Health & Beauty

18, 21 के बाद लम्बाई कैसे बढ़ाये ? घरेलू उपाय व आसान तरीके

जल्दी लम्बाई कैसे बढ़ाये हिंदी में
Written by Himanshu Grewal

इस लेख में दीपशिखा जी ने हमे कमेंट करके बोला की “सर मेरी उम्र 21 साल है और में अपनी लम्बाई बढ़ाना चाहती हूँ तो क्या आप मुझे बता सकते हो की लम्बाई कैसे बढ़ाये ?”

जब मैंने इनका यह कमेंट पढ़ा तो मेने देखा की शिर्फ़ दीपशिखा जी ही नही बल्कि ऐसे बहुत से लोग है जो अपनी छोटी हाइट से परेशान है| तो उन्ही परेशानी को दूर करने के लिए मैंने यह लेख लिखा है जिसमे मै आपको लम्बाई बढ़ाने का तरीका बताऊंगा|

-विज्ञापन-

आज के दौर में लोगों कि रोजमर्रा कि जिंदगी में कोई अपना ख्याल नही रख पाता है| कुछ भी खाओ, कैसे भी जागना और कैसे भी सो जाना| बिना किसी जानकारी के या काम करने से हमारे शरीर पर प्रभाव तो पड़ता ही है मगर हमारी लम्बाई पर भी बहुत बड़ा प्रभाव पढ़ता है.

दरअसल बात ये है कि हमें ये पता ही नहीं होता कि क्या सही है क्या गलत है और अगर हमें पता भी है तो हम उस पर हम अमल नहीं कर पाते.

हम युवा पीड़ी की बात करे तो यह सपना हर नवयुवक का होता है की अच्छा दिखे और किसी के आगे उसे शर्मिंदा न होना पड़े| वर्तमान समय में प्रत्येक व्यक्ति इस बात के लिए तनाव में है की वह कैसे लोगो के सामने खुद को बेहतर साबित कर सके और अच्छा नजर आये.

सभी इच्छाओं में एक इच्छा ये भी है की Height का अच्छा होना| कुछ लोग ऐसे होते है जिनकी हाइट अच्छी होती है लेकिन बहुत सारे लोग इस कोशिश में लगे रहते है कि आखिर किस तरह वो अपनी हाइट को कुछ इंच तक बढा सके.

-विज्ञापन-

हमारे शरीर का सबसे अहम भाग हमारा पेट होता है जो कि हमारे शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है यदि पेट ठीक है तो सब कुछ ठीक है| आप शरीर से भी ठीक लगेंगे और लम्बाई भी आपकी बढती है.

आज के इस लेख में हम आपको जल्दी लम्बाई कैसे बढ़ाये, लम्बाई बढ़ाने के घरेलू नुस्के, लम्बाई बढ़ाने कि विधियाँ, लम्बाई बढ़ाने कि एक्सरसाइज कौन सी है और लम्बाई बढ़ाने के उपाय बताएँगे.

एक बात और मैं आपको बताना चाहता हूँ कि यदि आपके मन में एक सवाल हमेशा ही उठता होगा कि ⇓

Contents

हमारी लम्बाई कब तक बढ़ सकती है या फिर किस उम्र तक हमारी लम्बाई बढ़ती है ?

लोगों द्वारा कहा जाता है कि लड़कों कि लम्बाई 18-21 साल तक ही बढती है और लड़कियों कि लम्बाई 18 साल तक ही बढती है तो मैं आपको बता दूँ कि कई डॉक्टर्स का मानना है, कई आयुर्वेदिक लोगों का कहना है कि पुरुष कि लम्बाई और स्त्रियों कि लम्बाई उनके परिवार उनके माँ-पिता से सम्बन्धित है.

यदि पिता लम्बे है तो पुत्र-पुत्री भी लम्बे होंगे और माँ लम्बी है तो भी ये प्रभाव पड़ता है|

सबसे बड़ी बात जेनेटिक प्रॉब्लम है| ये सब बातें सही है कोई दोराह नहीं है इसमें की स्त्रियों कि लम्बाई 22 साल और पुरुष कि लम्बाई 25 साल तक बढाई जा सकती है.

अगर वे अपने सही खान-पान, डेली कसरत और शरीर पर सही रूप से ध्यान दे तो जरुर आपकी लम्बाई बढ सकती है.

हम सब ये अच्छी तरह जानते है की हमारी हाइट एक निश्चित उम्र तक ही बढती है और उसके बाद यह प्रक्रिया रूक जाती है| अगर हमारा खान-पान अच्छा है और कोई गलत आदत नहीं है तो हमारी लम्बाई 1-3 इंच तक बढाई जा सकती है.

हमारे शरीर में Growth Plates होती है जो कि एक समय के बाद काम करना बंद कर देती है| जब तक आपके शरीर मे Growth Plates बंद नही होती तब तक आपकी हाइट बढने की पूरी संभावना होती है लेकिन एक बार जब यह ग्रोथ प्लेट्स बंद हो जाती है तो व्यक्ति की हाइट बढना भी रूक जाती है.

