मातृ दिवस त्यौहार का महत्व, मदर डे क्यों और कब मनाया जाता है?

मातृ दिवस (मदर्स डे) का अवकाश (हॉलिडे) ग्राफटन वेस्ट वर्जिनिया में एना जार्विस के द्वारा किया जाता है.

मदर्स डे का त्यौहार एना जार्विस के द्वारा सभी माताओं और मातृत्व के लिए खास तौर पर किया जाता है. मदर डे फेस्टिवल पारिवारिक और उनके आपसी संबंधों को सम्मान देने के लिए आरम्भ किया गया था.

यह त्यौहार अब दुनिया के हर कोने में भिन्न-भिन्न तरीको से और अलग-अलग दिनों में बहुत ही ख़ुशी और उल्लास के साथ मनाया जाता है.

जैसे की पिताओं को सम्मान देने के लिए पितृ दिवस (फादर डे) का त्यौहार मनाया जाता है और उनके लिए उस दिन छुट्टी मनाई जाती है.

मातृ दिवस का पर्व और छुट्टी अंतत: इतनी व्यवसायिक हो गई थी की इसकी संस्थापक, एना जार्विस और कई लोग इस त्योहार को “होलमार्क होलीडे”, अर्थात् एक प्रचुर वाणिज्यिक प्रयोजन के रूप में समझने लग गये थे.

एना ने इस छुट्टी के निर्माण में काफी सहयोग किया था परन्तु एना ने ही फिर इसका विरुध करते हुए इसे समाप्त भी करना चाहा.

मातृ दिवस का ऐतिहासिक पूर्ववृत

एक दिन एक विचार धारा ने दावा किया था कि मातृ पूजा का जो रिवाज़ उत्पन्न हुआ था वो पुराने ग्रीस से हुआ था. जो की स्य्बेले ग्रीक देवताओं की माँ थीं, उन्ही के सम्मान में मदर्स डे पर्व मनाया जाता है.

मदर्स डे कब मनाया जाता है

मदर डे का त्योहार एशिया माइनर के आस-पास मनाया जाता है और साथ ही साथ रोम में भी यह फेस्टिवल वसंत विषुव के आस-पास इदेस ऑफ़ मार्च (15 मार्च) से 18 मार्च तक मातृ दिवस का त्यौहार मनाया जाता था.

प्राचीन रोमवासी, मेट्रोनालिया के नाम से एक छुट्टी मनाते थे, जोकि जूनो को समर्पित करता था. इस दिन माताओं को उपहार दिये जाते थे.

यूरोप और ब्रिटेन में माताओं को सम्मानित करने के लिए कई प्रचलित परम्पराएं हैं जोकि एक विशिष्ट रविवार के दिन किया जाता है जिसको मदरिंग सन्डे के नाम से कहा जाता था.

मदरिंग सन्डे का समारोह, अन्ग्लिकान्स सहित, लितुर्गिकल कैलेंडर का हिस्सा है, जो “मदर चर्च” को सम्मानित करने के लिए ईसाई उपाधियों और कैथोलिक कैलेंडर में लेतारे सन्डे, चौथे रविवार लेंट में वर्जिन के दिन मनाया जाता है.

इस दिन महिलाओ को परम्परानुसार रूप से उपहार दिया जाते है, अथवा कुछ परम्परागत महिला कार्य जैसे की दुसरे लोगो के लिए खाना बनाना और सफाई करने को प्रशंसा के संकेत के रूप में चिह्नित किया गया था.

When is Mothers day date in hindi

8 मार्च के दिन मदर्स डे, अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में भिन्न-भिन्न देशों में बड़े उल्लास के साथ मनाया जाता हैं. अमेरिका में “मदर डे प्रोक्लामेशन” जुलिया वार्ड होवे द्वारा मदर्स डे मनाया जाता है.

