पालक पनीर रेसिपी, उसके फ़ायदे और बनाने का सरल तरीका

हिन्दी फ़ूड रेसिपी कि इस केटेगरी में आप सभी का स्वागत हैं. आज में आपको पालक पनीर रेसिपी और बनाने की विधी के बारे में स्टेप-बाय-स्टेप जानकारी बताऊंगा.

पालक पनीर कैसे बनाते है सिर्फ उतना ही नही, में आपको पालक और पनीर के कुछ ऐसे फायदे भी बताऊंगा जो आपके शरीर के लिए आवश्यक हैं.

पालक पनीर उत्तर भारत की सबसे लोकप्रिय और मशहूर दिश है. पालक पनीर की सब्जी को आप चपाती, नान या फीर चावल के साथ खा सकते हो.

ये एक ऐसी स्वादिश दिश है जोकि आपके सेहत के लिए भी बहुत ही महत्वपूर्ण हैं. प्रिया कठपाल (आहार विशेषज्ञ) जी कहती है कि ये एक कंप्लीट डिश है.

पालक की सब्जी विटामिन का एक सबसे अच्छा और घरेलू स्रोत है और पनीर की सब्जी कैल्शियम और प्रोटीन देता है.

आइये अब में आपको पालक पनीर के 6 फायदे के बारे में विस्तार से बताता हूँ की क्यों आपको पालक पनीर बनाना चाहिए, उसके बाद में आपको पालक पनीर रेसिपी और पालक पनीर कैसे बनाये उसकी पूरी जानकारी बताऊंगा.

पालक पनीर के फायदे

1. पोषक तत्वों से भरपूर ⇒ पालक-पनीर में कई प्रकार के पोषक तत्व होते हैं जैसे की विटामिन के, विटामिन ए, मैग्नीशियम, फॉलेट, पोटैशियम, कैल्शियम इत्यादि.

पालक-पनीर में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और फास्फोरस पाया जाता है जिसके कारण ये दिल और और मांसपेशियों के काम करने की प्रक्रिया पर काफी प्रभाव डालता है.

2. वेट लॉस डिश ⇒ पालक-पनीर में आपको काफ़ी कम कैलोरी मिलेगी क्योंकि ये एक लो कैलोरी दिश है. पालक की सब्जी की सबसे ख़ास बात ये है कि अगर आप इस दिश को अधिक मात्रा में भी खाते हो तो आपको बहुत कम कैलोरी मिलेगी.

एक्सपर्ट की माने तो, उनके अनुसार ‘पालक-पनीर में अधिक मात्रा में फाइबर होता है जो आपकी भूख को कंट्रोल करता है”. अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हो तो अपनी डायट में इस दिश का यूज़ जरुर करें.

3. ब्लड प्रेशर कम करता है ⇒ पालक में ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करते हैं और आपके दिल की धमनियों की ब्लॉकेज भी इसी से खत्म हो जाती है.

4. प्रेगनेंट महिलाओं के लिए फायदेमंद ⇒ जितनी भी महिलाएं जो प्रेगनेंट है उनको पालक पनीर अवश्य खाना चाहिए.

पालक पनीर में विटामिन ए होता है जिसके कारण माँ और उसके बच्चे का इम्यून सिस्टम मज़बूत करता है और पालक पनीर बच्चे का दिमाग और नवर्स सिस्टम विकसित करने में भी मदद करता है.

5. पाचन क्रिया बेहतर बनाएं ⇒ पनीर में अधिक मात्रा में प्रोटीन होता है जिससे वह आपके शरीर की पाचन क्रिया को दुरुस्त रखता है.

6. प्रोटीन का अच्छा स्रोत ⇒ पालक-पनीर एक सबसे बेस्ट दिश है जो शरीर की प्रोटीन की आवश्यकता को पूरा करने के लिए बहुत ही अच्छा है. पनीर में वो सभी एसिड होते हैं, जो एक कंप्लीट प्रोटीन बनाते हैं.

