Independence Day (India) Republic Day

26 जनवरी (गणतंत्र दिवस) और 15 अगस्त (स्‍वतंत्रता दिवस) के लिए देशभक्ति शायरी

देशभक्ति शायरी हिंदी भाषा में
Written by Himanshu Grewal

शीर्षक : देशभक्ति शायरी.! हमारे भारत देश में देश भक्तो की कोई कमी नही है| देखा जाये तो हर नागरिक इस देश का देश की सेवा के लिए तत्पर है.

स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस भारत देश के राष्ट्रीय उत्सव है| इस दिन पुरे देश में सांस्कृतिक कार्यक्रम चलता है| इस दिन टीवी पर देश भक्ति फिल्में और गीत आते है| सभी राष्ट्रीय उत्सव के समय देश प्रेम की भावना रखते है और सांस्कृतिक कार्यक्रम का लुफ्त उठाते है.

-विज्ञापन-

देश प्रेम की भावना हर देश के नागरिक में अपने देश के लिए जरूर होती है| भारत में अलग अलग धर्म के लोग रहते है जो अलग अलग तरीके के वस्त्र पहनते है, अलग अलग तरीके का भोजन करते है लेकिन फिर भी वे सभी लोग भारतीय कहलाते है.

चाहे कोई बिहारी हो या मदरासी हो या पंजाबी हो या बंगाली हो आखरी में आकर सब भारतीय ही है और यही हमारे देश के नागरिकों का देश प्रेम है की वे सभी लोग अपने आप को किसी जात बिरादरी से सम्बन्धित न होकर एक भारत देशवासी बताते है.

इस दिन स्कूल और कॉलेज में बच्चे संस्कृतिक में भाग लेते है| कोई बच्चा भगत सिंह बनता है तो कोई गांधी जी| सभी बच्चे किसी न किसी रूप को प्रदर्शित करते है और इस दिन को एक खास दिन बना देते है.

राष्ट्रीय उत्सव के समय बच्चे स्कूल और कॉलेज में देशभक्ति शायरी भी बोलते है| आज हम अपनी इस लेख में आप सब के लिए देश भक्ति शायरी, आजादी की शायरी, शहीदों की शायरी और राष्ट्रीय शायरी हिंदी में लेकर लाए है जिन्हे आप स्कूल और कॉलेज में भी बोल सकते है.

-विज्ञापन-

जरुर पढ़े : जनगणमन-अधिनायक जय हे भारतभाग्यविधाता!

हिंदी देशभक्ति शायरी 2018 – Deshbhakti Shayari in Hindi

Motivational Desh Bhakti Quotes in Hindi

नोट : यहाँ पर जितने भी देश भक्ति SMS और देशभक्ति स्टेटस है| अगर आपको पसंद आते है तो इस लेख को सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूले जिससे बाकी सभी लोगो के मन में भी देशभक्ति जागरूकता हो सके.

(1). Patriotic Slogan Quotes in Hindi For Students

लिख रहा हूं मैं अजांम जिसका कल आगाज आयेगा, मेरे लहू का हर एक कतरा इकंलाब लाऐगा मैं रहूँ या ना रहूँ पर ये वादा है तुमसे मेरा कि, मेरे बाद वतन पर मरने वालों का सैलाब आयेगा.

(2). Heart Touching Slogan on Desh Bhakti in Hindi Language

मैं भारत बरस का हरदम सम्मान करता हूँ, यहाँ की चांदनी मिट्टी का ही गुणगान करता हुँ, मुझे चिंता नहीं है स्वर्ग जाकर मोक्ष पाने की, तिरंगा हो कफ़न मेरा, बस यही अरमान रखता हूँ.

(3). देशभक्ति नारे और कोट्स हिंदी में

अपनी आज़ादी को हम हरगिज़ मिटा सकते नहीं, सर कटा सकते हैं लेकिन सर झुका सकते नहीं, इश्क तो करता है हर कोई, महबूब पे मरता है तो हर कोई, कभी वतन को महबूब बना कर देखो तुझ पे मरेगा हर कोई….

(4). Best Indian Patriotic Slogans in Hindi

अपनी आज़ादी को हम हरगिज़ मिटा सकते नहीं, सर कटा सकते हैं लेकिन सर झुका सकते नहीं…!

(5). 26 जनवरी के नारे हिंदी में

खुशनसीब हैं वो जो वतन पर मिट जाते हैं, मरकर भी वो लोग अमर हो जाते हैं, करता हूँ उन्हें सलाम ए वतन पे मिटने वालों, तुम्हारी हर साँस में तिरंगे का नसीब बसता है…!

