अंग्रेजी सीखने का तरीका – Angreji Sikhne Ka Tarika

यूट्यूब पर एक विडियो देखने के दौरान मुझे यह ज्ञात हुआ कि पूरे विश्व में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा इंग्लिश ही है, इसलिए आज के लेख में मैं आपको इंग्लिश का महत्व और उसके साथ-साथ अंग्रेजी सीखने का तरीका भी बताने जा रहा हूँ.

दोस्तों, यदि आप मेरी वेबसाइट HimanshuGrewal.com पर नए हैं या फिर आज आप मेरी वेबसाइट का लेख पहली बार पढ़ रहे हैं तो मैं आपको बताना चाहूँगा कि आपको मेरी वेबसाइट पर इंग्लिश सीखने के और भी कई आर्टिकल मिल जाएँगे.

हमारे जीवन में इंग्लिश का महत्व

इंग्लिश भाषा एक ऐसी भाषा है जो विभिन्न देशों के बीच संचार (communication) करने का मात्र एक सबसे आसान एवं महत्वपूर्ण तरीका है.

वैसे तो भारत के 20-25 राज्यों में वहाँ के लोगों के द्वारा अपनी अलग भाषा बोली जाती है लेकिन यह कटु सत्य है कि इंग्लिश भाषा एक ऐसी भाषा है जो भारत के विभिन्न राज्यों को एक साथ जोड़ने वाले कड़ी के रूप में सामने आई है.

यू.एन. ने पूरे विश्व में पांच भाषाओं को आधिकारिक भाषाओं के रूप में मान्यता दी है और उनमें से सबसे पहला स्थान और किसी भाषा का नहीं बल्कि इंग्लिश का ही है| ऐसा इसलिए किया गया है क्योंकि इस भाषा को सीखना और बोलना बेहद ही आसान है.

मुझे इस बात का यकीन है कि ऊपर वाली पंक्ति को पढ़ आप में से कई लोगों ने अब तक बोल भी दिया होगा कि – हाँ ज़रूर यह आसान है!

दोस्तों, अंग्रेजी भाषा सिर्फ उन लोगों के लिए कठिन है जिनको बचपन से वैसा वातावरण नहीं मिलता है, वरना आप दक्षिण भारत में जाकर देख सकते हैं छोटे-छोटे बच्चों को हिन्दी के मुकाबले इंग्लिश ज्यादा आसान भाषा लगती है.

यदि हम ऐतिहासिक बातों पर गौर फरमाएं, तो वहाँ से यह पता चलता है कि दुनिया का आधा हिस्सा किसी समय ब्रिटिश साम्राज्यवाद के अधीन हुआ करता था| उन देशों को जो ब्रिटिश शासन के अधीन होने के कारण उनके लिए इंग्लिश सीखना बेहद ही जरूरी था.

अब फिर चाहे वह मजबूरी में ही सीखें, या जान बुझ के| और कुछ इस प्रकार से लगभग पूरे विश्व में इंग्लिश का प्रचार-प्रसार होता ही चला गया और आज वर्तमान में इंग्लिश एक ऐसी भाषा बनकर उभरी है जो एक इंसान को पूरी दुनिया से जोड़ कर रख सकता हैं.

शायद आपको यह बात जान कर हैरानी हों, ठीक वैसे ही जैसे मुझे हुई थी कि आधुनिक युग में दुनिया भर के विभिन्न राजनीतिक, सामाजिक, सांस्कृतिक और धार्मिक मुद्दों को आसान बनाने के लिए इंग्लिश भाषा सीखी जाती है| क्योंकि यह भाषा फ्रेंच, जर्मन, ग्रीक और संस्कृत से अधिक आसान है.

इंग्लिश भाषा सबसे महत्वपूर्ण वैश्विक भाषा के रूप में उभर कर सामने आई है और यह धारण करना बिलकुल गलत होगा की यह अकेले ब्रिटिश की भाषा है| इंग्लिश भाषा विज्ञान और प्रौद्योगिकी की भाषा है.

उच्चतर पढ़ाई को आसान बनाने के लिए अधिकांश महत्वपूर्ण पुस्तकों को इंग्लिश में ही लिखा जाता है| भूमंडलीकरण के इस दौर में हम सभी भारतीयों को अपनी आँखें बंद नहीं करनी चाहिए और इंग्लिश को अपनाना चाहिए एवं उसको भी उतना ही महत्व देना चाहिए जितना हम हिन्दी को देते हैं.

