101 Business Ideas in Hindi

क्या आप अपना मन किसी बिजनस को करने का प्लान कर रहे है? यदि आपका जवाब हाँ है तो आप इस लेख को एक बार जरूर पढ़े क्यूंकि यहाँ आपको 101 Best Business Ideas in Hindi भाषा में मिलने वाले हैं.

दोस्तों हर किसी के बस की बात नहीं होती नौकरी करना क्यूंकि वहाँ एक बॉस होगा जो आपके सिर पर मधुमक्खी की तरह भीं भीं करता रहता है, वही फिर हर इंसान की ख्वाहिश होती है कि वो बिजनेस करे, खुद अपना बॉस, मालिक बने.

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी पूर्णकालिक नौकरी कितनी फायदेमंद हो सकती है, सही साइड बिजनेस विचारों को ढूंढना और अंततः पूरी तरह से स्व-नियोजित बनना महान वेतन और ठोस लाभों से भी अधिक सार्थक है.

अब बिजनेस करने का मन तो मना लिया लेकिन क्या आप जानते हो, बिजनेस का दूसरा नाम रिस्क है क्यूंकि यहाँ प्रॉफिट और लॉस दोनों के बराबर चान्स है.

आज के इस लेख में मै आपसे जो 101 Best Business To Start in India शेयर करने जा रहा हूँ, उसको शुरू करने के लिए ना तो आपके पास एक अच्छी डिग्री होने की आवश्यकता है, ना ही बैंक बैलेंस होने की और ना ही आपको कही पर ऑफिस खोलना पड़ेगा.

अब आप शायद सोच रहे होंगे कि भाई ऐसा कौन सा बिजनेस है जिसमे इन मेन चीजों की जरूरत नहीं है तो आख़िर जरूरत किस चीज की होगी.

Entrepreneurship का रास्ता चुनना, और अपने साइड बिज़नेस आइडियाज इन इंडिया पर काम करना, 9-5 की जॉब रखने से संतुष्ट होने की तुलना में संदेह के बिना जोखिम भरा है| इसके लिए और अधिक बलिदान की आवश्यकता होती है.

हालांकि एक बार जब आप अपने खुद के बॉस होने के जीवन शैली के लाभों को प्राप्त कर लेते हैं| और अपने व्यवसाय के विचार के साथ अपने दिन के काम पर अधिक पैसा कमाने में अपना रास्ता बनाते हैं, तो कड़ी मेहनत सभी इसके लायक होगी.

आइये अब व्यापार विचारों पर बात करते हैं…

तो दोस्तों चलिये शुरू करते हैं इस लेख को और गहराइयों से जानने की कोशिश करते हैं.

Post Contents

Business Kaise Kare – खुद का बिजनेस कैसे करें ?

क्या आप जानते हैं कि हमारे भारत में रेडियो को पूरी जनता तक पहुचने में कुल 38 वर्ष का समय लगा, वही टीवी को 13 वर्ष, इंटरनेट को 4 साल और सोशल मीडिया को सिर्फ 2 वर्ष|

क्या आप इसके पीछे इतना फर्क आने का कारण जानते हैं?

दोस्तों ये है एक स्पीड डिजिटल रेवोलुशन कि, डिजिटल आंधी की, डिजिटल तूफान जो अभी पूरी दुनिया पर छाया हुआ है खास कर डेवलपिंग देशों पर खास कर भारत और चाइना|

चाहे कोई सरकार हो, चाहे कोई व्यापार हो हर कोई डिजिटल वर्ल्ड से अपना फायदा लेने की कोशिश में लगा हुआ है, तो आप क्यों नहीं ?

इसे अवश्य पढ़ें : Digital Marketing क्या हैं ?

आइये जानते हैं कि आप किस तरह से इस डिजिटल दुनिया मे घुस के अपना फायदा उठा सकते हो, अपने बैंक बैलेंस को भर सकते हो और अपनी ज़िंदगी को और बेहतर बना सकते हो.

15 अगस्त 1995 में विदेश सांचार नगर निगम (VSNL) दुनिया में इंटरनेट ले के आया, वर्ष 2000 में सिर्फ 0.5% इसके यूजर ही बने, लेकिन अगर हम आज की बात करे तो भारत मे इसके लगभग 50 करोड़ जनता इसको इस्तेमाल कर रही है.

आज भारत की 38% जनता आज इसको इस्तेमाल कर रही है, सोचो भविष्य में ये कितना और बढ़ेगा, ज़ाहिर सी बात है इंटरनेट ने हमारा काम आसान किया है तो कोई इसका इस्तेमाल करना बंद तो नहीं करेगा.

शॉकिंग – दोस्तों आज भारत ने सिर्फ US को आगे छोरा और खुद दूसरे नंबर पर है जहाँ के सबसे ज्यादा इंटरनेट और स्मार्ट फोन यूजर हैं.

भारत में आज सबसे ज्यादा स्मार्ट फोन है और दुनिया बदल रही है.

आपके जेब में अगर पैसे नहीं है, या चोरी हो जाये तो आप PayTM या फिर इंटरनेट बैंकिंग की मदद से अपने घर तक सुरक्षित पहुच सकते हैं, वही आपके घर के नीचे बैठे-बैठे टैक्सी आ रही है, भारत में बैठी माँ अपने US में बैठे बेटे से रोज विडियो कॉलिंग कर पा रही है.

आइये अब जानते हैं उन बिजनेस के ऑप्शन को जिनको आप भारत के किसी भी कोने, कजवे, शहर या गाँव में बैठ के स्टार्ट कर सकते हैं और अपनी ज़िंदगी को बना सकते हैं.

तो ज्यादा देरी किये बिना आइये जानते है इन best business ideas को जिससे आप लाखों रूपये कमा सकते हो.

101 Business Ideas in Hindi

[ss_click_to_tweet tweet=”Check out these 101 side #business ideas you can start while keeping a full-time job.” content=”” style=”default” link=”1″ via=”1″]

1. SEO – Search Engine Optimization

क्या आप जानते हैं कि गूगल पर हर महीने 16,700 करोड़ बार कुछ न कुछ सर्च किया जाता है.

वही एक फैक्ट यह भी है कि 90% लोग सर्च करने पर दूसरे पेज तक जाते ही नहीं है| वही आधी से ज्यादा लोगों को तो यह भी मालूम नहीं है कि गूगल के पेज भी होते हैं और उनकी संख्या क्या है.

जो रिजल्ट पहले पेज पर पहले, दूसरे, तीसरे या चौथे नंबर पर आते है उस पर काफी ज्यादा मात्रा में लोग देखते हैं और पढ़ कर अपने समस्या का समाधान निकालते हैं.

ज्यादा लोगों का आने का मतलब है बिजनेस में ज्यादा फायदा और बिजनेस में फायदा का अर्थ है आपका फायदा|

चलिये अब जानते हैं कि सर्च इंजिन होता क्या है और इससे जुड़ा SEO के बिजनेस को आप शुरू कैसे कर सकते हैं?

What is SEO in Hindi – SEO क्या है ?

सर्च इंजन वो होता है जहां पर आपके मेरे जैसे लोग जाकर अपनी चीजों को सर्च करते हैं, जैसे कि- गूगल, बिंग, याहू इत्यादि.

इसे पढ़े: गूगल क्या है और किसने बनाया है – What is Google in Hindi

बिज़नस को शुरू करने के लिए आपको ना तो इंजीनियर होने की जरूरत है, ना ही आपके पास कोई बहुत बड़ी डिग्री होने की आवश्यकता.

आइये दोस्तो अब जानते हैं कि इस फील्ड का मास्टर बनने के लिए आपको क्या करना होगा?