(6). देश वतन शायरी

यही खुवाहिश खुदा हर जन्म हिन्दुस्तान वतन देना, अगर देना तो दिल में देशभक्ति का चलन देना, न दे दोलत न दे शोहरत, कोई शिकवा नही हमको, झुका दूँ सर मै दुश्मन का यही हिम्मत का धन देना, अगर देना तो दिल में देशभक्ति का चलन देना ||

(7). धरती माता शायरी हिंदी में

हर वक़्त मेरी आँखों में धरती का स्वप्न हो, जब कभी मरू तो तिरंगा मेरा कफ़न हो, और कोई ख्वाहिश नहीं है ज़िन्दगी में, जब कभी भी जन्मु तो भारत मेरा वतन हो||

(8). भारत माता शायरी और कोट्स

अपनी धरती अपना हैं ये वतन, मेरा है मेरा है ये वतन, इस पर जो आॅंख उठाएगा जिंदा दफना दिया जाएगा… मुझे जान से भी प्यारा है ये वतन..

(9). आजादी शायरी हिंदी में

देश को आजादी के नए अफसानों की जरूरत है| भगत-आजाद जैसे आजादी के दीवानों की जरूरत है, भारत को फिर देशभक्त परवानों की जरूरत है.

(10). क्रांतिकारी और देशभक्ति नारे हिंदी में

लिख रहा हूं मैं अजांम जिसका कल आगाज आयेगा, मेरे लहू का हर एक कतरा इकंलाब लाऐगा.. मैं रहूँ या ना रहूँ पर ये वादा है तुमसे मेरा कि, मेरे बाद वतन पर मरने वालों का सैलाब आयेगा..!

(11). आजादी की देशभक्ति शायरी हिंदी में

आजादी की कभी शाम नहीं होने देंगे, शहीदों की कुर्बानी बदनाम नहीं होने देंगे, बची हो जो एक बूंद भी लहू की… तब तक भारत माता का आँचल नीलाम नहीं होने देंगे…||

(12). शहीदों के लिए देश वतन शायरी

अपनी धरती अपना हैं ये वतन, मेरा है मेरा है ये वतन, इस पर जो आॅंख उठाएगा, जिंदा दफना दिया जाएगा मुझे जान से भी प्यारा है ये वतन..

(13). Desh Bhakti Poem in Hindi For School Students

किसी को लगता हैं हिन्दू ख़तरे में हैं, किसी को लगता मुसलमान ख़तरे में हैं, धर्म का चश्मा उतार कर देखो यारों, पता चलेगा हमारा हिंदुस्तान ख़तरे में हैं…

(14). Desh Bhakti WhatsApp Status in Hindi

अधिकार मिलते नहीं लिए जाते है, आजाद हैं मगर गुलामी किये जाते हैं, बंदन करो उन सैनिकों का, जो मौत को आँचल में जिए जाते हैं…

(15). लेटेस्ट टॉप देश भक्ति व्हाट्सप्प स्टेटस हिंदी में

ये बात हवाओ को भी बताये रखना, रौशनी होगी चिरागों को जलाये रखना, लहू देकर जिसकी हिफाज़त हमने की.. ऐसे तिरंगे को सदा दिल में बसाये रखना..!

(16). Indian Army Attitude Status in Hindi

कुछ पन्ने इतिहास के मेरे मुल्क के सीने में शमशीर हो गएँ, जो लड़े, जो मरे वो शहीद हो गएँ, जो डरे, जो झुके वो वजीर हो गएँ..

(17). इंडियन आर्मी देशभक्ति शायरी

मेरा “हिंदुस्तान” महान था, महान है और महान रहेगा, होगा हौसला बुलंद सब के ड़ों में बुलंद तो एक दिन पाक भी जय हिन्द कहेगा.

(18). Best Indian Army Status in Hindi For Army Brothers

चिंगारी आजादी की सुलगी मेरे जश्न में हैं, इन्कलाब की ज्वालाएं लिपटी मेरे बदन में हैं, मौत जहाँ जन्नत हो ये बात मेरे वतन में हैं, कुर्बानी का जज्बा जिन्दा मेरे कफन में हैं..

(19). देश भक्ति पर छोटी कविता

लिख रहा हूं मैं अजांम जिसका कल आगाज आयेगा, मेरे लहू का हर एक कतरा इकंलाब लाऐगा मैं रहूँ या ना रहूँ पर ये वादा है तुमसे मेरा कि, मेरे बाद वतन पर मरने वालों का सैलाब आयेगा

-विज्ञापन-

(20). देश भक्ति पर शायरी हिंदी में

वतन हमारा ऐसा कोई न छोड़ पाये, रिश्ता हमारा ऐसा कोई न तोड़ पाये, दिल एक है एक है जान हमारी, हिंदुस्तान हमारा है हम इसकी शान है|

जरुर पढ़े ⇓

Motivational Desh Bhakti Quotes in Hindi – देश भक्ति कोट्स हिंदी में

Heart Touching Slogan on Desh Bhakti in Hindi Language

(21).

किसी को लगता हैं हिन्दू ख़तरे में हैं, किसी को लगता मुसलमान ख़तरे में हैं, धर्म का चश्मा उतार कर देखो यारों, पता चलेगा हमारा हिंदुस्तान ख़तरे में हैं..

(22).

आजादी की कभी शाम नहीं होने देंगे, शहीदों की कुर्बानी बदनाम नहीं होने देंगे, बची हो जो एक बूंद भी लहू की,,, तब तक भारत माता का आँचल नीलाम नहीं होने देंगे..

