Facebook जीवनी

फेसबुक के संस्थापक मार्क ज़ुकेरबर्ग का जीवन परिचय और उनके जीवन से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

मार्क ज़ुकेरबर्ग का जीवन परिचय
Written by Himanshu Grewal

आज फेसबुक को पूरी दुनिया इस्तेमाल कर रही है, हर कोई फेसबुक के बारे में जानता है| लेकिन क्या आपको पता है कि फेसबुक कैसे बनी और इसे किसने बनाया?

फेसबुक को बनाने वाला इन्सान और कोई नहीं CEO of Facebook Mark Zuckerberg हैं| दोस्तों आज के इस लेख में मै आपको मार्क ज़ुकेरबर्ग की कहानी बताऊंगा जो की बहुत प्रेरणादायक कहानी है.

तो आइये दोस्तों जानते है की कैसे एक कॉलेज में पढ़ रहे बच्चे ने सोशल साईट की दुनिया में तुफ्फान ला दिया.

फेसबुक पर अपना नया अकाउंट कैसे बनाये? पूरी दुनिया के साथ कनेक्ट होने के लिए

मार्क जुकरबर्ग की जीवनी – Mark Zuckerberg Story in Hindi

Mark Zuckerberg Story in Hindi

दोस्तों यहा इस आर्टिकल में जब हम मार्क जुकरबर्ग का जीवन परिचय पढ़ रहे हैं तो शुरुआत हम उनके जन्म से करते हैं.

मार्क जुकरबर्ग का बचपन – Mark Zuckerberg Biography in Hindi

मार्क ज़ुकेरबर्ग का पूरा नाम मार्क एलियट ज़ुकेरबर्ग (Mark Elliot Zuckerburg) है.

इनका जन्म मई 14, 1984 में ज़ुकेरबर्ग विएत प्लेन्स, न्यूयोर्क में एक यहूदी कुटुंब में हुआ, वे डेंटिस्ट एडवर्ड जुकेरबर्ग और मनोचिकित्सक करेन केम्प्नेर के बेटे है.

वे और उनकी तीन बहने Randi, Donna और Arielle, न्यू-यॉर्क में ही बड़े हुए। जुकेरबर्ग यहूदी में ही बड़े हुए.

मार्क ज़ुकेरबर्ग शिक्षा

Mark Zuckerberg Educational Qualification

उन्होंने प्रोग्रामिंग तभी शुरू कर दिया था जब वह मिडिल स्कूल में थे| पहले से ही, ज़ुकेरबर्ग कंप्यूटर प्रोग्राम विकसित करने में मज़ा ले रहा था, विशेष रूप से संचार उपकरण और खेलों में.

Ardsley हाई स्कूल में उन्होंने ग्रीक रोमनिय भाषा साहित्य का अध्ययन किया था| और बाद माध्यमिक शिक्षा प्राप्त करने के लिए उन्हें फिलिप्स एक्सेटर अकादमी, हैम्पशायर भेजा गया.

जहा विज्ञान और साहित्यिक अभ्यास में उन्हें कई पुरस्कार भी मिले, एक कॉलेज पत्र में जुकेरबर्ग ने यह कहा था की वे अच्छी तरह से फ्रेंच, हिब्रू, लैटिन और प्राचीन ग्रीक पढ़ और लिख सकते है.

हाई स्कूल की शिक्षा उत्तीर्ण करने के बाद उन्होंने हार्वर्ड विश्वविद्यालय जाने का निश्चय किया, जहाँ वह एकयहूदी बिरादरी,अल्फा एप्सिलोन में भर्ति हुए| वह कॉलेज में, महान कविता जैसे “द लिअड” से पंक्तियों पड़ने के लिए जाने जाते थे.

मार्क ज़ुकेरबर्ग और फेसबुक – Mark Zuckerberg History in Hindi

अपने कॉलेज रूममेट्स और हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के सहकर्मी Eduardo Saverin, Andrew McCollum, Dustin Moskovitz और Chris Hughes के साथ मिलकर उन्होंने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में ही फेसबुक की स्थापना की थी|

ज़ुकेरबर्ग ने अपने हार्वर्ड छात्रालय के कमरे से फरवरी 4, 2004 को फेसबुक का प्रारंभ किया.

बाद में उनके समूह ने फेसबुक को यूनिवर्सिटी के दुसरे लोगो तक भी पहुचाया और धीरे-धीरे इसे ज्यादा से ज्यादा लोग पसंद करने लगे और 2012 तक फेसबुक का लगभग 1 बिलियन से भी ज्यादा लोग उपयोग करने लगे.

मार्क ज़ुकेरबर्ग सैलरी – Mark Zuckerberg Salary

How much does Zuckerberg make a year

मार्क इलियट जुकेरबर्ग एक अमेरिकन कंप्यूटर प्रोग्रामर, अमेरिकन उद्यमी और सामाजिक नेटवर्किंग साईट फेसबुक के सह-संस्थापक, अध्यक्ष है. नवम्बर 2017 तक उनकी व्यक्तिगत संपत्ति तक़रीबन 74.2 बिलियन डॉलर बताई गयी है.

