Tips & Trick Google

Google Play Store से Android Mobile के Apps Update कैसे करें

एप्स अपडेट कैसे करें
Written by Himanshu Grewal
FREE YouTube Video Tutorials

क्या आपका मोबाइल फोन स्लो चल रहा है, बार-बार हैंग हो जाता है? एप सही से काम नहीं कर रहे? अगर आपका जवाब हाँ है तो इसका मतलब आपको अपने फोन के सारे apps update करने होंगे।

क्या आपको एप्स अपडेट कैसे करें यह नहीं पता?

कोई बात नहीं इस लेख को पूरा पढ़ें और स्टेप को कंप्लीट करे, इससे आपका Mobile, Smartphone में convert करना पड़ेगा। अब मैं कुछ चरण बताने जा रहा हूँ कैसे हम Mobile App Update कर सकेंगे।

Google Play Store से एप्स अपडेट कैसे करें?

  • Go to Play Store on your Android smartphone
  • Hit the menu button (three square dots)
  • Go to My apps & games
  • Click on UPDATE ALL
  • ACCEPT App permissions

यह थे 5 आसान तरीके जिसके जरिए आप अपने device के सारे Apps update कर सकते हो और अगर आपको अभी भी समझ में नहीं आया की mobile apps को update कैसे करें तो आप नीचे दिए गये detail और image को follow करके सारे एप्स अपडेट कर पाएंगे।

How Do I Update My Android Phone Apps in Hindi

कुछ प्रश्न है जिसका उत्तर आपको नीचे मिलेगा।

  1. यूट्यूब को अपडेट कैसे करें?
  2. गूगल को अपडेट कैसे करें?

इन जैसे कई सारे एप्प को आप नीचे दिए स्टेप को follow करके अपडेट कर सकते हैं।

Must Read: What is Google

  • Step 1.

अपने phone को manually update करने के लिए सबसे पहले आप अपने mobile से “Play store” पर जाए।

Google play store on mobile

  • Step 2.

जब आप google play store पर पहुँच जाते हो तो सबसे उपर आपके “Left side” में तीन square नजर आएंगे जिसे Menu बोलते है तो आप menu button पर click करो।

Google play menu

  • Step 3.

जब आप menu button पर क्लिक करते हो तो आपके सामने एक page open होगा तो आपको वहां 2nd लाइन में My apps & game लिखा हुआ दिखेगा तो आप उस पर भी क्लिक करिए।

My Apps & games

  • Step 4.

अब आपका जो next step है वो यह है कि आपको UPDATE ALL वाले बटन पर click करना है।

Update all apps at google play

  • Step 5.

जब आप UPDATE ALL वाले button पर press करते हो तो आपके सामने “App permission” का विकल्प आएगा।

(यह इसलिए आता है कि गूगल आपसे permission लेता है कि क्या मैं आपके apps update कर सकता हूँ।)

तो आप बिना सोचे समझे ACCEPT वाले button पर press करके continue कर सकते हो।

apps manager - google play

  • Step 6.

अब आपको कुछ नही करना क्योंकि आपके phone के सारे apps-update हो रहे है। जब एक बार आपके smartphone के सारे apps अपडेट हो जाए तो फिर आप अपने phone के सारे apps इस्तेमाल कर सकते हो।

Download Apps at Play store

यह तरीका तो Manual तरीका था जिससे हमें खुद किसी भी एप्लीकेशन को अपडेट करना पड़ता हैं। लेकिन यदि आप चाहते है कि bydefault आपके मोबाइल में जितने भी Apps है किसी भी App का जब नया अपडेट आता है तो वह तुरंत Automatic update हो जाए तो फिर आपको यह तरीका इस्तेमाल करना होगा।

मोबाइल फोन में ऑटोमेटिक ऐप्स अपडेट कैसे करें?

सबसे पहले अपने डिवाइस में play store ओपन करें।

  • अब ऊपर left side में ऊपर दिए गए 3 dots पर क्लिक करें।

Automatic Apps Update in Android

  • Menu पर क्लिक करते ही आपके सामने कई सारे ऑप्शन आ जाएंगे जिनमें से Settings पर Tap करें।

Update My Apps on My Phone

  • अब आपको General Tab में कई सारे ऑप्शन देखने को मिलेंगे। इनमें से auto update apps का ऑप्शन है उस पर tap करें।

Google Play Store Update App Download

  • अब आपसे पूछा जाएगा कि किस नेटवर्क पर आप सभी Apps को Automatic Update करना चाहते हैं तो यदि आप चाहते हैं आपका मोबाइल डाटा अधिक खर्च ना हो या जब आप किसी Wifi Network से connected हो और सारे एप्प ऑटोमेटिक अपडेट हो जाए तो over Wi-Fi only पर टाइप करें।

Automatic Apps updating on Google Play Store

  • यदि आप चाहते हैं wi-fi या मोबाइल डाटा किसी से भी सभी एप्प और प्ले स्टोर अपडेट हो जाए तो over any network को सेलेक्ट करने के बाद Done पर Tap कर दें।

अब इस प्रकार फेसबुक, इंस्टाग्राम या किसी भी एप्लीकेशन का जब नया अपडेट आएगा और यदि आपके डिवाइस में इंटरनेट कनेक्शन ऑन होगा तो वह App ऑटोमेटिक अपडेट हो जाएगा।

दोस्तों ध्यान दें, यदि आपका डिवाइस गूगल अकाउंट से Sign in नहीं होगा तो sign in error की स्थिति में Apps UPDATE नहीं होंगे।

एप्लिकेशन और मोबाइल अपडेट करने से क्या होता है, फायदे जानिए

Android हो या IOS या Windows किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम के डिवाइस में यदि आप updated apps का इस्तेमाल करते हैं तो इसके अनेक फायदे आपको मिल जाते हैं, आइये जानते है:-

What is the benefit of updating apps?

