बिल गेट्स

Bill Gates Biography in Hindi | बिल गेट्स का जीवन परिचय

Written by Himanshu Grewal

Bill Gates Biography in Hindi और उनकी सफलता की कहानी: अमेरिका के बिल गेट्स कई वर्षो तक दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति रह चुके है. बचपन से ही कंप्यूटर और तकनीकी से प्यार करनेवाले गेट्स को एक काम से बेहद प्यार था, वह था – उलटे हाथ से लिखना.”

अपने प्यार को उन्होंने आदत बनाया और आगे चलकर अपने उलटे हाथ के बल पर Microsoft company बनाकर दुनिया को नई राह दिखाई.

दुनिया के सफलतम बिजनेसमैनों में #1 स्थान पर रहनेवाले गेट्स को बचपन से ही लोगो की मदद करना अच्छा लगता था और आज वो गरीबो व जरुरतमंद की मदद के लिए हर साल करोड़ों रुपया दान देते हैं.”

Bill Gates Biography in Hindi – Bill Gates Date of Birth and Full Name

Bill Gates ka pura naam hai – विलियम हेनरी गेट्स (William Henry Gates) | बिल गेट्स का जन्म 28 अक्टूबर 1955 कोसिएटल, वाशिंग्टन में हुआ. गेट्स के माता-पिता अपने बेटे को वकील बनाना चाहते थे, लेकिन गेट्स की कंप्यूटर विज्ञान में रूचि थी.”

Bill Gates History in Hindi – बिल गेट्स के बचपन के दिन

Bill Gates History in Hindi

बाल्यावस्था में बिल स्कूल में एक अपवाद थे और जल्दी ही उन्होंने लगभग सभी विषयों में, विशेष रूप से गणित और विज्ञान में, बहुत अच्छा योग्दान प्राप्त कर ली | उनके माता-पिता ने उनकी इस शमता को पहचाना और लेकसाइड में गहन शोषिक वातावरण के लिए विख्यात एक प्राइवेट स्कूल में भरती कराने का फेसला लिया.

यह फेसला बिल के जीवन में एक टर्निंग पॉइंट साबित हुआ और उनके जीवन के निर्माण में इसने महत्वपूर्ण योगदान दिया | इस स्कूल में ही पहली बार कंप्यूटर से उनका सामना हुआ, जो बाद में उनके जीवन का राग और उन्माद बन गया.

उन्होंने सिएटल के लेकसाईट स्कूल में सातवीं class में कंप्यूटर का अध्याय शुरू किया | सन 1973में गेट्स ने हार्वर्ड univercity में कदम रखा.”

Bill Gates money in hindi (बिल गेट्स की सम्पति)

सामान्य स्थिती में जनमे बिल गेट्स का झुकाव बचपन से ही बहुत विशिष्ट कार्यो की और था, इसलिए उम्र के 32 साल पूरे होने के पहले ही सन 1987 में उनका नाम अरबपतियों की “forbes” की सूची में आ गया और कई साल तक वे इस सूची मै नंबर #1 पर ही रहे.

Bill Gates Money in Hindi

वर्ष 2007 में उन्होंने 40 अरब डॉलर (लगभग 176 अरब रुपया) दान में दे दिए और अगर उनकी सम्पति की बात करू तो वर्ष 2016 में उनकी कुल सम्पति 82.1 billion US Dollar है.”

Biography of Bill Gates in Hindi | Bill Gates ki Successful story

बिल गेट्स खाते पीते घर के है. स्कूल में उन्होंने 1600 में से 1590 नंबर पाए थे. पढाई के दोरान ही computer program बनाकर उन्होंने 4,200 डॉलर कमालिये थे और अपने शिक्षक से कहा था की मै 30 वर्ष की age में करोडपति बनकर दिखाऊंगा और 31 वर्ष में वे अरबपति बन गए. वे विलासितापूर्वक नही रहते, लेकिन वे व्यवस्थित जीवन जीते है.”

Bill Gates House in Hindi – बिल गेट्स का घर

डेढ़ एकड़ के उनके बंगले में सात बेडरूम, जिम, स्विमिंगपूल, थिएटर आदि हैं. 15 साल पहले उन्होंने उसे करीब 60 लाख डॉलर में खरीदा था. उन्होंने लियोनार्डो दा विंची के पत्रों व लेखों को 3 करोड़ डॉलर में खरीदा था.

Bill Gates House image

बिल गेट्स अपने तीन बच्चो के लिए अपनी पूरी जायदाद छोरकर नही जाना चाहते, क्योंकि उनका मानना है की अगर वे अपनी सम्पति का 1 प्रतिशत भी उनके लिए छोड़ दे तो वह काफी होगा. उन्होंने दो किताबे भी लिखी है – ‘द रोड अहेड” और “बिज़नेस एट द स्पीड ऑफ थॉट्स.”

वर्ष 1994 में उन्होंने अपने बहुत से शेयर बेचकर एक ट्रस्ट बनाया, जबकि वर्ष 2000 में अपने तीन ट्रस्टो को मिलाकर एक कर दिया और पूरी पारदर्शिता से दुनिया भर मै जरूरतमंद लोगो की मदद करने लगे.

मोटिवेशनल वाले आर्टिकल

  1. Karoly Takacs – मेरा हाथ कटा हुआ है फिर भी मैंने Olympics में 2 बार Gold जीता जानिए कैसे (रूला देने वाली स्टोरी)
  2. Michael Jordan Inspirational Story in Hindi | कैसे मिडल class family का लड़का billionaire बना

दोस्तों Bill Gates Biography in Hindi का यह आर्टिकल यही पर फिनिश हुआ और मुझे पूरा यकीन है की आपको बिलगेट्स के बारे मै बहुत कुछ पता चल गया होगा. अगर आपको इस आर्टिकल से रिलेटेड कुछ भी पूछना है तो आप कमेंट करके पूछ सकते हो और इस आर्टिकल को आप social media पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.

About the author

Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमे आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

1 Comment

Leave a Comment