SEO expert बनने के लिए आपको बस एक छोटा सा कोर्स करना है जो कि आप घर बैठे यूट्यूब या फिर गूगल पर कई ब्लॉग से भी पढ़ कर सीख सकते हैं.

जब आप इस काम को करना शुरू करेंगे तो आप घर बैठे सिर्फ इंटरनेट और एक लैपटॉप की मदद से करेंगे और फिर धीरे-धीरे अपना काम बढ़ा कर अपनी कंपनी खोल सकते हैं.

अधिक जानकारी के लिए आप SEO क्या है और यह ब्लॉग वेबसाइट के लिए क्यों जरूरी है वाला आर्टिकल पढ़ सकते हो.

चलिये अब जानते हैं दूसरा बड़ा ऑप्शन ऐसा क्या है जिसमे आप अपना दिमाग लगा के बिजनेस कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं?

2. SMM – Social Media Marketing

बहुत समय पहले कि अगर हम बात करें तो क्या हुआ करता था, एक गाँव में बड़े बुजुर्ग एक पेड़ के नीचे बने चबूतरे पर बैठ के बाते किया करते थे|

फिर थोड़ा बदलाव आया और लोग ने पार्क में जाना शुरू कर दिया, फिर उसके बाद अब लोग क्लब में जाना पसंद करते हैं.

अब ये तो आप देख ही रहे हैं कि आज कल लोग एक एक चीज अपनी सोशल मीडिया पर अपडेट जरूर करते हैं जैसे कौन कहा गया, किसने क्या खरीदा, किसने किसके साथ क्या खाया, किसको क्या चीज अच्छी लगी, कौन किस चीज के लिए एक्टिव है, इत्यादि.

आइये जानते हैं कुछ आश्चर्यजनक बातें-

आज US में सिर्फ 21 करोड़ फेसबुक यूजर है वही आज भारत में 27 करोड़ फेसबुक यूजर है, जबकि अभी भारत के सिर्फ 16% जनता ने फेसबुक अकाउंट को बनाया एवं इस्तेमाल करना शुरू किया है.

आज कल इंस्टाग्राम बहुत तेजी से फैल रहा है यदि हम इसकी बात करें तो आज US में इसके 11 करोड़ यूजर हैं वही भारत में आज के तारिक में 7 करोड़ यूजर है, मुझे यकीन है कि जल्द ही भारत इस एप्लिकेशन को इस्तेमाल करने में भी US को पीछे छोर देगा.

तो अब आप ये सोचो कि आपको क्या लगता है लोग कहा पर बढ़ते जा रहे हैं? रियल वर्ल्ड में या सोशल वर्ल्ड में? ओर हाँ जहाँ लोग, बिज़नस भी वही है और पैसा तो वहाँ है ही.

अब आइये एक उदाहरण की मदद से समझते हैं कि इस बिजनेस में काम किस तरीके से होता है और इन्वेस्टर को फायदा कैसे होता है?

कुछ साल पहले जब कोई नई चीज मार्केट में आती थी तो उसके ऍडस समाचार पात्रो में, टीवी पर और होर्डिंग बोर्ड पर देखने को बहुत ज्यादा मात्रा में मिलते थे, लेकिन अब बदलाव आ रहा है, अब इन्वेस्टर नई चीज का ऍड सोशल मीडिया पर डलवाते हैं.

इसके पीछे की वजह सिर्फ इतनी है कि सोशल मीडिया पर उनको Ad के लिए पैसे भी कम देने पड़ते हैं और ज्यादा प्रतिशत लोगों तक वो Ad पहुच भी जाता है जिनको उन एड से जुड़ी चीजों की जरूरत होती है.

जैसे कि : मान लीजिये आपने Amazon.in पर अपने लिए जूते देखे अपने बजेट के अनुसार लेकिन आपको जूते पसंद नहीं आए और आपने कुछ भी आर्डर नहीं किया और उसी वक्त उस एप्लिकेशन को बंद कर दिया|

फिर आपने अपना फेसबुक या इंस्टाग्राम अकाउंट खोला तो आपको वहां पर उसी जूतो के Ad देखने को आवश्य ही मिलेंगे.

आज के तारीख में यह इंडस्ट्री 8500 करोड़ रूपये की है, और अगर अंदाजा लगाया जाये तो 2020 तक यह इंडस्ट्री 18500 करोड़ रुपये की कंपनी कम से कम बनेगी.

दोस्तों फायदा उठा लो, देखो पानी का रुख किस ओर है उधर ही आप भी चल पड़ो.

अगर आपने अपना रेस्टोरेंट, सैलून, पार्लर, किराना स्टोर या कुछ भी खोला हुआ है या खोलने वाले हैं तो आपको सोशल मीडिया मार्केटिंग का इस्तेमाल कर अपने बिजनेस को आगे बढ़ाना चाहिए, आप चाहे तो इसके लिए आप अपनी कंपनी भी खोल सकते हैं.

Social media marketing expert बनने के लिए आपको MBA करने की जरूरत नहीं है बस एक छोटा सा कोर्स करना है जो कि आप घर बैठे यूट्यूब या फिर गूगल पर कई ब्लॉग से भी पढ़ कर आसानी से सीख सकते हैं.

3. Online Sales

अब आप सोच रहे होंगे कि इसके लिए आपको दुकान खोलनी होगी, लेकिन ऐसा नहीं है आप घर बैठे भारत ही नहीं दुनिया के किसी भी कोने में अपना माल सप्लाइ कर सकते हैं.

आज भारत के कुल बायर्स में से 30% बायर्स ऑनलाइन अपना काम करते हैं| ये नंबर भी दिन प्रतिदिन भी बढ़ता जा रहा है, तो अब आपकी मर्ज़ी है.

आप ही सोचो न अगर आपको घर बैठे सिर्फ एक क्लिक पर समान की A to Z डीटेल मिल रही है, आपको ना बजार जाने की दिक्कत, ना पार्किंग की दिक्कत, ना फ्युल लगेगा और सबसे अच्छी बात डिस्काउंट भी मिलेगा तो क्या आप मना करोगे?

एक बार आपने ऑनलाइन सेलिंग को अच्छे से अगर समझ लिया तो आप यहां भी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

यदि आपके पास अपना कोई प्रोडक्ट है या फिर आपके गाँव, फ्रेंड सर्कल या फिर जान कारों के पास कोई ऐसी चीज़ है जिसको आप ऑनलाइन बेच सकते हैं तो आपको इसका फायदा जरूर लेना चाहिए.

आप चाहे तो Amazon.in, फ्लिपकार्ट के साथ अपना लिंकप कर वहाँ पर अकाउंट बना के सेल्लर बन अपनी दुकान या अपनी फ़ैक्टरी की चीज़ों को ऑनलाइन बेच कर अच्छा मुनाफ़ा कमा सकते हैं.

इतना ही नहीं यदि आप चाहे तो आप अपनी वेबसाइट भी बनवा सकते हैं और वहाँ पर प्रोडक्ट की डीटेल डाल के ऑनलाइन सेल्लिंग का हिस्सा बन सकते हैं.

अगर आपको वेबसाइट बनाने नही आती तो आप इस आर्टिकल को पढ़ कर अपनी new business website create कर सकते हो.

Must Read: Ghar Baithe Online Paise Kaise Kamaye

4. Start a Blog

हाल के ब्लॉगिंग आँकड़े बताते हैं कि करीबन दसियों हज़ारों ब्लॉगर्स scrapbooking, होम कुकिंग, यात्रा, फिल्म, जीवन शैली, व्यवसाय, व्यक्तिगत वित्त और अधिक जैसे विषयों पर लाभदायक सामग्री बना रहे हैं.

