क्या है वैलेंटाइन डे? वैलेंटाइन डे की कहानी हिन्दी में

प्रेमी जोड़ो के लिए वैलेंटाइन डे बहुत ही लोकप्रिय दिनों में से एक दिन है. सभी प्रेमी इस दिन अपने लवर को वैलेंटाइन डे स्पेशल गिफ्ट देते है और अपने प्यार का इजहार करते है. पर क्याँ आप वैलेंटाइन डे की कहानी जानते हो?

क्याँ आप जानते हो की वैलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है, वैलेंटाइन डे कब मनाया जाता है ? क्याँ है इसके पीछे का सच?

आज में आपको बताऊंगा की वैलेंटाइन डे क्या है और क्या हुआ था 14th फरवरी के दिन. तो आईये दोस्तों पढना शुरू करते है.

वैलेंटाइन डे की कहानी यह क्यों और कब मनाया जाता है

वेलेंटाइन दिवस या फिर संत वेलेंटाइन दिवस एक बहुत ही प्रमुख और अवकाश दिवस है. इस त्यौहार को 14 फरवरी के दिन पूरी दुनिया में मनाया जाता है.

जिस देश में अंग्रेजी (english) बोली जाती है, उस देश में वेलेंटाइन डे एक पारंपरिक दिवस के रूप में मनाया जाता है जिसमें प्रेमी (लवर) एक दूसरे के प्रति अपने प्रेम का इजहार फूल देकर, वेलेंटाइन ग्रीटिंग कार्ड देकर, रोस या टेडी आदि देकर करते है.

वेलेंटाइन डे का इतिहास

जब तीसरी सदी थी तो रोम में क्‍लॉडियस नाम का राजा था और उसी का राज हुआ करता था. क्‍लॉडियस मानते थे की विवाह (शादी) करने से पुरषों का दिमाग और शक्ति दोनों ही खत्म हो जाती है.

इसी सोच के साथ क्‍लॉडियस ने पूरे राज्य में यह आदेश जारी कर दिया की उसके जितने भी सैनिक और अधिकारी है वे विवाह नही करेंगे. पर जो संत वैलेंटाइन है उन्होंने क्‍लॉडियस के इस आदेश पर कड़ा विरोध जताया और पूरे साम्राज्य में लोगों को शादी करने के लिए प्रेरित किया.

संत वेलेंटाइन ने रोम में कई सैनिको और अधिकारियों की शादी करवाई. क्लॉडियस ने जब अपना विरोध देखा तो वे सह ना सका, उसने 14 फरवरी सन 269 में संत वेलेंटाइन को फ़ासी पर चढ़वा दिया. तब से उनकी याद में वैलेंटाइन डे का त्यौहार मनाया जाता है. यहीं कारण है की वैलेंटाइन डे का महत्व इतना बड़ा है.

वैसे तो प्यार करने वाले लोगो के लिए सारे दिन वैलेंटाइन दिन होते है और अपने लव पार्टनर से प्यार का इजहार करने और जताने के लिए कोई भी दिन और तारीख मायने नहीं रखती है.

तो मेरी आपके लिए बस येही दुआ है की जिससे आप प्यार करते हो वो आपको मिले आप दोनों खुश रहो यही हम आपके लिए प्राथना करते है. आपको HimanshuGrewal.com की तरह से वैलेंटाइन डे की हार्दिक शुभकामनाएँ…!

अगर आपको संत वेलेंटाइन के बारे में और भी अधिक विषय में जानना है तो आप विकिपीडिया पर इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हो.

रिलेटेड आर्टिकल

अगर आपको वैलेंटाइन डे की कहानी पसन्द आई तो इसको आप फेसबुक, ट्विटर, व्हात्सप्प और गूगल+ पर शेयर भी कर सकते हो और अगर आपको इस आर्टिकल से रिलेटेड कुछ भी बोलना है या फिर आप हमारे साथ कुछ शेयर करना चाहते हो तो आप कमेंट के माध्यम से बोल सकते हो.

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमे आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

10 thoughts on “क्या है वैलेंटाइन डे? वैलेंटाइन डे की कहानी हिन्दी में”

    • अपने माता पिता की सेवा करो उनको खुश रखो. जब तो आपसे खुश रहेंगे तो वो आपकी ख़ुशी का भी ख्याल रखेंगे.

      Reply
  1. क्या यह सच है कि शादी के बाद पुरूषों का दिमाग और शक्ति खत्म हो जाती है.

    Reply
  2. Himanshu grewal जी आप का पोस्ट हमें बहुत अच्छा लगता है। मैं आप का पोस्ट पढ़कर में बहुत खुश होता हूँ। यह भी जानता हूँ? आप इतना अच्छा कैसे डालते है? आप भी बहुत मेहनत किये होगे। मैं आप से सर यही कहुगा। जो मेहनत करेगा। वह सफल होता ही हैं। इस लिए मैं भी बहुत मेहनत करता हूँ। मैं कुछ करना चाहता हूँ। आप ही तरह हिमांशु सर में भी बनना चाहता हूँ। अगर आप मेरा साथ दीजियेगा तो मैं भी आप की तरह बन सकता हूँ सर।

    Reply
    • मेरा साथ आपके साथ ही है| अगर आपको कुछ पूछना हो तो आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है|

      Reply
  3. Himanshu grewal जी आप का पोस्ट हमें बहुत अच्छा लगता है। मैं आप का पोस्ट पढ़कर में बहुत खुश होता हूँ।

    Reply

Leave a Comment