बिल गेट्स बायोग्राफी, कमाई, घर, शिक्षा व अनमोल वचन

Bill Gates Biography in Hindi और बिल गेट्स की सफलता की कहानी जानने के लिए इस लेख को अंत तक पढ़े.

अमेरिका के बिल गेट्स कई वर्षो तक दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति रह चुके है। बचपन से ही कंप्यूटर और तकनीकी से प्यार करनेवाले गेट्स को एक काम से बेहद प्यार था, और वह काम था » उलटे हाथ से लिखना.”

अपने प्यार को उन्होंने आदत बनाया और आगे चलकर अपने उलटे हाथ के बल पर Microsoft Company बनाकर दुनिया को नई राह दिखाई.

दुनिया के सफलता बिजनेसमैन में #1 स्थान पर रहने वाले बिल गेट्स को बचपन से ही लोगों की मदद करना अच्छा लगता था और आज वो गरीब व जरूरतमंद की मदद के लिए हर साल करोड़ों रुपया दान देते हैं.”

  1. कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती
  2. मोटिवेशनल स्टोरी – (जो होता है अच्छे के लिए होता है)

Bill Gates Biography in Hindi

हर व्यक्ति का सपना होता है अमीर बनना खूब पैसे कमाना। क्यों आपका भी यही सपना है ना?, यदि हमसे कोई पूछे कि हम पढ़ाई क्यों करते हैं या पढ़ाई का उद्देश्य क्या है तो 99% जनता का जवाब होगा बड़े होकर खूब पैसा कमाने के लिए.

हालाँकि बचपन से ही हमे यह सिखाया या सपना दिखाया जाता है कि यदि हम अच्छा पड़ेंगे या अपनी ज़िंदगी में अच्छा करेंगे तो यकीनन ही हमे अच्छा फल मिलेगा और यहाँ फल से अर्थात है अच्छी सरकारी नौकरी, मोटी इनकम और खुशहाल जिंदगी.

आए दिन हम समाचार के माध्यम से कई ऐसी हस्तियों के बारे में जानते हैं उन्होंने अपनी जिंदगी में बहुत मेहनत की और अपनी जिंदगी में बहुत कामयाबी प्राप्त की है.

अमीर हस्तियों में से एक हस्ती का नाम बिल गेट्स है जो कई वर्षो तक दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति रहे हैं, आइए आज के लेख के माध्यम से हम बिल गेट्स की जीवनी के बारे में जानते हैं.

मुझे यकीन है कि बिल गेट्स की कहानी से आपको बहुत कुछ सीखने को मिलेगा, आपको क्या अच्छा लगा नीचे दिये गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके मुझे ज़रूर बताएँ.

Information About Bill Gates in Hindi

  • Bill Gates Ka Pura Naam Kya Hai?
Bill Gates Date of Birth and Full Name
पूरा नाम :विलियम हेनरी गेट्स
जन्म :28 अक्टूबर 1955
जन्मस्थान :
सीऐटल, वॉशिंगटन राज्य, संयुक्त राज्य अमेरिका
आवास :संयुक्त राज्य अमेरिका
शिक्षा प्राप्त की :
हार्वर्ड विश्वविद्यालय (स्नातक नहीं हुए)
व्यवसाय :
माइक्रोसॉफ्ट के अध्यक्ष बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के सह अध्यक्ष
पत्नी :मेलिण्डा गेट्स (1994–वर्तमान)
बच्चे :तीन
बच्चों के नाम :
Phoebe Adele Gates, Rory John Gates, Jennifer Katharine Gates

विलियम हेनरी गेट्स (William Henry Gates). बिल गेट्स का जन्म 28 अक्टूबर 1955, सीऐटल, वॉशिंगटन राज्य, संयुक्त राज्य अमेरिका में हुआ। गेट्स के माता-पिता अपने बेटे को वकील बनाना चाहते थे, लेकिन गेट्स की कंप्यूटर विज्ञान में रुचि थी.”

