मानसिक तनाव कैसे दूर करे (घरेलू उपाय और अचूक मंत्र)

हर किसी की जिंदगी में कुछ न कुछ प्रॉब्लम और परेशानी आ ही जाती है जिससे वह अपना कोई भी कार्य नही कर पाते, तो उन्ही सब परेशानी को दूर करने के लिए मैं आपके साथ मानसिक तनाव कैसे दूर करे उसके अचूक उपाय शेयर करने जा रहा हूँ.

मानसिक तनाव कोई भी बीमारी नहीं है, मानसिक तनाव एक ऐसी समस्या है जिसका उत्तर ढूंढ़ने में हम समर्थ नहीं है कक्योंकि हम अपने प्रशन का उत्तर नहीं ढूंढ पते फिर उसके बारे में सोचते रहते है.

जब तक उत्तर नहीं मिलता परेशान रहते है इस तरिके से हमारा मस्तिष्क मानसिक तनाव से ग्रस्त हो जाता है.

आज कल माँ बाप अपने बच्चो की टेंशन लेते है बच्चे पढ़ाई की टेंशन लेते है और टेंशन तनाव देती है.

आज हम आपको तनाव से मुक्त रहने के लिए कुछ टिप्स बताने जा रहे है यदि आप इन्हे फॉलो करे तो शायद आप तनाव मुक्त जीवन रहकर एक हैप्पी लाइफ जीने में समर्थ होंगे.

मानसिक तनाव है क्या ?

मानसिक तनाव है क्या

अभी हमने आपको बताया की जब हम किसी प्रशन का उत्तर नहीं ढूंढ पाते और उसके बारे में सोचते रहते है ऐसे ही तनाव होता है.

कुछ आज के समय में हमारी जीवन शैली ऐसी हो गयी है हमने अपनी जरूरतों को इतना बढ़ा लिया है की जब तक पूरी ना हो हमारे ध्यान से जाता ही नहीं यही ख्याल मन में रहता है कि ये काम करना रह गया है, ये चीज लानी रह गयी है.

जब तक सभी काम पूरें नहीं होते तब तक दिमाग में घूमते ही रहते है| हम अपने होने वाली मानसिक परेशानी के खुद ही जिम्मेदार है किसी सरल सी बात के लिए भी इतना ज्यादा सोचते है की सरल बात भी हमे एक बड़ी प्रॉब्लम लगने लगती है.

फिर वो बात सही में प्रॉब्लम बनकर माइंड में फिट हो जाती है जो हमे टेंशन देती है.

आगे चलकर यही प्रॉब्लम मानसिक तनाव में बदल जाती है और ज्यादा तनाव से हमे घातक बीमारी भी हो सकती है जिससे हम दिखने में ठीक ठाक लगते है लेकिन हम अंदर ही अंदर कई बिमारीयो के शिकार हो जाते है जैसे की:-

  1. अनिद्रा
  2. मधुमेह
  3. उच्च रक्तचाप

ऐसी किसी भी बीमारी के शिकार हो सकते है.

ज्यादा मानसिक तनाव से व्यक्ति को “Irritable bowel syndrome” नामक बीमारी भी हो जाती है जिससे व्यक्ति चिड़चिड़ा हो जाता है और अंदर ही अंदर तनाव से ग्रस्त होता रहता है.

मानसिक तनाव की स्थिति में व्यक्ति कुछ भी कर सकता है वह ख़ुदकुशी भी कर सकता है या ऐसे कुछ करने का प्रयास कर सकता है या फिर किसी दूसरे व्यक्ति को भी नुक्सान पहुंचा सकता है.

मानसिक तनाव के कारण और लक्षण क्या है ?

तनाव से बचने के उपाय

हमारे अंदर होने वाले मानसिक तनाव का कारण कोई ना कोई जरूर होता है चाहे वह कोई व्यक्ति हो जिसका सम्बन्ध हमारे परिवार से हो या समाज से हो या फिर कोई वास्तु हो जो हम पाना चाहते हो और वो वस्तु हमे ना मिली हो या हमारा कोई प्रिय हमसे दूर हो गया हो कुछ भी कारण हो सकता है.

ज्यादातर मानसिक परेशानियां हमारे परिवार से समबन्धित होती है अन्य किसी भी परेशानी से हम इतना ज्यादा परेशान नहीं होते है जितना की पारिवारिक मसलो से परेशान होते है.

मानसिक परेशानी का मुख्य कारण है हमारी इच्छाएं! हमारी इच्छाएं ऐसी है जो कभी ख़तम ही नहीं होती एक चीज नहीं मिली उसके बारे में सोचते रहते है जब वो मिल जाये तो फिर कुछ नई चीज को पाने की इच्छा रखते है और बस यही चलता रहता है और हम फिर परेशान होते रहते है.

