12th के बाद विदेश में कैसे पढ़ाई करें ?

12th के बाद विदेश में कैसे पढ़ाई करें ?

आज हम एक ऐसे विषय के बारे में बात करने जा रहे है जो ज्यादातर सभी अपने जीवन में सोचते है। शायद आपने भी सोच रखा हो जैसा सभी सोचते है की हम भी विदेश में जाकर पढ़ाई करे और यह ख्याल ज्यादातर सभी बच्चों को 12th के बाद आता है.

सभी बच्चे भारत में 12th करने के बाद सोचते है की ज्यादा अच्छी पढ़ाई के लिए हमे विदेश में जाकर पढ़ाई करनी चाहिए।

विदेश में जाकर कोई कोर्स, डिप्लोमा, डिग्री या और कुछ कर ले और अगर आप विदेश में पढ़ने का प्लान बना चुके है तो आपको वहाँ जाने के लिए किन किन बातों का ध्यान रखना होगा वो सब हम आपको बताएँगे.

12th के बाद विदेश में कैसे पढ़ाई करें (Study Abroad After 12th)

अगर आपने 12th के बाद विदेश में ही पढ़ने का सोच रखा है तो इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा.

सबसे पहले आप अपने विदेश जाने के प्लान के बारे में सोचिए और एक ठोस रणनीति बनाए।

विदेश जाने के लिए आपको स्टेप बाई स्टेप सबके लिए एक अच्छी प्लानिंग करनी होगी।

कई बार ऐसा होता है की आप अचानक सोच लेते हो की अब मुझे विदेश जाकर पढ़ाई करनी है और उसके लिए आपकी पहले से कोई भी प्लानिंग नहीं होती जिसकी वजह से कई काम ऐसे हो जाते है या कोई काम अधूरा रह जाता है या फिर कुछ गलत हो जाता है।

इसलिए पहले से ही विदेश जाने की ठोस रणनीति बनाए.

बारहवीं के बाद विदेश जाने के लिए क्या करें

विदेश जाने के लिए एक अच्छी प्लानिंग करने के बाद आपको पहले इसका फैसला लेना होगा की आपको कौन सा कोर्स, डिप्लोमा, डिग्री या और कुछ करना है.

ऐसा क्यों?

अगर सिर्फ विदेश जाने के बारे में सोचेंगे तो इसका फैसला भी तो करना होगा की क्या करना है इसलिए आपका जिसमें भी रुचि है उसे ही करे।

विदेश में पढ़ाई करने के लिए सभी जानकारी रखे

विदेश में जाने के लिए कई प्रक्रिया होती है जिन्हे आपको पूरा करना होता है और जिन भी प्रक्रियाओं को आप पूरा करे उससे पहले आप सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त कर ले.

जैसे भारत मे गलत जानकारी या फ्रॉड काम होते है। वैसे ही विदेश में भी बहुत फ्रॉड होते है इसलिए सभी प्रकार की सही सही जानकारी प्राप्त कर ले ताकि आपको बाद में कोई भी परेशानी न हो.

How To Study Abroad After 12th in Hindi

जो भी कोर्स करने के लिए अपने तय किया है उस कोर्स की जानकारी प्राप्त कर ले और साथ साथ यह जानकारी भी ले की यह कोर्स उस देश में ही क्यों बेहतर है और उसके लिए कौन कौन से संस्थान है। क्योंकि सभी जानकारी उस कोर्स के बारे में होना जरूरी है.

कई बार जैसा हम सोचते है वैसा नही होता है इसलिए कोर्स की सही सही जानकारी प्राप्त कर ले ताकि आपको कोई भी परेशानी न हो.

विदेश में पढ़ाई करनी है तो वहां होने वाले खर्चे का पता करे

विदेश में जाने के लिए कितना खर्चा होगा जा फिर जो भी कोर्स आप करना चाहते है वो आपके बजट में है या नहीं इसके पूरे खर्चे के बारे में पता करे और जब आप विदेश जाए तो आपको उसके खर्चे के बारे मे पता होना चाहिए ताकि आखिरी समय में आपको पैसे की समस्या न हो.

अमेरिका में जाने के लिए 20 – 25 लाख तक का खर्चा होता है और ज्यादा भी हो सकता है।

अगर आपको दूसरे शहरों में जाना है तो उसका खर्चा कम पड़ेगा तो इसलिए आपको यह देख कर की कहाँ जाना है उसके हिसाब से और पूछताछ करने के बाद ही जाने की तैयारी करे.

विदेशों में स्कॉलरशिप (छात्रव्रती) – How can i get Scholarship to Study Abroad in India?

विदेश जाने के लिए कुछ ऐसे विशेष बच्चों को छात्रवृत्ति का लाभ मिलता है जिसकी मदद से आप विदेश में जाकर पढ़ाई कर सकते है।

लेकिन छात्रवृत्ति का लाभ सिर्फ कुछ विशेष और योगी बच्चों को ही मिल पाता है इसलिए इसका लाभ उठाने के लिए आपको बेहतर पढ़ाई करनी होगी ताकि विदेश जाने का अवसर मिले.

Must Read : SAT Exam syllabus

पासपोर्ट (Passport)

विदेश में जाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण यह है कि पासपोर्ट होना जरूरी है। इसके लिए आपको पहले पासपोर्ट बनवाना होगा जो भी प्रक्रिया पासपोर्ट बनवाने के लिए होगी उनको सही तरीके से पूरा करो और पासपोर्ट बनवा कर अपने विदेश जाने की प्लानिंग को पूरा कर ले.

Watch this video..

How To Apply For Fresh Indian Passport Online

निष्कर्ष

विदेश में जाने के लिए जो भी career opportunities आपको मिलती है उसकी रिसर्च कर ले क्योंकि अगर हमे कोई भी अवसर मिलता है तो हमे सिर्फ यह लगता है कि इससे अच्छा मौका हमे दुबारा नहीं मिलेगा।

लेकिन आपको यह नहीं पता होता है की वहां कैसे भी फ्रॉड हो सकते है इसलिए सभी जानकारी आपको रखनी होगी और एक समझदार व्यक्ति या किसी ऐसे व्यक्ति से सलाह ले जो पहले विदेश मे पढ़ाई कर चुका हो.

अब आपको पता चल गया होगा कि 12th के बाद विदेश में कैसे पढ़ाई करें. अगर आपको अभी भी कुछ पूछना है तो आप कमेंट के माध्यम से अपना प्रश्न पूछे.


यह एक Sponsored post है। अगर आप भी HimanshuGrewal.com पर ‘Sponsored post’ पब्लिश करवाना चाहते हो तो आप [email protected] पर मेल करें.

अन्य sponsored post देखने के लिए यहाँ क्लिक करें।

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमे आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

Leave a Comment