Bill Gates History in Hindi Wikipedia

Bill Gates History in Hindi

बिल गेट्स के बचपन के दिन : बाल्यावस्था में बिल विद्यालय में एक अपवाद थे और जल्दी ही उन्होंने लगभग सभी विषयों में, विशेष रूप से गणित और विज्ञान में, बहुत अच्छा योगदान प्राप्त कर ली।

उनके माता-पिता ने उनकी इस छमता को पहचाना और लेकसाइड में गहन शोषिक वातावरण के लिए विख्यात एक प्राइवेट स्कूल में भर्ती कराने का फैसला लिया.

यह फैसला बिल के जीवन में एक turning point साबित हुआ और उनके जीवन के निर्माण में इसने महत्वपूर्ण योगदान दिया। इस स्कूल में ही पहली बार कंप्यूटर से उनका सामना हुआ, जो बाद में उनके जीवन का राग और उन्माद बन गया.

उन्होंने सिएटल के लेकसाइड स्कूल में सातवीं कक्षा में कंप्यूटर का अध्याय शुरू किया। सन् 1973 में गेट्स ने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में कदम रखा.

Bill Gates Education History in Hindi

  • Bill Gates Life Story in Hindi

गेट्स एक बच्चे के रूप में एक जीवंत पाठक थे, जो कई घंटों का समय संदर्भ पुस्तकों जैसे कि विश्वकोश पर खर्च करते थे।

11 या 12 साल की उम्र के आसपास, गेट्स के माता-पिता को उसके व्यवहार के बारे में चिंता होने लगी। वह स्कूल में अच्छा कर रहा था, लेकिन वह कई बार ऊब गया और वापस आ गया, और उसके माता-पिता को चिंता हुई कि वह कुंवारा हो जाए.

यद्यपि वह सार्वजनिक शिक्षा में मजबूत विश्वासियों थे, जब गेट्स 13 वर्ष के थे, उनके माता-पिता ने उन्हें सिएटल की विशेष तैयारी लेकसाइड स्कूल में दाखिला दिलाया।

वह गणित और विज्ञान में उत्कृष्ट होने के साथ-साथ अपने सभी विषयों में खिल गए, लेकिन नाटक और अंग्रेजी में भी बहुत अच्छा कर रहे थे।

लेकसाइड स्कूल में, एक सिएटल कंप्यूटर कंपनी ने छात्रों के लिए कंप्यूटर का समय प्रदान करने की पेशकश की। मदर्स क्लब ने छात्रों के उपयोग के लिए टेलेटाइप टर्मिनल खरीदने के लिए स्कूल की रुमेज सेल से आय का उपयोग किया।

गेट्स इस बात से परिचित हो गए कि एक कंप्यूटर क्या कर सकता है और अपने खाली समय का अधिकांश समय टर्मिनल पर काम करने में लगाते है।

उन्होंने BASIC Computer Language में टिक टैक् टो कार्यक्रम लिखा था, जो उपयोगकर्ताओं को कंप्यूटर के खिलाफ खेलने की अनुमति देता था।

उन्होंने स्कोलास्टिक एप्टीट्यूड टेस्ट (SAT) में 1600 में से 1590 स्कोर बनाए और 1973 की शरद ऋतु में हार्वर्ड कॉलेज में दाखिला लिया।

उन्होंने पूर्व-कानून विषय को चुना, लेकिन बाद में गणित और स्नातक स्तर के कंप्यूटर विज्ञान के पाठ्यक्रमों को लिया।

हार्वर्ड में रहते हुए, वह साथी छात्र स्टीव बाल्मर से वो मिले। गेट्स ने दो साल बाद हार्वर्ड छोड़ दिया, जबकि स्टीव बाल्मर ने रहकर मैग्ना कम लूड को स्नातक किया.

बाल्मर ने वर्षों बाद गेट्स को माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ के रूप में कामयाबी दिलाई और 2014 में इस्तीफा देने तक 2000 से उस स्थिति को बनाए रखा.