एक ब्लॉग को शुरू करने के साथ – साथ आपका पहला कदम जल्दी से इस बात पर नजर डालने का होना चाहिए कि आप ज्ञात लगा सके कि किस तकनीकी पक्ष पर जनता का झुकाव है, और फिर आपके दर्शक क्या पसंद करते हैं और उन पाठकों को ऑनलाइन आकर्षित करना सीखिये.

यदि आप अपने ब्लॉग को लांच करने की प्रक्रिया को गति देना चाहते हैं, तो आप एक साधारण वर्डप्रेस थीम का चयन करें और अपनी पहली पोस्ट पर काम करना आरंभ करें.

एक बार जब आप अपने ब्लॉग के चारों ओर एक समुदाय बनाने में सक्षम हो जाते हैं, तो आप अपने पाठकों को वास्तव में समझने लगेंगे जिससे पाठक आसानी से आपकी साइट पर निवेश करना शुरू कर देंगे.

एक नया ब्लॉग / वेबसाइट बनाने के लिए आपको domain name and hosting की जरूरत पड़ेगी.

अगर आप Best WordPress Hosting की तलाश कर रहे हो तो आप Siteground अथवा Bluehost में से किसी भी कंपनी से होस्टिंग लेकर अपनी new business website launch कर सकते हो.

5. Being a Part Time Mover

यदि आपको कंप्यूटर पर काम करना बहुत अच्छे से नहीं आता है, या डेस्कटॉप के पीछे आप नहीं बैठना चाहते हैं? तो, मैं आपको बता दूँ कि यहाँ एक बेहतरीन साइड बिजनेस आइडिया है, जिसके भौतिक घटक अधिक हैं.

यदि आप दूसरों के साथ काम करना भी पसंद करते हैं, तो यकीनन ही आपको ज्ञात होगा कि जब किसी का काम चलता है तो उन्हें हमेशा मदद के लिए दूसरे हाथ की आवश्यकता होती है.

आप यहाँ इस सेवा को प्रदान कर सकते हैं और इस Side Business Ideas in Hindi के साथ कुछ नकद कमा सकते हैं.

इस Side Business Ideas के लिए अब आप भी एक एप का इस्तेमाल कर सकते है। इसे bellhops कहा जाता है, और आप लगभग तुरंत ही एक प्रस्तावक के रूप में काम करना शुरू कर सकते हैं (उनकी आवेदन प्रक्रिया से गुजरने के बाद)|

Bellhops का उपयोग करने के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि उनके पास पहले से ही बुक किए गए ग्राहक हैं और अपनी चालों को निर्धारित करने के लिए तैयार है.

जिसका अर्थ है कि आप अपने स्थान के आधार पर चलती नौकरियों की एक स्थिर स्ट्रीम प्राप्त कर सकते हैं, बस आपको यहां क्लिक करके signup करना है और app पर जो उपलब्ध है उसको भरना हैं.

6. Writing and Editing Resumes

हर कोई जानता है कि आपके सपनों की नौकरी ढूंढना कठिन हो सकता है खासकर जब आप थोड़ी देर के लिए एक ही स्थिति में हों और आपका Resume थोड़ा रूखा दिख रहा हो.

फिर से शुरू करने वाले लेखक के रूप में बनने से पहले, आपको सीखना होगा कि अपने दम पर फिर से कैसे लिखना है, और फिर अपने दोस्तों और सहकर्मियों के लिए फिर से शुरू करने का अभ्यास करें.

इसके बाद, आप एक बार फिर से शुरू होने वाले लेखकों के संघ में शामिल होने के लिए तैयार हैं, अपनी विश्वसनीयता स्थापित करना जारी रखते हैं और आप अंततः अपने हाथों को कैरियर कोचिंग के अवसरों में शामिल कर सकते हैं.

7. Selling Life Insurance

क्या आप उन लोगों में से एक हैं जो नए लोगों से मिलना पसंद करते हैं?

बीमा उत्पादों को बेचना विशेष रूप से जीवन बीमा आपके अतिरिक्त समय में कुछ अतिरिक्त नकदी लाने और अवशिष्ट आय बनाने का एक शानदार तरीका हो सकता है.

जीवन बीमा बेचने से आप इस पक्ष के व्यापार विचार में कितना समय निवेश करते हैं, इस आधार पर प्रति माह लगातार $1,000 – $2,000 उत्पन्न हो सकता है.

आरंभ करने के लिए, आप संभवतः विषय वस्तु पर जानकारी इकट्ठी करने के लिए एक ऑनलाइन पाठ्यक्रम ले सकते हैं, और फिर राज्य लाइसेंस परीक्षा पास कर सकते हैं.

एक नए एजेंट के रूप में आपके सामने सबसे बड़ी चुनौती सिर्फ दोस्तों और परिवार की मदद करने से परे बिक्री पैदा करना है.

वहां से, यह नेटवर्किंग और लीड जनरेशन के बारे में है, जिसे आपको विकसित करना है.

जरूर पढ़े : लिस्ट ऑफ टॉप १० जनरल इन्शुरन्स कंपनी इन इंडिया

Business Idea Without Investment in Hindi

8. Career Coach

यह एक महान पक्ष व्यापार विचार है जो बहुत अधिक समय भी नहीं लेता है।

एक निजी ब्लॉग पर अपनी सलाह शेयर करने से शुरू करें और Themuse.com और Coach.me जैसे प्लेटफार्म पर करियर कोच बनें जहां पहले से ही मौजूद लोगों के पास अपने करियर में एक कदम रखने की तलाश है.

वहाँ से, लोगों को वास्तविक परिणाम प्राप्त करने में मदद करने के लिए अपना ध्यान रखें, इस site business ideas का समर्थन करने के लिए Case Studies का निर्माण करना, और अंततः उन परिणामों के लिए चार्ज करना जो आप ग्राहकों को वितरित कर रहे हैं.

9. Brand Ambassador

काफी लोगों का यह सपना होता है कि पूरे देश में होने वाले कार्यक्रमों में अपने पसंदीदा ब्रांडों का प्रतिनिधित्व करने के लिए भुगतान करें.

लेकिन, यदि आपके पास एक मिलनसार व्यक्तित्व (Sociable personality) है.

(एक सोशल मीडिया भी इसमे आपकी काफी मदद करता है)

तो आप उन कंपनियों के साथ एक ब्रांड एंबेसडर के रूप में संभावित रूप से भुगतान किए गए रिश्ते को बना सकते हैं जो इस साइड बिजनेस आइडिया के साथ आपके समुदाय के अन्य लोगों तक पहुंचना चाहते हैं.

एक ब्रांड एंबेसडर के रूप में, आप नवीनतम तकनीक का प्रदर्शन करने से लेकर, संगीत समारोहों में फ्री स्वैग पास करने, राष्ट्रव्यापी दौरों पर जाने तक, लोगों को शुभंकर के रूप में पम्पिंग करने आदि जैसे कई कार्य भी कर सकते हैं.

10. Litter Removal for local businesses

रीसाइक्लिंग की तरह, इस new business ideas के लिए आपके अपने हाथों को थोड़ा गंदा करने की इच्छा की आवश्यकता हो सकती है.

यदि आप बाहर काम करने का आनंद लेते हैं, तो आप कार्यालय और औद्योगिक संपत्तियों के बाहर कूड़े की सफाई के लिए एक बहुत अच्छी साइड आय (Side income) बना सकते हैं.

विशेष रूप से ऐसे व्यवसायों के लिए जिनके पास बड़ी पार्किंग है जिनको नियमित रूप से सफाई की आवश्यकता होती है लेकिन किसी कारणवश हो नहीं पाती है.

