Bank & Insurance

क्रेडिट कार्ड की जानकरी – Credit Card क्या है? इसके फायदे और नुकसान अथवा कैसे करे इसको अप्लाई

क्रेडिट कार्ड की जानकरी
Written by Himanshu Grewal

आज मै आपको क्रेडिट कार्ड की जानकरी बताने जा रहा हूँ| साथ ही मै आपको बताऊंगा की क्रेडिट कार्ड अप्लाई कैसे करे.

आज के समय में हर इंसान का बैंक अकाउंट है, और काई लोग तो एक से ज्यादा मतलब की दो या तीन बैंक अकाउंट भी हैं.

दोस्तों अब जब बैंक अकाउंट है, इसका मतलब है हमे अपना नगद पैसा अपने बैंक अकाउंट में रखना चाहिए.

अब जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी एडवांस हो रही है, हमारे बैंक भी बहुत एडवांस होते जा रहे हैं.

आज कल कोई भी इन्सान अपने पास कम से कम कैश रखता है, लेकिन हर काम में पैसो की ज़रुरत होती है, तो आखिर वो अपना काम करता कैसे है, आइये जानते हैं.

इसे भी पढ़े: करंट अकाउंट और सेविंग अकाउंट क्या होता है?

क्रेडिट कार्ड की जानकरी

अगर आपने बैंक अकाउंट खुलवाया है, तो यकनीन आपको पता होगा की अब बैंक हमे कार्ड की सुविधा देती है.

बैंक से हम तीन तरह के कार्ड बनवा सकते हैं, आइये जाने वो तीन कार्ड कौन से है, और उनका इस्तेमाल कैसे है?

  1. क्रेडिट कार्ड
  2. डेबिट कार्ड

आज के इस आर्टिकल में हम विशेष चर्चा करेंगे क्रेडिट कार्ड क्या है के ऊपर, जानेंगे की इसको बैंक से कैसे ले सकते हैं और इसके फायदे क्या है?

आइये सबसे पहले हम जानेंगे की क्रेडिट कार्ड के फायदे क्या है-

क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान

क्रेडिट कार्ड प्लास्टिक का एक ऐसा कार्ड है जिससे आप किसी दुकान का बिल, ऑनलाइन चीजे खरीदना, पैसे स्थानांतरित और ATM में से नकद पैसे निकलवाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

क्रेडिट कार्ड को कैश एडवांस (Cash Advance) और कैश विथड्रावल (Cash Withdrawal) भी कहा जाता है.

चलिए आइये हम जानते हैं की क्रेडिट कार्ड को कैश एडवांस क्यों बोलते हैं?

बैंक द्वरा क्रेडिट कार्ड मतलब की एक ऐसे फैसिलिटी दी जाती है, जिसमे आप उस क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके कुछ दिनों के उधार पे सामान को खरीद सकते हैं.

यानिकि अगर आपके पास कैश पैसे नहीं है और आपको सामान खरीदना है तो आप बैंक क्रेडिट कार्ड के मदद से सामान को खरीद सकते हैं.

अब दोस्तों इतना अच्छा ऑफर आप क्यों छोरेंगे, सही बोल रहा हूँ ना मै तो, मै अब आपको बताऊंगा की इसको आप बैंक से कैसे ले सकते हैं?

क्रेडिट कार्ड अप्लाई कैसे करे बैंक से

ज्यादातर व्यक्ति यही सोचते है कि क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए अच्छी सरकारी नौकरी, व्यापार या बैंक में अच्छा ख़ासा पैसा होना चाहियें.

साथ ही कुछ लोगो का यह भी सोचना है की क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए ज्यादा तरीके नही है.

लेकिन ये तो गलत है क्योकि मै आपको बता दूं की एक आम आदमी भी क्रेडिट कार्ड बनवा सकता है जिसके बैंक में बहुत ज्यादा पैसे ना हो.

और हाँ दोस्तों क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए 2 तरीके भी होते है तो देखते है कि आप इनमे से किस तरीके से क्रेडिट कार्ड बनवा सकते हो.

