शिक्षा

What Career Opportunities We Can Have If We Have Subjects English, Political Science, Mathematics and Geography?

Career Options After 12th Arts
Written by Himanshu Grewal
Follow-on-TikTok-Ads

Career Options After 12th Arts: एक समय हुआ करता था जब Arts के छात्रों के पास 12 वीं पूरी करने के बाद करियर के क्षेत्र में एक सीमित गुंजाइश और विकल्प थे।

यदि आपके पास अंग्रेजी, राजनीति विज्ञान, भूगोल, और गणित जैसे विषयों में ज्ञान है तो आप विभिन्न क्षेत्रों में अपना करियर बना सकते है जिनमें कानून, पत्रकारिता, फैशन, मार्केटिंग, विमानन या अन्य व्यावसायिक पाठ्यक्रम और यहां तक ​​कि व्यावसायिक सेटअप शामिल हैं।

ऊपर टाइटल में लिखे सभी विषय Arts Stream में पढ़ें जाते हैं और यही कारण है आज के लेख में Arts की शिक्षा को ग्रहण करने के बाद एक विद्यार्थी के पास करियर के लिए क्या – क्या विकल्प रहते हैं उसके बारे में विशेष रूप से चर्चा करने जा रहे हैं।

सबसे पहले हम बात करते हैं की सही विषयों / उप-डोमेन को कैसे चुनें?

जब आर्ट्स स्ट्रीम की बात आती है, तो अधिकांश छात्र ललित कला (Fine Arts) उप-डोमेन से कुछ ऐच्छिक के साथ Arts के विषयों के लिए चुनते हैं। हाई-स्कूल एक नींव पाठ्यक्रम है, और इसलिए, छात्रों को इस अवधि के दौरान कला की धारा के अंतर्गत आने वाले विभिन्न विषयों से परिचित कराया जाता है। हालाँकि, जब विषयों की बात आती है, तो छात्रों को निम्नलिखित बातों को ध्यान में रखना चाहिए:

» 12वीं के बाद क्या करें किस विद्यालय में एडमिशन ले?

» List Of Top 10 Best MBA Colleges in Bangalore

Career Options After 12th Arts in Hindi

  1. रुचि: छात्रों को निर्णय लेने से पहले किसी विषय के प्रति अपनी रुचि और जुनून पर विचार करना चाहिए। एक रचनात्मक और अनुसंधान आधारित स्ट्रीम होने के नाते, आपकी रुचि कॉलेज में उच्च अध्ययन और यहां तक ​​कि करियर के फैसले के लिए भी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगी।
  2. ताकत: अपने रुचि क्षेत्रों की पहचान करने के साथ-साथ आपको अपनी ताकत और कमजोरियों को भी ध्यान में रखना चाहिए। ये आपको सही निर्णय लेने में मदद करेंगे जहाँ तक विषयों के चयन का संबंध है।
  3. आगे के अध्ययन का दायरा: एक और बहुत महत्वपूर्ण कारण जिस पर आपको विचार करना चाहिए, वह है अकादमिक क्षेत्र और करियर का दायरा। आर्ट्स स्ट्रीम में हर विषय प्रकृति में विशाल है और विविध प्रकार के विषयों और अवधारणाओं को शामिल करता है। इसलिए, किसी व्यक्ति के विषय या डोमेन में आगे की पढ़ाई के दायरे को समझना महत्वपूर्ण है।

चलिए अब हम एक बार (Fine Art) ललित कला क्या होती है इसे थोड़ा गहराई से समझने का प्रयत्न करते हैं।

New Article: What Are The Soft Skills Required For Physical Education?

What is Fine Arts in Hindi

परिभाषा के अनुसार, ललित कला एक कला रूप को संदर्भित करती है जो पूरी तरह से इसके सौंदर्य मूल्य और सुंदरता के लिए प्रचलित है। ललित कला एक प्रकार से छाता की तरह ही एक बड़ा सा शब्द है जिसमें दृश्य कला, प्रदर्शन कला और साहित्य कला शामिल हैं।

What is Visual Art in Hindi

दृश्य कला का परिभाषा:

जैसा कि नाम से पता चलता है, दृश्य कला वह क्षेत्र है जो दृश्य कला रूपों के विकास से जुड़ा है। इसमें प्रसिद्ध कलाकारों और उनके कार्यों के बारे में सीखना और उनकी प्रेरणा को समझना शामिल है। इसके अलावा, इसमें दृश्य कला के अपने टुकड़े यानी ड्राइंग, पेंटिंग, मूर्तियां और अन्य बनाने के लिए एक रचनात्मक कौशल विकसित करना शामिल है। दृश्य कला स्ट्रीम के भीतर प्रमुख उप-डोमेन में शामिल हैं।

√चित्र
√चित्रकारी
√मूर्ति
√फोटोग्राफी
√वैचारिक कला
√आर्किटेक्चर
√बुनाई

What is Performing Arts in Hindi

प्रदर्शन कला क्या है?