शायद ऊपर लिखी बातों को पढ़ने के बाद आपका मन कर रहा होगा कि अब आप भी इंग्लिश सीखे और फर्राटेदार इंग्लिश बोले| यदि मैं सही सोच रहा हूँ तो आइये अब हम जानते हैं कि अंग्रेजी सीखने का सबसे आसान तरीका कौन सा है ?

अंग्रेजी सीखने का तरीका हिंदी में (10 तरीके)

1. इंग्लिश रेडियो स्टेशन सुने – English Bolna Sikhe

आज के युग में शायद ही कोई ऐसा इंसान होगा जिसको हैडफोन लगा कर गाने सुनने का शौख ना हो, यदि मैं गलत नहीं हूँ तो आपको भी शौख है ना?

यदि हाँ, तो जब भी आप अकेले कही आते-जाते हो जैसे कि – कॉलेज, जॉब, कोचिंग इत्यादि तो आप हैडफोन लगा कर गाने सुनने की जगह रेडियो सुनिए, इससे आपको कई नए शब्द सुनने को मिलेंगे और फिर जब आपको कही मौका मिले तो आप उन शब्दों का इस्तेमाल कर अच्छी इंग्लिश बोलना सीख सकते हैं|

2. इंग्लिश न्यूज़ चैनल देखे – English Sikhne Ka Tarika in Hindi

शुरू-शुरू में आपको थोड़ी दिक्कत जरूर होगी, लेकिन फिर आपको कुछ समय बाद आदत हो जाएगी| इसलिए जब भी आपका मन बॉलीवुड से जुड़ी खबरे, राजनीति से जुड़ी खबरे या फिर खेल जगत से जुड़ी खबरे सुनने का मन करे तो आप रिमोट उठाएँ और इंग्लिश न्यूज़ चैनल ही खोले.

कुछ समय आप खूद महसूस करेंगे की जिन नए-नए शब्दों को आप टीवी पर या फिर अपने मोबाइल पर रोज़ सुनते हैं, उसको समझने के साथ-साथ आप इंग्लिश बोलना भी शुरू कर चुके हैं.

3. यूट्यूब की मदद लीजिए – अंग्रेजी सीखने का तरीका हिंदी में

जब भी आपके पास खाली समय हो और अपना वो समय व्हाट्सएप्प या फिर फेसबुक पर व्यतीत करने वाले हो तो आप अपना वो समय यूट्यूब पर व्यतीत करें.

यू-ट्यूब की मदद से आप टॉप इंग्लिश चैनल को सर्च करें, और फिर रोजाना उनको वक़्त निकाल कर ध्यान से सुने एवं नए शब्दों का मीनिंग देखिए, शब्दों को समझिए और बोलते वक्त उनका इस्तेमाल कीजिए.

यदि ऐसे नहीं हो पता है, तो आप उन शब्दों को कही अपनी डायरी में भी लिख कर खाली समय में याद या उनका रियास कर सकते हैं.

4. खूद से बात करों – English Kaise Sikhe Jati Hai

दुनिया का हर इंसान खूद से बात करता है, जब भी वह फ्री होता है और किसी चीज के बारे में बहुत ध्यान से सोच रहा हो तो|

जब भी आप वैसी स्थिति में तो खूद से बात करते समय इंग्लिश भाषा का ही प्रयोग करें| इसके साथ-साथ आप कोशिश कीजिए की हिन्दी गाना सुनने की जगह आप इंग्लिश भाषा के गानों को सुने.

5. इंटरव्यू सुने – English Grammar Kaise Sikhe

जो भी व्यक्ति आपको अच्छा लगता हो, जैसे कोई फिल्म एक्टर, सिंगर, डायरेक्टर, प्रेरणा देने वाले व्यक्ति (motivational speaker) इत्यादि के इंटरव्यू आपको यूट्यूब पर बहुत ही आसानी से मिल जाएँगे|

तो आप उनके द्वारा बनाई गई फिल्मों और गानों को छोर ये काम भी अपने खाली समय में कर सकते हैं| इसके साथ-साथ आप उनको सोशल मीडिया पर फॉलो ज़रूर कीजिए इससे उनके द्वारा अपडेट की गई चीजो को पढ़ कर भी आपकी इंग्लिश जरूर सुधर जाएगी.