तो दोस्तों ये रहे पालक पनीर खाने के फायदे. अब हम बात करते है पालक पनीर रेसिपी की, उसके बाद में आपको Palak Paneer ki sabji banane ki vidhi बताऊंगा.

पालक पनीर रेसिपी – Palak Paneer Recipe in hindi

  • पालक – 400 ग्राम
  • पनीर – 2०० ग्राम (पनीर को 1″ के चौकोर टुकड़ों में काट लें)
  • हरी मिर्ची – 3-4
  • प्याज – 2
  • अदरक – 1 इंच लम्बा टुकड़ा
  • लहसुन – 3-4 कली
  • जीरा – आधा छोटा चम्मच
  • लाल मिर्च पाउडर – 1 छोटी चम्मच से कम (यदि आप चाहें)
  • गरम मसाला – 1/2 छोटा चम्मच
  • क्रीम – 2-3 चम्मच
  • नमक – स्वादानुसार (एक छोटी चम्मच)
  • काजू – 4-5 कलि (छोटे टुकडो में काट ले )
  • हरी धनिया – गार्निश के लिए

विधि – How to make Palak Paneer in hindi

– पालक की पत्तियों को धो ले फिर एक बर्तन में पानी गर्म करे और पालक की पत्तियों को डाल कर 5-6 मिनट तक उबाले.

– पनीर को चोकोर टुकड़े में काट ले, एक नॉन स्टिक पेन में तेल गरम करे और पनीर को हल्का सुनेहरा होने तक फ्राई कर ले.

– प्याज और हरी मिर्च को मिक्सी में पीस ले. अदरक लहसुन का भी पेस्ट बना ले और टमाटर को एक बर्तन में उबाले. उबले हुए टमाटर को ठंडा होने के बाद इसे पीस ले.

– पालक के ठंडा होने के बाद उसे भी मिक्सी में पीस ले.

– अब एक कड़ाई में तेल ले और गर्म करे और उसमे जीरा डाले.

– उसके बाद उसमे हरी मिर्ची और प्याज का पेस्ट डाले और उसको (10-11 मिनिट तक पकाए) और अदरक लहसुन का पेस्ट मिलाये और सुनेहरा होने तक मिद्दियम गेस में पकाए.

– इसके बाद इसमें काजू डाले और टमाटर का पेस्ट डाले (5-7 मिनिट पकाए). उसके बाद 2 चम्मच क्रीम डाले और अच्छे से मिला कर पकाए.

– अब पिसी हुई पालक डाले और उबाल आने तक पकाए (तरी में अपनी अवयस्कता के अनुसार पानी मिलाये) फिर पनीर मिलाये, स्वादानुसार नमक डाले, नीबू का रस डाले (4-5 मिनिट तक पकाये) फिर गेस बंद को कर दे.

– आपकी पालक पनीर तैयार हो गई है. हरी धनिया और 1 चम्मच क्रीम डाल कर सर्व करे और अपने परिवार वालो के साथ मिल बाटकर खाये.

आपके पसंद के आर्टिकल 🙂

अपने घर में पालक-पनीर की सब्जी जरुर बनाये और हमकोकमेंट करके बताये कि आपको पालक पनीर रेसिपी कैसी लगी.

यह एक पोष्टिक दिश है, तो इस दिश को जितना हो सके फेसबुक, ट्विटर, गूगल+ और व्हाट्सएप्प पर शेयर जरुर करें जिससे आप जैसे और भी लोग इस दिश को बना सके और पालक पनीर दिश का आनंद ले सके.

Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमे आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

6 thoughts on “पालक पनीर रेसिपी, उसके फ़ायदे और बनाने का सरल तरीका”

  1. One time a restaurant changed my food taste better, since then I am using a tablespoon of Kasuri methi, (dried fenugreek leaves) or if I find frozen or fresh methi leaves, in my spinach based recipes.

Leave a Comment

0 Shares
Share via
Copy link