Make Money Online

अगर करोड़पति बनना है तो मेरी इन 4 बातों को फॉलो करें

जल्दी करोड़पति कैसे बने हिंदी में जानिए
Written by Himanshu Grewal

करोड़पति कैसे बने ?

दोस्तों में मानता हूँ की जिस तरह का माहोल है, जिस तरह से महंगाई बड रही है उसको देखते हुए करोड़पति बनना बहुत मुश्किल है.

-विज्ञापन-

आज मै आपसे एक प्रश्न पूछता हूँ, क्यां आपके लिए करोड़पति बनना आसान है या मुश्किल ? (कमेंट के माध्यम से हमे जरुर बताये)

अगर यही प्रश्न आप मुझसे पूछो तो मै हिमांशु ग्रेवाल आपको इसका उत्तर यह दूंगा की:-

करोड़पति बनना बहुत मुश्किल है और करोड़पति बनना बहुत आसान है, बस सोच का फर्क है|

अगर आपने अपने मन में बिठा लिया की करोड़पति बनना आसान है तो मेरे प्यारे दोस्तों, करोड़पति बनना सच में बहुत आसान है और अगर आपने अपने मन में बिठा लिया की करोड़पति बनना मुश्किल है तो आप कितनी भी मेहनत करलो आप करोड़पति कभी नही बन पाओगे.

-विज्ञापन-

अगर में अपना खुद का एक्सपीरियंस आपको बताऊ तो आज से करीब 1 या 1.5 साल पहले मेरे लिए करोड़पति बनना बहुत मुश्किल था| में बस यही सोचता रहता था की करोड़पति कैसे बने ?

पर जैसे-जैसे समय बीतता गया, मुझे थोडा बहुत एक्सपीरियंस हुआ, मेरी सोचने समझने की शक्ति बड़ी उस हिसाब से आज मेरे लिए करोड़पति बनना बहुत आसान है.

कई लोग जल्दी करोड़पति बनने के बहुत सारे अचूक उपाय अपनाते है जिसमे से कुछ उपाय गलत होते है जिसकी वजह से उन्होंने जितनी भी सम्पत्ति कमाई हुई होती है वो चली जाती है.

HimanshuGrewal.com पर मै आपको ऐसा कोई भी तरीका नही बताऊंगा जो गलत हो, यहाँ पर मै आपको वो तरीका बताऊंगा जिसको में खुद फॉलो करता हूँ और यकीन मानिये एक न एक दिन आप करोड़पति जरुर बनोगे.

जरुर पढ़े : घर बैठे ओनलाइन पैसा कमाने के आसान और सरल उपाय

करोड़पति कैसे बने ? – How To Become Rich in Hindi

इन्टरनेट पर आपको करोड़पति जल्दी कैसे बने, करोड़पति बनने का मंत्र, करोड़पति बनने के उपाय इत्यादि जैसे बहुत सारे लेख मिल जायेंगे.

मै आपको बता दूँ की ऐसा कोई भी तरीका नही है जिससे आप 1 , 2 महीने में करोड़पति बना पाओगे, अगर आपको जल्दी करोड़पति बनना है तो आपको पूरे दिन पूजा पाठ करनी होगी और अगर आपकी किसमत अच्छी रही तो शयद आप करोड़पति बन सकोगे.

भगवान की पूजा करना बहुत अच्छी बात है पर अगर आपको सच्ची में करोड़पति बनना है तो आपको थोड़ी बहुत मेहनत और थोडा स्मार्टवर्क करना होगा जिसको आप आज मेरे इस लेख में पड़ेंगे.

तो आईये दोस्तों, करोड़पति कैसे बनें के अपने इस लेख को शुरू करते है और करोड़पति बनने का हमारा पहला पॉइंट इस प्रकार है:-

समय की हानि जीवन की हानि – Don’t Waste Your Time

How To Become Rich in Hindi

जी हाँ दोस्तों आपने सही पढ़ा, समय की हानि जीवन की हानि| अगर आप आज समय की कीमत नही समझोगे तो बाद में समय आपकी कीमत नही समझेगा|

1 दिन में 24 घंटे होते है और कई लोग इन 24 घंटे में से 16 घंटे व्हाट्सएप्प, फेसबुक जैसी जगह पर बर्बाद करते है और बाकि के बचे 8 घंटे सोने में व्यतीत कर देते है जिस कारण वह अपनी जिंदगी में कुछ नही कर पाते.