Bill Gates Biography in Hindi Language

Question. How did Bill Gates start his career?

Paul Allen नामक एक दोस्त के साथ मिलकर बिल गेट्स ने अपने career की शुरुआत की थी, जब वो अपनी स्कूली शिक्षा ग्रहण कर रहे थे तभी से अपनी रुचि के अनुसार उन्होने इस काम को शुरू कर दिया था.

Question. Who inspired Bill Gates?

उनके दोस्त Paul Allen ने ही उन्हे प्रेरित किया किया, जिसके वजह से उन्होने शुरुआत किया और मेहनत कर अरबपति बन सके।

Question. When did Bill Gates become a billionaire?

31 वर्ष की उम्र में बिल गेट्स ने खुद को अरबपति साबित कर दिया था, वर्ष 1997 से 2017 तक वो पूरे विश्व के सबसे अमीर व्यक्ति रहे थे और वर्ष 2019 (नवम्बर) में बिल गेट्स दुबारा से दुनिया से सबसे अमीर आदमी बन चुके हैं।

अभी Bill Gates REAL TIME NET WORTH $108 Billion Dollar हैं।

Biography of Bill Gates in Hindi

  • Bill Gates Story in Hindi

बिल गेट्स खाते पीते घर के है। स्कूल में उन्होंने 1600 में से 1590 नंबर पाए थे.

शिक्षा के दौरान ही computer program बना कर उन्होंने 4,200 डॉलर कमा लिये थे और अपने शिक्षक से कहा था की मैं 30 वर्ष की उम्र में करोड़पति बनकर दिखाऊंगा और 31 वर्ष में वह अरबपति बन गए.

वे विलासितापूर्वक नही रहते, लेकिन वे व्यवस्थित जीवन जीते है.”

Bill Gates House Details in Hindi

Bill Gates House image
बिल गेट्स का घर कैसा है?

हर व्यक्ति अपने घर को अपनी औकात से बढ़ कर सुंदर ही बनाने की कोशिश करता है, आइए अब हम जानते हैं कि बिल गेट्स ने अपने सपनों के महल को कैसे बनाया? इसके साथ ही मैं आपको उनके घर के रहस्य भरी बातें भी बताऊंगा.

कैरेबियाई द्वीपों से समुद्र तट के लिए वार्षिक रूप से 6 मीटर ऊंचे ट्रैंपोलिन कमरे में आयात किए जाने वाले रेत से, शानदार घर का निर्माण $63 मिलियन की लागत से किया गया था और इसे बनने में 7 साल लगे थे.

बिल गेट्स का घर, जिसे Xanadu 2.0 कहा जाता है, 66,000 वर्ग फुट में फैला हुआ है और इसमें दुर्लभ पांडुलिपियों का संग्रह है, जिनमें से एक लियोनार्डो दा विंची द्वारा लिखा गया है।

शायद आपको यह जान के हैरानी हो लेकिन मैं आपको बताना चाहता हूँ कि यह अकेले $8 मिलियन का है.

Xanadu 2.0 को आधा मिलियन लकड़ी के लॉग का उपयोग करके बनाया गया था, और अगर आज बेचा जाता है, तो यह $145 मिलियन से अधिक गेट्स कमाएगा.

आइए अब मैं एक – एक कर आपको बिल गेट्स के घर के रहस्य के बारे में बताता हूँ.