संपत्ति प्रबंधन कंपनियों को अपनी संपत्तियों को कूड़े से मुक्त बनाए रखने की आवश्यकता होती है और आप इस सस्ते पिक-अप उपकरण और झाड़ू जैसे सस्ते उपकरणों का उपयोग करके ऑन-फुट सेवा के साथ अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

11. Recycling

हालांकि निश्चित रूप से हर किसी के लिए नहीं है, लेकिन आप जमीन पर बिखरे हुए उत्पादों को कंटेनरों में डालने से रिसाइकिल करना आश्चर्यजनक रूप से सभ्य small business ideas in india बन सकता है.

सड़क के मेलों और बाहरी समारोहों जैसे कार्यक्रमों में भाग लेना एक शानदार शुरुआत हो सकती है|

12. Floral Design

वैलेंटाइन, जन्मदिन एवं शादियों के जैसे एक साल के दौरान कई तरह के मौके आते हैं, तो दोस्तों हम ऐसा बोल सकते हैं कि ऐसे दर्जनों मौके आते हैं जब लोगों को फूलों का ऑर्डर देना पड़ता है.

यदि आप जानते हैं कि पार्टी फंक्शन में दिये जाने वाले आपके फूलों को कहां सुरक्षित रखा जाए, और विशिष्ट मार्जिन फूलों पर 300% (या अधिक) बनाता है तो यह कहना आवश्यक होगा कि यह सही भौगोलिक क्षेत्र में एक विशेष रूप से लाभदायक पक्ष व्यापार विचार है.

आप ऑनलाइन रिसर्च करके भी यह जांच कर सकते हैं कि पुष्प डिजाइन कंपनी ने अपने दोस्तों और परिवार के लिए शादियों और कार्यक्रमों को करने के साइड बिजनेस विचार के रूप में कैसे शुरू किया.

13. Private Labeling and Selling Products on Amazon

जैसा कि आप जानते हैं कि सबसे मूल्यवान तकनीकी दिग्गजों में गिना जाने वाला Amazon एक विशाल वैश्विक बाजार है जहां लगभग हर तरह का सामान आपको एक ई-कॉमर्स पोर्टल पर आसानी से मिल जाता है.

इसके बढ़ते इस्तेमाल से कोई भी इंसान एक सही व्यवसाय विचार की मदद से काफी नकद कमा सकता है.

लेकिन, मैं आपको बताना चाहता हूँ कि इसमें पैसा होने के साथ – साथ आपको इसमें कमाने के लिए काफी काम करना होगा.

इस मामले में, आपको बहुत सारे शोध करने की जरूरत के साथ-साथ बिक्री की रणनीति के अंदर एक समझ को विकसित करना होगा जो आपको अपने निजी लेबल से लाभ उत्पन्न करने में मदद करेगा.

Online Marketing Business Ideas in Hindi

14. Graphic Design

इससे पहले कि आप Good Business Ideas in Hindi से स्नातक कर सकें और एक ग्राफिक डिजाइनर के रूप में पूर्णकालिक जीवन अर्जित करना शुरू कर सकें, आपको अपने कौशल का निर्माण करने की आवश्यकता होगी.

मैं आपको एक मूलभूत कलाकार Graphic Design School Book को पढ़ने की शुरुआत करने की सलाह देता हूं, अधिक रचनात्मक बनने के बारे में जानने के लिए आप अविश्वसनीय ऑस्टिन क्लेन द्वारा लिखित किताब (Steal Like An Artist) जरूर पढे.

ग्राफिक डिज़ाइनर बनने के लिए अपनी शिक्षा में तेजी लाने के लिए आप ऑनलाइन पाठ्यक्रम ग्राफिक डिज़ाइनर फंडामेंटल (Graphic Design Fundamentals) और द ग्राफिक डिजाइन बूट कैंप (The Graphic Design Bootcamp) देख सकते हैं.

एक बार जब आप अपने शिल्प के विशेषज्ञ हो जाते हैं, तो आप अपनी शिक्षा को आगे बढ़ा सकते हैं और दुनिया भर के उच्च-मूल्य वाले ग्राहको के लिए डिज़ाइनर स्प्रिंट जैसे अधिक हाथों के अनुभवों की पेशकश कर सकते हैं.

15. Web Design

वेब डिजाइनर प्रौद्योगिकी कंपनियों के लिए अविश्वसनीय रूप से मूल्यवान है यही वजह है कि आज फ्रीलांस वेब डिज़ाइनर बनना एक शीर्ष व्यवसायिक विचार के बारे में सोचते है.

वेब डिज़ाइन एक वेबसाइट या एप का उपयोग करने वाले लोगों के लिए एक सुंदर, मूल्य-चालित अनुभव बनाने की कला में महारत हासिल करने के बारे में है.

फिर आप और अधिक कार्रवाई योग्य ऑनलाइन पाठ्यक्रमों जैसे कि मॉडर्न वेब डिज़ाइन, ऑन क्रिएटिव लाइव और लर्न वेब डिज़ाइन और उडिएम पर लाभदायक Freelancing की स्थापना कर सकते हैं.

जो आपको वेब डिज़ाइनर के रूप में अपनी पहली Freelance आय अर्जित करने के लिए मूलभूत वेब डिज़ाइन ज्ञान से सब कुछ सिखाएगा.

16. Web Development

एक वेब डेवलपर के रूप में, आप अविश्वसनीय रूप से मूल्यवान कौशल का निर्माण करेंगे जो अत्यधिक उच्च मांग में भी बनेंगे.

आप कुछ ही महीनों में Treehouse, Web Developer Bootcamp on Udemy और Codecademy जैसी सस्ती या मुफ्त ऑनलाइन शिक्षा कार्यक्रमों के साथ वेबसाइटों के निर्माण पर गति प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन उसके लिए आपको मेहनत भी करनी होगी.

एक बार जब आप HTML, Ruby, Python, JavaScript, या सीएसएस का ज्ञान प्राप्त कर लेते हैं, तो आप अपने पोर्टफोलियो को बनाने के लिए एक Good Business Ideas के रूप में फ्रीलांस बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

समय के साथ, आप अधिक संबंधों का निर्माण करेंगे, अधिक अनुभव प्राप्त करेंगे और अंततः इस नए बिजनेस आइडिया को आय का पूर्णकालिक स्रोत बनने के लिए ले लेंगे.

17. Online Courses

लाभ के लिए अपने कौशल का उपयोग करना सबसे अच्छा साइड बिजनेस विचारों में से एक सामान्य प्रवृत्ति होती है.

यदि आप किसी चीज के विशेषज्ञ हैं, तो आप उसे ऑनलाइन लोगों के दर्शकों की संभावना बन सकते है जो आपके क्षेत्र में एक विशेषज्ञ बनने के लिए भुगतान करने को तैयार होंगे – जैसे आप.

यदि आप अपने कौशल को बढ़ाना चाहते हैं और उन्हें एक ऑनलाइन पाठ्यक्रम में बदलना चाहते हैं जो दूसरों को सिखाता है कि आपके जीवन, कैरियर या व्यवसाय में वही परिणाम कैसे प्राप्त करें, तो शुरुआत कैसे करें ?

उदेमी पर एक बढ़िया ऑनलाइन पाठ्यक्रम कैसे बनाएं? तो उसके लिए आप ऑनलाइन रिसर्च कर या कोई ट्रेनिंग सेंटर में जाकर सीखने के लिए ट्राइ कर सकते हैं.

एक बार जब आप अच्छे से सीख लो तो आप Udemy पर अपना कोर्स बेच सकते हो और हजारों, लाखों रुपये कमा सकते हो.

18. ebooks

एक डाउनलोड करने योग्य ई-पुस्तक में अपने कौशल और ज्ञान को पैकेजिंग करें, जो कौशल सीखने, अपने करियर में आगे बढ़ने या अपने स्वयं के व्यवसाय शुरू करने के लिए मूल्य प्रदान करता है.