जब तक व्यक्ति की ग्रोथ प्लेट्स खुली रहती है व्यक्ति को अपनी पूरी कोशिश करके अपनी लम्बाई जितनी संभव हो सके बड़ा लेनी चाहिए.

हमारे शरीर में लंबाई बढ़ाने का सबसे बड़ा योगदान होता है HGH (Human Growth Hormone) का| HGH Pituitary Gland से निकलता है जिससे हमारी हाईट बढ़ती है.

इसे भी पढ़े => व्यक्तित्व विकास के 6 ज़बरदस्त टिप्स

लम्बाई कैसे बढ़ाये ? – How To Increase Height in Hindi

सबका यही सवाल है कि हाईट को बढाने के आसान तरिके, लम्बाई कैसे बढ़ाये ? और किस तरह हाईट को बढ़ाया जा सकता है ?

तो मैं आपको कुछ टिप्स बताता हूँ जिससे आप अपनी हाइट को बड़ा सकते हो

7 Working Tips To Increase Height After 18 and 22 in Hindi

नोट : अगर आपको मेरी बताई हुई टिप्स पसंद आती है तो इस लेख को अपने अन्य मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें जिससे आपके मित्र भी अपनी लम्बाई बड़ा सके.

सारी टिप्स को पढ़ने के बाद अगर आपके पास अपनी कोई टिप्स है तो आप कमेंट के माध्यम से अपनी टिप्स हमारे साथ शेयर कर सकते हो जिससे बाकि लोग भी आपके बताये हुए टिप्स को फॉलो कर सके.

तो आईये दोस्तों, अपने इस लेख “लम्बाई कैसे बढ़ाये” को शुरू करते है| हमारा पहला इस प्रकार है:- ⇓

#1. हाईट बढाने के लिए पर्याप्त मात्रा में नींद लें, सही समय पर सो जाना|

Working Tips To Increase Height After 18 and 22 in Hindi

इन्सान कि सबसे बड़ी परेशानियों में से एक ये भी एक परेशानी है कि सही समय पर कैसे सोया जाए और सही समय पर कैसे उठा जाए.

तो ये तो आपको ही देखना होगा की अगर कुछ पाना है तो कुछ तो खोना ही पढ़ेगा, घबराइए नहीं मै आपको कुछ Height Increase Hindi Tips दूंगा जिससे आप सही समय पर सो सकते है और सही समय पर जाग सकते है.

आपको सही समय पर सोना चाहिए यानि 10-11 बजे का समय सही है और सही समय पर जागना चाहिए यानि 05-06 बजे के करीब जाग जाना चाहिए.

शायद आपको ये पता हो कि जब हम शरीर को आराम देते हैं तो हमारा शरीर धीरे धीरे ग्रो करता है और हमारे शरीर के टिश्यू (Tissue) दुबारा से काम पर लग जाते है.

हाइट बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए ?

  1. रोजाना कम से कम 8-10 घंटों कि नींद|
  2. सोने से पहले हाथ पैर धो लें ठन्डे पानी से|
  3. सोते वक्त अपने शरीर को सीधे रखे|
  4. अपने शरीर को पर्याप्त तकिया लगा के सोये जिससे आपकी गर्दन को आराम मिले और गर्दन कि हड्डी को मिले.
  5. टेडा-मेडा न सोयें|
#2.भरपूर मात्रा में पानी पिए : Tips For Height Growth After 22 in Hindi

Tips For Height Growth After 22 in Hindi

हमारे शारीर की सबसे बड़ी जरूरत में पानी का स्थान सबसे पहले आता है.

-विज्ञापन-

पानी पीना हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होता है| हमें हर रोज कम से कम 8-10 लिटर पानी पीना चाहिए.

पानी हमारे शरीर से गन्दगी को बाहर निकालने में हमारी मदद करता है| जिस कारण हमारे शरीर में नया रक्त का प्रवाह सही ढंग से होता है जिससे यह हमारे शरीर के ग्रोथ को बढाता है.

#3. हाइट बढ़ाने के लिए रोजाना कसरत करनी चाहिए – कद बढ़ाने के आसान तरीके

कद बढ़ाने के आसान तरीके हिंदी में

लम्बाई को बढ़ाना बेहद मुस्किल है मगर नमुमकिन नहीं है| अगर आप ने ठान ली है तो आप कर सकते हो| जी हाँ अगर आप रोजाना सही कसरत करते हो जैसे:- दौड़ लगाना, स्ट्रेचिंग और रस्सा कूदना, जुम्पिंग करना इन सबसे आपको बड़ी मदद मिलेगी.
  1. दौड़ लगाना सुभः शाम 30 मिनट|
  2. स्ट्रेचिंग वाली कसरत करना|
  3. किसी पेड़ पर या रोड पर लटकना और उपर नीचे आना जाना|
  4. रस्सा कूदना|
  5. कसरत करते समय पानी का प्रयोग कम करना चाहिए|
#4. हाइट बढ़ाने के लिए रोजाना खेलना कूदना जरुरी है – Height Increase Exercise Tips in Hindi

Height Increase Exercise Tips in Hindi

हम अक्सर बच्चों को खेलने कूदने के लिए मना कर देते है जो कि सही भी है और गलत भी है|

कोई भी चीज एक हद में होनी चाहिए| हमे हर रोज कम से कम एक घंटे खेलना चाहिए जिससे आप चुस्त और दुरुस्त रहते हो| खेलने कूदने से आपकी बॉडी रोज थोड़ी थोड़ी ग्रोथ करती है.