प्रदर्शन कला भी ललित कला का एक उप-डोमेन है और इसमें एक छात्र में प्रदर्शन कला कौशल का विकास शामिल है। प्रदर्शन कला के अध्ययन में संगीत, अभिनय, नृत्य और थिएटर जैसे डोमेन शामिल हैं।

प्रदर्शन कला के लिए आवश्यक प्रमुख तकनीकों और कौशल के बारे में सीखने में छात्र शामिल होंगे। प्रदर्शन कला स्ट्रीम के भीतर प्रमुख अध्ययन डोमेन भी शामिल हैं:

  • संगीत
  • थिएटर
  • नृत्य
  • गायन
  • अभिनय
  • कॉमेडी
  • दिशा
  • नृत्यकला
  • संपादन
  • युद्ध कला

साहित्य कला क्या है?

जैसा कि नाम से पता चलता है, साहित्यिक कला कृतियों यानी किताबों और उपन्यासों के विकास से संबंधित है। साहित्यिक कलाओं का अध्ययन करते समय लेखन और कहानी कहने वाले प्रमुख कौशल हैं।

आजकल, इसमें फिल्मों के लिए पटकथा लेखन, विज्ञापन और एटीएम और बीटीएम विपणन अभियानों के लिए रचनात्मक प्रतिलिपि लेखन भी शामिल है। साहित्य कला क्षेत्र के प्रमुख विशेषज्ञ और डोमेन शामिल हैं:

  • शायरी
  • उपन्यास
  • छोटी कहानियाँ
  • महाकाव्य

इत्यादि जैसे कुछ भी लिख रहे है।

कुछ वर्षों पहले तक, माता-पिता अपने बच्चे के लिए करियर तय करने में एक प्रमुख भूमिका निभाते थे। अधिकांश घरों में, बच्चों को अपने माता-पिता की आकांक्षाओं का पालन करना पड़ता था। यहां तक ​​कि अधिकांश माता-पिता के पास उत्कृष्ट छात्रों के लिए इंजीनियरिंग और चिकित्सा पाठ्यक्रमों से परे कोई दृष्टि नहीं थी और औसत छात्रों के लिए कला और वाणिज्य।

तथ्य के रूप में, न तो बच्चों और न ही उन दिनों के माता-पिता के पास सभी अवसरों के बारे में इतना जोखिम और ज्ञान था। लेकिन, हालात बदल गए हैं। लोग अब वही बन रहे हैं जो अतीत में भी नहीं थे।

अगर स्वचालन पारंपरिक नौकरी के अवसरों के लिए दरवाजे बंद कर रहा है, तो नए भी बनाए जा रहे है। इस लेख में मैं आपके साथ करियर की एक सुंदर सूची साझा करूंगा, बस अपना जुनून खोजें और उस पर काम करना शुरू करें।

Best Schools in Delhi

Career Options After 12th Arts Stream For Students in Hindi

अब परिदृश्य पूरी तरह से बदल गया है, विभिन्न संगठनों ने बाजार में विभिन्न पाठ्यक्रमों और मार्गदर्शन की पेशकश की है। वे दिन गए जब बच्चे अपने करियर को सीमित क्षेत्रों तक ही सीमित रखते थे। यहां तक ​​कि माता-पिता अपने बच्चों को करियर के लिए चुनने के लिए पूरी स्वतंत्रता देते है जो उन्हें सबसे अच्छा लगता है। वो अब वो सब कुछ करने की आजादी अपने बच्चे को देते हैं।

पहले के दिनों से अब में काफी बदलाव आ गया है जब आर्ट्स के छात्रों के लिए सीमित विकल्प उपलब्ध थे। आज, कला संकाय में इस स्ट्रीम में स्नातक करने के बाद आर्ट्स में बड़े पैमाने पर सर्वश्रेष्ठ करियर विकल्प शामिल है। वर्तमान परिदृश्य में, कला में करियर स्ट्रीम और अवसर अनंत हैं।

