Christmas Essay in Hindi | क्रिसमस क्यों और कब मनाया जाता है – क्रिसमस डे पर निबंध

दोस्तों और प्यारे बच्चो Christmas Essay in Hindi शुरू करने से पहले आप सभी को हिमांशु ग्रेवाल की तरफ से क्रिसमस की शुभकामनाएँ.”

क्रिसमस जिसको पूरा देश खूब एन्जॉय करके बनाता है फिर चाहे वो हिन्दू हो, ईसाई हो या पंजाबी सभी इस festival को खूब एन्जॉय करते है और christmas images download करके whtasapp, facebook, twitter और google plus पर शेयर करते है और इतना ही नही सब लोग क्रिसमस पर कविता का आर्टिकल पढ़ते है और उसको भी शेयर करते है.

वैसे कुछ लोग ऐसे भी है जिनको यह तक नही पता की whats is christmas kya hai. तो उन्ही तो बताने के लिए मैंने क्रिसमस की सारी information इस आर्टिकल में शेयर करी है. जिसको school students, college स्टूडेंट और वो सभी लोग पढ़ सकते है जिनको क्रिसमस के बारे में नही पता. तो आईये पढना शुरू करते है.”

क्रिसमस डे पर निबंध, Christmas Essay in Hindi

Christmas Essay in Hindi – Information on Christmas festival

क्रिसमस जिसको दुसरे शब्दों में बड़ा दिन भी बोलते है. Christmas festival को ईसा मसीह या यीशु के जन्म दिवस की ख़ुशी मैं मनाया जाता है. क्रिसमस को हर साल 25 दिसम्बर को मनाया जाता है और इस दिन पूरा देश इस फेस्टिवल को काफी एन्जॉय करता है.”

अगर बात करे यीशु के जन्म की तो एन्नो डोमिनी प्रणाली के आधार पर यीशु का जन्म जो हुआ था वो, 7 से 2 ई.पू. के बीच में हुआ था | सभी लोगो ने आप सभी को यह बताया होगा की इस दिन यीशु मसीह का जन्म हुआ था इसलिए यह festival मनाया जाता है पर wikipedia ने अपने आर्टिकल पर लिखा है की “25 दिसम्बर यीशु मसीह के जन्म की कोई ज्ञात वास्तविक जन्म तिथि नहीं है.”

तो यह कहना मुश्किल है की 25 december को ईसा मसीह का जन्म हुआ भी था या नही. Merry Christmas festival के दिन स्कूल में छुट्टियों होती है, सभी लोग एक दुसरे को उपहार देते है और चर्च में सजावट का कार्य करना शुरू कर देते है.

क्रिसमस फेस्टिवल में आपको काफी सारी सजावट देखने को मिलेगी जैसे की क्रिसमस का पेड़ (christmas tree), रंग बिरंगी रोशनियाँ, जन्म के झाँकी और हॉली आदि आपको इस त्यौहार में देखनो को मिलेगी.

क्रिसमस में सांता क्लॉज़ का भी एक बहुत बड़ा रोल है. Santa clause (अगर बोले तो इसे क्रिसमस का पिता भी बोल सकते है) इनको बच्चो को तोहफे देने के नाम से जोड़ा जाता है और सभी बच्चे सांता का इंतजार करते है की कब सांता आएंगे और हमको गिफ्ट देंगे.”

क्रिसमस ईसाइयों का सबसे बड़ा त्योहार है और आजकल कई गैर ईसाई लोग भी इस त्योहार को बहुत उल्लास के साथ मनाते है|

क्रिसमस को हर देश में अलग-अलग दिन बनाया जाता है कोई इसे 24 दिसम्बर में बनाता है तो कोई 6 जनवरी को, ब्रिटेन और अन्य राष्ट्रमंडल देशों में इस फेस्टिवल को 26 दिसम्बर को मनाया जाता है (बॉक्सिंग डे के रूप मे). आर्मीनियाई अपोस्टोलिक चर्च क्रिसमस को 6 जनवरी के दिन बनाते है.

10 Sentences about Christmas in hindi

10 Sentences about Christmas in hindi

  1. क्रिसमस का त्योहार 25 दिसम्बर के दिन मनाया जाता है |
  2. क्रिसमस ईसाइयों का सबसे बड़ा त्योहार है |
  3. घरो को साफ़ किया जाता है, गिफ्ट का आदान प्रदान किया जाता है |
  4. क्रिसमस को बड़ा दिन के नाम से भी जाना जाता है |
  5. इस दिन ईसा मसीह (यीशु का जन्म हुआ था)
  6. इस दिन चर्च को सजाया जाता है और क्रिसमस ट्री को भी सजाया जाता है |
  7. सांता क्लॉज़ को क्रिसमस के पिता के नाम से जाना जाता है |
  8. दुनिया भर के अधिकतर देशों में क्रिसमस 24 दिसम्बर को मनाया जाता है |
  9. ब्रिटेन में क्रिसमस 26 दिसम्बर को बॉक्सिंग डे के रूप मे मनाया जाता है।
  10. क्रिश्चियन समुदाय के लोग क्रिसमस को हर साल 25 दिसम्बर को मनाते है |

अगर आपको इसके बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप विकिपीडिया पर इसके बारे में पढ़ सकते हो.”

आपके पसन्द के आर्टिकल  😉

दोस्तों और प्यारे बच्चो Christmas Essay in Hindi मतलब क्रिसमस पर निबंध का यह आर्टिकल अब यही पर फिनिश हुआ. आपको यह आर्टिकल कैसा लगा कमेंट करके हमको जरुर बताए और इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ social media पर शेयर करना न भूले|

Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमे आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

4 thoughts on “Christmas Essay in Hindi | क्रिसमस क्यों और कब मनाया जाता है – क्रिसमस डे पर निबंध”

  1. बहुत ही सुन्दर प्रस्तुति …. very nice article on “Christmas” …. Thanks for sharing this!!

Leave a Comment