(23).

यही खुवाहिश खुदा हर जन्म हिन्दुस्तान वतन देना, अगर देना तो दिल में देशभक्ति का चलन देना, न दे दोलत न दे शोहरत, कोई शिकवा नही हमको, झुका दूँ सर मै दुश्मन का यही हिम्मत का घन देना, अगर देना तो दिल में देशभक्ति का चलन देना..!

(24).

करता हूँ भारत माता से गुजारिश कि तेरी भक्ति के सिवा कोई बंदगी न मिले, हर जनम मिले हिन्दुस्तान की पावन धरा पर, या फिर कभी जिंदगी न मिले..

(25).

आजादी की कभी शाम नहीं होने देंगे शहीदों की कुर्बानी बदनाम नहीं होने देंगे, बची हो जो एक बूंद भी लहू की तब तक भारत माता का आँचल नीलाम नहीं होने देंगे||

(26).

मै भारत बरस का हरदम अमित सम्मान करता हूँ, यहाँ की चांदनी मिट्टी का ही गुणगान करता हूँ, मुझे चिंता नही है स्वर्ग जाकर मोक्ष पाने की, तिरंगा हो कफ़न मेरा, बस यही अरमान रखता हूँ!

(27).

मुझे ना तन चाहिए, ना धन चाहिए बस अमन से भरा यह वतन चाहिए| जब तक जिन्दा रहूं, इस मातृ-भूमि के लिए और जब मरुँ तो तिरंगा कफ़न चाहिये..!

(28).

है नमन उनको कि जो यशकाय को अमरत्व देकर, इस जगत में शौर्य की जीवित कहानी हो गये हैं, है नमन उनको जिनके सामने बौना हिमालय, जो धरा पर गिर पड़े पर आसमानी हो गये हैं..

(29).

चिंगारी आजादी की सुलगी मेरे जश्न में हैं, इन्कलाब की ज्वालाएं लिपटी मेरे बदन में हैं, मौत जहाँ जन्नत हो ये बात मेरे वतन में हैं, कुर्बानी का जज्बा जिन्दा मेरे कफन में हैं..

(30).

इतनी सी बात हवाओ को बताये रखना, रौशनी होगी विरागो को जलाए रखना, लहू देकर की है जिसकी हिफाजत हमने, ऐसे तिरंगे को हमेशा अपने दिल में बसाए रखना || जय हिन्द जय भारत..

(31).

मै भारत बरस का हरदम अमित सम्मान करता हूँ, यहाँ की चांदनी मिट्टी का ही गुणगान करता हूँ, मुझे चिंता नही है स्वर्ग जाकर मोक्ष पाने की, तिरंगा हो कफ़न मेरा, बस यही अरमान रखता हूँ ||

(32).

आजादी का जोश कभी कम न होने देंगे, जब भी जरुरत पड़ेगी देश के लिए जान लूटा देंगे, क्योंकि भारत हमारा देश है, अब दोबारा इस पर कोई आंच न आने देंगे…

(33).

देश भक्तो के बलिदान से, स्वतंत्र हुए है हम.. कोई पूछे कौन हो, तो गर्व से कहेंगे… भारतीय है हम…

(34).

अधिकार मिलते नहीं लिए जाते है, आजाद हैं मगर गुलामी किये जाते हैं, बंदन करो उन सैनिकों का, जो मौत को आँचल में जिए जाते हैं..

(35).

वतन हमारा ऐसा कोई न छोड़ पाये, रिश्ता हमारा ऐसा कोई न तोड़ पाये, दिल एक है एक है जान हमारी, हिंदुस्तान हमारा है हम इसकी शान है..

(36).

जिन्हें है प्यार वतन से, वो देश के लिए अपना लहू बहाते हैं| माँ की चरणों में अपना शीश चढ़ाकर, देश की आजादी बचाते हैं| देश के लिए हँसते-हँसते अपनी जान लुटाते हैं|

(37).

आजादी की कभी शाम नहीं होने देंगे शहीदों की कुर्बानी बदनाम नहीं होने देंगे बची हो जो एक बूंद भी लहू की तब तक भारत माता का आँचल नीलाम नहीं होने देंगे…!

(38).

ना तन चाहिए, ना धन चाहिए बस अमन से भरा यह वतन चाहिए.. जब तक जिन्दा रहूं, इस मातृ-भूमि के लिए और जब मरुँ तो तिरंगा कफ़न चाहिये ||

दोस्तो, कैसी लगी आपको ये देशभक्ति शायरी ?

आज की ये लेख खास कर उन के लिए है जो स्कूल और कॉलेज में देशभक्ति शायरी बोलते है| अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो इसे फेसबुक, व्हाट्सएप्प, ट्विटर, गूगल+ पर शेयर जरूर करे और कमेंट करना बिलकुल न भूले| || धन्यवाद, भारत माता की जय ||

भारतीय गणतंत्र दिवस⇓

भारतीय स्वतंत्र दिवस⇓

About the author

Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमे आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

3 Comments

Leave a Comment