अगर आप सही दर्शकों को लक्षित करते हैं, तो एक मजबूत मूल्य प्रस्ताव बनता है| ऑनलाइन ई-बुक्स बेचने के लिए पहले आप गाइड की जाँच करें और इस site business ideas के आस पास अपनी रणनीति बनाना शुरू करें.

अपने ई-पुस्तक के साथ कुछ गंभीर काम करें, तब आप सबसे अच्छी व्यावसायिक पुस्तकों में से एक लिख सकते हैं और वास्तव में अपने व्यक्तिगत ब्रांड का निर्माण कर सकते हैं.

eBook कैसे लिखते है और उसे कैसे पब्लिश करें उसके लिए आप इस लेख पर जाये… How to Write and Publish an eBook.

19. Instagram Marketing

अपने Instagram account पर ज्यादा से ज्यादा follower बढ़ाये.

जब आपके Instagram followers बढ़ जाये तो आप प्रमुख ब्रांडों, गियर कंपनियों, और अन्य संबंधित व्यवसायों से संपर्क करें जो आपके द्वारा इंस्टाग्राम पर शेयर की जाने वाली सामग्री से संबंधित उत्पादों या सेवाओं को बेचते हैं – जो कई संभावित साइड बिजनेस आइडियाज बनाते हैं.

यदि आपके पास सही विपणन कौशल और सैकड़ों हजारों follower हैं, तो आप अपने Instagram account से आसानी से $500 से $5,000 प्रति पोस्ट (या अधिक) के बीच चार्ज कर सकते हैं जो कि बहुत ही लाभदायक best site for business ideas के लिए बनाता है.

20. Online Coaching

यदि आपके पास कुछ ऐसा है जो आपको कुशल बनाता हैं और इसके बारे में आप बहुत भावुक हैं, तो आप एक ठोस ऑनलाइन व्यापार विचार के रूप में एक-एक ऑनलाइन कोचिंग के साथ अपनी सेवाओं की पेशकश करने में उस विजेता के संयोजन को बदल सकते हैं.

बस अपने स्वयं के अवसर प्रबंधन प्रणाली को लागू करने के लिए सुनिश्चित करें ताकि आप ग्राहकों के साथ काम करने में फंस न जाएं, जो कि कभी भी आपकी मदद नहीं कर सकते.

एक सफल ऑनलाइन कोच होने के लिए सिर्फ कौशल और अनुभव घटकों के शीर्ष पर ही होना आवश्यक नहीं है, यह साइड बिजनेस विचार उन सभी लोगों के बारे में एक समुदाय बनाने के बारे में है जो आपको प्रदान कर रहे हैं और सदस्यों के साथ विश्वास को बढ़ावा दे रहे हैं.

एक बार आप इस कोर्स को पढ़ सकते हो जो आपके इस बिज़नस को ग्रो करने में मदद करेगा.

21. Podcasting

जो भी content, audio के फॉर्म म होता है, उस तरह के कंटेंट को पॉडकास्ट कहा जाता है.

पॉडकास्ट को हमे उस जगह अपलोड करना चाहिए जहां ज्यादा मात्रा में लोग सुनने वाले हो.

अगर आपने सोच लिया कि आप एक पॉडकास्ट रिकॉर्ड करोगे तो उसके लिए आपके पास एक अच्छा माइक्रोफोन होना चाहिए. अगर आपके पास कोई अच्छा smartphone है तो आप उससे भी audio record कर सकते हो.

अगर आपके पास कोई अच्छा मोबाइल नही है तो आप अलग से mic purchase करके उसका उपयोग कर सकते हो.

मैं Boya M1 का इस्तेमाल करता हूँ, इसकी क्वालिटी भी काफी अच्छी है, आप इस MIC को यहां पर क्लिक करके Amazon से खरीद सकते हो.

पोस्टकार्ड से पैसे कमाने के मैं आपको 2 तरीके बताता हूँ.

  • Sponsorship
  • Monthly Subscription Model

तो ये आप पर निर्भर करता है कि आप इस तरीके से पैसे कमाते हो.

Best Business To Start From Home in India in Hindi

22. Amazon Reselling

दोस्तों क्या आप जानते हैं कि कोई भी व्यक्ति Amazon पर सामान बेच सकता है, बशर्ते आपके पास बेचने के लिए उत्पाद हों।

यदि आप प्रत्येक सप्ताह के अंत में कुछ ऐसे सामान को बेचने के लिए समय निकाल सकते हैं जो जनता के इस्तेमाल में आ जाये तो, वो सभी मूल्यवान चीजे आपके साइड बिजनेस आइडिया के रूप में ऑनलाइन रीसेल की जा सकती हैं.

अमेज़न पर सामान बेचना बहुत ही लाभदायक साबित हो सकता है क्यूंकि अमेज़न पर प्रति महिना 370 मिलियन से ज्यादा लोग आते है और कुछ ना कुछ सामान खरीद कर ही जाते है. ऐसे मैं आप भी अपने प्रोडक्ट को अमेज़न पर डालकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं.

23. Pet Grooming

आप पालतू जानवरों की साफ – सफाई करके, उनको सुंदर बनाके भी इससे पैसे कमा सकते हो.

इस काम को करने के लिए, आपको प्रासंगिक प्रशिक्षण, अपने स्थान और पालतू सौंदर्य उपकरणों के आधार पर एक ऑपरेटिंग लाइसेंस की आवश्यकता होगी.

PayScale के अनुसार, पालतू जानवरों की औसत वेतन सीमा $17,600 से $48,500 तक है। तो दोस्तों हम कह सकते हैं कि यह साइड बिजनेस आइडिया के रूप में बुरा नहीं है.

24. Pet Sitting

मुझे ऐसा लगता है कि इस side business idea में कौन दिलचस्पी नहीं लेगा?

यह एक सपने के समान है जिसमे कि एक प्यारा पिल्ला होगा और उसकी देखभाल करने के लिए आपको पैसे दिए जायेंगे.

अप्राप्य पालतू जानवरों का प्रचलन व्यस्त जीवन का एक और दुष्प्रभाव है, जो समय के साथ लोगों के लिए नौकरी व्यापार विचारों और अवसरों का निर्माण करता है, और अतिरिक्त स्नेह करता है.

यदि आप कोशिश करेंगे तो क्या यह भुगतान योग्य नहीं होगा?

आपकी जानकारी के लिए मैं आपको बता दूँ कि न्यूयॉर्क में एक व्यक्ति अपने पशु व्यवसाय के विचार के रूप में व्यस्त पशु प्रेमियों के लिए प्रति माह केवल 3,300 डॉलर कमाता है.

Business Idea For Women in Hindi

25. Becoming a personal Chef

व्यस्त कार्यक्रम लोगों को तनाव में डाल सकते है, यह पारिवारिक जीवन को इस बिंदु तक बाधित कर सकता है कि व्यस्त माता-पिता और होमवर्क से भरे बच्चों के पास मुश्किल से शिष्टाचार और सप्ताहांत भोजन तैयार करने का समय होता है.

इसलिए, एक व्यापार विचार के रूप से परिवार के रसोइयों की आश्चर्यजनक मांग होती है।

यदि स्वस्थ और स्वादिष्ट भोजन पकाना आपकी आदत है, तो यह आकर्षक पक्ष व्यापार विचार फीड व्यस्त घरों की मदद करके आपकी नियमित आय को पूरक कर सकता है.

26. Event and Party Planning

इवेंट और पार्टी प्लानर न केवल शादियों को कवर करने के लिए सेवा प्रदाताओं के अपने नेटवर्क का लाभ उठाते हैं, बल्कि सेमिनार, कॉरपोरेट इवेंट, जन्मदिन, संगीत, सम्मेलन, हॉलिडे पार्टी और अन्य इवेंट भी करते हैं, जिससे यह एक अपेक्षाकृत विविध व्यावसायिक विचार बन जाता है.

