Republic Day (26 January) Speech 2020 in Hindi

Republic Day Speech in Hindi For Kids के इस लेख में HimanshuGrewal.com की तरफ से आप सभी भारत देश वासियों को India Republic Day 2020 की हार्दिक शुभकामनाएं।

आज इस लेख में, मैं आपके साथ 26 January 2020 Speech in Hindi Language में शेयर करने जा रहा हूँ। इस Desh Bhakti Speech को आप एक पेपर पर कॉपी कर सकते हो और अपने स्कूल में एक अच्छी खासी स्पीच बोल सकते हो।

यहाँ पर Short Speech on Republic Day 2020 in Hindi अपडेट की है, इसको कॉलेज स्टूडेंट, छोटे बच्चे और टीचर यह सभी लोग अपने भाषण में इस स्पीच का प्रयोग कर सकते हो।

Essay Republic Day Speech के साथ-साथ अगर आपको 26 जनवरी पर निबंध और Republic Day HD Images Download करनी है तो आप नीचे दिए गये लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते हो।

तो आप सभी का ज्यादा समय खराब ना करते हुए अपनी इस Republic day speech for students को शुरू करते है।

26 जनवरी गणतंत्र दिवस भाषण SPEECH ON REPUBLIC DAY IN HINDI FOR STUDENTS AND CHILDRENS (26 JAN 2020 SPEECH)

आप अपना गणतंत्र दिवस भाषण इस तरह शुरू कर सकते हैं, आप सभी को सुप्रभात और हमारे गणतंत्र दिवस समारोह में सभी अतिथियों और सहपाठियों का स्वागत करते हैं। आज हम यहां भारत के यादगार दिनों में से एक को मनाने के लिए आए हैं।

जैसा कि आप सभी हमारे राष्ट्रीय अवकाश और गणतंत्र दिवस के बारे में जानते हैं। हमने सुबह राष्ट्रीय ध्वज को फहराया और हमारे ध्वज और हमारे देश के स्वतंत्रता सेनानियों को सलामी दी। यह दिन राष्ट्रीय गान गीत और देशभक्ति नारों (Naare) के साथ शुरू होता है।

भारतीय संविधान 1949 में संविधान सभा द्वारा पारित किया गया था। भारतीय संविधान दुनिया का सबसे बड़ा संविधान है और हर काम के लिए बहुत सारे नियम और कानून हैं।

संविधान की लिखित फाइल को पूरा होने में ज्यादा समय लगता है। बहुत मेहनत के बाद, संविधान की टीमें इस कार्य को पूरा करती हैं और संविधान को हिंदी और अंग्रेजी भाषा में लिखती हैं।

इसके बाद 26 जनवरी 1950 को, संविधान अस्तित्व में आया और यह दिन राष्ट्रीय त्योहारों या राष्ट्रीय छुट्टियों में से एक बन गया। हमने अपना 70 साल का गणतंत्र दिवस पूरा किया और अब इस वर्ष हम भारत का 71 वां गणतंत्र दिवस मनाएंगे।

भारतीय संविधान भारतीय लोगों को अपने नेता चुनने का अधिकार देता है। भारतीय लोगों को सभी क्षेत्रों में अपने राजनीतिक नेताओं को चुनने का अधिकार है। सभी पुरुष और महिलाएं जो 18+ हैं, उन्हें अपने नेता चुनने और अपने वोटर आईडी कार्ड और आधार कार्ड का उपयोग करने का अधिकार है, फिर वे अपना वोट किसी भी नेता को दे सकते हैं, जिसे वे चाहते हैं।

भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है और हमारे देश में, पुरुष और महिला दोनों के लिए समान नियम और कानून हैं। अब आप देख सकते हैं कि हमारे देश की महिलाएं शिक्षा, राजनीतिक, सेना, डॉक्टर और कई अन्य की तरह हर मामले में शीर्ष पर हैं।

यह इस बात का प्रमाण है कि हमारे देश की महिलाएं सबसे बहादुर लड़कियां और महिलाएं हैं, इसलिए सभी लोगों को भी उन्हें सम्मान देने की जरूरत है और हर लड़की और महिला का सम्मान करने की जरूरत है।

हमारे देश को 1947 में आज़ादी मिली लेकिन हमारे देशवासियों को अभी तक पूरी आज़ादी नहीं मिली। क्योंकि जब महिलाएं और लड़की बाहर जाती हैं तो वे सुरक्षित नहीं होती हैं।

