YouTube पर विडियो अपलोड करके यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए ?

आज के लेख में हम जानेंगे कि यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए, यदि आप जानने के इकचूक हैं तो इस लेख को ध्यानपूर्वक अंत तक ज़रूर पढे.

यूट्यूब जो कि गूगल के द्वारा ही चलाई गई एक सर्विस है और इसके साथ ही पूरे दुनिया में दूसरे नंबर पर सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला सर्च इंजन भी है.

इसलिए यदि किसी के मन में यह ख्याल आता है कि कोई फ्रॉड, स्पैम या उस जैसा कोई और चक्कर यूट्यूब पर हो सकता है तो मैं आपको पहले ही क्लियर कर देता हूँ, कि इस तरह की बातों से आप निश्चिंत रहे.

अब अगली बात दोस्तों| आज कल हमारे भारत में बेरोजगारी इतनी ज्यादा है कि इंसान को यह समझ में नहीं आता कि वो पैसा जिस तरीके से कमा रहा है क्या वो सही है ?

आज कल तो पैसा कमाने के लिए लोग गलत काम जैसे चोरी-चकारी, गुंडा गर्दी, खून करना, बलात्कार, जहरीली पदार्थो का सेवन इत्यादि इतने चौड़ में करते हैं जैसे कि कितना अच्छा और बड़ा काम वो कर रहे हो.

वही कुछ मेहनत कर के भी अपना गुज़ारा करते हैं, जहाँ कम पढे लोग ऑफलाइन काम करना ज्यादा पसंद करते हैं, लेकिन उनमे से कुछ ऐसे भी हैं जो ऑनलाइन काम करने मे इंटरेस्ट रखते हैं.

ऑनलाइन काम से कई लोगो का तात्पर्य सिर्फ दो ही काम से है एक तो ब्लॉगिंग और दूसरा व्लोग्गिंग (ध्यान से पढ़िये दोनों दो अलग-अलग शब्द है|)

अच्छी CPC (cost per click) होने के कारण कई लोग यूट्यूब पर काम करने से ज्यादा ब्लोगिंग में अपना इंटरेस्ट बना के काम करते हैं, या शायद वहाँ सिर्फ लिखना पड़ता है इस वजह से भी ब्लॉगिंग लोगो को ज्यादा आसान लगती है.

लेकिन सच्चाई तो यह है की ब्लॉग बना के उस पर काम करने से बहुत ज्यादा आसान है यूट्यूब पर विडियो बना कर उसे monetize कर पैसे कमाना.

शायद आपको यह बात जान के शौक लगेगा कि यू-ट्यूब पर काम करने से आप ब्लॉगिंग के मुकावले ज्यादा पैसा कमा सकते हो.

इसके साथ-साथ यह बात भी बिलकुल सच है की पढ़ने के मुकाबले इंसान को देखना अच्छा लगता है और तभी तो आज भारत में किताबों की जगह फिल्म की टिकिट ज्यादा बिकती है.

ऑनलाइन काम यानि इंटरनेट और इंटरनेट का मतलब तो कई लोगो के लिए गूगल, फेसबुक, व्हाट्सएप्प और यूट्यूब ही है| क्यूँ सही कहा ना मैंने ?

तो दोस्तो क्यूँ न जहाँ हम इन सभी एप्प को इस्तेमाल कर अपने समय को बर्बाद करते हैं और यदि युवा पीढ़ी की भाषा में बोलू तो मज़ा करते हैं, तो यूट्यूब से कुछ पैसे भी कमा लेते हैं ?

क्या बोलते हो आप, कैसा आइडिया है ? यदि मेरा आइडिया अच्छा लगा तो बढ़िए है| पहले थोड़ा जानते हैं यूट्यूब की हिस्ट्री यानि इतिहास के बारे में उसके बाद मै आपको यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए उस विषय में बताऊंगा.

YouTube History in Hindi – यूट्यूब का इतिहास

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए ?

यूट्यूब को Chad Hurley, Steve Chen and Jawed Karim ने एक साथ मिल कर बनाया था, जो कि उस वक़्त PayPal नामक एक कंपनी में काम किया करते थे.

इस कंपनी को सन् 2005 में विकसित किया गया था, फिर गूगल ने लोगो द्वारा इसका बढ़ता हुआ इस्तेमाल को देखते हुये नवम्बर 2006 में Google ने इसे 1.65 Billion Dollar देकर इसको अपने नाम कर लिया.