अगर आप इस तरह के बिज़नस को करने का विचार कर रहे है तो ये टिप्स आपके बहुत काम आयेगी. Run a part-time event planning business.

27. Becoming Wedding Planner

जन्मदिन की तरह ही आज कल शादी भी हर समय में होती है। जिसका अर्थ है कि आप शादियों को व्यापार के अवसरों में बदल सकते हो जैसे कि:

शादी के कपड़े और कोट, जौहरी, भोजन के कैटरर्स, स्थल प्रदाता, फोटोग्राफर और वीडियोग्राफर, कलाकार, फूलों की दुकानें, ट्रैवल एजेंसियां, स्मारिका शिल्प और अन्य उपक्रमों के एक मेजबान बना लें और अपनी पॉकेट में पैसा बनाना शुरू करें.

अब कल्पना करें कि क्या आप इन सेवा प्रदाताओं का एक नेटवर्क बना सकते हैं ताकि आप संलग्न जोड़ों को टर्नकी व्यवसाय विचार के रूप में परेशानी मुक्त विवाह पैकेजों की एक श्रृंखला पेश कर सकें?

प्रक्रिया निश्चित रूप से मजेदार है (लेकिन मैं आपको बता दूँ कि यह समय लेने वाली), लेकिन हाँ यह एक साइड बिजनेस आइडिया के रूप में, वेतन काफी शानदार हो सकता है.

28. Becoming a Notary Public

सार्वजनिक नोटरी मुख्य रूप से सार्वजनिक कानूनी दस्तावेजों में, और निष्पक्ष गवाहों के रूप में कार्य करते हैं, विशेष रूप से यह हलफनामे, शपथ, कर्म, सम्पदा, विशेष-शक्तियों-से-वकील और व्यवसाय समझौतों से संबंधित हैं.

राज्य पर निर्भर करते हुए, एक पूर्णकालिक नोटरी जनता $36,000 का औसत वार्षिक वेतन कमाती है, जो कि एक शानदार व्यवसाय के रूप में एक साइड हसल के रूप में करने के लिए बनाता है जैसा कि आप अन्य तरीकों से पैसे कमा सकते हैं.

30. Junk Removal Service

जैसा कि कहा जाता है, एक व्यक्ति का कचरा दूसरे का खजाना है| दोस्तों जरा सोचिए कि अगर हर किसी के कबाड़ को साफ करने वाले लोगों के बिना यह दुनिया होती तो पहले के मुकाबले यह दुनिया बहुत अधिक गड़बड़ हो जाएगी.

यह व्यावसायिक विचार ग्लैमरस नहीं हो सकता है, लेकिन आपको अतिरिक्त साइड इनकम अर्जित करते हुए दुनिया को एक क्लीनर जगह बनाने के लिए मिलता है.

शुरू करने के लिए, आपको इस पक्ष के व्यवसाय विचार की नींव को लॉन्च करने के लिए मजबूत सेकंड-हैंड ट्रक और फावड़े, पहिये, स्लेजहैमर, रेक और कचरे के डिब्बे जैसे मानक उपकरण की आवश्यकता होगी.

31. Mobile Laundry Service

हम सभी कपड़े पहनते हैं जो निश्चित रूप से, कपड़े धोने के व्यवसाय को एक स्पष्ट हिट बनाता है| ठीक उसी तरह से मोबाइल लॉन्ड्री सेवा भी होती है.

यहां एक तरह से आप Site Business Ideas के रूप में चलन को जान सकते हैं और उसको फॉलो कर खूद भी एडवांस बन सकते हैं.

32. Purchasing an existing website

वेबसाइट स्टॉक के लिए बहुत सी चीजे एक जैसी नहीं होती हैं। कई लोग कबाड़ होते हैं, लेकिन उनमे से कुछ आपके लिए मूल्य पैदा कर सकते हैं.

यह एक मजबूत संभावित व्यापारिक विचार बना सकता है यदि आपके पास रफ में डायमंड को स्पॉट करने के लिए एक आंख है, अर्थात आप भविष्य के बारे में आइडिया लगा सके तो स्टॉक की तरह, वे हर समय खरीदे और बेचे जाते हैं.

आप अपने उपयोगकर्ता यातायात, वर्तमान राजस्व सेवन, डोमेन नाम, या कुछ अन्य कारकों के आधार पर भविष्य की कमाई उत्पन्न करने की उम्मीद में एक साइड बिजनेस आइडिया के रूप में वेबसाइटों को खरीद और बेच सकते हैं, जो कि एक छिपी हुई नकदी हो सकती है जिसे बाकी सभी ने अनदेखा कर दिया है.

33. Human Billboard

यदि आप एक site business ideas के रूप में सार्वजनिक स्थानों पर अपने आप को इग्नोर करने से नहीं चूकते हैं, और थोड़ा ध्यान का आनंद लेते हैं, तो मानव बिलबोर्ड के रूप में काम करने से लाभांश की एक आश्चर्यजनक राशि का भुगतान कर सकते है.

आप प्लेकार्ड धारण करके या सैंडविच बोर्ड पहनकर शुरुआत कर सकते हैं।

अगर आपको लगता है कि यह एक अच्छा साइड बिजनेस आइडिया है, तो आप पूरे रास्ते जा सकते हैं और इसे पूरी तरह से छोटे बिजनेस आइडिया में बदल सकते हैं.

34. Build a Chrome Extension

दोस्तों मैं आपको बता दूँ कि Google Chrome के बाज़ार में लगभग 100,000 अलग-अलग कस्टम एक्सटेंशन मुफ्त और सशुल्क तौर पर उपलब्ध है.

आपके पास वेब पर कम प्रयास वाले व्यवसाय विचार के रूप में ब्राउज़ करने के लिए एक उपयोगी एक्सटेंशन बनाने का एक बड़ा अवसर है.

यह Home Site Business Ideas विशेष रूप से बहुत अच्छा है क्योंकि यह आपको अपने विकास कौशल को प्रदर्शित करने की भी अनुमति देता है – जिसे आपके द्वारा लॉन्च किए जाने वाले क्रोम एक्सटेंशन के साथ-साथ फ्रीलांस आधार पर एक आसान साइड बिजनेस आइडिया के रूप में काम करने के लिए रखा जा सकता है.

Business Ideas in Hindi

35. Rent out your Space

लोग हमेशा बैठकों, पार्टियों और शादियों के लिए एक-एक तरह के स्थानों की खोज कर रहे हैं।

साइड बिजनेस आइडिया के रूप में आप अपने खाली जगह को किराए पर देकर अतिरिक्त पैसा क्यों न कमाएं?

यदि आप स्टूडियो, वेयरहाउस या नाव की तरह एक अद्वितीय स्थान रखते हैं, तो कंपनी टैग राजस्व आपको अपने ईवेंट को होस्ट करने के लिए कहीं न कहीं विशेष चाहने वाले ग्राहकों से जोड़ेगी.

36. Small Business Marketing Consultant

यदि आपको विपणन के साथ अनुभव मिला है, तो एक प्रभावी एसईओ रणनीति या एक आदत को निष्पादित करने के लिए अनुभव प्राप्त करें जो लोगों को उन उत्पादों और सेवाओं के बारे में उत्साहित करते हैं.

जो आप नियमित रूप से उपयोग करते हैं, अपने कौशल को परिष्कृत करने और उन्हें एक छोटे व्यवसाय के विपणन के रूप में काम करने के बारे में सोचें|

अपने क्षेत्र में सलाहकार – विशेष रूप से यदि आप स्थानीय एसईओ विशेषज्ञ बन सकते हैं और स्थानीय ग्राहकों को अपने खोज परिणाम में उच्च स्तर की रैंक देने में मदद कर सकते हैं.