1870 में होवे द्वारा रचित “मदर डे प्रोक्लामेशन” में फ्रांको-प्रुस्सियन वार और अमेरिकन सिविल वार (युद्घ) मे हुई-मारकाट में शांतिवादी प्रतिक्रिया लिखी गयी थी.

इसमें होवे ने बताया है की राजनीतिक स्तर पर महिलाओं को भी समाज को आकर देने और अपनी बात रखने का सम्पूर्ण अधिकार मिलना चाहिए.

एना जार्विस ने 1912 में “सेकंड सन्डे इन मे” और “मदर डे” की कहावत को ट्रेडमार्क बनाया अथवा मातृ दिवस को इंटरनेशनल एसोसिएशन का सृजन किया.

मदर डे कब होता है (दुनिया भर की तिथियां)

मातृ दिवस दुनिया भर में अलग-अलग तिथि के दिन मनाया जाता है इसकी कोई फिक्स डेट नही हैं. गूगल खोज के अनुसार “मातृ दिवस त्यौहार” के 2 प्राथमिक निर्णय समक्ष आते है.

जो निर्णय सामने आते है, उनमे से वो है, लेंट में मदरिंग सन्डे की ब्रिटिश परंपरा से चौथे सन्डे (रविवार) का छोटा हिस्सा और मई के दूसरे सन्डे को सबसे बड़ा हिस्सा.

जैसा की आप देख सकते हो की अमेरिकी छुट्टी के आधार पर अन्य देशों में भी संस्कृतियों के द्वारा अपनाया गया था, इसलिए पहले से ही मातृत्व सम्मान का जश्न मनाने के लिए तारीख को बदल दिया गया.

UK (संयुक्त राजशाही) मदरिंग सन्डे या यीशु के ग्रीस के मंदिर में बहुत से परम्परानिष्ठ उत्सव बड़ी ही धूम धाम से मनाये जाते हैं. परन्तु कुछ देशों में बहुसंख्यक धर्मों के महत्त्वपूर्ण तिथियों की महत्ता को सम्मानित करने के लिए तारीख बदली गयी.

उदाहरण के लिए कैथोलिक देशों में और इस्लामी धर्म के देशों में पैगंबर मुहम्मद की बेटी के जन्मदिन के मामले में हुआ था.

कई देशों में इसे ऐतिहासिक तारीखों में बदल दिया गया, जैसे की महिलाओं ने एक युद्ध में हिस्सा लिया था तो बोलीविया ने उस खास युद्ध की तारीख का उपयोग किया था.

अगर आपको इसके बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करनी है तो आप “इंटरनेशनल हिस्ट्री एंड ट्राडिशंस” देखें.

मिलते जुलते आर्टिकल

मातृ दिवस का यह आर्टिकल यही पर खत्म होता है. अगर आपको मदर डे के बारे में कुछ पता है जिसको आप हमारे साथ शेयर करना चाहते हो तो आप कमेंट के माध्यम से हमारे साथ शेयर कर सकते हो.

माँ के इस आर्टिकल को सोशल मीडिया जैसे की फेसबुक, ट्विटर, गूगल+ और व्हाट्सएप्प पर शेयर जरुर करें. आपको और आपके परिवार वालो को मदर्स डे की शुभकामनायें.

Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमे आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

4 thoughts on “मातृ दिवस त्यौहार का महत्व, मदर डे क्यों और कब मनाया जाता है?”

  1. बढ़िया पोस्ट सर , हमें जानकर अच्छा लगा आपने ये पोस्ट लिखा।
    मैं आपसे गुजारिस करूँगा की आप ऐसे ही Father’s day पर आर्टिकल लिखें। और अगर आपने लिखा है तो उसका लिंक हमें इस पोस्ट के माध्यम से दें।

  2. Sorry sir आपने पितृ दिवस पर पोस्ट लिख रखा है। मुझे देखने में थोड़ी सी भूल हो गयी।

Leave a Comment