दिसम्बर 2012 में, जुकेरबर्ग और उनकी पत्नी Priscilla Chan ने यह घोषणा की थी की वे अपनी संपत्ति का ज्यादा से ज्यादा भाग “मानवता और समानता को बढ़ाने” के लिए देंगे.

1 दिसम्बर 2015 को, उन्होंने यह घोषित किया था की वे अपने 99% फेसबुक शेयर (तक़रीबन एक समय में 45 बिलियन डॉलर) Chan Zuckerberg की अगुवाई में देंगे.

2010 से, टाइम्स पत्रिका ने मार्क जुकेरबर्ग के नाम को दुनिया के सबसे अमीर एवं प्रतिभावान 100 व्यक्तियों की सूचि में शामिल किया है.

वही एक बार मार्क ज़ुकेरबर्ग टाइम्स पत्रिका के “पर्सन ऑफ़ दी इयर” भी रह चुके है.

मार्क जुकरबर्ग की पत्नी – Biography of Mark Zuckerberg in Hindi

Biography of Mark Zuckerberg in Hindi

मार्क जुकेरबर्ग ने Priscilla Chan से शादी की उनके शादी के पहली स्टोरी कुछ इस तरह थी-

प्रिसिला चान चाइनीज-वियतमान शरणार्थी की बेटी हैं| जो 1975 में साइगॉन के गिरने के बाद यूनाइटेड स्टेट आये थे| Chan का जन्म Braintree, Massachusetts में हुआ था और सन् 2003 में वह हाई स्कूल से ग्रेजुएट हुई थी.

सितम्बर 2010 में, जुकेरबर्ग ने Chan को आमंत्रित किया| और तभी से वह कैलिफ़ोर्निया यूनिवर्सिटी की एक मेडिकल छात्रा बनी| बाद में वे दोनों पालो आल्टो के अपने किराये के मकान में रहने लगे थे.

19 मई 2012 को जुकेरबर्ग ने Priscilla Chan से विवाह कर लिया था, तो दोस्तों हम बोल सकते हैं की फेसबुक के सीईओ ने लव मैरिज की है.

30 नवम्बर 2015 को जुकेरबर्ग ने अपने पहले बच्चे के जन्म को घोषित किया| जिसका नाम मैक्सिमा चान जुकरबर्ग “मैक्स” है। जुकेरबर्ग और चान की पूर्वघोषना के अनुसार उन्होंने अपने 99% शेयर उसके नाम कर दिए थे.

दोस्तों ताजुब की बात तो यह है की इतना सब कुछ करने के बाद मार्क ज़ुकेरबर्ग दुनिया के तीसरे सबसे अमीर आदमी हैं.

मार्क जुकरबर्ग की भारत यात्रा

मार्क जुकरबर्ग की भारत यात्रा

भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी जब अमेरिका गये थे तब वहा वो फेसबुक निर्माता मार्क जुकरबर्ग से मिले भी थे और उन्होंने उनको भारत आने के लिए निमंत्रण भी दिया था.

मार्क ज़ुकेरबर्ग ने भारत के प्रधान मंत्री का आमन्त्रण स्वीकार किया और वह वर्ष 2015 अक्टूबर के माह में भारत आये.

फेसबुक के संस्थापक मार्क ने भारत की यात्रा आगरा में ताजमहल से शुरू की और इसे अपनी उम्मीद से कहीं अधिक सुंदर भी बताया था.

मार्क ने प्यार की मूरत को देखने के बाद दिल्ली के IIT के छात्रो से मिले और उन्होंने बहुत प्यारे बोल बोले.

  1. भारत के लोगो में बहुत उर्जा और जिज्ञासा है, और भारत से जुड़े बगैर दुनिया से नहीं जुड़ा जा सकता है.
  2. भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है और मै चाहता हूँ की विश्व का हर व्यक्ति भारत से जुड़े.

दोस्तों मेरा यह आर्टिकल – मार्क ज़ुकेरबर्ग का जीवन परिचय यही पर समाप्त हो रहा है.

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ मार्क जुकरबर्ग के निर्माणित – फेसबुक या किसी और सोशल साईट की मदद से शेयर कर सकते हैं.

एक सबसे खास बात मै आपको बताना चाहता हूँ मार्क के बारे में और वो है की आज के समय में मार्क ज़ुकेरबर्ग फेसबुक के साथ इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप्प के सीईओ भी बन चुके हैं.

मार्क जुकेरबर्ग, फेसबुक के सह-संस्थापक है और उन्होंने इस दुनिया को दोस्तों से और अपने रिश्तेदारों से जुड़े रहने का एक नया तरीका दिया है.

साथ ही उनका नाम महान दानशुरो की यादी में भी आता है| अपने भाषण में भी उन्होंने कहा था की,,,,

“मेरे जीवन की सबसे अद्भुत चीज यही है की फेसबुक के द्वारा दुनिया भर के लोगो को एक-दूजे से पहचान कराना।”

इनको भी पढ़े⇓

दोस्त बनाते रहिये, दोस्तों निभाते रहिये और उसी के साथ मेरी साईट HimanshuGrewal.com भी विजिट करते रहिये| इस लेख को अपना समय देने के लिए आपका धन्यवाद. 🙂

About the author

Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमे आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

Leave a Comment