37. Buying and Selling Cars

अगर आपके पास पूंजी है, तो कार सेल्लिंग के लिए अपने कार को एक त्वरित पक्ष व्यापार विचार में बदलने का एक मजेदार तरीका हो सकता है.

कार खरीदना और बेचना अन्य के समान है “कम खरीदें, उच्च बेचें” व्यापार मॉडल, लेकिन निवेश की गई प्रति घंटे लाभ क्षमता बहुत अधिक हो सकती है.

38. Voice – over talent

यदि आप किसी आरजे (RJ) की तरह बोलते हैं, तो मैं आपको बता दूँ कि काफी डिजिटल प्रकाशक आवाज की प्रतिभा के लिए अच्छा पैसा देते हैं और समय निवेश बहुत अधिक नहीं है. तो दोस्तों यह भी एक महान पक्ष व्यापार विचार है.

आप इन प्रकाशकों को PeoplePerHour, Freelancer और Upwork जैसी साइटों पर वॉयस-ओवर कलाकारों की तलाश में पा सकते हैं, साथ ही साथ प्रतिभाओं के लिए उनकी कॉल सीधे उनकी वेबसाइट पर या वॉइस ओवर एजेंटों के माध्यम से देख सकते हैं.

यदि आप इसे एक पक्ष व्यापार विचार के रूप में आगे बढ़ाते हैं, तो लंबी दौड़ के लिए निवेश करने के लिए तैयार रहें क्योंकि यह एक बहुत ही प्रतिस्पर्धी उद्योग हो सकता है.

39. Home Based Makeup Service

यदि आपके पास लोगों को अपना सर्वश्रेष्ठ दिखने में मदद करने के लिए एक प्रतिभा है, अर्थात आपको मेकअप करना आता है आपने किसी पार्लर में इसकी ट्रेनिंग ले रखी है| तो आप आसानी से लाभदायक पक्ष व्यापार विचार को आगे बढ़ाने के लिए अपने सौंदर्य कौशल का उपयोग करने पर विचार करें.

$2000 के तहत, आप अपना स्वयं का मेकअप कलाकार व्यवसाय शुरू कर सकते हैं, जो संभावित रूप से आकर्षक साइड बिजनेस विचार की नींव के लिए बना सकता है जो मोटे तौर पर आपके खुश ग्राहकों से रेफरल और वर्ड-ऑफ-माउथ द्वारा लाभ कमाता है.

40. Part Time Bicycle Delivery

मानो या न मानो, यह फ्रीलांस बाइक मैसेंजर कुछ लोगों को उनके कार्यालय डेस्क से चिपके हुए अर्थात ऑफिस वर्क की तुलना में अधिक पैसा बनाता है.

हाँ यह सत्य है की आप इस कार्य को कर के बहुत अच्छा नहीं करेंगे क्योंकि यह व्यक्ति अपने खाली समय में केवल एक साइड बिजनेस आइडिया के रूप में ऐसा करता है, और इससे थोड़े बहुत पैसे भी कमा सकते हैं.

यहां तक ​​कि UBER एक डिलीवरी सेवा के लिए एक खाता तैयार कर रहा है, और flipkart और amazon जैसी कंपनियां उसी दिन डिलीवरी का विस्तार करने के लिए अपने प्रयासों को आगे बढ़ा रही हैं, जिससे इस व्यवसाय विचार पर अधिक की मांग बढ़ रही है.

यदि आपके पास एक सभ्य साइकिल है, तो उन पैडल की जोड़ी बस आपको एक स्वस्थ पक्ष आय अर्जित करने में मदद कर सकती है.

41. Dance Instructor

अधिकांश लोग इसे स्वीकार नहीं करते हैं, लेकिन यह एक बेहतरीन कसरत का भी काम है.

अंशकालिक नृत्य प्रशिक्षण को पाने का एक अंश मिलता है जो उनके पूर्णकालिक सहकर्मी आनंद लेते हैं, लेकिन यह हर हफ्ते सैकड़ों तक जोड़ सकता है यदि आप कौशल और ड्राइव वाले लोगों के लिए एक महान साइड बिजनेस विचार के लिए लगातार बना रहे हैं.

42. Selling handmade clothing and garments

Etsy जैसे ऑनलाइन क्राफ्ट मार्केटप्लेस के साथ, सिलाई और लकड़ी के काम जैसे सभ्य कारीगर कौशल वाले लोगों के पास एक साइड-बिजनेस आइडिया के रूप में अपने उत्पादों को बेचने के लिए हमेशा खुला बाजार होता है.

यदि आप हमेशा हाथ से कपड़े का डिजाइन बनाना चाहते हैं, तो आप उन फैशन विचारों को वास्तविक लोगो के साथ मिल कर अपना काम शुरू कर सकते हैं.

और इस साइड बिजनेस आइडिया के साथ थोड़ा कमा सकते हैं, जब आप सोते हैं और दुनिया भर के ग्राहक अपने ब्राउज करते हैं Etsy और amazon store पर कुछ नए की खोज में.

43. Making seasonal Decoration

पारंपरिक छुट्टियों का एक टन है जो मौसमी सजावट को तैयार करने और बेचने के साइड बिजनेस विचार का पता लगाने के लिए ठोस कारणों के रूप में गिनता है.

आखिरकार, लोग और व्यवसाय उनके लिए अच्छा पैसा देते हैं.

वास्तव में, अकेले अमेरिका में क्रिसमस के पेड़ों की कुल बिक्री 2014 में $1.04 बिलियन थी, और आपके पास अभी भी छुट्टी रोशनी, नैटिसिटी के दृश्य, तैयार किए गए हैंगिंग, बास्केट और अन्य सजावट के लिए कवर है, जिससे यह संभावित वर्ष है.

गोल मौसमी पक्ष व्यापार विचार में तब्दील हो सके.

44. College Counseling

कॉलेज के काउंसलर सभी आकारों में आते हैं। उनका प्राथमिक कर्तव्य छात्रों को उनके जीवन में एक महत्वपूर्ण अवधि के माध्यम से मार्गदर्शन करने में मदद करना है.

कुछ परामर्शदाता प्रवेश, कैरियर सलाह, वित्तीय सहायता, एथलेटिक्स, पाठ्येतर गतिविधियों और अन्य चिंताओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं|

ऐसे संस्थान हैं जो अंशकालिक कॉलेज काउंसलर की तलाश कर रहे हैं, जिससे यह एक शानदार साइड बिजनेस आइडिया बन गया है, या आप अपनी स्वयं की प्रैक्टिस सेवाओं के लिए|

45. dr.cash (CPA / Affiliate Marketing)

DrCash एक Best CPA affiliates company में से एक हैं। यह कंपनी Cash on Delivery sales में काम करना पसंद करती हैं।

अगर आपके पास अपनी खुद का ब्लॉग / YouTube channel या वेबसाइट है तो आप इनके CPA network affiliate marketing program को जॉइन कर सकते हो और इनके product को promote करके पैसे कमा सकते हो।

जीतने ज्यादा आप sales generate करोगे, Advertiser द्वारा आपको उतना ज्यादा कमीशन प्राप्त होगा।

2402 available nutra offers

46 niches of beauty and human health. हर कोई अपने ट्रैफिक के लिए ऑफर चुन सकेगा।

Payout detail

  1. पैसे आपको सोमवार, बुधवार, शुक्रवार को मिलेगा।
  2. अपने बैंक में पैसे लेने के लिए अगर आप ePayments और Paxum का इस्तेमाल करते हो तो minimum withdrawal आपका $50 होगा।
  3. PayPal से पैसे लेने के लिए कम से कम $50 (with a commission of 3%) होगा।
  4. Direct bank में पैसे लेने के लिए minimum withdrawal $1500 होना चाहिए, अगर इससे कम आप पैसे निकालोगे तो आपको 3% कमीशन रेट देना होगा।
46. Public Speaking

कई लेखक, मेडिकल प्रैक्टिशनर, वैज्ञानिक, कारीगर, राजनेता और अन्य विषय वस्तु विशेषज्ञ भाषण, सेमिनार और प्रस्तुतियाँ देकर अतिरिक्त आय अर्जित करते हैं.

