शराब पीने के नुकसान – मानव शरीर पर शराब के हानिकारक प्रभाव

आज मै आपके लिए एक बहुत ही अच्छा टॉपिक चुन कर लाया हूँ जिसे आप सभी को ध्यानपूर्वक पढ़ना चाहिए और इससे जुड़ी जानकारी आप सभी को होनी आवश्यक है क्यूंकि कभी भी कोई भी इंसान शराब के ग्रस्त में आ सकता है| आइये जानते हैं शराब पीने के नुकसान जो आपको सतर्क करेंगे.

दोस्तो शराब पीने की परम्परा बहुत ही पुरानी है, यदि आपने राजा महाराजा की जिन्दगी पर बनी फिल्म या उस समय की पेंटिंग या फिर उस समय के बारे में लिखी किताबों को पढ़ा हो तो अक्सर आपने देखा होगा कि राजा शाम के समय मदिरा पीते थे.

जैसे-जैसे समय बढ़ता जा रहा है, वैसे-वैसे शराब का इस्तेमाल बढ़ता ही जा रहा है, पहले के समय मे सिर्फ पुरुष लोग ही इसका सेवन किया करते थे परंतु अब तो स्त्रियाँ और तो और 16-17 वर्ष के आयु के बच्चे भी इसको सबके सामने बार में, शादियों में बैठ के पीते हैं.

ज्यादातर शुरूआत दोस्तों के प्रभाव या दबाव के कारण होता है और बाद में भी कई अन्य कारणों से लोग इसका सेवन जारी रखते है|

जैसे – बोरियत मिटाने के लिए, खुशी मनाने के लिए, अवसाद में, चिन्ता में, तीव्र क्रोध या आवेग आने पर, आत्मविश्वास लाने के लिए या मूड बनाने के लिए आदि.

ऐसा भी कहना बिलकुल भी गलत नहीं होगा कि आज के समय मे यह ट्रेंड बनता जा रहा है, लोग इसको अपने शौख के मुताबिक पीते हैं| बच्चे हो या बूढ़े सब इसका सेवन कर अपने-अपने सोश्ल अकाउंट से इसको अपडेट कर लाइक और कमेंट गिनते हैं.

इसके अतिरिक्त शराब के सेवन को कई समाज में धार्मिक व अन्य सामाजिक अनुष्ठानों से भी जोड़ा जाता है| परन्तु कोई भी समाज या धर्म इसके दुरुपयोग की स्वीकृति नहीं देता है.

शायद इस ट्रेंड का उन युवा के शरीर पर कितना दुश प्रभाव पड़ रहा है, उनको इस बात का अंदाजा भी ना हो| आज इस लेख के माध्यम से मै आपको शराब के दुष्परिणाम बताता हूँ, जिसको आप चाहे तो अपने जानकारों खास कर शराब ग्रस्त लोगो के साथ सोश्ल मीडिया के माध्यम से शेयर कर सकते हैं.

रम, विस्की, चूलईया, महुआ, ब्रांडी, जीन, बीयर, हंड़िया, आदि सभी एक है क्योंकि सब में अल्कोहल होता है| हाँ, इनमें अल्कोहल की मात्रा और नशा लाने की अपेक्षित क्षमता अलग-अलग जरूर होती है परन्तु सभी को हम “शराब” ही कहते है.

ध्यान देने योग्य बाते – कभी-कभी लोग हड़िया या बीयर को शराब से अलग समझते हैं जो की बिलकुल गलत है| दोनों में अल्कोहल तो होता ही है.

आइये सबसे पहले जानते हैं की शराब के आदी व्यक्ति की पहचान किस तरह की जा सकती है|

जरुर पढ़े ⇓

शराब पीने के नुकसान – शराब से हानि होती है |

शराब से होने वाली बीमारी और शराब पीने के नुकसान

जब व्यक्ति लगातार शराब पीने लगता है तब समस्याओं की निरंतर बढ़ती हुई स्थितियां आती है तथा शारीरिक समस्याएँ विशेष रूप से पेट की बीमारियाँ, यकृत (लीवर) की बीमारी विशेषतः सिरोसिस, स्नायु तंत्र की कमजोरियाँ, कैंसर आदि|

यदि आदतों का शिकंजा बहुत मजबूत हो चुका है तो आप अपने आप से चार सवाल पूछें:-

  1. क्या आपने शराब को कम करने या बंद करने की कोशिश की है ?
  2. क्या आपके शराब पीने पर किसी ने कभी कुछ कहा जिससे आप क्रोधित हो गये ?
  3. क्या आपको ऐसा लगता है कि शराब पीने से आप किसी दोषभाव से पीड़ित है ?
  4. क्या सुबह उठते ही आपको शराब पीनी पड़ती है ताकि आपके शरीर में स्थिरता आये ?

