प्रेरणादायक कहानी

कामयाब और सक्सेसफुल कैसे बने ? – लक्ष्य प्राप्त करने के 10 तरीके

कामयाब और सक्सेसफुल कैसे बने ?
Written by Himanshu Grewal

हर इंसान अपनी ज़िन्दगी को एक सफल ज़िन्दगी बनाना चाहता है, लेकिन कुछ ही इंसान ऐसे क्यों होते हैं जो करोड़ो की भीड़ में कुछ को चमकते सितारों से भी ज्यादा रौशन कर लेता है.

यदि आप भी एक सफल व्यक्ति बनना चाहते हैं तो सक्सेसफुल कैसे बने का यह लेख अंत तक ज़रूर पढ़े क्यूंकि इस लेख में आपको अपना लक्ष्य कैसे प्राप्त करे उस विषय में अच्छे से बताया जायेगा.

क्या कभी आपने सोचा है कि एक सफल व्यक्ति के पास भी वही शरीर के अंग होते हैं जो एक असफल व्यक्ति के पास होते हैं, लेकिन दोनों में इतना फर्क होने की वजह क्या है ?

मै अगर अपनी राय दु तो यह सब हमारी फीलिंग का खेल होता है, ज़िन्दगी मौका हर इंसान को देती है लेकिन कुछ गिने चुने इंसान खुद को घिस-घिस कर मेहनत कर लेते हैं और वही कुछ लोग यह बोल कर अपना पीछा छुड़ाते हैं कि – मुझसे नहीं होगा या फिर यह जितना आसान दिख रहा है उतना है नहीं.

आप शायद कई ऐसे लोगो से भी मिले होंगे जिनके मुह से आपने सुना होगा कि उनकी किस्मत ही खराब है, और तो और कई लोग अपनी असफलता के पीछे हमेशा दुसरो को कारण बताते हैं.

यदि महात्मा गांधी और ए॰ पी॰ जे॰ अब्दुल कलाम ने भी यही सोच रखी होती तो शायद आज उनका नाम हमारे इतिहास के पन्नो में दर्ज नहीं होता.

इसी दुनिया में कई लोग ऐसे हैं जो अपनी रोज़मर्रा की आजीविका को पूरा करने के लिए अपने लाखो रुपय खर्च करते हैं, वही कुछ लोग ऐसे हैं जिन्होंने अपनी ज़िन्दगी में उतने पैसे कमाना तो दूर एक साथ उतने पैसे देखे भी नहीं होते हैं.

दोस्तों, आज मै आपको जीवन में सफलता पाने के तरीके (10 बाते) ऐसी बताने जा रहा हूँ, जिनको आप अगर अपनी ज़िन्दगी में फॉलो करे तो यक़ीनन ही आपको एक सफल इंसान बनने से कोई भी नहीं रोक सकता है.

सक्सेसफुल कैसे बने – Best Success Tips in Hindi For Student

Success Tips in Hindi For Student

आप में से अधिकतक लोग यह सोचते होंगे की कामयाब होने के लिए क्या करना चाहिए ? तो बस आपको कुछ नही करता है नीचे दिए हुए इन 10 बातो को अपने जीवन में उतारना है| आप अवश्य ही सफलता के रास्ते पर चल पड़ोगे.

#1. Make Your Target – अपना लक्ष्य बनाए कामयाब इन्सान बनने के लिए

यदि आप अपने काम में कामयाब हो रहे हो तो यह बहुत ही अच्छी बात है, लेकिन आपको यह भी मालूम करना ज़रूरी है कि क्या आपको उसी एक काम में जितना वक़्त लगना चाहिए उससे ज्यादा तो नहीं लग रहा है ना ?

जब भी आप किसी भी काम को करने की शुरुआत करे, उससे पहले आप निश्चित कर ले कि आप उस काम को करने में कितना समय लगेगा.

इससे आपको आपकी स्पीड और इंटरेस्ट के बारे में पता चलेगा, क्यूंकि अक्सर उस काम को करने में हम ज्यादा वक़्त लगाते हैं जो हमे अच्छा नहीं लगता और यदि आपका इंटरेस्ट है काम में तो यक़ीनन ही आप उस काम को निर्धारित वक़्त से पहले ही पूरा कर लेंगे और अपनी सफलता के दुसरे मुकाम की ओर चल पड़ेंगे.

