इंटरनेट की मदद से घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए ?

इन्टरनेट सेऑनलाइन पैसे कैसे कमाए जानने के लिए आपको इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा| क्यूंकी इस लेख में आपको एक से बढ़ के एक आईडिया जानने को मिलेंगे जिससे आप ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं.

आज कल ऑनलाइन एअर्निंग इतना ज्यादा ट्रेंड में है कि सबको इसका फीवर चढ़ने लगा है| हर कोई जानना चाहता है उन सभी तरीको के बारे में जिनसे वो ऑनलाइन पैसा कमा सके.

दोस्तो, पैसा कमाना कोई आसान काम नहीं है – बचपन में यह बाते हमने भी कई बार सुनी थी पर अब समझ में आया की हाँ माता-पिता सब सही बोलते थे|

लेकिन हाँ जहाँ सरकारी नौकरी के लिए इंसान को इतनी मेहनत (कई डिग्री, परीक्षा और इंटरव्यू क्लियर) करने के बाद दो वक़्त कि निश्चित रोटी मिलती है, वही ऑनलाइन पैसा कमाना उससे थोड़ा आसान है.

कई फोटो में हमे छोटे-छोटे बच्चे मोबाइल और लैपटॉप के साथ देखने को मिलते हैं, कही ना कही वो फोटो हमे सच दिखाते हैं|

आज कल 1 वर्ष के बच्चे को भी मोबाइल पकड़ना आता है, उनके सामने जब लैपटॉप चलाओ तो आपकी और ऐसे भागते हैं जैसे उनको सब आता हो.

आज कल की जनरेशन इतनी होशियार है कि क्या कहना ?

माता-पिता जो शायद 24 में से 16-17 घंटे उस मोबाइल और लैपटॉप के साथ जुड़ के काम करते हैं उनको शायद उन ऑप्शन के बारे में ज्ञात ना हो जो उन छोटे-छोटे बच्चो को है.

आज ही एक व्यक्ति से बात करते वक़्त मुझे यह मालूम हुआ की एक 11 कक्षा में पढ़ने वाला बच्चा प्रति माह 3000 डॉलर कमाता है| जी हाँ बिलकुल सही पढ़ा आपने|

शायद आपको यकीन ना हो, लेकिन यह बिलकुल सत्य है| और यदि आप यह जानना चाहते हैं की यह सब पॉसिबल क्यों और कैसे हो पाया ?

तो मैं आपको बता दूँ कि यह सब यदि मुमकिन हो पाया है तो उसकी वजह सिर्फ और सिर्फ ऑनलाइन सिस्टम ही है जो एक 11 कक्षा में पढ़ने वाले बच्चे जिसकी उम्र अभी शायद 16 -17 वर्ष होगी उसको उस काबिल बना पाया है.

अब आप सोच रहे होंगे की यदि ऑनलाइन काम कर के एक 16 वर्षीय बालक इतना कमा सकता है तो आप क्यों नहीं ? और आपका सोचना भी बिलकुल सही है.

तो चलिये अब जानते हैं कुछ तरीको को जिनसे आप घर बैठे ऑनलाइन काम करके अच्छी खासी इनकम बना सकते हैं वो भी बहुत ही कम समय में|

जरुर पढ़े » घर बैठे व्हाट्सएप्प से पैसे कैसे कमाए ?

इंडिया में ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए ?

इस लेख में आज हम किन विषय के ऊपर बात करेंगे ?

  1. गूगल से पैसे कैसे कमाए
  2. इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए

कुछ जरुरी बातें : ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके जानने से पहले कुछ ऐसी चीजे है जिसकी आपको आवश्यकता पड़ेगी.

  1. स्मार्टफ़ोन / लैपटॉप / कंप्यूटर
  2. अच्छा इन्टरनेट कनेक्शन
  3. बहुत सारा Patience या धैर्य
  4. Real और Scam को पहचानने की समझ

1. Vlogging – यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए ?

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए ?

इंटरनेट से पैसे कमाने के तरीके के बारे में बात करें तो यूट्यूब अब पहले नंबर पर आता है.

जब आप यूट्यूब (YouTube) पर अपना चैनल बनाते हैं और उस चैनल की मदद से दुनिया भर में विडियो शेयर करते हैं तो उस प्रक्रिया को व्लोग्गिंग कहा जाता है.

अब दोस्तो यहाँ पर आपके मन में कई सवाल आते हैं| आइये मैं एक-एक कर के आपको आपके सभी सवालो के जवाब देता हूँ:-

  • क्या व्लोग्गिंग करने से ऑनलाइन पैसा कमाया जा सकता है ?

इसका जवाब बड़े-बड़े शब्दों में हाँ है, Vlogging करने से आप बहुत पैसा कमा सकते हैं|

  • Vlogging यानी विडियो आप किस-किस टॉपिक पर अपलोड कर सकते हैं ?