जैसा कि आप और मेरे सहित हर कोई जानता है कि सबसे कठिन काम सही करियर मार्ग का चयन करना है।

आपको आर्ट्स के सैकड़ों पाठ्यक्रमों में से सर्वश्रेष्ठ करियर विकल्प का चयन करना है, जबकि किसी विशेष पाठ्यक्रम को चुनने के लिए बाहरी दबावों और सलाह के हजारों के साथ-साथ आपकी रुचि के क्षेत्र, भविष्य के करियर की संभावनाओं को ध्यान में रखते हुए इन सभी चुनौतियों के अलावा, अधिकांश छात्रों के पास पर्याप्त जानकारी नहीं है और इस स्थिति में, कुछ संगठन आपको विभिन्न पाठ्यक्रमों की पूरी जानकारी प्रदान करके एक प्रमुख सहायता के रूप में मदद करते हैं।

निस्संदेह, करियर का फैसला छात्र की रुचि के अनुसार होना चाहिए।

करियर के कुछ बेहतरीन विकल्प नीचे दिए गए हैं, हालाँकि आज की तारीख में आर्ट्स स्ट्रीम में भी बहुत अधिक गुंजाइश है, आइये अब एक – एक हम उन्हे भी पढ़ते है।

Best Course For Art Student After 12th in Hindi

1. Fashion Designer

फैशन डिजाइनिंग छात्रों के लिए सबसे उपयुक्त पाठ्यक्रम है जिसमें रचनात्मकता, उत्कृष्ट कपड़ों की पसंद और समझदारी के साथ-साथ एक शानदार फैशन भावना और फैशन बाजार के बारे में व्यापक दृष्टि है जो दिन-प्रतिदिन बदलते रहते है।

पेशेवर फैशन डिजाइनर को एक बुद्धिमान व्यक्ति होना चाहिए, जिसमें युवाओं की नब्ज को समझने और तदनुसार डिजाइन करने की गुणवत्ता हो। यहाँ आप ग्लैमर की दुनिया की ऊंचाइयों को प्राप्त कर सकते है और बहुत पैसा कमा सकते है। इस क्षेत्र में विभिन्न संभावनाएं है जैसे कि फैशन समन्वयक, फैशन इलस्ट्रेटर, फैशन डिजाइनर, फैशन स्टाइलिस्ट आदि।

2. Photographer

बस अपनी आँखें बंद करें और थोड़ी देर के लिए सोचें यदि रोशनी की चमक, प्राकृतिक सुंदरता, स्थानों के चित्र कैप्चर करना, व्यक्तियों या आपके कुछ भी आपको आकर्षित करते हैं अगर जवाब हां है, तो फोटोग्राफी आपके लिए सही करियर विकल्प है।

फोटोग्राफी में एक पेशेवर फ़ोटोग्राफ़र से लेकर फ़िल्मों और टेलीविज़न में काम करने का विशाल क्षेत्र है। इस जुनून के लिए विभिन्न पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं।

3. Mass Communication & Journalism

यह कुछ चुनौतीपूर्ण काम करने की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों के लिए एक उत्कृष्ट पाठ्यक्रम है। यह कोर्स समाचार और रिपोर्टिंग से निपटने में विशेषज्ञता प्रदान करता है। आज के जीवंत युग में, पाठ्यक्रम उत्कृष्ट करियर के अवसरों की पेशकश करने वाले महान मूल्य का है।

4. ANIMATION

यदि आप एनीमेशन और महान कल्पना शक्ति के लिए पसंद कर रहे हैं, तो यह कोर्स आपके लिए सबसे उपयुक्त है। इन पाठ्यक्रमों की पेशकश करने वाले विभिन्न कॉलेज हैं। इस कोर्स को करने के बाद मोशन पिक्चर्स में बहुत सारे जॉब ओपनिंग मौजूद हैं।

इस पेशे में प्रमुख आवश्यकता यह है कि छात्र को ड्राइंग और डिजाइनिंग की समझ की कला में विशेषज्ञता होनी चाहिए।