  1. बेडरूम – बिल गेट्स के घर में कुल 7 बेडरूम हैं।
  2. किचन – 6 किचन के साथ 24 बाथरूम वाले बिल गेट्स के घर में सिर्फ 10 बाथरूम में बाथ टब है।
  3. रिसेप्शन हाल – एक रिसेप्शन हॉल जिसमें 200 मेहमान बैठ सकते हैं, जिसमें एक दीवार पर 22-फुट-वीडियो स्क्रीन और बगल की दीवार पर 6 फीट चौड़ा चूना पत्थर की चिमनी है।
  4. स्विमिंग पूल – 3,900 वर्ग फुट के कुल क्षेत्रफल के साथ एक पूरी इमारत, 60 फुट लंबे पूल को घेरने के लिए बनाई गई थी। एक कांच की दीवार है जो बाहर छत तक पहुँचने के लिए तैर सकती है। इसके अलावा, तैराकी के दौरान अपने पसंदीदा संगीत सुनने के लिए एक अंडरवाटर साउंड सिस्टम है।
  5. गैरेज – परिसर के आसपास विभिन्न स्थानों पर कई गैरेज हैं। सबसे ठंडा एक भूमिगत गैरेज है जो 23 कारों तक ले जा सकता है और कंक्रीट और स्टेनलेस स्टील से बना है।
Bill Gates Daughter Name and Age

बिल गेट्स की 2 बेटियां हैं जिनका नाम Phoebe Adele Gates & Jennifer Katharine Gates है।

Bill Gates Daughter NameAge
Jennifer Katharine Gates23 Years (26 April, 1996)
Phoebe Adele Gates17 Years (14 September, 2002)
Bill Gates Car Collection – (बिल गेट्स का जीवन परिचय)

जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया कि बिल गेट्स के घर के गैरेज में कुल 23 गाड़ियां आ सकती है। चलिए अब मैं आपको उनके पसंदीदा कुछ गाड़ियों के बारे में बताता हूँ, जो उनके पास है.

  1. गेट्स एक पोर्श-प्रेमी है; वास्तव में, उनके गैराज में उनके कुछ जोड़े थे: पोर्श 911 कैरेरा, पोर्श 959 कूप और पोर्श 930.
  2. पोर्श 911 – यह पहला “दिखावा” था, और वह इसे रेगिस्तान में चलाते थे। यह ओवर-स्पीडिंग के लिए गेट्स को परेशानी में डालने के लिए “कुख्यात” है।
  3. पोर्श 911 कैरेरा 2 (कैरेरा कैब्रियोलेट 964) – दुनिया में कभी भी इनमें से केवल 250 स्पीड दानव उत्पन्न हुए थे, इसलिए बिल गेट्स के पास होना ही था।
  4. पोर्श 930 टर्बो – यह पोर्श 911 का टर्बोचार्जर संस्करण है, और हाँ, यह तेज़ है। गेट्स ने इसे “रॉकेट” कहा। बाद में उन्होंने इसे 90 के दशक में बेच दिया, जहां इसे तब वियना, ऑस्ट्रिया में भेज दिया गया था। मालिक ने इसे पूरी तरह से बहाल कर दिया और सात साल पहले वाहन की नीलामी की|
  5. पोर्श 959 कूप – दिलचस्प बात यह है कि इस कार को अमेरिकी धरती पर आयात करने से प्रतिबंधित कर दिया गया था क्योंकि यह आयात उत्सर्जन मानकों को पूरा नहीं कर सकती थी। यह वास्तव में बिल गेट्स के वकील थे जिन्होंने कानून को बदलने में मदद की ताकि यह मॉडल देश में प्रवेश कर सके.
  6. जगुआर XJ6 – यह अंतिम जगुआर था जिसे इसकी कंपनी के सह-संस्थापक, विलियम ल्योंस ने डिजाइन किया था। यह दो दशकों से अधिक समय तक उत्पादन में रहा.
  7. फरारी 348 – फरारी 348 अपनी मृत्यु से पहले Enzo Ferrari के निर्देशन में विकसित अंतिम V8 मॉडल है.
  8. फोर्ड फोकस – Billionaire Bill Gates के पास 2008 का फोर्ड फोकस है। वास्तव में, वह समय-समय पर अपने कार्यालय में इसे चलाने के लिए जाना जाता है.
Bill Gates Net Worth in Billion 2019

Bill Gates Money in Hindi

सामान्य स्थिति में जन्मे बिल गेट्स का झुकाव बचपन से ही बहुत विशिष्ट कार्यो की और था, इसलिए उम्र के 32 साल पूरे होने के पहले ही सन् 1987 में उनका नाम अरबपतियों की “Forbes” की सूची में आ गया और कई साल तक वह इस सूची में नंबर #1 पर ही रहे.