कुछ राक्षस ऐसे हैं जिन्होंने महिलाओं और लड़कियों का सम्मान नहीं किया। आजकल महिलाओं के खिलाफ कई मामले हो रहे हैं, इसलिए मैं आप सभी से अनुरोध करता हूं कि कृपया महिलाओं का सम्मान करें और उन्हें सम्मान दें, ताकि वे सुरक्षित महसूस करें और अगर उन्हें आपकी मदद की जरूरत हो तो उनकी मदद करें। एक दूसरे की मदद करो, भगवान तुम्हारी मदद करेगा।

आप सभी छात्र, शिक्षक जो अपने गणतंत्र दिवस भाषण कार्यक्रमों की तैयारी कर रहे हैं, वे आपके दिए गए भाषणों में इन पंक्तियों को जोड़ सकते हैं, इसलिए आप हमारे समाज की मानसिकता को भी बदल सकते हैं।

यह आपके सहपाठियों, शिक्षकों, अतिथि को प्रेरित करेगा और इससे हमारे देश की लड़कियों और महिलाओं को कुछ आत्मविश्वास मिलेगा।

मुझे उम्मीद है कि आप जो कहना चाह रहे हैं, उस पर मेरे अंक मिलेंगे। यह भाषण सभी शिक्षकों, प्राचार्यों और स्कूल के छात्रों के लिए यहां उपलब्ध कराया गया है।

Republic Day Speech In English 2020 PDF Download

Republic Day Speech For School Students And Children’s
Republic Day Speech For School Students And Children’s

Republic Day Speech in Hindi For School Students

नोट: यह जो 26 January Speech in Hindi (देशभक्ती भाषण) है अगर आपको पसंद आये तो इसको आप अपने सभी दोस्तों और परिवार वालों के साथ फेसबुक, ट्विटर, व्हाट्सएप्प पर जरुर शेयर करें और उनको 26 जनवरी की शुभकामनाएं दे।

आइए, अब 26 जनवरी पर भाषण पढ़ना शुरू करते है:

जो धर्म पे मर मिटा, बस वही महान है,
कारगिल का हर जवान, कारगिल का हर जवान,
देवता समान है।

धन्य हुई वह माटी भी, धन्य हुई वह माटी भी,
जिसपर तुमने जन्म लिया,
शीर्ष झुकाये उस माता को, शीर्ष झुकाये उस माता को,
जिसने तुम्हें जन्म दिया ।

सीने पर गोली खा,सीने पर गोली खा,
हस्ते-हस्ते मरने वाले, तुझे प्रणाम,
कारगिल में लड़ने वाले
कारगिल में लड़ने वाले, तुझे प्रणाम |

कृतज्ञ राष्ट्र का, कृतज्ञ राष्ट्र का,
तुझे प्रणाम ।

गणतंत्र दिवस के अवसर पर भारत के उन शहीदों को तथा उनके माता पिताओ को मेरा प्यार भरा प्रणाम।

आज हमारा गणतंत्र दिवस है। गणतंत्र दिवस हमारा राष्ट्रीय त्योहार है। हर साल 26 जनवरी के दिन यह उत्सव बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है।

सन् 1950, 26 जनवरी के दिन भारत का संविधान लागू हुआ था। उसी दिन से हमारा भारत एक सम्पूर्ण, प्रमुख समाजवादी, लोकतंत्रात्मक, पर्थनिर्पिक्ष गणराज्य बन गया।

सारे जहाँ से अच्छा हिंदुस्तान हमारा,
सारे जहाँ से अच्छा हिंदुस्तान हमारा ॥

हम सब भारतीय है। मित्रों हम भारत के नागरिक है, आगे चलकर हमको इस देश को नये ढंग से निर्माण करना है। आइए हम अपने आप से प्रश्न पूछे। भारत माता ने हमे दिया क्या है? और बलिदान में हमने दिया क्या है।

भारत माता ने हमे अन, वस्त्र, निवास आदि सब कुछ दिया है। हमारी जरूरतों को पूरा करते आ रही है। प्यारे दोस्तों हम सब नन्हें, मुन्हें राही है इस देश के सिपाही है, चलो इस पुण्य दिवस पर हम प्रण ले की कदम से कदम मिलाकर इस देश को सम्मान से भर दे।

भारत से सब कुछ लेने के बाद यह ना हो की हम दूसरे देशों में जाकर बस जाये। बल्कि दूसरे देशों से अच्छी-अच्छी बातें सिख कर उनका उपयोग हम हमारे देश में करें। भारत देश को विश्व के मानचित्र में एक मुख्य स्थान दे।