#2. Hard Work with Smart Work – कठिन परिश्रम करो पर हथियार से

आपने अपनी ज़िन्दगी में कई ऐसे लोग देखे होंगे जो बहुत कठिन परिश्रम अपनी ज़िन्दगी में करते हैं, कहने का अर्थ है कि वो दिन-रात मेहनत ही करते रहते हैं लेकिन फिर भी सफल नहीं हो पाते हैं.

क्या आप जानते हैं इसके पीछे की वजह क्या है ?

चलिए मै आपको बताता हूँ:-

दो तरह की मेहनत इंसान को करनी चाहिए एक Hard work और दूसरा Smart work.

यदि आप दोनों को अलग-अलग करते हैं तो यक़ीनन ही आप सफल तो होंगे लेकिन आप उतने सफल नहीं होंगे.

लेकिन अगर आप इन दोनों को मिला कर (Hard Work + Smart Work) काम करेंगे तो यक़ीनन ही आप सफल ज़रूर होंगे.

#3. Think Big and Do Big – बड़ा सोचो और बड़ा करो

आप जैसा सोचोगे आप हमेशा वैसे ही बनोगे, यदि आप अच्छा सोचोगे तो अच्छे इंसान बनोगे और यदि छोटा या बेकार सोचोगे तो बेकार ही बनोगे.

यदि Bill Gates ने कभी इतनी बड़ी सोच नहीं होती तो शायद वो दुनिया के सबसे अमीर इंसानों में से एक नहीं होते और दोस्तों भूलिए मत की आज पैसा इनके पीछे आता है ये पैसे के पीछे नहीं जाते हैं.

#4. Never Give up – कभी भी हार मत मानो

हार और जीत तो दुनिया का दस्तूर है, आप कभी भी हार मत मानिए और आप अपने मन में तो कभी भी हार शब्द को आने ही मत दीजिये, क्यूंकि आपने पढ़ा होगा ना:-

मैदान में हारा हुआ व्यक्ति एक बार फिरसे (दौर) का हिस्सा बनकर जीत जायेगा, लेकिन मन से हारा हुआ व्यक्ति कभी भी जीत नहीं सकता|

यदि आप कभी हार जाते हैं या फ़ैल हो जाते हैं तो दोस्तों निराश होने वाली कोई भी बात नहीं है, आप उस वक़्त 10 मिनट किसी ऐसे इंसान से बात कीजिए जो आपके लिए आइडल हो.

आपके अंदर उस 10 मिनट में इतनी एनर्जी ज़रूर आ जाएगी कि आप दुबारा उठ कर खड़े हो जायेंगे और सफलता की ओर चल पड़ेंगे.

#5. Believe You Are Important Person – विश्वास करो आप एक महत्वपूर्ण व्यक्ति हैं

आपको अपने अंदर विश्वास और कॉन्फिडेंस होना बहुत ज़रूरी है यदि आप सक्सेसफुल होना चाहते हैं तो.

अब सोचने वाली बात यह है कि कॉन्फिडेंस तो हर इंसान में होता है, लेकिन हर इंसान सफल क्यों नहीं है ?

वजह है उस इंसान का ओवर कॉन्फिडेंस.

दोस्तों मेरी एक बात आप हमेशा याद रखना – कॉन्फिडेंस आपको हमेशा आगे की ओर ले जायेगा और ओवर कॉन्फिडेंस हमेशा आपको पीछे की और खिचेगा| तो समझदार तो आप खुद भी है ही कि आपको क्या चुनना है ?

#6. Learn and Teach – सीखो और सिखाओ

यह तो बिलकुल सच है कि कोई भी इंसान अपनी माँ के पेट से सिख कर नहीं आता है, हर इन्सान यही सीखता है.

ऐसा तो है नहीं कि आपने सब कुछ सिख लिया है और अब आपको कुछ भी सिखने की आवश्यकता है, यदि आप ऐसा सोच रहे हैं तो दोस्तों मै आपको बता दूं कि आपकी सोच गलत है.