वर्ष 2007 में उन्होंने 40 अरब डॉलर (लगभग 176 अरब रुपया) दान में दे दिए और अगर उनकी संपत्ति की बात करू तो वर्ष 2019 में उनकी कुल संपत्ति 108 Billion US Dollar है.”

बिल गेट्स के पास कितना पैसा है?
Bill Gates Net Worth in Billions 2019 :$108 Billion (10,740 crores USD)
Bill Gates Net Worth in INR 201977,17,38,81,00,000 Indian Rupee

बिल गेट्स अपने तीन बच्चों के लिए अपनी पूरी जायदाद छोड़कर नही जाना चाहते, क्योंकि उनका मानना है कि अगर वह अपनी संपत्ति का 1 प्रतिशत भी उनके लिए छोड़ दे तो वह काफी होगा.

वर्ष 1994 में उन्होंने अपने बहुत से शेयर बेचकर एक ट्रस्ट बनाया, जबकि वर्ष 2000 में अपने तीन ट्रस्टो को मिलाकर एक कर दिया और पूरी पारदर्शिता से दुनिया भर में जरूरतमंद लोगों की मदद करने लगे.

Bill Gates Quotes in Hindi – बिल गेट्स के अनमोल विचार
  1. इस दुनिया में किसी से भी अपनी तुलना न करें … यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप अपना अपमान कर रहे हैं|
  2. मैं कठिन काम करने के लिए एक आलसी व्यक्ति का चयन करता हूं। क्योंकि एक आलसी व्यक्ति को इसे करने का एक आसान तरीका मिल जाएगा।
  3. सफलता एक घटिया शिक्षक है। यह स्मार्ट लोगों को यह सोचने में फुसलाता है कि वे हार नहीं सकते।
  4. यदि आप गरीब हैं तो यह आपकी गलती नहीं है, लेकिन यदि आप गरीब हैं तो यह आपकी गलती है।
  5. जीवन उचित नहीं है, यह करने के लिए इस्तेमाल किया!
  6. हम भविष्य को तब टिकाऊ बनाते हैं जब हम गरीबों में निवेश करते हैं, न कि तब जब हम उनकी पीड़ा पर जोर देते हैं|
  7. सफलता का जश्न मनाना ठीक है लेकिन असफलता के सबक लेना अधिक महत्वपूर्ण है।
  8. हम सभी को ऐसे लोगों की जरूरत है जो हमें प्रतिक्रिया दें। यह है कि हम कैसे सुधार करते हैं
  9. रोकथाम के बिना उपचार केवल अस्थिर है|
  10. भेदभाव में बहुत सी परतें होती हैं जो अल्पसंख्यकों के लिए एक पैर उठाने के लिए कठिन बनाती हैं।
  11. जैसा कि हम अगली शताब्दी में आगे देखते हैं, नेता वे होंगे जो दूसरों को सशक्त बनाते हैं।
  12. हमें बदलते व्यवहार में बहुत सारा पैसा लगाने के लिए मिला है|
  13. सबसे अद्भुत परोपकारी लोग ऐसे लोग हैं जो वास्तव में एक महत्वपूर्ण बलिदान कर रहे हैं।
  14. गरीबों की मदद करने वाले अमीरों का सामान्य विचार, मुझे महत्वपूर्ण लगता है।
  15. मेरा मानना ​​है कि यदि आप लोगों को समस्याएं दिखाते हैं और आप उन्हें समाधान दिखाते हैं तो वे कार्य करने के लिए चले जाएंगे|
  16. यदि मेरे सभी ब्रिज कोच ने मुझे बताया कि मैं ever संतोषजनक था, तो मुझे कभी भी बेहतर होने की कोई उम्मीद नहीं होगी। मुझे कैसे पता चलेगा कि सबसे अच्छा कौन था? मुझे कैसे पता चलेगा कि मैं अलग तरीके से क्या कर रहा था?
  17. विरासत एक बेवकूफ चीज है! मुझे विरासत नहीं चाहिए।
  18. पियानो के आसपास गायन परिवार की तरह होने से व्याख्यान उच्च-गुणवत्ता वाले संगीत समारोहों में जाना चाहिए।
  19. व्यक्तिगत रूप से, मैं यह देखना चाहता हूं कि हमारे अधिकांश नेता हमारी सबसे बड़ी समस्याओं को हल करने के लिए एक तकनीकी दृष्टिकोण लेते हैं।
  20. अपने दोस्त वॉरेन बफेट की तरह, मैं हर दिन कुछ करने के लिए विशेष रूप से भाग्यशाली महसूस करता हूं जो मुझे करना पसंद है। वह इसे काम करने के लिए “टैप-डांसिंग” कहता है।
  21. हमें पूंजीवाद के पहलुओं को बनाने का एक तरीका खोजना होगा जो अमीर लोगों की सेवा करे और गरीब लोगों की भी सेवा करे।
  22. उम्मीदें प्रथम श्रेणी के सत्य का एक रूप हैं: यदि लोग इसे मानते हैं, तो यह सच है।
  23. यह विश्वास कि दुनिया बदतर हो रही है, कि हम अत्यधिक गरीबी और बीमारी को हल नहीं कर सकते, बस गलत नहीं है। यह हानिकारक है।
  24. जब किसी देश में अपनी सबसे बड़ी समस्याओं के खिलाफ कार्रवाई करने का कौशल और आत्मविश्वास होता है, तो यह बाहरी लोगों को इसका हिस्सा बनने के लिए उत्सुक बनाता है।
  25. पैसा एक निश्चित बिंदु से परे मेरे लिए कोई उपयोगिता नहीं है।
  26. जब मैं एक बच्चा था, तो मुझे वास्तव में बहुत सारे सपने थे, और मुझे लगता है कि इसका एक बड़ा हिस्सा इस तथ्य से बढ़ गया कि मुझे बहुत कुछ पढ़ने का मौका मिला।
  27. यदि आपको लगता है कि आपका शिक्षक कठिन है, तो प्रतीक्षा करें कि आपको एक बॉस मिले। उनका कार्यकाल नहीं है
  28. नर्ड के लिए अच्छा हो। संभावना है कि आप एक के लिए काम कर रहे हैं।