5. GRAPHIC DESIGN ARTERIES (ऑडियो विजुअल मीडिया प्रोफेशनल्स)

इस कोर्स के पूरा होने के बाद फिर से यह कोर्स आपको बहुत सारे रोजगार के अवसर प्रदान करता है। पाठ्यक्रम मीडिया में करियर प्रदान करता है और रेडियो जॉकी की नौकरी पाने में भी मदद करता है। डायनामिक आवाज वाले छात्रों का इस क्षेत्र में काफी स्कोप है।

6. Hotel Management & Hospital

यह दुनिया का सबसे समृद्ध उद्योग है, होटल उद्योग में होटल पेशेवरों की भारी मांग है। इस पेशे का सबसे दिलचस्प हिस्सा यह है कि होटल में विभिन्न विभाग हैं। आप अपनी पसंद का काम चुन सकते हैं।

7. BPO JOBS

यह फिर से हमारे देश में सबसे समृद्ध उद्योगों में से एक है। वैश्वीकरण और ऑफशोरिंग सेवाओं के बढ़ते चलन के कारण बाजार में बहुत सारे बीपीओ आ रहे हैं। बीपीओ में विभिन्न स्तरों पर रिक्तियां मौजूद हैं।

8. Interior Design

इस विशेष पाठ्यक्रम में इंटीरियर डिजाइनिंग के लिए रचनात्मकता, कल्पना और स्वाद की वृत्ति रखने वाले उम्मीदवारों की आवश्यकता होती है। इस नौकरी के लिए रचनात्मकता की ताकत के साथ कलात्मक तरह के दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है।

9. Journalism

हमारे देश में निजी चैनल तेजी से बढ़ रहे हैं। हर दूसरे दिन, एक नया चैनल, नए समाचार पत्र खुलते है। उद्घाटन संचार के विभिन्न माध्यमों जैसे प्रिंट मीडिया, डिजिटल मीडिया आदि में उपलब्ध हैं। यह उन छात्रों के लिए बहुत अच्छा विकल्प है, जिन्हें रिपोर्टिंग के पेशे में काम करने का जज्बा है।

10. Social Worker

समाजशास्त्री होना बहुत ही शानदार और सम्मानजनक पेशा है। अगर मानवीय व्यवहार और सामाजिक मुद्दे आपको आंतरिक रूप से प्रभावित करते हैं, तो यह आपके लिए सही तरह का पेशा है। यहां तक ​​कि अगर आपको शिक्षण लाइन की ओर झुकाव है, तो आप समाजशास्त्र में उच्च अध्ययन करने के बाद समाजशास्त्री के शिक्षक के रूप में सेवा कर सकते है।

11. Event Management

आज के परिदृश्य में, यह सबसे अधिक होने वाला पाठ्यक्रम है जो विशेष रूप से रचनात्मक दृष्टिकोण के साथ धन्य छात्रों के लिए पर्याप्त अवसर प्रदान करता है।

इवेंट मैनेजर आज की तारीख में भारी मांग में हैं क्योंकि इन दिनों इवेंट ऑर्गनाइजेशन का चलन हो गया है। चाहे वह जन्मदिन की पार्टी हो, सगाई की पार्टी हो, सामाजिक कार्यक्रम हो, कॉर्पोरेट कार्यक्रम हो, शादी का कार्यक्रम हो, कार्यक्रम प्रबंधक को उपस्थित रहना होगा और कार्यक्रम का आयोजन करना होगा।

उपरोक्त पाठ्यक्रमों के अलावा, विभिन्न प्रशासनिक सेवाएं एवं सरकारी नौकरी का ऑप्शन भी आर्ट्स स्ट्रीम की शिक्षा ग्रहण करने वाले छात्रों के पास उपलब्ध होती है।

आप अपने इंटरेस्ट के अनुसार अपनी पढ़ाई पूरी करे और फिर करियर में निवेश करें।

तो दोस्तों, इसी के साथ मैं अब इस लेख को यही पर समाप्त करता हूँ। यदि इस लेख से संबन्धित कोई प्रश्न आपके जेहन में हों तो नीचे दिये गए कमेंट बॉक्स का प्रयोग कर आप अपने डाउट को क्लियर ज़रूर करें।

इस लेख को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया के माध्यम से शेयर करना ना भूलें, ताकि उन्हे भी इस बारे में ज्ञात हों सकें। इस लेख को आपने अंत तक पढ़ा उसके लिए तहे दिल से धन्यवाद।

– Career Options After 12th Arts Stream Students

About the author

Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमें आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

Leave a Comment