप में एक से एक एक्सक्लूसिव फिचर भी आ गए हैं जो वव्हाट्सएप्प को और बेहतर बनाते हैं.

आपकी जानकारी के लिए मैं आपको बता दूँ कि आज की तिथि में अब तक व्हाट्सएप्प एप्लीकेशन को करीबन 5 अरब से ज्यादा लोगो ने डाउनलोड कर चुके है और व्हाट्सएप्प मैसेंजर पर रोजाना 42 बिलियन मेसेज भेजे जाते है.

मतलब की पूरी दुनिया की पापुलेशन से भी 6 गुना ज्यादा| तो इससे आप खुद अंदाजा लगा सकते हो की व्हाट्सएप्प कितना लोकप्रिय है.

एक वक्त हुआ करता था कि हम WhatsApp को सिर्फ अपने स्मार्टफोन में ही इस्तेमाल कर सकते थे लेकिन अब कंपनी ने थोड़ी मेहनत करी और इसके अंदर थोड़े बहुत और फीचर ऐड करे जिसका नतीजा यह है की अब हम व्हाट्सएप्प लैपटॉप में भी चला सकते है.

शायद आपको सुन कर खुशी भी हुई होगी, यह फिचर उन लोगो के लिए बहुत ही अच्छा है जो अपना ज्यादातर समय लैपटॉप पर व्यतीत करते हैं.

अब बीच-बीच में लैपटॉप को छोर कर मोबाइल को चेक करने में सच मुच बहुत ज्यादा समय बर्बाद होता है, कंप्यूटर में आप तुरंत मैसेज देख कर रिप्लाइ कर सकते हैं.

इसके साथ ही कई बार कुछ फाइल या डॉक्यूमेंट हमारे लैपटॉप में होता है अब यदि हम व्हाट्सएप्प लैपटॉप में नहीं चला पाते हैं तो उस फाइल को किसी को भेजने के लिए पहले हमे उसे अपने मोबाइल में ट्रान्सफर करना पड़ता था|

अब आप ही सोचो ना की किसी फाइल को पहले अपने लैपटॉप से अपने मोबाइल में ट्रान्सफर करना और फिर उसे अपने मोबाइल से किसी दूसरे व्यक्ति को व्हाट्सएप्प के माध्यम से ट्रान्सफर करना ज्यादा आसान है? या फिर सीधे लैपटॉप में व्हाट्सएप्प खोलो और डायरेक्ट यही से उसको भेज दो जिसकी वो फाइल चाहिए?

आप भी यही बोलोगे की लैपटॉप में व्हाट्सएप्प चलाके फाइल सेंड करना ज्यादा आसान है| इससे समय की भी बचत होगी.

तो दोस्तों आईये जानते है कि Laptop Me WhatsApp Kaise Chalaye और उसे इस्तेमाल कैसे करें.

Laptop or Computer Me WhatsApp Kaise Chalaye

मैं अपना पर्सनल एक्स्प्रिंस शेयर करूँ तो लैपटॉप में वव्हाट्सएप्प चलाना आसान होने के साथ-साथ टाइम सेवर भी है अर्थात आप इससे अपना टाइम भी बचा सकते हैं.

तो चलिए अब हम शुरू करते है अपने इस बेहतरीन से आर्टिकल को और जानते है की PC Me WhatsApp Kaise Chalaye ?

How To Use WhatsApp on Laptop in Hindi

स्टेप 1.

कंप्यूटर में व्हाट्सएप्प कैसे चलाये उसके के लिए सबसे पहले आप web.whatsapp.com पर जाओ|

आपको नीचे दिए गये स्क्रीनशॉट की तरह कुछ दिखेगा| तो उस पेज को आप ओपन ही रहने दीजियेगा| इसमें एक WhatsApp QR Code होगा जिसकी आपको बादमे जरूरत पड़ेगी.

How To Use WhatsApp on Laptop in Hindi

स्टेप 2.

अब आपको अपने mobile phone की जरूरत पड़ेगी| तो आप अपने फोन को उठाओ और व्हाट्सएप्प एप्लीकेशन को ओपन करो.

वहा पर आपको 3 dot दिखेंगे तो आपको उस बटन पर क्लिक करना है और फिर कंटिन्यू करना है|

Laptop Me WhatsApp Kaise Chalaye

स्टेप 3.

अब आपके सामने थोड़े बहुत आप्शन आएंगे तो आप क्या करे WhatsApp Web वाले आप्शन पर क्लिक करें.

Desktop mai WhatsApp Kaise install kare

स्टेप 4.

अब आपके फ़ोन में अपने आप कैमरा ओपन हो जाएगा तो स्टार्टिंग में मैंने जो आपको QR Code का पेज ओपन रखने को कहा था तो आप अपने कैमरे को उस कोड के पास लाओ और उस कोड को अपने फ़ोन से scane करदो.

Laptop or Computer Me WhatsApp Kaise Chalaye

स्टेप 5.

जब आप अपने smartphone से QR कोड को स्कैन कर लेते हो तो उसके बाद आपके PC के web browser में अपने आप आपका व्हाट्सएप्प ओपन हो जाएगा फिर आप किसी से भी बात कर पाओगे.

WhatsApp tips and trick in hindi

नोट : एक बात का आप जरुर ध्यान रखे जैसे की आप उपर screenshot में देख सकते हो की वहा पर लिखा हुआ है “keep your phone connected” इसका मतलब जब भी आप web browser में व्हाट्सएप्प का इस्तेमाल कर रहे हो तो अपने फ़ोन को इंटरनेट से जरुर कनेक्ट रखिये तभी यह काम करता रहेगा.

अगर आपको इस पूरी प्रक्रिया को समझने में कोई परेशानी हुई है या हमारे इस आर्टिकल से सम्बंधित कोई भी सवाल है तो आप हमको कमेंट के माध्यम से अपना कोई भी सवाल पूछ सकते हो.

आपके पसन्द के article 🙂

अब मुझे पूरा यकीन है की Computer Me WhatsApp Kaise Chalaye अब आपको पूरी तरीके से समझ आ गया है|

अगर आपको यह ट्रिक पसन्द आई तो आप इस ट्रिक कोअपने दोस्तों के साथ social media पर शेयर जरुर करे जैसे फेसबुक, ट्विटर, व्हाट्सएप्प इत्यादि.

About the author

Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमें आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

99 Comments

Leave a Comment