जैसे की फ़ुटबाल, स्विमिंग साइकिलिंग और क्रिकेट भी है जो आपकी लम्बाई बढाने में आपकी मदद करेंगे.

#5. लम्बाई बढ़ाने के लिए पोस्टिक आहार खाना चाहिए, हरी भरी पौष्टिक सब्जियां

How To Increase Height in Hindi

स्वादिष्ट और पौष्टिक भोजन आपके शरीर को हमेशा तंदुरुस्त बनाये रखता है| आपको नयी ऊर्जा प्रदान करता है.

भोजन पर निर्भर करता है की व्यक्ति के अन्दर ताकत कितनी है| भोजन सही प्रकार से होना चाहिए| न ज्यादा न कम और भोजन में प्रोटीन, कैल्शियम, मिनरल, विटामिन्स आदि भी होना चाहिए सही मात्रा में|

पनीर, सोयाबीन, पालक, गाजर, मुर्गी का अंडा, चिकन, शिमला मिर्च इत्यादि जो भी शरीर के लिए जरुरी हो वो खाओ.

क्या न खाओ ?

जैसे बर्गर लाल मिर्च से बना हुआ खाना, चौमिन स्प्रिंग रोल इत्यादि जो भी मैदे से बनता है नहीं खाना चाहिए आपकी लम्बाई के सबसे बड़े दुश्मन ये सब ही है.

#6. लम्बाई बढ़ाने के लिए और भी कुछ करना पढता है – लम्बाई कैसे बढ़ाये ?

लम्बाई बढ़ाने के घरेलू नुस्के

जैसे की कंप्यूटर पर काम करते वक्त हमेशा हमारी गर्दन नीचे झुकी हुई होती है, कुछ लोग हमेशा झुक कर बैठे रहते है या फिर सीधे खड़े नहीं होते है.

आपको हमेशा सीधे खड़े रहना है ये आपके फायदे की बात है| आपको बुढ़ापे में भी इसकी बहुत मदद मिले,गी आपकी हड्डियाँ कमजोर नहीं होंगी, सीधे रहने से आपकी लम्बाई साफ़ नजर आयेगी, सीधे रहना है चलते वक्त सीधे रहना है.

#7. लम्बाई बढ़ाने के लिए प्रतिरोधक क्षमता बढाये – Height Badhane Ke Working Tips Hindi Me

Height Badhane Ke Working Tips Hindi Me

प्रतिरोधक क्षमता क्या होती है ?

मैं आपको बता दूँ की प्रतिरोधक क्षमता हमारे शरीर की शक्ति बढ़ाने के लिए हमे बीमार होने से बचाती है| आपको काफी मदद करती है एक चुस्त और ताकतवर शरीर प्रदान करती है.

शरीर को हमेशा से प्रोटीन युक्त खाना कैल्शियम की जरूरत रहती है तो यदि आपको एक अच्छा शरीर चाहिए तो कम से कम एक फल रोज सुभह खाना चाहिए.

फ्रेश फल खाने से शरीर में प्रतिरोधक शक्तियाँ बनी रहती है और हमे कभी बीमार नहीं होने देती है.

सबसे महत्वपूर्ण बात तो ये की आपको सही समय पर सोना है और जागना है आपको तनाव से दूर रहना है किसी भी प्रकार की चिंता को दिमाग से हटा देना है और नए जीवन की शुरुआत आपको आज से करनी है.

एक बात आखिरी है खद बढ़ाने के लिए वो यह है की आपको जो तरीके बताये गये है वो करना जरुर! यकीन मानो एक दिन मेरे इस लेख को याद करोगे 🙂

लम्बाई कैसे बढ़ाये उसके लिए आपको ऊपर दिए हुए तरीके को अपनाना होगा, कोई दवा काम नहीं करेगी जब तक आप अपने आप से ये वादा न कर लो की मुझे कुछ करना है मुझे हर हाल में अपनी लम्बाई को बढाना है.

प्रिय मित्रों, कमेंट बॉक्स में जरुर बताना की आज का ये लेख आपको कैसा लगा ? अगर आपको हाइट बढ़ाने के तरीके पसंद आये हो तो इस लेख को शेयर करना न भूलें आपका एक शेयर किसी को नयी उम्मीद दिला सकता है किसी की बहुत बड़ी मदद कर सकता है.

इन्हें भी पढ़े ⇓

About the author

Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमे आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

6 Comments

Leave a Comment