दोस्तों बहुत मुश्किल से मिली स्वतंत्रता को हम बचाएं रखे। गाँधी जी, नेहरु जी, शास्त्री जी जैसे महान पुरुषों के सपनों को हम साकार करें।

आओ कुछ कर दिखाए इंडिया के झंडे को सदा ऊँचा रखने का प्रयास जारी रखे। जय हिन्द, वन्दे मातरम्, भारत माता की जय…


Related searches…

  1. Republic Day Quotes in Hindi
  2. Indian National Anthem in Hindi
  3. Republic Day Wishes in Hindi
Happy Republic Day Speech in Telugu 2020

Republic Day Speech in Telugu

26 January Speech on Republic Day 2020 in Hindi

“आज हम हमारे देश भारत की स्वर्णिम धरोहर को याद करें और इसका हिस्सा बनने पर गर्व महसूस करें।”

आदरणीय प्रधानाचार्य, शिक्षकों और मेरे प्यारे दोस्तों। मैं गणतंत्र दिवस पर भाषण देने के लिए आप सभी के सामने हूं।

मैं इस अवसर के लिए खुश और आभारी हूं कि मुझे इस दर्शकों के सामने खुद को व्यक्त करने के लिए मिला।

एक बच्चे के रूप में मुझे हमेशा इस दिन देशभक्ति के गीत गाने के लिए सिखाया जाता है, मैं हमेशा थोड़े दिन पीछे देखता हूं, मैं गाना बजानेवालों का हिस्सा था, इतने बड़े जोश और उत्साह के साथ वंदे मातरम गा रहा था।

मुझे उस राष्ट्र पर बहुत गर्व है जिसने मुझे इतना कुछ दिया है, और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह भावना है। एक की पहचान उसकी राष्ट्रीयता के बिना लगभग अस्पष्ट है।

हम गणतंत्र दिवस मनाते हैं जिस दिन भारत का संविधान लागू हुआ था। यह 26 जनवरी, 1960 को हुआ था। यह भारत के इतिहास में एक ऐतिहासिक स्थल है।

भारतीय संविधान का मसौदा तैयार करने के लिए महान नेताओं, विचारकों, शिक्षाविदों और शुभचिंतकों के लिए बहुत मेहनत की गई।

हम अभी भी डॉ भीमराव आंबेडकर को देखते हैं कि वे हमारे संविधान में ऐसे महान विचारों को शामिल करने के लिए धन्यवाद करते हैं। यह दुनिया के कागज संविधान पर सबसे लंबा है।

यह वह दिन था जब भारत सच्चे अर्थों में एक गणतंत्र और एक संप्रभु राज्य बन गया। भारत समय के अलग-अलग चरणों में विकसित हुआ है।

आइए इस बात से इनकार नहीं करते हैं कि भारतीय आबादी गंभीर रूप से गरीबी, असमानता, बेरोजगारी जैसे मुद्दों से जूझ रही थी और इन कई मुद्दों पर कई साल पहले हम इन सभी समस्याओं को लेकर आए हैं, हमने उन सभी के साथ एकजुट होकर लड़ाई लड़ी है, और हम समाज की बीमारियों से लड़ते रहने की प्रतिज्ञा करते हैं।

संविधान द्वारा तैयार किए गए विचारों को याद दिलाना आवश्यक है। न्याय, समानता, स्वतंत्रता, बंधुत्व, संप्रभुता, और इसी तरह के विचार।

आइए हम उन्हें अपने जीवन में जीवित रखने की शपथ लें, आइए अहिंसा के बारे में गांधीजी के विचार को न भूलें, यह हमें अपने आस-पास की अत्यंत उत्साही दुनिया में मज़बूत होने की ताकत देगा।

आइए उनके मूल्यों को हम में जीवित रखें, चलो कठिन संघर्षों को न भूलें, भारत को कठोर उत्पीड़न से कैसे गुजरना है, इसे नकारने न दें, चलो हमारे देश को रहने के लिए एक बेहतर स्थान बनाएं।

भारत सरकार नए एजेंडे के साथ आती रहेगी, कहना है कि स्वच्छ भारत अभियान, बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ, उज्ज्वला योजनाएं, गैर-रोजगार योजनाएं, हर दिन बेहतर वादे।

लेकिन हम कुछ बहुत महत्वपूर्ण याद कर सकते हैं, हमारी भूमिकाएं, हमारे कर्तव्य सरकार या राष्ट्र से हमारी अपेक्षाओं से अधिक क्रूस हैं। वैसे भी, अंत में, देश बनाने वाले नागरिक।