इंटरव्यू से संबंधित लेख ⇓

6. Friend Circle – दोस्तों से बात करके फर्राटेदार अंग्रेजी बोलना सीखे

ऐसे लोगो के साथ रहें जो इंग्लिश बोलने में शरमाते ना हो|

मेरे ही कई ऐसे दोस्त हैं जिनको दुनिया भर की शरम और किसी गलत काम को करने में नहीं आएगी लेकिन इंग्लिश बोलने में पता नहीं उनको कहा की शरम आती है|

काफी लोगों के अंदर यह झिझक रहती है कि वो गलत इंग्लिश बोलते हैं, जैसे – किस वर्ब, इज़, एम या कोई भी एडजेक्टिव का इस्तेमाल वो कैसे और कहा करेंगे| यदि आपके साथ भी ऐसा है तो झिझकना बंद करें क्यूंकी इंसान गलती कर के ही सीखता है.

2-4 बार आप गलत जरूर बोलेंगे, लेकिन फिर टोके जाने या फिर ऊपर के पॉइंट्स को अगर आप फॉलो करते हैं तो यकीनन ही कुछ समय में आप सही इंग्लिश बोलने लग जाएंगे|

जरुर पढ़े ⇓

7. विज्ञापन एवं मैगजीन – अंग्रेजी पढ़ने और सीखने के लिए इसे फॉलो करें

यदि आपको पढ़ना अच्छा लगता है तो आप अपने खाली वक़्त में इंग्लिश के विज्ञापन पढ़िये, इससे आपको नई चीज़ों की जानकारी भी मिलेगी और उसके साथ-साथ आपका इंटरेस्ट भी बना रहेगा.

यदि आपको विज्ञापन को पढ़ने के बाद कुछ समझ में नहीं आ रहा है तो आप डिक्शनरी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

दोस्तों, ध्यान रहे आप अपना इंटरेस्ट कम ना करें शुरू-शुरू में हर चीज में दिक्कत होती है लेकिन फिर आपको समझ में आ जाएगा.

» Download Top 10 English To Hindi Dictionary App For Android Phone

8. इंग्लिश बोलने की कोशिश करें – अंग्रेजी सीखने का तरीका

जब भी आपको कही पर कुछ बोलने का मौका मिले, उस मौके का पूरा फायदा उठाएं और अपनी भावनाओं को इंग्लिश भाषा के माध्यम से ही प्रकट करें.

9. Watch English Show – How To Learn Spoken English at Home in Hindi

आज के युवाओं को सास-बहू वाले सिरियल तो नहीं लेकिन हाँ रिऐलिटी शो देखने का बहुत शौख होता है.

आप कोशिश करें की जब आप अपने महत्वपूर्ण समय में से कुछ समय शो के लिए निकाल ही रहे है तो क्यूँ ना इंग्लिश शो को देखे क्यूंकी उससे आपको बहुत नए शब्द इंग्लिश को सीखने को मिलेंगे.

10. Social Media – English Sikhne Ke Tarike Hindi Mai

ज़ाहिर सी बात है कि आपका सोशल मीडिया पर अकाउंट तो जरूर होगा| आंकड़ो के हिसाब से देखे तो हर इंसान अपने दिन का 2.5 घंटे का समय सोशल मीडिया पर व्यक्त करते हैं.

जब आप वहाँ पर लोगों से बात करें तो इंग्लिश भाषा का ही प्रयोग करें, इससे आप सामने वाले को इम्प्रेस करने के लिए नए-नए शब्दों का इस्तेमाल करेंगे और फिर सामने वाला भी उसी प्रकार से करेगा, इससे आप एक दिन में कम से कम 5-6 नए शब्द सीख जाएंगे.

आज के इस लेख का मैं यही पर अंत कर रहा हूँ, आशा है इस लेख के माध्यम से आपको काफी कुछ सीखने को मिला होगा| यदि इस लेख को पढ़ते समय आपको किसी तरह का कोई डाउट हुआ हो तो आप कमेंट करके अपना डाउट क्लियर कर सकते हैं, मैं जल्द ही आपके सवाल का जवाब देने की कोशिश करूंगा|.

आप चाहे तो जो अंग्रेजी सीखने का तरीका मैंने आपको बताया है आप यह तरीका अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया के माध्यम से शेयर कर सकते हैं, ताकि वो भी इन आईडिया को फॉलो कर अच्छी इंग्लिश बोलना सीख जाएँ.

इस लेख को अंत तक पढ़ने के लिए मैं हिमांशु ग्रेवाल आपका तहे दिल से धन्यवाद कर रहा हूँ|

Wish you all the very best for you future. I wish god bless you with a bright future. 🙂

अन्य लेख ⇓

टेंस ⇓

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमे आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

1 thought on “अंग्रेजी सीखने का तरीका – Angreji Sikhne Ka Tarika”

Leave a Comment