यदि इनमें से दो सवाल के भी उत्तर हाँ में है तो आप शराब के आदि हो चुके है और आपको तुरन्त चिकित्सा व्यवस्था करवानी चाहिए वरना आपका जीवन खराब हो सकता है.

आपने शायद कभी Harmful Effects of Alcohol Seminar का पोस्टर देखा हो या फिर उससे उसके बारे में भी सुना ज़रूर होगा| परंतु आप वहाँ कभी गए नहीं होंगे और इस वजह से आपको सिर्फ वही जानकारी होगी जो आपने टीवी या कभी किसी समाचार पत्र मे पढ़ा हो.

आइये आज डीटेल में जानते हैं की शराब पीने के नुकसान क्या है और शराब पीने से लीवर कैसे खराब होता है अथवा किस हिसाब से होता है और इंसान उस वजह से किस-किस दौर से अपनी जिन्दगी मे गुजरता है.

Harmful Effects Of Alcohol on Human Body

शराब शरीर के सिर्फ कुछ अंग पर नहीं लेकिन लगभग सभी अंगो पर अपना बुरा प्रभाव छोड़ता है अैर शरीर का शायद ही कोई अंग इसके दुष्प्रभाव से वंचित रहता है.

क्या आप जानते हैं की शराब पीने से पेट संबंधी बीमारियां जैसे – अपच, पेट के धाव (अल्सर), यकृत की बीमारी जैसे-सिरोसिस, लिवर का पूरी तरह से क्षतिग्रस्त होना, स्नायु तंत्र की कमजोरियाँ, हृदय संबंधी रोग विशेषतः रक्तचाप, यादास्त की बीमारी, कैंसर आदि होती है.

इस तरह से हम देखते है की शरीर तो खराब होता ही है, मस्तिष्क की कोशिकाएँ भी मरने लगती है| मानसिक रोग उत्पन्न होते है तथा व्यक्ति में परिवर्तन आ जाता है.

व्यक्ति के जीवन पर अन्य प्रभाव शराब व्यक्ति के जीवन में कई स्तरों पर अपना प्रभाव डालती है| जैसे- मानसिक स्तर पर उत्तेजना, चिड़चिड़ापन, उदासी, आदि|

व्यवसायिक क्षेत्र में कार्य दक्षता और क्षमता में गिरावट| सामाजिक स्तर पर धीरे-धीरे समाजिक गतिविधियों से विमुख होना और दूसरो की नजर में गिरना आदि.

आइये अब जानते हैं कि किस तरह शराब पीने से इंसान के शरीर पर क्या दुष्परिणाम पड़ता है और वो धीरे-धीरे मौत कि और अपने कदम बढ़ाता है.

शराब से होने वाली बीमारी और शराब पीने के नुकसान

Harmful Effects Of Alcohol on Human Body

1. जहरीली शराब – Alcohol Poisoning

बहुत ज्यादा शराब पीने पर शराब शरीर के लिए जहर के रूप में भी बदल सकता है| जी हाँ दोस्तों यह सच बात है| कभी-कभी शराब से इस हद तक पॉइजनिंग हो सकती है जिसमें व्यक्ति की कोमा या मृत्यु भी हो सकती है.

2. खुद पर से काबू खोना – Lose Self-Control

जैसे की हम पहले बता चुके है की शराब पीने से शरीर में सुस्ती आती है परंतु ज्यादा शराब पीने से बहुत सारे लोग कई प्रकार के दुर्घटनाओं का शिकार हो जाते हैं या फिर अपने ऊपर सही प्रकार नियंत्रण ना होने के कारण कुछ बड़ा हादसा कर बैठते हैं.