यदि हम आज की बात करें तो इसपर हर सेकंड लाखो लोग एक्टिव होते है, और साथ ही हर सेकंड में इसपर हजारों से ज्यादा नए विडियो भी अपलोड किये जाते है.

क्या आपने कभी इस बात पर गौर किया है कि YouTubers अपना काफी समय अपने यूट्यूब के चैनल और विडियो पर देते हैं ? यदि नहीं किया तो अब कर लीजिएगा और अगर किया है तो अच्छी बात है.

क्या आपके पास इस बात का जवाब है कि – वो अपना पूरा का पूरा समय विडियो पर क्यूँ देते हैं यानि इस काम को पार्ट टाइम बोल कर शुरू करते हैं और करते फूल टाइम कि तरह है, ऐसा क्यूँ ?

चलिये मैं आपको इसका जवाब देता हूँ » ऐसा सिर्फ इसलिए होता है क्यूंकी यू-ट्यूब से वो जितना सोचते भी नहीं उससे ज्यादा पैसा कमाने लगते हैं, और फिर जब लक्ष्मी जी आ रही है तो किसको बुरी लगती है बताओ भला ?

तो चलिये दोस्तो अब बिना समय को बर्बाद किए जानते हैं उन 7 तरीको को जिनसे आप यूट्यूब से पैसा कमा सकते हैं.

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए – YouTube Se Paise Kaise Kamaye

YouTube से पैसे कमाने के 7 सॉलिड तरीके इस प्रकार है:-

1. Create Your YouTube Channel – अपना यूट्यूब चैनल बनाएं

YouTube Se Paise Kaise Kamaye

जिस प्रकार टीवी पर विभिन्न प्रकार के चैनल्स होते है, जैसे – स्पोर्ट्स, मूवी, न्यूज़ , कार्टून इत्यादि| ठीक उसी प्रकार YouTube का भी चैनल होता है.

यूट्यूब पर जीतने भी चैनल है उन सभी के नाम अलग – अलग होते है, इसके साथ ही यदि आपके पास जीमेल की आईडी नहीं तो बना लीजिये क्यूंकी उसके बिना आप यूट्यूब चैनल नहीं बना सकते.

2. Upload YouTube Video – कैसे YouTube से पैसा कमायें ?

कैसे YouTube से पैसा कमायें

दुसरे स्टेप में हमे खुदकी कुछ विडियो अपलोड करनी है.

बस आपको ये याद रहे की आप जो भी content अपलोड करेंगे, वो आपका ही होना चाहिए| मेरा कहने का मतलब, अगर आप मूवी, म्यूजिक या ऐसे कोई भी चीज अपलोड नहीं कर सकते है, जो किसी और की हो.

अगर आपने ऐसा किया, तो आप पर कॉपीराइट क्लेम लगेगा जिसका परिणाम, आप YouTube से एक रुपया भी नहीं कमा पाओगे.

3. अपने सब्सक्राइबर्स बढ़ाये – यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए

How To Earn Money From YouTube in Hindi

अपने मॉनेटाइज़शन में वृधि करने के लिए सब्सक्राइबर्स बहुत ही जरूरी है|

अगर आप यूट्यूब से बहुत सारे पैसे कमाना चाहते हो तो आपके विज्ञापन को देखने के लिए आपको लोगों की जरूरत है ताकि वो आपकी विडियो पर चल रहे विज्ञापन (Ads) को देखे और आप पैसे कमा सको.

अधिक सब्सक्राइबर पाने के लिए कोई भी टिप्स नही है तो आप बस अपने कंटेंट पर फोकस करें| लोग खुद-ब-खुद आपके चैनल को सब्सक्राइब कर देंगे.

यूट्यूब पर सब्सक्राइब पाने के उपाय

  1. समय समय पर अपने चैनल पर विडियो अपलोड करते रहे जिससे लोग उसे देखे और आपकी विडियो को देख कर आकर्षित हो जाये|
  2. अपनी विडियो को फेसबुक, ट्विटर पर भी अपलोड करें, इसे सभी लोगो के साथ शेयर करें| इंटरनेट पर जहाँ-जहाँ आपको जगह दिखे वहाँ जाकर शेयर करें|
  3. जो भी व्यक्ति आपकी विडियो पर कमेंट करता है तो उसके कमेंट का उत्तर दे| और जो कमेंट के आपसे सावाल पूछे उससे सम्बंधित आप उनके लिए विडियो बनाए|

4. Complete All YouTube Policies & Monetize Your Videos

Complete All YouTube Policies & Monetize Your Videos

Monetization यानी हमारे चैनल को Adsense से कनेक्ट करना|

Google Adsense एक ऑनलाइन Advertisement कंपनी है| जो पब्लिशर को Ads Provide कराती है और उनको पर क्लिक के पैसे भी पे करती है.