यहाँ पर फिर आपको क्या करना है की जो समय आप व्हाट्सएप्प, फेसबुक पर लगाते हो वो समय आप इन्टरनेट पर कोई आईडिया ढूंढने के लगाये.

इससे आपको बहुत फायदा होगा की आपको नये नये बिज़नस के बारे में पता चलेगा और आपका माइंडसेट हो जायेगा.

जरुर पढ़े : जीवन में सफलता पाने के लिए इन बातो का ध्यान रखे

Set Your Goal and Start Working – How To Become Crorepati in Hindi

How To Become Crorepati in Hindi

अब आपको अपना गोल सेट करना है की आपको जिंदगी में करना क्या है| जब एक बार आप अपना गोल सेट कर लोगे तो आपको यह देखना होगा की अपने गोल को पूरा करने में हमको कितना समय लग जायेगा.

जब आपको पता चल जाये की आपको इतना समय लगेगा तो बिना कई और नजर डाले आपको अपने गोल की तरफ ही फोकस करना है.

अब आपको पता है की आपको XYZ बिज़नस करना है| तो आप अपने उस बिज़नस को अभी शुरू करें इस बात का बिलकुल भी न सोचे की क्या वो बिज़नस चलेगा या नही|

अगर आप फ्यूचर में आये नुकसान के बारें में अभी से सोचोगे तो आपका बिज़नस कभी सफल नही होगा, तो हमेशा पॉजिटिव थिंकिंग रखे और अच्छी सोच और जज्बाद के साथ अपना बिज़नस शुरू करें और तब तक हार न माने जब तक आप अपने बिज़नस से अच्छी इनकम न कर सको.

Investing is a Key of Success – पैसे को पैसा बनाएगा – पैसे कमाने के उपाय

Investing is a Key of Success

करोड़पति कैसे बने ? उसके लिए इन्वेस्टिंग सबसे बढ़िया तरीका है|

जी हाँ दोस्तों, अगर आप पैसा कमाना चाहते हो, करोड़पति बनना चाहते हो तो जितना पैसा आप अपने बिज़नस से कमाते हो उसका 50% आपको कई पर इन्वेस्ट करना होगा.

आज आपकी इनकम का 50% इन्वेस्टमेंट आपको फ्यूचर में करोड़पति जरुर बनायेगा.

अगर मै आपको इन्वेस्टिंग का सबसे अच्छा उदाहरण दूँ तो मेरी नजर में सबसे ऊपर वारेन बफेट जी का नाम आता है| इन्होने मात्र 14 साल की उम्र से ही इन्वेस्टिंग करना शुरू कर दिया था.

आज वारेन बफेट जी की उम्र 87 है (2018) और वो आज दुनिया के तीसरे सबसे धनी इन्सान है.

तो मै आपसे बस यही बोलना चाहूँगा की जितना हो सके उतना इन्वेस्ट करें.

अब आप यह सोच रहे होंगे की कहा पर इन्वेस्ट करें ?

-विज्ञापन-

यह तो आपके ऊपर डिपेंड करता है की आपको कहा फायदा दिख रहा है| कई लोग प्रॉपर्टी पर इन्वेस्ट करते है, तो कुछ लोग न्यू बिज़नस ओपन करते है, कुछ लोग बैंक में F.D. बनवाते है तो कुछ लोग पैसा ब्याज पर दे देते है.

अगर आप वारेन बफेट जी का उदाहरण ले तो इन्होने शुरू से ही शेयर मार्केटिंग में पैसा इन्वेस्ट करा है जिसके चलते आज वो खरबपति है|

मै आपको स्टॉक मार्किट में जाने की सलह नही दूंगा| मै मानता हूँ इसमें पैसा ज्यादा मिलता है और आप जल्दी करोड़पति भी बन पाओगे पर इसमें रिस्क फैक्टर भी उतना है.

अगर आपको स्टॉक मार्किट की पूरी जानकारी है तो आप जरुर जाये आप अपने पैसे का कुछ हिस्सा जरुर इन्वेस्ट करें आप एक न एक दिन करोड़पति जरुर बनोगे.

अधिक जानकारी के लिए आप इस आर्टिकल को पढ़े => शेयर बाजार क्या है? (शेयर मार्केट की पूरी जानकारी हिंदी में)

अब बात यहाँ आती है मेरी, की मै करोड़पति बनने के लिए क्या करता हूँ ? कहा इन्वेस्ट करता हूँ ?