प्रिय मित्रों, हम राष्ट्र की युवा आत्मा हैं। क्रांतियां, आपके अंदर देखती हैं, आप पहले से कहीं अधिक शक्तिशाली हैं।

हमारे देश के लिए, उसके लोगों के लिए अच्छा करने के लिए अपने दिलों में जोश भरें। युवा विचारों को वास्तविकता में बदल सकते हैं, राष्ट्र के युवाओं के पास सिस्टम में बदलाव करने, नए लोगों को बनाने, बेहतर बनाने की सबसे अधिक ऊर्जा है।

आइए हम सब मिलकर भ्रष्टाचार मुक्त, सर्वसमावेशी और समतावादी समाज का निर्माण करें, इस दुनिया को ऐसे लोगों को उपहार दें, जो कभी भारत और हमारे बारे में सपने देखते हैं। भारत का वर्तमान, भारत का भविष्य।

जय भारत, वंदे मातरम

26 January Republic Day Speech in Hindi का यह भाषण अब यही पर खत्म होता है। आपको देश भगती स्पीच कैसी लगी हमको कमेंट करके जरूर बताए और इस लेख को सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले।

आपको गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं….

Tags: Essay on 26 January in Hindi, Short Speech on Republic Day in Hindi, 26 January Speech in Hindi, 26 जनवरी पर भाषण, Republic Day Speech in Hindi.

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमे आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

79 thoughts on “Republic Day (26 January) Speech 2020 in Hindi”

  1. Himanshu dear aapne upar ek geet likha hai
    Sare jahan se achcha “HINDU, SEETA ”
    ye word aapko is geet me kaha se mil gaya ?
    Jbki sahi shabd HUNDUSTAN hai
    Kripya geet ki line durust karein ..
    Aap website pe galat shabd v na likhein kafi shabd aapke galat type ho gaye hai unhe v theek kr lein.

    Reply
    • Mone जी, आपको दिल से धन्यवाद की आपने हमको हमारी गलती बताई. आपके कहने पर हमने इस आर्टिकल में जो गलती थी वो ठीक कर दी है. अगर आपको कोई और गलती दिखे तो जरुर बताये.

      Reply
  2. Sir mera nam Biren hai me ek student hun mujhe apka speech bahat pasand aaya hai
    Kyun ki me ek speech college me dena chahatta tha magar mekoi speech soch nahi parahatha jab mene ap ki speech padhi mujhe bahat achha laga sir apne bahat achha likha hai .Thanks Himanshu sir

    Reply
  3. बहुत ही अच्छा लिखा हिमांशु जी ऐसे ही Hindi को Promot करिए और इंटरनेट पर हिंदी Contant को बढाइये..मेरी website देखकर बताइये की इसमें और क्या क्या करूँ..
    Hindiorme.blogspot.com

    Reply
    • अक्षत जैन,

      आपका ब्लॉग अच्छा है और आप लिखते भी अच्छा हो, पर में जरुर कहूँगा की आप .blogspot की जगह .com का इस्तेमाल करे.

      Reply
  4. Himanshu Bhai Mana 2Din Pehala He Apna New Blog Banya Hain Google Bing Me Bhe Submit Kar Deya Hain Plzzz App Mara Blog dhak Ka Muja Kuch Tips Suggested Kara Ke Main Aga Kya karu

    Reply
  5. हेल्लो हिमांशु
    आपकी आर्टिकल काफी ही मान भावक लगी मुझे
    ऐसे हे अच्छे अच्छे आर्टिकल ब्लॉग पर डालते रहे.
    धन्यबाद

    Reply
  6. आप का निबंध काफी मनमोहक हैं।
    मगर क्या सभी देशवासियों को hindu republic day कि शुभ कामनाएं देना सही है… ?
    मजहब नहीं सिखाता आपस में बैर रखना।
    हिंदी है हम हिन्दौस्ता, वतन है हमारा।

    Reply
  7. हिमांशु जी
    ये हिंदू सीता सही कीजिए आपके भाषण के शुरुआत मे ये अच्छा नही लग रहा है . कृपया इसे बदल दे.
    धन्यवाद

    Reply
  8. Bhara nahi Jo bhavo se , bahati jisme rajdhar nahi ,
    Harday nahi partner dil h jisme Sudesh ka pyar nahi
    J
    JAY HIND JAY BHARAT

    Reply
  9. बस एक ही शब्द – event ब्लॉग्गिंग अगर सीखी है तो वो सिर्फ आपसे ही सीखी है , गुरुवर प्रणाम स्वीकार करे !!!!

    Reply

Leave a Comment