तो यहाँ पर हमें क्या करना है अपनी विडियो अपलोड करने के बाद विडियो को मोनेटाइज करके Adsense से कनेक्ट करना पडेगा, जिससे हमारे क्लिक / व्यू के ऊपर Ads शो होने लगेंगे, और हमें पर क्लिक पैसे मिलेंगे.

नोट : यूट्यूब की विडियो पर monetization on करने के लिए आपके चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर और 1 साल के अंदर 4000 watch time होना आवश्यक है| तभी आप अपना monetization active कर पाओगे.

5. एफिलिएट मार्केटिंग करके यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए ?

एफिलिएट मार्केटिंग करके यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए

एक तरीका यूट्यूब से पैसे कमाने का Affiliate Marketing भी है| जहाँ आप किसी और के प्रॉडक्ट या एप्लिकेशन का प्रमोशन कर उसे ज्यादा जनता तक पहुचाने में उनकी मदद कर उनसे मुनाफा ले सकते हैं.

यदि आप इस प्रक्रिया को करने के इच्छुक हैं तो मैं आपको इस प्रक्रिया को करने के कुछ बाते डिटेल में बताता हूँ-

सबसे पहले आप ये देखिये कि ऐसा कौन सा प्रॉडक्ट है जो लोकप्रिय होता जा रहा है, अर्थात उसका डिमांड मार्केट में बढ़ता जा रहा है.

तो सबसे पहले आप Amazon या Flipkart पर अपना एफिलिएट अकाउंट बनाए|

अब आपको उस प्रॉडक्ट कि डिटेल निकालनी है, और फिर उसके बारे आप एक विडियो बनानी है जहाँ आप डिटेल देने के साथ उस प्रॉडक्ट की सारी खूबियाँ भी बताएँगे.

आपके शब्द कुछ ऐसे होने चाहिए की उसको सुनते ही इंसान का मन हो जाए उस सामान को खरीदने का|

अब आप जल्दी से उस विडियो को पब्लिश करते हुए, Description बॉक्स में वहाँ का एफिलिएट लिंक डाले जहाँ से कोई भी इंसान उस सामान को खरीद सके.

जब कोई व्यक्ति आपके लिंक पर क्लिक करके कुछ सामान खरीदेगा तो आपको उसका कमीशन मिलेग| इसी प्रक्रिया को आप लोकल दुकान पर जाकर भी कर सकते हो|

आप किसी लोकल दुकानदार से बात कर सकते हो और उनके सामान को भी अपने यूट्यूब चैनल के जरिये बेच सकते हो.

आज यूट्यूब पर आपको ऐसे कई विडियो देखने को मिल जाएंगे जहाँ लोग दुकानों में जा कर विडियो की शूटिंग करते हैं, दोस्तों मैं आपको बता दूँ की वो Affiliate Marketing का ही काम कर रहे होते हैं.

तो अब आप भी इंतज़ार मत करें, जल्दी से एक लिस्ट बनाए कि आप किस – किस तरह के प्रॉडक्ट का Advertisement कर अपने लोकेशन में काम करके घर बैठे पैसा कमा सकते हैं.

6. Google AdSense – यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीके

Google AdSense

जिस प्रकार जब आपका ब्लॉग गूगल द्वारा सेट किए गए सभी टर्म और कंडिशन को फॉलो कर लेता है तो गूगल एडसेंस अप्रूवल हो जाता है और फिर आप पैसे कमाना शुरू कर देते हैं.

ठीक इसी तरह से जब आपके यू-ट्यूब चैनल पर भी अपलोड किए गए विडियो, गूगल के द्वारा सेट किए गए रुल को पूरी तरह से फॉलो करते हैं तो आप वहाँ पर भी गूगल एडसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

रुल के अंदर आपके जीतने भी विडियो होंगे वो सभी फ्रेश कंटैंट होना चाहिए, अर्थात वो पहले कभी भी अपलोड नहीं किया गया होना चाहिए.