Credit Card Apply Karne Ka Tarika in Hindi
  1. अपने बैंक अकाउंट के होम ब्रांच से|
  2. आप ऑनलाइन भी क्रेडिट कार्ड अप्लाई कर सकते हैं|

अगर आप बैंक जा के अपने होम ब्रांच से क्रेडिट कार्ड अप्लाई करवाना चाहते हैं तो मै आपको इसके स्टेप्स क्या है वो बताता हूँ|

क्रेडिट कार्ड की जानकरी हिंदी में
  • नौकरी वालें (Employed) : अगर आप किसी सरकारी पद पर है या किसी अच्छी कंपनी में अच्छे पद पर है तो आप अपनी आय की रसीद से क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन भर सकते हो.
  • स्वरोजगार वाले (Self Employed) : अगर आप वो व्यक्ति हैं जिन्होंने अपना खुद का कोई रोजगार बनाया हुआ है वे लोग बैंक में जाकर अपने व्यापार के बारे में सारी जानकारी दें, इसके साथ ही आपको आपके अपने इनकम टैक्स रिटर्न की रसीद दिखानी पड सकती है.

हममे से ऐसे भी बहुत से व्यक्ति होते है जो ना तो किसी नौकरी या पद पर होते है और ना ही खुद का कोई रोजगार होता है किन्तु क्रेडिट कार्ड को जेब में रखने की चाहत बहुत होती है.

न नौकरी और ना स्वरोजगार वाले (Neither Employed Nor Self Employed)

इसके लिए आपको किसी बैंक में अपना खाता खुलवाना होता है, खाता खुलवाने के बाद अपने अकाउंट में एक निर्धारित राशि की FD अर्थात फिक्स डिपाजिट करा दें.

आपका ये फिक्स डिपाजिट आपकी जमा राशि और गारंटी के रूप में बैंक के पास रहता है और इसी के आधार पर आपको क्रेडिट कार्ड की सुविधा दी जाती है.

अगर आप क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन अप्लाई करना चाहते हैं तो आप नीचे दी गई टिप्स को फॉलो कीजिये-

  1. आप जिस भी बैंक का क्रेडिट कार्ड अप्लाई करवाना चाहते हैं उसकी वेबसाइट विजिट कर के वहा से अप्लाई कर दीजिये|
  2. इसके साथ ही आपको अपने डाक्यूमेंट्स को स्कैन कर के अपडेट भी करना होगा, तो वो सब आप पहले ही तैयार रखे|

क्रेडिट कार्ड इशू करवाते समय इस बात का ज़रूर ध्यान रखे की जितनी आपकी इनकम है उससे कम वैलिडिटी का ही क्रेडिट कार्ड इशू करवाए|

चलिए एक उदाहरण से समझते हैं की मै क्या बोलना चाह रहा हूँ-

जब आप क्रेडिट कार्ड ले रहे हो तो आपको कम लिमिट का क्रेडिट कार्ड लेना हे, जैसे की कई लोग क्या करते हे की उनकी सैलरी 30000 होती है, और वह 50000 लिमिट का क्रेडिट कार्ड ले लेते है, फिर क्रेडिट कार्ड का ज्यादा प्रयोग करते है और पैसे पे नहीं कर पाते है.

(मतलब की अगर आप यहाँ 15000 की लिमिट का क्रेडिट कार्ड लेते है तो आप 15000 से ज्यादा इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे और फिर जब आपकी सैलरी होगी तो आप उसे आसानी से पे कर पाएंगे)|

अब दोस्तों जिस चीज़ के जितने फायदे होते हैं उतने ही नुक्सान भी होते हैं, आइये जाने क्रेडिट कार्ड के नुकसान क्या क्या है?

क्रेडिट कार्ड के नुकसान

क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते वक्त क्या होता है की हमें पता है की हमें पैसे अभी नहीं देने है तो हम क्या करते है की अपनी जरूरियत से भी ज्यादा क्रेडिट कार्ड से परचेस कर लेते है, फिर जब वास्तविक बिल आता है हम समय से उसे पे नहीं कर पाते है.

क्रेडिट कार्ड का बिल अगर आप नियत तारीख के बाद पे करते हो तो, आपको बैंक कुछ % चार्जेज लगाती है, और वो दिन भर दिन बढ़ते जाते है.

इनको भी पढ़े⇓

मैंने आपको क्रेडिट कार्ड की जानकरी बता दी है की क्रेडिट कार्ड क्या है इसके फायदे और नुकसान और कैसे करें क्रेडिट कार्ड अप्लाई! अगर आपको अभी भी कुछ पूछना है तो आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हो. जानकारी पसंद आने पर इसको सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करे. 🙂

About the author

Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमे आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

3 Comments

Leave a Comment