अधिक सुरक्षा

यदि आप स्मार्टफोन यूजर है तो अपने डेटा की सुरक्षा आपकी पहली प्राथमिकता होगी।

जब आप अपने मोबाइल के सभी ऐप्स को अपडेटेड रखते है तो यह आपके डिवाइस के साथ-साथ आपके पर्सनल डाटा को भी सुरक्षित रखने का काम करता है। लेकिन दूसरी तरफ यदि आपने काफी समय से Apps को अपडेट नहीं किया है तो हैकर्स के लिए सिक्योरिटी को outbrake कर आपके डिवाइस तक पहुंचना थोड़ा आसान हो जाता है।

कंप्यूटर प्रोग्राम या प्रणाली में बग को दूर करना

कई बार जब आप प्ले स्टोर से किसी App को इंस्टॉल करते है तो Apps को चलाते चलाते वह क्रैश हो जाता है। तो कई सारे यूजर्स उस एप्लीकेशन में होने वाली समस्या के समाधान के लिए रिपोर्ट करते है और उसके बाद App Developer इस समस्या को देखते हुए उस ऐप में मौजूद कमियों को दूर करते हैं।

यदि आप रेगुलर किसी ऐप का इस्तेमाल करते है तो Apps का लेटेस्ट वर्जन इस्तेमाल करने से उस App के पुराने वर्जन में जो कमियां हैं उन्हें new version में दूर किया जाता है औए आप smoothly apps को Run कर पाते हैं।

किसी ऐप में Bug Fix होने के बाद वह एप्लीकेशन यूजर्स को बहुत पसंद आती है और वह App पॉपुलर होती रहती है।

उदाहरण के लिए फेसबुक ऐप में कोई Bug होता है तो facebook team जल्दी से जल्दी नये अपडेट में उसे फिक्स कर देते हैं। इसलिए कंपनियां नियमित तौर पर Apps को अपडेटेड रखती है ताकि यूजर्स को safe & secure अनुभव प्रदान कर सके।

अंतः समय-समय पर मोबाइल के सभी Apps को अपडेट जरूर करें।

बेहतर प्रदर्शन (Better Performance)

यदि आपने कभी गौर किया हो तो जब आप किसी App के काफी पुराने वर्जन का इस्तेमाल करते हैं तो फोन का प्रोसेसर अच्छा होने के बावजूद भी App slowly कार्य करता है या बीच में रुक जाता है लेकिन जैसे ही आप उसे अपडेट करते हैं तो फोन में बेहतरीन परफॉर्मेंस मिलती है।

जी हां यह कमाल है App को Update करने का इसलिए कई सारे यूजर्स जैसे ही किसी App का नया अपडेट आता है तो उसे इंस्टॉल कर लेते हैं। तो यदि आप फास्ट परफॉर्मेंस चाहते है तो आप जिन भी एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते है उन्हें समय-समय पर अपडेट जरूर करें। हालांकि बाकी जिन एप्स का इस्तेमाल नहीं करते हैं आप उन्हें uninstall कर सकते हैं।

Latest Features

आपको याद है आज से 5 साल पहले फेसबुक ऐप कैसा था उसमें कितने लिमिटेड फीचर्स थे लेकिन यदि आप आज के फेसबुक एप्प को 5 साल पुराने से compare करेंगे तो आप पाएंगे कि नए में काफी ज्यादा फीचर्स हैं। और यह कार्य भी अच्छा करता है।

अतः एप डेवलपर द्वारा उपयोगकर्ताओं को App में जो नए फीचर्स दिए जा रहे हैं उन फीचर्स का यदि आप इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको Apps को नियमित तौर पर अपडेट करना चाहिए।

निष्कर्ष

तो दोस्तों यदि हम एप अपडेट करने के उपरोक्त कारणों को समझें तो निष्कर्ष निकलता है कि App अपडेट करने के एक यूजर के लिए फायदे ही फायदे हैं तो आपको भी अपने स्मार्टफोन में नियमित रूप से एप्लीकेशंस को जरूर अपडेट करना चाहिए।

अगर आपको एप्स अपडेट कैसे करें से संबंधित अभी भी कुछ पूछना है तो टिप्पणी बॉक्स का इस्तेमाल करके अपना प्रश्न पूछ सकते है। लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर कर सकते हैं।

About the author

Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमें आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

5 Comments

Leave a Comment