Mother's Day

(मदर्स डे) मातृ दिवस कब मनाया जाता है? | अंतर्राष्ट्रीय इतिहास और परम्पराएं

मातृ दिवस कब मनाया जाता है
Written by Himanshu Grewal

मातृ दिवस कब मनाया जाता है, अधिकतम देशों में, मातृ दिवस का त्यौहार हाल ही में पालन की गयी छुट्टियों से व्युत्पन्न है ये उत्तरी अमेरिका और यूरोप में विकसित हुई है.

मदर दे का त्यौहार अन्य देशों और संस्कृतियों के द्वारा अपनाया गया था तब से इसको दूसरा अर्थ दिया गया, जो अलग-अलग घटनाओ जैसे की (पौराणिक, ऐतिहासिक अथवा धार्मिक) से जुड़े थे.

तभी से यह पर्व व उत्सव अलग-अलग तारीख या तारीखों पर मनाये जाते थे.

मातृत्व का सम्मान करने के लिए कुछ देशों में पहले से ही एक समारोह था और उन्होंने उस समारोह का पालन और उसकी श्रधा को बनाये रखने के लिए अपनी स्वयं की माँ को गुलनार फुल और अन्य उपहार देने जैसी कई बाहरी विशेषताएं से अमेरिकन से छुट्टिया ली गयी.

इस प्रसिद्ध समारोह को मनाने का सभी का अपना और अलग तौर-तरीका है.

अगर किसी देश में मातृत्व दिवस के ऐतिहासिक उपलक्ष्य पर उनकी माँ को सम्मानित नही किया गया तो उसको अपराध माना जाता है.

कुछ देशों में मदर्स डे का त्यौहार छोटे से प्रसिद्ध पर्व व समारोह के रूप में मनाया जाता है, जो मिडिया अथवा अप्रवासियों के मुताबित विदेशी संस्कृति की देन है. जिस तरह ब्रिटेन और अमेरिका में दिवाली का त्यौहार.

घर्म

कैथोलिक धर्म के अनुसार यह छुट्टी वर्जिन मेरी के श्रद्धांजली देने की प्रथा से साथ जुड़ा हुआ है.

हिन्दू परंपरा में इसको 2 नाम से कहा जाता है.

  1. माता तीर्थ औंशी
  2. मदर पिल्ग्रिमेज फोर्टनैट

इस त्यौहार को हिन्दू जनसंख्या वाले देशों में बड़े की विशेष रूप से मनाया जाया है, जैसे की नेपाल.

मातृ दिवस कब मनाया जाता है?

Mother’s day kab manaya jata hai :

अफ्रीकी देश

ब्रिटिश परंपरा के अनुसार ही कई अफ़्रीकी देशों ने मातृ दिवस मनाने का तरीका अपनाया है.

हालांकि देखा जाये तो मातृ दिवस मनाने के कई ऐसे समारोह और घटनाएं है जो अफ्रीका के यूरोपीय शक्तियों द्वारा उपनिवेशित होने से पहले ही कई ऐसी विभिन्न और संस्कृतियों के अंतर्गत ही अफ्रीकन महाद्वीप में मनाया जाता था.

बोलीविया

बोलीविया में मदर डे 27 मई के दिन बड़ी ही धूम धाम से मनाया जाता है.

बोलोविया में कोरोनिल्ला युद्घ को स्मरण करने के लिए 8 नवम्बर 1927 को कानून पारित किया गया.

जिस जगह पर यह युद्ध हुआ था वो जगह अब कोचाबाम्बा का शहर कहलाता है, यह युद्ध 27 मई 1812 को हुआ था.

इस दिन जो महिलाए देश की आजादी के लिए लड़ रही थी, उनका स्पेनिश सेना द्वारा सरेआम कत्ल कर दिया गया था.

चीन

चीन में मातृ दिवस बहुत ही लोकप्रिय होता जा रहा है.

मातृ दिवस के दिन सभी माताओं को उपहार के रूप में गुलनार का फुल देते है जो बहुत ही लोकप्रिय है और सबसे ज्यादा बिकते भी है.

1997 में गरीब माताओं की मदद करने के लिए यह पर्व निर्धारित किया गया था.