दोस्तों अगर मै अपनी बोलू तो में भी करोड़पति बनने के लिए इन्वेस्ट करता हूँ| पर में डायरेक्ट स्टॉक में इन्वेस्ट करने की जगह म्यूच्यूअल फण्ड में इन्वेस्ट करता हूँ.

म्यूच्यूअल फण्ड में क्या होता है इसमें हमारा पैसा शेयर बाजार (स्टॉक) में ही इन्वेस्ट होता है पर यहाँ पर हम खुद इन्वेस्ट नही करते हम अपना पैसा म्यूच्यूअल फण्ड में लगाते है और म्यूच्यूअल फण्ड के जो अधिकारी होती है जिनको स्टॉक की पूरी जानकारी होती है वो हमारा पैसा स्टॉक में लगाते है.

क्युकी हमे शेयर बाज़ार की इतनी जानकारी नही है तो हम अपना पैसा डूबा भी सकते है इसलिए हम अपना पैसा म्यूच्यूअल फण्ड में लगाते है जिससे जो एक्सपर्ट है वो हमारा पैसा सही स्टॉक चुनने में लगाये.

म्यूच्यूअल फण्ड के बारे में जानने के लिए आप म्यूच्यूअल फण्ड क्या है ? कैसे करें निवेश वाले लेख को पढ़ सकते हो.

म्यूच्यूअल फण्ड 2 प्रकार के होते है:-

  1. Lump sum
  2. SIP (Systematic Investment Plan)

मैंने तो SIP में इन्वेस्ट करा है और में आपको बोलूँगा की आप भी SIP में इन्वेस्ट करें| SIP के फायदे जानने के लिए आप सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान क्या है ? जानिये इसके फायदे और निवेश करने के तरीके वाला लेख पढ़ सकते हो.

दोनों लिंक को पढने के बाद अगर आप म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करना चाहते हो तो नीचे दिए गये लिंक पर क्लिक करके इन्वेस्ट कर सकते हो.

एचडीएफसी के किसी भी स्कीम में डायरेक्ट प्लेन का म्यूच्यूअल फण्ड कैसे खरीदें ?

Patience is a Key Element of Success – धैर्य सफलता का एक महत्वपूर्ण तत्व है

Bill Gates Quotes in Hindi on Success

यह बहुत ही जरूरी है हम सबके जीवन में| अगर आप कोई भी बिज़नस शुरू करते हो या कई पर इन्वेस्ट करते हो तो जरूरी नही है की एकदम से आपका बिज़नस या इन्वेस्टमेंट आपको प्रॉफिट देना शुरू कर देगा, इसके लिए आपको धैर्य रखना होगा.

उदाहरण के लिए अगर आप म्यूच्यूअल फण्ड के SIP वाले आप्शन में प्रति महिना 5000 रुपया इन्वेस्ट करते हो और इस प्रक्रिया को आप 25 साल तक करते हो तो 25 साल में 5 हजार रुपया करके आपने 1500000 (15 लाख) तक इन्वेस्ट करें और इसमें अगर हम 16% का Expected Annual Returns लगाते है तो आपकी 25 साल बाद टोटल इनकम बनी 2 करोड़ के आस पास.

SIP Calculator in Hindi

यहाँ पर जरूरी नही है की आपको 2 करोड़ मिले, यहाँ पर आपको इससे ज्यादा भी मिल सकता है और कम भी| यह डिपेंड करता है मार्किट के ऊपर की मार्किट कैसी चल रही है.

आप कोई भी काम करें वहाँ पर आपको धैर्य तो रखना ही होगा, क्योंकि जल्दबाजी में अक्सर बनते काम भी बिगड़ जाते है| तो धैर्य रखे और अपने गोल को पूरा होने देने का समय दीजिये. “धन्यवाद”

करोड़पति कैसे बने के ऊपर यह था मेरा एक्सपीरियंस जो आज मैंने आपके साथ शेयर करा है, उम्मीद करता हूँ की आपको करोड़पति बनने का तरीका पसंद आया होगा.

आपको लेख कैसा लगा आप हमे कमेंट के माध्यम से बता सकते है और आप चाहों तो इस लेख को फेसबुक, ट्विटर, व्हाट्सएप्प इत्यादि जगह शेयर भी कर सकते है जिससे और लोग भी करोड़पति बन पायें.

अन्य लेख⇓

About the author

Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमे आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

3 Comments

Leave a Comment