आपके विडियो पर अच्छा ट्रेफिक यानि भारी मात्रा में व्यू आने चाहिए, इसके अलावा और भी कई रुल हैं, आप डिटेल में उनको पढ़ सकते हैं.

7. Sponsored Video – यूट्यूब से पैसे कमाने का तरीका

यूट्यूब से पैसे कमाने का तरीका

आखिर में मैं आपको एक और तरीका बताता हूँ, यूट्यूब से पैसे कमाने का, लेकिन उसके लिए जरूरी है कि आपका यूट्यूब चैनल फेमस हो|

जब आपका चैनल फेमस हो जाता है तो बड़ी बड़ी कंपनी आपको मेल करती है| वो अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने को बोलती है, तो आप अपनी विडियो में उनके प्रोडक्ट के बारे में बोलो, इसके बदले कंपनी आपको पैसे देगी.

आपको शुरुआत में तो बहुत मेहनत करनी होगी| पर जब आपका चैनल फेमस हो जायेगा तो बहुत सारी कंपनी के आपके पास ऑफर आएंगे| तो अभी से काम करना शुरू करें.

चलिये दोस्तो अब आखिरी में जानते हैं की क्यों विडियो बनाके YouTube पर अपडेट करना Blogging से बेहतर ऑप्शन है ?

  1. Domain नहीं खरीदना पड़ता|
  2. Hosting & Other Investment की यहाँ पर कोई भी रिक्वायरमेंट नहीं है|
  3. यूट्यूब पर आप पहले दिन से ही पैसे कमाना शुरू कर सकते हो|
  4. यूट्यूब में Adsense अप्प्रूव करना गूगल के मुकाबले बहुत ही आसान है|
CPM, RPM और eCPM क्या है?

दोस्तों, यदि आप इस फील्ड में काम कर के सच मुच में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो आप इन सभी टर्म जिसको कि acronym कहा जाता है, आपको इसके बारे में पता होना चाहिए.

चलिये अब एक-एक करके हम इन सभी acronym को आसान भाषा में समझते हैं.

CPM – (Cost per thousand ads impression) – यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए ?

जब आपकी विडियो पर Ad आते हैं तो यूट्यूब प्रति हजार ad impression के हिसाब से पे करते हैं|

  1. समय, लिंग, कंटेंट और फ़ैक्टर यह सभी CPM को तय होने के आधार हैं|
  2. CPM करीबन 50 प्रतिशत से $10 तक per thousand impression में फर्क करता है|
  3. CPM seasonal होता है, अर्थात आपको इसको एक उदाहरण से भी समझ सकते हैं कि छुट्टी के दिनो में CPM का मूल्य बढ़ जाता है.
  4. दोस्तों, मैं आपको बता दूँ कि जिन देशो में इंग्लिश भाषा का प्रयोग ज्यादा होता है वहाँ CPM की तुलना भी बेहतर होती है.
RPM और eCPM – RPM – Revenue per Thousand Views

दोस्तों, शायद आपको यह ज्ञात ना हो की आपके विडियो के माध्यम से जो इनकम बनती है, उसको यूट्यूब अपने पास लगभग 45% की ad revenue खूद रख लेता है.

RPM और eCPM यह दोनों टर्म एक जैसी ही है अर्थात हम इसे सिमिलर भी बोल सकते हैं|

eCPM = Earnings / Monetized Playbacks * 1000

दोस्तों, यदि आप YouTube Earning को समझना चाहते हैं तो उसके लिए आपको पहले youtube analytics को समझना चाहिए|

यूट्यूब पर अच्छा कमाने के लिए इन टिप्स को फॉलो करें – आपके दिमाग में कई बार यह सवाल आया होगा, क्यों मैंने सही कहा ना – आया है ना ये सवाल ?

चलिये आज मैं आपको इस लेख में कुछ ऐसे सीक्रेट टिप्स शेयर करता हूँ, जिससे आप यूट्यूब के माध्यम से अच्छा कमा सकते हैं.