दोस्तों, Bill Gates Biography in Hindi का यह लेख यही पर खत्म हुआ.

मुझे पूरा यकीन है कि आपको बिल गेट्स के बारे में बहुत कुछ पता चल गया होगा.

अगर आपको बिल गेट्स बायोग्राफी से संबंधित कुछ भी पूछना है तो आप कमेंट करके पूछ सकते हो और इस लेख को आप social media पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें.

अन्य जीवन परिचय

  1. संदीप माहेश्वरी जी का जीवन परिचय
  2. मार्क ज़ुकेरबर्ग का जीवन परिचय
  3. नरेंद्र मोदी का जीवन परिचय
बिल गेट्स
बिल गेट्स बायोग्राफी, कमाई, घर, शिक्षा व अनमोल वचन

बिल गेट्स (विलियम हेनरी गेट्स III) माइक्रोसॉफ्ट नामक कम्पनी के सह संस्थापक तथा अध्यक्ष है। इनका जन्म 28 अक्टूबर, 1955 को वाशिंगटन के एक उच्च-मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ। इनके पिता का नाम विलियम एच. गेट्स तथा माता का नाम मेरी मैक्सवैल था।

Address: 1835 73rd Ave NE, Medina, , Washington, , USA

Gender: पुरुष

Job Title: माइक्रोसॉफ्ट के अध्यक्ष

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमे आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

13 thoughts on “बिल गेट्स बायोग्राफी, कमाई, घर, शिक्षा व अनमोल वचन”

Leave a Comment