सेब खाने के फायदे और लाभ – An apples a day keeps doctor away :)

भारत के 30 राज्यों में से 20 राज्यों में अभी ठंड का मौसम चल रहा है, बाजार में आपको सेब बहुत देखने को मिलते होंगे| आइये जानते हैं सेब खाने के फायदे, गुण एवं लाभ|

बचपन से हम सुनते एवं पढ़ते आ रहे हैं – An apples a day keeps doctor away.

यदि हम इसका अर्थ हिन्दी में जाने तो इसका अर्थ है – एक दिन में एक सेब खाने से आप डॉक्टर से अपनी दूरी बना कर रख सकते हैं.

दोस्तो बीमारी चाहे छोटी हो या बड़ी हमे डॉक्टर के पास जाना ही पड़ता है, लेकिन शायद ही कोई ऐसा इंसान होगा जिसको डॉक्टर के पास जाना अच्छा लगता हो.

यदि एक सेब को रोजाना खाने से अगर हम डॉक्टर से अपनी दूरी बना के रख सकते हैं, तो इसमे हर्ज़ ही क्या है?

वैसे तो सभी फल हमारे सेहत के लिए फायदेमंद साबित होते हैं लेकिन सेब को हम एक चमत्कारी फल बोल सकते हैं| इसकी खेती पहाड़ी एवं बर्फीली इलाके में होती है, भारत में इसकी खेती जम्मू-कश्मीर एवं हिमाचल प्रदेश इन दो राज्यों में की जाती है.

जरुर पढ़े : मानव शरीर पर शराब के हानिकारक प्रभाव

सेब खाने के फायदे क्या है ?

Health Benefits of Eating Apple in Hindi

सेब एक ऐसा फल है जिसको ज्यादा समय तक स्टोर करके रखा जा सकता है, इसके साथ ही सेब में ऐसे पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो कि एक स्वस्थ शरीर के लिए आवश्यक होते हैं|

इसको रोजाना खाने से हमारे शरीर को कई रोगों से लड़ने की क्षमता मिलती है जैसे कि – वजन घटाना, कमजोरी महसूस होनी, पेट खराब, हृदय रोग, शुगर इत्यादि.

यह कहना बिलकुल भी गलत नहीं होगा की रोजाना सेब खाने से यदि आप वजन कम करने के लिए डाइटिंग कर रहे हैं या फिर वजन कम होने के कारण आपको कमजोरी महसूस होती है और तब यदि आप सेब का सेवन करते हैं तो एक तीर से दो निशाने होंगे.

आइये जानते हैं कि किस तरह से यह एक तीर से दो निशाने होंगे.

जरुर पढ़े ⇓

Health Benefits of Eating Apple in Hindi – सेब खाने के लाभ

यदि आप वजन घटा रहे हैं तो यह एक ऐसा फल है जिसमे फाइबर होने के साथ-साथ जूस की मात्रा भी होती है, यदि आप सेब का सेवन तब कर रहे हैं तो इसको खाने से आपका वजन भी घटेगा साथ ही आपके शरीर को इससे पोष्टिक तत्व भी मिलेंगे.

यदि आपका वजन कम है या फिर वजन तो ठीक है लेकिन फिर भी आपको कमजोरी महसूस होती है तो सेब को रोज खाने से आपकी इस समस्या का हल निकाल जाएगा और आप ठीक महसूस करेंगे| तो अब आप बताइये हुए ना एक तीर से दो निशाने.

ये तो कुछ भी नहीं है, यदि आप एक युवा है तो जाहीर सी बात होगी की आप अपनी सुंदरता को लेकर थोड़े भ्रमित जरूर रहते होंगे.

आज कल बाजार में एक से बढ़ के एक क्रीम मिलने लगी है लेकिन उन क्रीम के साइड एफ्फेक्ट्स भी उतने ही होते हैं.

क्रीम का साइड इफेक्ट इंसान को तब दिखना शुरू होता है जब वो उस क्रीम को अत्यधिक इस्तेमाल करने लगता है| पिंपल, झुरिया, काले दाग ऑर कील मुहासे तो आम बात है| आपने अक्सर सुना होगा एक कॉस्मेटिक से बेहतर एक नेचुरल और आयुर्वेदिक चीज होती है.

सेब खाने से क्या होता है : सेब एक नेचुरल फल है जिसको की आपके या मेरे जैसा कोई इंसान नहीं बनाता है, तो यदि आप अगर रोज इसको सुबह उठने के बाद खाएंगे तो यकीनन ही आपकी त्वचा पर एक चमक आ जाएगी, आप चाहे तो एक महीने तक लगातार सेब का सेवन करके इसका रिजल्ट देख सकते हैं.

इतना ही नहीं, इससे बड़ी-बड़ी समस्या का समाधान रोजाना सेब खाने से हल हो सकती है| आइये अब इस लेख में हम अब सेब के सेवन के और भी फायदे जानते हैं जो कि मैंने आपके इस लेख मे अपडेट किया है| तो चलिये दोस्तो शुरू करते हैं.