पीपुल्स डेली में, जो चीन के कम्युनिस्ट पार्टी की पत्रिका हैं, उसमे, एक लेख में लिखा गया है की संयुक्त राष्ट्र में इस दिन का प्रादुर्भाव होने के बावजूद, चीन के सभी व्यक्ति इस छुट्टी को बिना किसी हिचकिचाहट के और बड़ी धूम धाम से मनाते है.

यह पर्व इसलिए इतनी धूम धाम से मानते है क्योकि ये परम्परागत नीतियों, बुजुर्गो के प्रति सम्मान और संतानों द्वारा मात-पिता के प्रति प्रेम जाहिर करने के लिए किया जाता है.

ग्रीस

ग्रीस में मातृ दिवस थोडा भिन्न तरीके से मनाया जाता है, इस दिन मदर दिवस के रूप में यीशु की प्रस्तुति मंदिर में पूर्वी रूढ़ीवाद उत्सव मनाया जाता है.

यह उत्सव इसलिए मनाया जाता है क्योकि थियोटोकोस जोकि (परमेश्वर की मां) जो मसीह को यरूशलेम के मंदिर तक लाने के कारण प्रमुख रूप से इस उत्सव से संलग्न हैं इसलिए यह दावत माताओं के साथ जुड़ी है.

जापान

जापान में मदर्स डे का पर्व शोवा अवधि के दौरान मनाया जाता है ये पर्व महारानी कोजुन जोकि सम्राट अकिहितो की मां थी, उनके जन्मदिन के रूप में मनाया जाता था.

आजकल यह एक विपणन छुट्टी बन गई है जिसमें लोग अपनी माताओं को गुलनार के फूल अथवा गुलाब उपहार के रूप में देते हैं.

थाईलैंड

थाईलैंड में मातृत्व दिवस का पर्व थाईलैंड की रानी के जन्मदिवस की ख़ुशी पर मनाया जाता है.

रोमानिया

रोमानिया में ये दो अलग-अलग छुट्टियों के रूप में मनाया जाता है. मातृ दिवस और महिला दिवस.

यूनाइटेड किंगडम और आयरलैंड

आयरलैंड और यूनाइटेड किंगडम में, मदरिंग सन्डे लेंट के चौथे रविवार को पड़ता है, जोकि ईस्टर सन्डे के ठीक तीन सप्ताह पहले पड़ता है (23 मार्च 2009 को).

इसिहास में ऐसा माना गया हैं कि इसका प्रादुर्भाव 16वीं सदी में ईसाइयों के द्वारा प्रत्येक साल अपनी माता के गिरिजाघर में जाने से हुआ हैं, इसका यह मतलब है कि अधिकतर जो माताएं है वो इस दिन अपने संतानों से मिल सकेंगी.

जल्द से जल्द मदरिंग सन्डे 1 मार्च के दिन (उस साल जब ईस्टर दिवस 22 मार्च को पड़ता है) या देर हुई तो 4 अप्रैल को (जब ईस्टर दिवस 25 अप्रैल को पड़ता है) तब यह पर्व मनाया जाता हैं.

सयुक्त राज्य अमेरिका / कनाडा

कनाडा और संयुक्त राज्य अमेरिका में मातृ दिवस मई के दूसरे रविवार को मनाते हैं.

वियतनाम

ले वू-लैन के नाम से वियतनाम में मातृ दिवस का पर्व मनाया जाता है और ये त्यौहार चंद्रनामा के सातवें महीने के पन्द्रहवें दिन मनाया जाता हैं.

जितने भी लोग अपनी माँ के साथ रहते है उनको भगवान् का शुक्रगुजार होना चाहिए, और अगर किसी की माता की मृत्यु हो गई है तो उनको अपने माँ की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करनी चाहिए.

यह थी थोड़ी बहुत जानकारी मातृ दिवस कब मनाया जाता है उसके बारे मै.

अगर आपको मातृ दिवस के बारे में कुछ जानकारी पता है जिसको आप हमारे साथ शेयर करना चाहते हो तो आप कमेंट के माध्यम से हमारे साथ शेयर कर सकते हो.

मातृ दिवस मतलब माँ के इस आर्टिकल को सोशल मीडिया पर सभी बच्चो के साथ शेयर जरुर करे और अपनी माँ को धन्यवाद जरुर करें.

About the author

Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमे आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

2 Comments

Leave a Comment