व्यावसायिक प्रेरक वक्ता अपनी आय के उस हिस्से के साथ लगभग 90,000 डॉलर का औसत वार्षिक वेतन अर्जित करते हैं, जिससे आप अपने शिल्प का अभ्यास जारी रखते हुए इसे बहुत यथार्थवादी साइड बिजनेस आइडिया बनाते हैं.

47. Work on Mechanical Turk

मैकेनिकल तुर्क काफी हद तक टास्क ऑर्बिट और गिगवॉक की तरह काम करता है: यह ऑनलाइन एक ऐसा कोना है जहां Amazon काम करने के लिए इकट्ठा होता है, लोग उन्हें करने के लिए तैयार हैं, और लोग उनके लिए भुगतान करने को तैयार हैं.

मैकेनिकल तुर्क पर, आप एक अजीब ऑनलाइन काम के बारे में कल्पना कर सकते हैं, जो एक समानांतर ऑनलाइन ब्रह्मांड द्वारा संभव है, जो हिट, विज़िट, सर्वेक्षण, समीक्षा, पिन, पसंद, सीपीसी, रीड्स और अन्य मैट्रिक्स पर चलता है।

लेकिन बहुत महत्वाकांक्षी मत बनो।

मानव मैकेनिकल तुर्क उपयोगकर्ताओं के लिए भुगतान किए जाने वाले छोटे रकम शायद ही कभी गंभीरता से पर्याप्त रूप से कुछ भी जोड़ते हैं, भले ही आप अपना अधिकांश खाली समय उसमें निवेश करते हों।

यह इंटरनेट का उपयोग और अमेरिका की तुलना में रहने की कम लागत के साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लोगों के लिए एक बेहतर अवसर है।

यहां एक व्यक्ति के मैकेनिकल जीवन तुर्क के रूप में उसके पूर्व जीवन के बारे में बात करते हुए कि वह इस व्यवसायिक विचार के साथ कैसे शुरू हुआ और अनुभव वास्तव में कैसा था?

48. Window Cleaning Service

अंदर से बाहर देखने के साथ, मैं दुनिया को यथासंभव स्पष्ट रूप से देखना चाहता हूं। और इसलिए बहुत सारे घर के मालिक और विशेष रूप से कार्यालय प्रबंधक अपनी अपनी खिड़कियाँ साफ करवाना पसंद करते हैं.

अब जब इस व्यवसाय के विचार में कदम रखने के लिए सोचते हैं तो मैं आपको बता दूँ कि आप एक कार्यालय की इमारत के लिए एक अनुबंध सफाई खिड़कियों को भूमि कर सकते हैं.

49. Vehicle Advertising

हां, आप अपनी कार को Uber और Ola के लिए दे कर इस्तेमाल करने के बदले पैसा बनाने में बदल सकते हैं, लेकिन हाँ दोस्तों माइलेज को एक चतुर पक्ष व्यवसाय विचार के रूप में पैसे बनाने के कुछ अन्य तरीके हैं.

एक तरीका वाहन विज्ञापन करना है, जिससे आप प्रति माह $100 से $600 के बीच कहीं भी एक संभावित साइड आय स्रोत कमा सकते हैं|

चाहे आप एक कॉम्पैक्ट सेडान या पूर्ण आकार की बस के मालिक हों, आपके वाहन का बाहरी स्थान विज्ञापनों के लिए प्रमुख संपत्ति है|

इस व्यवसाय विचार के साथ आरंभ करने और स्थानीय विज्ञापनदाताओं के साथ जोड़े जाने के बारे में अधिक जानकारी के लिए Wrapify, कार स्पेस और समान साइटों की जाँच करें.

50. T-Shirt Printing Business

टी-शर्ट पर प्रिंटिंग का व्यापार लाखों डॉलर का है, लेकिन आपको क्या करना होगा अगर आप चीजों का निर्माण पक्ष करना चाहते हैं?

टी-शर्ट की छपाई हर साल कई लोगों के लिए एक पुरस्कृत व्यवसायिक विचार बन जाती है, लेकिन आपके साइड बिजनेस आइडिया के समय का बहुत अधिक उपभोग कर सकती है – इसलिए यह जान लें कि आप डाइविंग से पहले क्या प्राप्त कर रहे हैं.

यह बहु-अरब डॉलर का उद्योग गिना जाता है, इसलिए यदि आप इस बिज़नस को करना चाहते हैं तो पहले इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर लें और दोस्तों आप चाहे तो इसे फूल टाइम बिज़नस में भी तब्दील कर सकते हैं.

51. Coaching Sports Team

न केवल आप नए कौशल सीखेंगे, आप इस साइड बिजनेस आइडिया के साथ अपनी टीम के साथ-साथ बहुत ज्यादा मात्र में पैसा भी कमाएंगे|

उम्मीद है कि आप केवल एक पक्ष व्यापार विचार के रूप में अंशकालिक कोचिंग के लिए साइन अप कर रहे हैं, जिससे आप पैसा के साथ – साथ इज्ज़त और नाम भी कमा सके|

52. Build Custom Software for Freelance Clients

क्या आपको ज्ञात है कि सॉफ्टवेयर आज कई बड़ी हस्तियों का कारोबार चला रहा है| यह एक ऐसा कार्य है, जो लाभ कमाने की कोशिश कर रहे व्यक्तियों और कंपनियों पर खोया नहीं है, बल्कि खुद के लिए नाम कमा सकता है या बस काम कर सकता है.

नतीजतन, सॉफ़्टवेयर डेवलपर्स के लिए नौकरी का दृष्टिकोण कई अन्य व्यवसायों के लिए संभावनाओं की तुलना में बहुत अधिक हो गई है – भविष्य में इस व्यवसाय के विचार के लिए बड़े पैमाने पर अवसर पैदा होने के चान्स हैं.

53. Officiating Recreational Sports Games

क्या आपको खेल से प्यार हैं? सामुदायिक पार्कों और कॉलेज के खेल के मैदानों में आयोजित गैर-पेशेवर खेलों को प्रभावी बनाना एक आकर्षक साइड बिजनेस आइडिया के लिए आपका आइडिया एक रोमांचक तरीका हो सकता है, जिसे आप रातों और सप्ताहांत में संलग्न कर सकते हैं.

दोस्तो यह थे बेस्ट 101 best business ideas in hindi जिससे आप अपना बिज़नस स्टार्ट कर अच्छे बिज़नस की शुरुआत कर मुनाफा कमा सकते हैं, यहाँ ना तो आपको अच्छे डिग्री ना ही अच्छा पैसा इन्वेस्ट करने की आवश्यकता पड़ रही है.

आपको यह लेख कैसा लगा कमेंट कर के बताना मत भूलिएगा, दोस्तों आप चाहे तो इस लेख को अपने उन दोस्तों के साथ सोशल मीडिया के माध्यम से शेयर कर सकते हैं जो बिजनस करने के बारे में सोच रहे हैं.

लेख को अंत तक ध्यान से पढ़ने के लिए आपका तहे दिल से धन्यवाद. Online business ideas in Hindi

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमे आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

1 thought on “101 Business Ideas in Hindi”

Leave a Comment