सेब खाने के फायदे हिंदी में – Seb Khane Ke Fayde in Hindi

Seb Khane Ke Fayde in Hindi

#1. चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाएं|

रोजाना सेब खाने से खून साफ होता है और इस वजह से चेहरे पर ग्लो आता है और साथ-साथ इंसान भी तंदुरुस्त दिखता है.

#2. हड्डियाँ मजबूत करें|

यह तो आपने पढ़ा ही होगा की सेब में कैल्सियम होता है तो उस वजह से जिनको हड्डियों से जुड़ी समस्या है उनको रोज सेब खाने से उस बीमारी से छुटकारा मिल सकता है.

#3. लूस मोशन (Loose Motion)

पेट से जुड़ी दोनों समस्या लूस मोशन और कब्ज दोनों में सेब खाने से राहत मिलती है, खास कर यदि छोटे बच्चे को लूस मोशन हो जाये तो उनको सेब को पीस कर देने से उनको राहत मिलती है.

#4. पथरी की समस्या (Stone)

रोज सेब का सेवन करने से गुर्दो में होने वाली पथरी से छुटकारा मिल सकता है.

#5. Boost Immune System

सेब का सेवन रोज करने से हमारा इम्यून सिस्टम भी ठीक रहता है और कई बीमारियां जो इम्यून सिस्टम से जुड़ी होती है वो तो हमे छु भी नहीं सकती है.

#6. पाचन तंत्र

यदि हमारा पाचन तंत्र ठीक से काम ना करें तो मानो हम बीमार ही है, आप पूरे दिन फ्रेश फील नहीं करेंगे, Anxiety तो आपके जीवन का हिस्सा बन जाएगी| सेब को छिलका सहित खाने से यह और ज्यादा असरदार होता है.

#7. Avoid Alzheimer

यह एक ऐसी बीमारी है जो कि हमारे मस्तिष्क से जुड़ी होती है| एक रिसर्च के माध्यम से मालूम हुआ है की रोजाना सेब को खाने से इस बीमारी से बचा जा सकता है.

#8. वजन संतुलित रखे

मोटापा जितनी आसानी से चढ़ता है उतनी ही मुश्किल से घटता भी है और मोटापे होने के कई कारण हो सकते हैं|

डाइटिंग कर रहे और जो नॉर्मल इंसान भी है और उनको यह महसूस होता है कि उनका वजन बढ़ रहा है तो उनको सेब का सेवन करना चाहिए|

#9. सफेद और मजबूत दाँत

सेब आपके ब्रश की जगह तो नहीं ले सकता है, लेकिन हाँ यदि आप सेब को चबा-चबा कर अच्छी तरह से खाएंगे तो यकीनन ही आपके दाँत मजबूत और सफेद भी दिखेंगे| (आपने अक्सर टीवी में एड भी देखा होगा| दाँतो से जुड़े एड का टेस्ट एप्पल खाकर ही किया जाता है|)

#10. Control Diabetes

यदि आप सेब का सेवन रोज करते हैं 28% चंक्स इस बात से घट जाते हैं कि आपको शुगर जैसी बीमारी हो| यदि आप इंसुलिन लेते हैं तो मै आपको बता दूँ की इसमें ग्लुकोज होता है जिससे आपको इंसुलिन की आवश्यकता नहीं पड़ेगी.

#11. Remove Anemia Disease

यकीनन ही मेरे जैसे बहुत से ऐसे लोग होंगे जिनको हर वक्त नींद आएगी या जब भी उनको फ्री समय मिलता है बस मन करता है की सो जाये|

मै आपको बता दूँ कि ऐसा होने के पीछे सिर्फ यह वजह होती है की इंसान के शरीर में खून कम होता है, जिसकी वजह से एचबी भी कम होती है और फिर हर समय इंसान लो फील करता है.

रोजाना सेब खाने से सेब में आयरन होने के कारण आप इस बीमारी से भी दूर हो सकते हैं|

दोस्तो यह थे सेब को खाने के फायदे, वैसे सेब को खाने से आपको कोई नुकसान तो आवश्य ही नहीं होगा| बाकी मुझे यकीन है कि इस लेख को पढ़ने के बाद आप सेब को रोजाना अपने भोजन मे जरूर मिलायेंगे.

आशा करता हूँ इस लेख से आपको सेब खाने के फायदे की बहुत सारी नई जानकारी मिली होगी|

आप चाहे तो इस लेख को अपने जानकारों के साथ सोशल मीडिया के माध्यम से शेयर कर सकते हैं|

स्वस्थ रहे ⇓

Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमे आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

1 thought on “सेब खाने के फायदे और लाभ – An apples a day keeps doctor away :)”

Leave a Comment

0 Shares
Share via
Copy link