  1. विडियो बनाते वक्त आप ट्रेंडिंग चीजों के मुकाबले उन चीजों पर विडियो बनाए जो आगे चल कर फेमस हो सकते हैं, जिनको आप evergreen videos भी बोलते हैं.
  2. विडियो बनाते वक्त उसमे दी गई जानकारी लाभदायक होने के साथ-साथ दिलचस्प भी होनी चाहिए, एक ही बात को बार – बार बोल
    कर विसिटर को बोर ना करे| ताकि सभी आपकी विडियो को अंत तक देखे.
  3. आप उन टॉपिक पर विडियो बनाए जिसके बारे में लोगो को ज्यादा जानकारी ना हो और वो उसके बारे में जानने के इच्छुक हो, ताकि खूद तो वो उस विडियो को देखे उसके साथ-साथ वो आपके द्वारा बनाए गए विडियो को लाइक, कमेंट और शेयर करना ना भूलें.
  4. आप अपने विडियो में आपके चैनल को subscribe करना और bell icon को प्रेस करने के बारे में जरूर बताएं.
  5. विडियो का नाम कुछ भी ना डाल दें, उसपर आप सोच विचार जरूर करें| इसके साथ ही उससे जुडी बातों को आप description box में भी लिखे, टैग का खास ख्याल रखे| ताकि आपकी विडियो गूगल में इंडेक्स हो जाये और फिर वो सर्च रिजल्ट भी आने लगे, तभी तो ट्रेफिक आएगा.
  6. ज्यादा से ज्यादा विडियो बनाए और विडियो के कंटेंट पर फोकस करते हुए क्वालिटी का खास तौर पर ख्याल रखें.
  7. अपनी विडियो को हर सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें, ताकि आपके काम के बारे में सभी को पता चले|
  8. आप दूसरे यूट्यूबर के साथ जुड़ सकते हैं, और अपनी विडियो में उनके चैनल का और उनके चैनल में अपने चैनल का प्रमोशन करा सकते हैं.
यूट्यूब पर भूलकर भी ये काम यूट्यूब पर ना करे – How To Make Money From YouTube in Hindi
  1. मैंने यह बात आपको ऊपर भी बताई है कि हमेशा फ्रेश कंटेंट ही पब्लिश करें, किसी और कि विडियो को डाउनलोड कर आप अगर अपने अकाउंट से अपलोड करेंगे तो आपका अकाउंट बंद कर दिया जाएगा.
  2. आप यूट्यूब के टर्म और कंडिशन को पढ़ कर ही विडियो बनाए, उन टॉपिक पर विडियो बिलकुल भी ना बनाएँ, जिसके लिए यूट्यूब कभी पर्मिशन नहीं देता है.
विडियो को बनाते वक़्त इन बातों का मुख्य तौर पर ध्यान दें – How To Earn Money From YouTube in Hindi

1. Image Voice Over : Interesting facts, रोचक जानकारी, अद्भुत बातें या फिर आप कोई फोटो का एक कलेक्शन बना कर भी विडियो बना कर अपडेट कर सकते हैं.

2. Tutorials : किसी ऐसे चीज की जिसकी टूटोरियल पहले से मौजूद नहीं हो उस पर विडियो बनाना आपके लिए बेहतर ऑप्शन हो सकता हैं|

3. Reviews : आप अपने विडियो में रिवियू जरूर दें, क्यूंकी किसी भी चीज को इस्तेमाल करने से पहले, खरीदने से पहले, किसी होटल में जाने से पहले या किसी रेस्टोरेंट का खाना खाने से पहले लोग उसके बारे में सर्च जरूर करते हैं.

4. Time Lapse Video : आप उन टॉपिक पर भी विडियो को बना सकते हैं, जो आपके पुरानी यादों को तरो ताज़ा कर सकते हैं, आप उनपर भी विडियो बनाए.

इसके साथ ही मैं आपको यह जरूर कहना चाहूँगा कि यूट्यूब पर काम करने से आप तुरंत हिट नहीं हो सकते, इसलिए आपको इंतजार करना होगा.

और फिर यह तो हम बचपन से ही सुनते आ रहे हैं कि इंतजार करने से ही सही चीज सही समय पर हमे मिलती है| तो दिल लगा के मेहनत करते जाइए फल आपको मिल जाएगा.

तो दोस्तों इसी के साथ अब मैं इस लेख का यही पर अंत कर रहा हूँ, आशा है आपको इस लेख में जो भी बताया गया है वो सब कुछ समझ में आ गया होगा.

यदि किसी पॉइंट को पढ़ते समय आपके दिमाग में कोई प्रश्न उत्पन हुआ है तो आप कमेंट कर मुझसे क्लियर कर सकते हैं.

यदि आप चाहे तो यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए के इस लेख को अपने दोस्तो के साथ सोश्ल मीडिया के माध्यम से शेयर कर सकते हैं.

सबकी पसंद ⇓

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमे आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

Leave a Comment