10वीं कक्षा के बाद क्या करे किस सब्जेक्ट का चयन करें?

सभी छात्र की परेशानी होती है कि 10वीं कक्षा के बाद क्या करे और 10th के बाद क्या स्ट्रीम चुने.

जब सभी छात्र 10th पास कर लेते है तो उनके सामने सबसे बड़ी समस्या होती है कि 10वीं के बाद क्या सब्जेक्ट लेना चाहिए.

इस विषय पर हम ज्यादा से ज्यादा जानकारी लेने के लिए लोगों से बात करते है, उनसे पूछते है की क्या चुने? लेकिन स्टूडेंट के लिए स्ट्रीम चुनना बहुत ही हार्ड होता है।

तो उसके लिए जो भी छात्र है उनको इस लेख को पढ़ने के बाद स्ट्रीम को चुनने की सबसे बड़ी परेशानी का हल मिल जाएगा।

इन टिप्स को फॉलो करके आप अपने लिए बेस्ट स्ट्रीम चुने और 10वीं के बाद स्ट्रीम की टेंशन दूर करें.

दसवी के बाद करियर विकल्प (10वीं कक्षा के बाद क्या करे)

(भविष्य में क्या बनाना है)

10th के बाद स्ट्रीम चुनने के लिए आपको पहले खुद यह तय करना होगा कि आपकी रुचि किस विषय में है और भविष्य में क्या बनाना चाहते हो।

इसके हिसाब से आप अपनी स्ट्रीम चुने जिस में आपकी रुचि अधिक हो उसका चुनाव करते हुये आप आर्ट्स, कॉमर्स या साइंस चुने.

ज्यादा क्या बेहतर है आर्ट्स, कॉमर्स या साइंस?

स्ट्रीम चुनने की जब बात आती है तब ज्यादातर लोगों का मत होता है की वो साइंस चुनेंगे और कुछ लोग सोचते है जो आर्ट्स साइड कोर्स से बेहतर साइंस साइड कोर्स है लेकिन ऐसा नहीं है क्योंकि वह विषय ही सबसे अच्छा होता है जिसमे आपकी रुचि होती है.

मान लो अगर आप दूसरों को देखकर साइंस साइड सब्जेक्ट को चुनते है तो आपको साइंस सब्जेक्ट को चुनते समय तो यह लगेगा की जब सब लोग इसे ले रहे है तो मैं भी इसे ले लू।

लेकिन धीरे-धीरे आपको यह हार्ड लगने लगती है और फिर आपकी पूरी रुचि साइंस से निकल जाती है और बाद में आप सोचते है की मुझे आर्ट्स सब्जेक्ट को चुनना चाहिए था इसलिए आर्ट्स और साइंस को चुनने से पहले विचार कर ले।

क्योंकि अगर आप दूसरों को देख कर चुनाव करेंगे तो यह आपके लिए आगे चलकर गलत होगा, इसलिए जिस विषय में आपकी रुचि है उसे ही चुने और अपना लक्ष्य निर्धारित करे।

इसमें सबसे जरूरी यह होता है कि आपको भविष्य में क्या करना है क्योंकि अगर आप चुनते कुछ और है और लक्ष्य कुछ और है तो फिर आप सभी तरह से मुसीबत में पड़ जाएंगे इसलिए जो भी लक्ष्य आपने निर्धारित किया है उसी के हिसाब से आपको Science या Arts होनी चाहिए.

10th Ke Baad Konsa Subject Chune

किसी के कहने से नहीं अपने मन से चुने विषय…

सब्जेक्ट को चुनने के लिए आपको दूसरों के ऊपर निर्भर नहीं रहना चाहिए।

अपना विषय आप खुद चुने क्योंकि दूसरों को देखकर लिया गया विषय गलत ही होगा.

अगर लोगों की राय science side subject की तरफ है और इसलिए आप science subject को चुनते है तो यह गलत है क्योंकि Arts and commerce side subject से भी इतने फायदे है जिससे आप भविष्य में बहुत कुछ कर सकते है.

अगर लोग Arts subject के प्रति यह राय रखते है की आर्ट्स अच्छा नहीं है तो यह उनकी सोच है।

अगर कोई भी सब्जेक्ट सरल या आसान होता तो उसे हर कोई कर लेता इसलिए चाहे वो आर्ट्स है या साइंस। कुछ भी सरल नहीं है सबके लिए आपको पढ़ाई करनी होगी.

10th Ke Baad Kya Kare (करियर काउन्सलर)

10th के बाद आपको स्ट्रीम को चुनने में परेशानी आ रही है और आप बिलकुल भी नहीं समझ पा रहे की क्या चुने तो उसके लिए career counselling से बात करना बेहतर होगा।

कैरियर परामर्श से बात करने पर आपको विषय चुनने के लिए अच्छी राय और मदद करेंगे और करियर काउन्सलर से बात करने के बाद आप खुद तय करे की दसवीं बोर्ड की परीक्षा के बाद कौन-सी स्ट्रीम आपके लिए बेस्ट है.

How to Choose Your Stream After Class 10 Boards for a Successful Career
  • साइंस, कॉमर्स, आर्ट्स… कौन-सी लाइन में जाएं..?

अब आपको इन तीनों में से ही किसी एक को चुनना है जोकि सबसे बड़ी दिक्कत है इसलिए आपको 10th से पहले से ही यह तय करना होगा या फिर छोटी क्लास में आपकी रुचि जिस विषय में अधिक है या जिसे करने में आपको आसानी लगती हो.

आपको लग रहा होगा की मैं आगे साइंस से बेहतर आर्ट्स को कर सकता हूँ।

तो बिना कोई हिचकिचाहट के आप आर्ट्स को चुन ले या फिर आपकी रुचि शुरुआत से साइंस अथवा कॉमर्स में रही हो।

हमने पहले बताया है कि आप उसे ही चुने जो आपको पसंद हो दूसरों की राय पर न चले.

निष्कर्ष

10th के बाद स्ट्रीम चुनने के लिए जिसमें भी आपकी रुचि अधिक रही हो उसे ही चुने। यह हमने आपको ऊपर भी बताया है।

आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस तीनों ही बेहतर है.

इस लेख में मैंने आपको 10वीं कक्षा के बाद क्या करे वो बताया है। अगर आपको अभी भी कुछ पूछना है तो आप कमेंट के मध्यम से पूछ सकते हैं.


यह एक Sponsored post है। अगर आप भी HimanshuGrewal.com पर ‘Sponsored post’ पब्लिश करवाना चाहते हो तो आप [email protected] पर मेल करें.

अन्य sponsored post देखने के लिए यहाँ क्लिक करें।

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमे आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

Leave a Comment