आंकड़ों के मुताबिक साल, 2015 अमेरिका में कुल 10,265 लोगों की मौत शराब पीकर गाड़ी चलाने के कारण हुई थी.

3. लीवर ख़राब होने का खतरा – Risk of Liver Failure – (इफेक्ट ऑफ एल्कोहौल ऑन लिवर)

ज्यादा शराब पीने से कई प्रकार के शरीर के अंग जैसे लीवर, आमाशय, तथा दिमाग पर बहुत बुरा असर पड़ता है| इससे कार्डियोवस्कुलर बीमारियाँ तथा ब्लड प्रेशर से जुड़ी बीमारियां भी होने का खतरा रहता है.

अल्कोहल की मात्रा ज्यादा होने से लीवर सिरोसिस (लीवर डैमेज) भी हो सकता है|

4. मोटापा बढ़ता है – Leads to Obesity

ज्यादा शराब पीने से आपका वजन भी बहुत ज्यादा बढ़ सकता है क्योंकि शराब ज्यादा-से-ज्यादा कैलोरीज उत्पन्न करता है जिसके कारण ज्यादा चर्बी शरीर में डिपॉजिट हो जाता है क्योंकि फैट उपयोग में नहीं आ पाता है.

किसी कारण वजन बहुत ज्यादा बढ़ जाता है और कई प्रकार के ओबेसिटी से जुड़ी बीमारियाँ जैसे हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज होने की अवस्था जागृत हो जाती है.

5. पैसे की बर्बादी – Waste of Money

शराब की लत सबसे बड़ा पैसे बर्बाद करने वाली चीजों में से एक है| यह ऐसी चीज है जिसको हम पैसा देकर खरीदते हैं और अपने ही शरीर हानि भी पहुंचाते हैं.

वैसे तो हमने इससे होने वाले फ़ायदों के बारे में तो बताया है परंतु शराब पीना धीर-धीरे व्यक्ति का लत बन ही जाता है.

दोस्तो मै कोई डॉक्टर तो नहीं हूँ, परंतु फिर भी मै आपको इस लेख के माध्यम से शराब से बचने के कुछ उपाय बताना चाहता हूँ जिसको शायद आप फॉलो करके अपनी जिन्दगी को बचा सके.

शराब छुड़ाने के उपाय हिंदी में – How To Quit Drinking Alcohol in Hindi
  1. सबसे पहले शराब पीने वाले खुद यह तय करे कि अब मैं शराब नही पीऊँगा तो चिकित्सक इनकी मदद कर सकते है| देखा जाता है कि परिवार वाले तो उनके इलाज के लिए तैयार रहते है किन्तु व्यक्ति स्वयं इलाज नहीं कराना चाहता| ऐसी हालत में चिकित्सक का प्रयास सार्थक हो ही नहीं सकता.
  2. मनश्चिकित्सा केन्द्रों में नशा विमुक्ति केन्द्र होते है जहाँ डिटॉक्सीफिकेशन द्वारा शराब छुड़ाने तथा उसके उपरांत मोटिवेशन थैरपी, फिजियोथेरेपी तथा ग्रुप थैरपी द्वारा इससे निजात पाने की कोशिश की जाती है| स्वयं व्यक्ति के प्रबल इच्छाशक्ति तथा परिवार के सहयोग तथा चिकित्सकों के सतत प्रयास से सफलता पूर्वक इसका इलाज संभव है.

मै इस लेख का अंत यही पर कर रहा हूँ, आशा है इस लेख के माध्यम से आपको शराब पीने के नुकसान के बारे में काफी जानकारी मिली होगी और वह आपके काम भी आया होगा|

यदि अल्कोहल या उसके दुष्परिणाम से जुड़ी कोई दुर्घटना या कोई कहानी, आप कुछ बाते मुझ से शेयर करना चाहते हैं तो आप बेफिकर हो कर कमेंट कर सकते हैं या फिर हमे मेल कर सकते है himanshugrewal.com@gmail.com पर, हम आपकी कहानी अपनी साईट पर पब्लिश करेंगे.

स्वस्थ रहे ⇓

Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमे आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

1 thought on “शराब पीने के नुकसान – मानव शरीर पर शराब के हानिकारक प्रभाव”

Leave a Comment

0 Shares
Share via
Copy link