तो कभी खुश न होना या पूरी नींद ना लेने से भी हमे मानसिक तनाव हो सकता है क्योंकि जब हम पूरी नींद नहीं लेते है तो हमारा सर भारी रहता है जिससे सर दर्द करने लगता है और फिर यही तनाव बन जाता है.

क्या आपने कभी किसी मंद बुद्धि व्यक्ति को तनाव में देखा है?

कभी नहीं देखा होगा क्योंकि उस व्यक्ति को अच्छे बुरे की समझ नहीं होती है तनाव भी उसी व्यक्ती को होता है जिसमे सोचने समझने की क्षमता हो बेरोजगारी आज के युवाओ के लिए परेशानी की एक बड़ी समस्या है.

ऐसी समस्या के चलते आज कल के युवा नशा करने लगते है जिससे मानसिक तनाव होता है और वो भी कई घातक बीमारियों के शिकार हो जाते है.

नकारात्मक सोच से भी हम तनाव ग्रस्त हो सकते है जैसे कुछ भी होता है और हम टेंशन लेने लगते है अब क्या होगा कही ये ना हो जाये, वो ना हो जाये, ऐसा सोच सोच कर अपना दिमाग ख़राब कर लेते है जिससे हमे मानसिक तनाव हो जाता है.

क्रोध के कारण भी व्यक्ति मानसिक तनाव का शिकार होता है हमे बार बार गुस्सा आता है और अधिक आता है तो ऐसे में हमारे दिमाग पर असर होता है हमारे दिमाग की कोशिकाओं का कमजोर होने का डर रहता है जिससे गुस्सा भी मानसिक तनाव का कारण होता है.

मानसिक तनाव कैसे दूर करे (उपाय और नुस्खे)

मानसिक तनाव से मुक्ति के उपाय

तो आईये दोस्तों अब मैं आपको मानसिक तनाव दूर करने के उपाय बताता हूँ जिससे आपका जीवन टेंशन फ्री हो सके|

मानसिक तनाव से मुक्ति के उपाय

  1. सबसे पहले सोचना कम कर दे अधिक सोचने से हमारे मस्तिष्क पर असर पड़ता है जिससे हम तनाव ग्रस्त होते है और हम मानसिक तनाव के शिकार बन जाते है.
  2. कम सोचने से हम शांत रहते है और तनाव मुक्त रहते है नींद पूरी ले नींद पूरी होने से हमारा मस्तिष्क तरो ताजा रहता है जिससे हम किसी भी कार्य को करने में घबराते नहीं है और आसानी से कर लेते है और तनाव से भी बचते है.
  3. म्यूजिक सुने, संगीत हर गम की दवा है म्यूजिक सुनने से हम स्ट्रेस फ्री रहते है और जब स्ट्रेस नहीं होगा तो हम मानसिक व शारीरिक दोनों रूपों में मजबूत होंगे और मानसिक तनाव से भी बचे रहेंगे.
  4. योगा करने से मन शांत रहता है और मन शांत रहने से तनाव बिलकुल भी नहीं होता इसलिए रोज सुबह ताजी हवा में योगा एक्सरसाइज करे जिससे मन शांत रहे.
  5. खाना कम खाने से हम कमजोर होते है फिर चक्कर भी आते है जिससे माइंड पर असर पड़ता है इसलिए सम्पूर्ण पौष्टिक तत्व ले जिससे कमजोरी ना हो और आप मजबूत रहे.
  6. कभी भी किसी से अपेक्षा न करे और खुद से ज्यादा इम्पोर्टेस किसी को ना दे क्योंकि हम लोगो पर विश्वास करते है और अगर कोई हमारा विश्वास तोड़ दे तो हम टूट जाते है और ऐसे में तनाव ग्रस्त हो सकते है.
  7. हमेशा ऐसे दोस्त बनाये जो पॉजिटिव सोचते हो क्योंकि अगर कोई भी बात होती है तो सबसे पहले अपने दोस्तों से ही शेयर करते है अगर हम नेगेटिव सोच भी रहे है तो हमारे दोस्त हमे पॉजिटिव फीलिंग देकर हमे सही सोचने की सलाह देते है.

आपके पसंद के लेख 🙂

मानसिक तनाव कैसे दूर करे उसके लिए आप इन तरीकों को अपने ऊपर जरुर उतारें आपकी सभी समस्याओं का समाधान हो जायेगा.

आप हमे कमेंट के माध्यम से जरुर बताये कि आपको मानसिक शांति के उपाय कैसे लगे और अगर आपको यह तरीके पसंद आये हो तो इस लेख को अपने मित्रों के साथ फेसबुक, ट्विटर, गूगल+ और व्हाट्सएप्प पर शेयर अवश्य करें.

7 Comments

  1. Harsh Agrawal August 26, 2017
  2. Vijender Singh October 15, 2017
  3. mahesh February 21, 2018
  4. Ashutosh Vashisht June 21, 2018
  5. Vivek April 1, 2019
    • Himanshu Grewal April 2, 2019
  6. उत्तम April 11, 2019

Leave a Reply