दोस्तों आप किसी भी चीज़ की विडियो डालिए बस P*rn / S*x वाली विडियो नहीं होनी चाहिए| फिर चाहे आप पढ़ाई, खाना, स्टाइल, टेक्नोलॉजी या फिर खेल खूद से जुड़ी बातों को ही विडियो के माध्यम से लोगो तक क्यूँ ना पहुंचाएं.

  • Vlogging के लिए यूट्यूब पर चैनल बनाने के लिए कितने रुपया देने पड़ते हैं ?

इसका जवाब है ⇒ यह निशुल्क है अर्थात आपको एक भी रुपया देने की कोई भी आवश्यकता नहीं है, आप फ्री में चैनल बना सकते हैं.

  • एक व्यक्ति कितने चैनल बना सकता है?

एक व्यक्ति जितने मर्जी चाहे उतने चैनल बना सकता है.

  • Vlogging / YouTuber बनने के लिए आपके पास किन वस्तुओं का होना अनिवार्य है ?

अच्छी विडियो बनाने के लिए आपके पास अच्छे क्वालिटी का कैमरा, इंटरनेट फैसिलिटी, लैपटॉप और आइडिया का होना बहुत ही जरूरी है|

यूट्यूब से पैसे कमाने का तरीका क्या है ?

जिस तरह ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाया जाता है ठीक उसी तरह YouTube, अर्थात Vlogging से भी पैसे कमाने के 3 प्रमुख तरीके है जो इस प्रकार है.

1). Adsense : जिस तरह हम अपनी वेबसाइट पर Google Adsense लगते है ठीक उसी तरह आप अपनी YouTube विडियो पर भी Adsense के एड्स लगा सकते हो.

अधिकतम YouTuber, Adsense के एड्स लगा कर ही पैसा कमाता है| आप अपने यूट्यूब अकाउंट में विडियो अपलोड करने के बाद उसको Adsense से Monitize कर सकते हो.

अगर आपको एड्स मोनेटाइज करना नही आता तो आप कमेंट के माध्यम से मुझे बता सकते हो.

2). Sponsored Video : जब आपका चैनल प्रसिद्ध हो जायेगा तो आपके पास बहुत सारी कंपनी के ऑफर आयेंगे जिसमे आपको उनके प्रोडक्ट का रिव्यु करना होगा| इसके बदले कंपनी आपको पैसे देंगी जितना आप उनको पैसे बोलोगे.

3) एफिलिएट मार्केटिंग : आप अपने चैनल के डिस्क्रिप्शन बॉक्स में किसी प्रोडक्ट का लिंक लगा सकते हो| जब कोई व्यक्ति आपके लिंक पर क्लिक करके कुछ खरीदेगा तो आपको उसका कमीशन मिलेगा.

अगर आपको एफिलिएट मार्केटिंग क्या है उसके विषय में ज्ञात नही है तो आप एफिलिएट मार्केटिंग क्या है इससे पैसे कैसे कमाए वाला लेख पढ़ सकते हो.

यदि इन प्रश्नों के अलावा भी आपके मन में व्लोग्गिंग से जुड़ा कोई प्रश्न है तो आप कमेंट कर के पूछ सकते हैं.

जरुर पढ़े ⇓

2. Blogging – ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए ?

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए ?

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए उसके लिए ब्लॉग्गिंग एक अच्छा तरीका साबित हो सकता है.

जब आप किसी भी टॉपिक पर एक वेबसाइट पर आर्टिकल (ब्लॉग) लिखते हैं तो उस प्रक्रिया को ब्लॉगिंग कहा जाता है.

दोस्तो व्लोग्गिंग और ब्लॉगिंग दोनों एक तरह से एक दूसरे जैसा ही है और कही ना कही इनमे फर्क भी है.

ब्लॉगिंग का काम यूट्यूब के जगह गूगल से जुड़ा हुआ है, अर्थात आपकी वैबसाइट गूगल पर जब रैंक करने लगती है तो उस पर विजिटर बढ़ते हैं और फिर आप पैसा कमाते हैं.

कई लोगो से शायद आपने सुना हो कि यह बहुत ही बड़ी प्रक्रिया है, लेकिन मैं अपना अनुभव यदि आपके साथ शेयर करूँ तो यह उतनी भी बड़ी प्रक्रिया नहीं होती जितना आप समझते हैं.

ब्लॉगिंग शुरू करने से पहले आप अच्छे से प्लानिंग जरूर कर लें कि आप किस टॉपिक पर वेबसाइट बनाएँगे और किस टॉपिक पर आर्टिक्ल लिखेंगे.

यदि आपने काम को प्लानिंग के अनुसार किया तो यकीनन ही आप 1-2 महीने में अच्छा पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं.