आपको जो कुछ भी आता है, आप कोशिश करे की आप उस काम को कम से कम अपने आस-पास के लोगो को सिखा सके, इससे आपके अंदर की कमिया बाहर आएँगी और आपकी वो क्वालिटी और अच्छे से निखर कर आपके सामने आएगी.

#7. Stop Thinking and Start Working – सोचना बंद करे, और काम शुरू करे

सोचना अच्छी बात है लेकिन सिर्फ खाली वक़्त में, आपने कई ऐसे लोग देखे होंगे जो हमेशा सोचते रहते हैं कि एक दिन वो दुनिया उड़ा देंगे लेकिन जब उनकी बारी आती है वो कही के नहीं रहते हैं.

वही कई ऐसे इंसान भी है, जो अपने सपने के बारे में सोचने के साथ-साथ उस पर इम्प्लीमेंट भी करते हैं और वही इंसान हमेशा आगे बढ़ते हैं और उन्ही का नाम हर इंसान जानता है.

यदि आप सफल होना चाहते हैं तो केवल बैठ के सोचिये मत, उठिए और कुछ कर के दिखाएगी, ताकि आप दुसरो के लिए एक मिसाल बन सके.

#8. Avoid Smoking & Other Bad Habits – धुम्रपान और दूसरी बुरी आदतों से दूर रहे

कई लोग खुद को बड़ा दिखाने के लिए धुम्रपान करते हैं, लेकिन वह ये नहीं जानते हैं कि इससे उनकी इज्ज़त मिटटी में मिल जाती है.

आप चाहे तो किसी की भी जीवनी निकाल के पढ़ सकते हैं, मै दावे के साथ बोल सकता हूँ कि जो इंसान गलत तरीके से पैसे कमाता या फिर गलत संगत में रहता है वो कभी भी सक्सेसफुल नहीं हो सकता.

#9. Find Your Skill / Talent – अपने टैलेंट की खोज करे

दोस्तों हर इंसान के अंदर टैलेंट ज़रूर होता है, बस आपको उसको खोजना है और उसपर काम करने की आवश्कता है.

मान लीजिये एक व्यक्ति है जो 100 वर्ष जी कर मरता है, लेकिन उसने अपनी ज़िन्दगी में कोई भी बड़ा काम नहीं किया है| वही दूसरी और एक व्यक्ति है जो 25 वर्ष की आयु में ही कुछ ऐसा कर गया जिसके लिए वो हमेशा जाना जायेगा.

अब आप ही बताइए आप कौन सी ज़िन्दगी जीना चाहते हैं ? सफल होने के लिए आपको अपने टैलेंट पर काम करना बहुत ज्यादा ज़रूरी है.

#10. Take Step – निर्णय ले – सक्सेसफुल कैसे बने ?

समय का इंतज़ार करने वाले इंसान सबसे ज्यादा बेवकूफ होते हैं| अगर आप भी एक परफेक्ट टाइम आने का इंतज़ार कर रहे हैं तो दोस्तों आपसे बड़ा मुर्ख इस दुनिया में कोई भी नहीं है.

क्यूंकि परफेक्ट टाइम कभी भी नहीं आता है, हमे उसको परफेक्ट बनाना पड़ता है और एक बात यह भी ज़रूर याद रखे कि समय भी उसी का अच्छा होता है जिसके पास सब कुछ होता है.

इसलिए आप आज ही निर्णय लीजिये कि आपको आपकी ज़िन्दगी में क्या करना है और कब तक करना है, कही आप अपनी पूरी ज़िन्दगी उसी एक काम को करने में लगा दे.

दोस्तों यह लेख यही पर समाप्त हो रहा है, आशा है आपको यह लेख पसंद आया होगा और आप सक्सेसफुल कैसे बने की इन बातो का खुद पर तो अमल करेंगे ही, साथ में आप इसे अपने छोटे भाई बहन या बच्चो के साथ सोशल मीडिया के माध्यम से ज़रूर शेयर करेंगे, ताकि वो भी निर्णय ले ताकि समय पर वो सफल हो सके.

प्रेरणादायक कहानी ⇓

About the author

Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमे आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

6 Comments

Leave a Comment