चिकन रोस्ट बनाने की विधि और हमारी सरल रेसिपी

आज के इस लेख के माध्यम से मैं आपको चिकन रोस्ट बनाने की विधि बताने जा रहा हूँ, यदी मेरी तरह आप भी चिकन लवर है तो इस लेख को अंत तक ज़रूर पढ़ें.

हर इंसान का कोई न कोई डिश सबसे ज्यादा पसंद होता है, उसको वो कितनी बार भी खा ले उसका मन नहीं भरता है| वैसा ही कुछ हाल मेरा चिकन के साथ भी है. 🙂

लेकिन यह भी सच है कि चाहे वो डिश हमे कितनी भी पसंद क्यूँ ना हो यदि हम उसे रोज खाने लगेंगे तो जाहिर सी बात है कि हम डिश को खा-खा के बोर हो जाएँगे और फिर शायद उस डिश से आपका मन ही हट जाये.

आइये आज आपके और मेरे पसंदीदा भोजन यानि कि चिकन को नई तरीके से बनाना सीखते हैं, और फिर चाव से खूद भी खाते हैं और अपने परिवार जनो को भी खिलाते हैं.

यह जो नॉन वेज रेसिपी है यह हमारे भारत के साउथ के स्टेट खास कर तमिलनाडु में बहुत प्रचलित है, वहाँ के भारतीय लोग खाना बहुत बढ़िया खाते है और जाहिर सी बात यह भी है कि खाना बनाते भी बहुत बढ़िया है.

तो चाहिए हम भी किसी से कम थोड़ी ना है| हम भी अच्छा खाना बनाएंगे और सबको खिलाएंगे.

चिकन रोस्ट बनाने का तरीका जानने से पहले हम आपको इसको बनाने में इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री के बारे में बताता हूँ| जिससे की आप जब बनाने लगो तो आपके पास पहले से ही यह सारी सामग्री उपलब्ध हो.

Chicken Roast Recipe in Hindi – चिकन रोस्ट रेसिपी

Chicken Roasted Recipe in Hindi and English

हिंदी English
800 ग्राम चिकन/8 टुकडो में कटा हुआ 1 Whole Chicken, cut into 8 pieces
6 सुखी लाल मिर्च 6 dried red chillies, broken
1 इंच अदरक का टुकड़ा 1 inch ginger piece
5 लहसुन की कलिया 5 garlic cloves
4 हरी मिर्च 4 green chilli
2 प्याज कटे हुए 2 medium onions, roughly chopped
15 करी पत्ते 15 curry leaves
नमक स्वाद अनुसार Salt to taste
½ छोटा चम्मच हल्दी पाउडर ½ tsp turmeric powder
2 बड़े चम्मच चावल का आटा 2 tbsp rice flour
2 बड़े चम्मच तेल 2 tbsp oil
1 बड़ा चम्मच निम्बू का रस 1 tbsp lemon juice

तो दोस्तों अब आपको चिकन रोस्ट बनाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री के बारे में पता चल गया है, जो सामग्री आपके पास नहीं है उसको आप मार्केट से जा के जल्दी से ले आइये.

नोट ⇒ हमेशा यही कोशिश करें की आप फ्रेश चिकन, मछ्ली या फिर मीट का ही प्रयोग करें|

तो अब जब आपके पास सभी सामग्री उपलब्ध हो गई है तो चलिये अब Roast Chicken Recipe को पढ़िये और बताए गए स्टेप के अनुसार रोस्टेड चिकन बना के खाइए और खिलाइए.

चिकन रोस्ट बनाने की विधि – How To Make Chicken Roast At Home in Hindi

कभी भी किसी भी काम को करना बिलकुल भी मुश्किल नहीं होता है ठीक उसी तरह से चिकन रोस्ट बनाना ज्यादा मुस्किल नही है|

चिकन रोस्ट कैसे बनता है उसकी पूरी विधि आप जानिए और जो तरीका मै आपको बताने जा रहा हूँ अगर आपने उसको अच्छे से फॉलो करा तो आप भी बहुत अच्छा रोस्टेड चिकन बना पाओगे| तो आईए सीखना और बनाना शुरू करते है.

स्टेप 1.

सबसे पहले आप Chettinaad Fried Chicken बनाने के लिए सुखी लाल मिर्च, अदरक, लहसुन, हरी मिर्च, प्याज, और करी पत्ते को थोड़े से पानी के साथ मिक्सी में पीस ले.

स्टेप 2.

अब आप एक कटोरी में चिकन को ले और उसके आप नमक, हल्दी, तैयार किया हुआ पेस्ट (जो आपने मिक्सी में पिसा था) और चावल का आटा अच्छी तरह से सबको मिक्स करले और इसे 2 से 3 घंटे तक फ्रिज में रखदे.

स्टेप 3.

जब आपके 2 से 3 घंटे हो जाए तो चिकन को फ्रिज से निकाल ले और फिर चिकन के टुकडो में निम्बू का रस मिलाकर अच्छे से मिक्स करले.

स्टेप 4.

उसके बाद आप 1 पैन में तेल (oil) को अच्छे से गर्म करले और फिर चिकन के टुकड़े को गरम पेन में दूर दूर रखे ताकि टुकड़े एक दुसरे से चिपके नही| फिर आप पेन को ढकदे और चिकन को 5 से 7 मिनट तक पकने दे.

नोट ⇒ जब भी आप चिकन को ढकोगे तो आप एक बार पैन का ढक्कन को हटाकर चिकन के पिस को पलट ले और फिर उसे फिरसे ढकदे और उसे पकने दे.

स्टेप 5.

अब आपको कुछ नही करना क्यूंकी अब आपका चिकन रोस्ट तैयार हो चूका है| अब आपको चिकन को प्लेट में डालकर सबके साथ मिलकर खाना है.

यदि आप या आपका कोई नजदीकी चिकन लवर है तो आपको ऐसी और भी Awesome Chicken Recipe के बारे में जानना चाहिए ताकि आप उनको या खूद को हर बार चिकन की एक नई रेसिपी सर्व करें तो आप हमारी वेबसाइट पर दुबारा आये और अगर आपको हमारे बताने का तरीका अच्छा लगा हो तो इसे आप फेसबुक, व्हाट्सएप्प और जहा आप कर सकते हो वहा share करो.

चिकन रोस्ट बनाने की विधि और रेसिपी जानने के बाद और इसे घर पर बनाने के बाद, आपके घर पर यह कैसा बना हमको कमेंट करके अपना एक्सपीरियंस हमारे साथ अवश्य शेयर करें.

वेज रेसिपी ⇓

Rating: 5

6 Comments

  1. Yummy Mummy February 12, 2017
  2. aju March 24, 2017
  3. HINA KHAN November 22, 2017
  4. noor August 1, 2018

Leave a Reply