बाकी यदि आपको ब्लॉगिंग से जुड़ी कोई मदद चाहिए हो तो आप कमेंट या मेल से मुझ से बात करके पूछ सकते हैं, यकीनन ही मैं आपकी मदद करूंगा.

नोट ⇒ दोस्तो यह एक तरह का बिजनस है जिसमे आपको थोड़ा बहुत पैसा भी लगाना होगा और मैं इतना भी कहूँगा की यदि आप उपयुक्त जगह पर पैसा लगाते हैं तो यकीनन ही आपको अच्छा मुनाफा भी मिलेगा.

ब्लॉग्गिंग करने के लिए आपके पास 2 चीजो का होना अति आवश्यक है.

  1. किसी चीज में माहिर – Expert in any field
  2. लिखने की कला – Writing Skill

जरुर पढ़े ⇓

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए क्या करें ? (ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए)

वैसे तो ब्लॉग से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके होते है, परन्तु आज मै आपको 3 आसान तरीके बताऊंगा जो इस प्रकार है.

1.) Advertising : बहुत सारे ऑनलाइन एडवरटाइजिंग कंपनी है जिनके एड्स आप अपनी वेबसाइट पर लगाकर बहुत सारा पैसा कमा सकते हो.

गूगल से पैसे कैसे कमाए उसके लिए आप अपनी वेबसाइट पर Google Adsense के एड्स लगा सकते हो| जी हाँ ऊपर यूट्यूब के लिए भी मैंने Adsense बोला था और ब्लॉग / वेबसाइट के लिए भी आप Adsense के एड्स लगा सकते हो.

वैसे और भी बहुत सारी एड्स कंपनी है जिसके एड्स आप अपने ब्लॉग पर लगा सकते हो जैसे की: Media.net, Infolinks इत्यादि|

2.) एफिलिएट मार्केटिंग : एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसा तरीका है जिससे आप Adsense से ज्यादा पैसा कमा सकते हो बस आपको कमाने का तरीका पता होना चाहिये.

इसमें आपको अन्य कंपनी का कोई भी प्रोडक्ट अपने लिंक के जरिये बेचना होता है| जब भी कोई व्यक्ति आपके Link पर क्लिक करके उस सामान को खरीदेगा तो आपको उस प्रोडक्ट का कमीशन मिलेगा.

3.) Sponsored Post : जब आपकी वेबसाइट थोड़ी पोपुलर हो जाएगी तो बहुत सारी कंपनी अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए आपको कहेगी|

आप उनके प्रोडक्ट का रिव्यु अपनी वेबसाइट पर कर सकते हो और जितना आप चाहो उनसे पैसे की मांग कर सकते है.

3. Search Engine Optimiser Expert – (SEO Expert)

Search Engine Optimiser Expert in Hindi

चलिये मैं इस पॉइंट को आपको एक उदाहरण की मदद से समझाता हूँ क्यूंकी तब आपको ज्यादा अच्छे से समझ आएगा|

अगर आप गूगल पर लिखते हैं – “Online Paisa Kaise Kamaye” और फिर सर्च करते हैं|

आपकी स्क्रीन पर करीबन 10 रिज़ल्ट आते हैं उस वर्ड से की गई सरचिंग के अनुसार|

अब उन 10 के 10 वेबसाइट पर लिखा तो एक ही टॉपिक पर हुआ है लेकिन ऐसा क्या है कि एक वेबसाइट का रिज़ल्ट टॉप पर है और फिर कुछ का नीचे-नीचे और सबसे नीचे है ?

ठीक ऐसे ही यूट्यूब पर हिया| जब आप “ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए” सर्च करते हैं तो आपके पास 10-12 विडियो रिजल्ट में आएंगे| लेकिन ऐसा क्यूँ होता है कि एक विडियो हमेशा टॉप पर रहती है और वही दूसरी सबसे ज्यादा नीचे, जबकि दोनों में ही सेम कंटैंट पर काम किया गया है.

तो चलिये अब मैं आपको बताता हूँ की इसके पीछे की वजह और कुछ नहीं सिर्फ और सिर्फ SEO ही है|

जब हम कुछ सर्च करते हैं फिर चाहे बात गूगल की करे या फिर यूट्यूब की, जो रिजल्ट सबसे ऊपर आता है हम उसी को खोल के सबसे ज्यादा देखते हैं और पढ़ते हैं.

इसका सीधा-सीधा मतलब यह है कि सबसे ऊपर वाली विडियो या वेबसाइट के लिंक उस वर्ड से सर्च किए जाने पर सबसे ज्यादा ट्रेफिक आता है, और फिर मस्त अर्निंग भी होती है.

तो क्या आप इस प्रक्रिया को सीखना चाहोगे ? यदि हाँ तो देर मत करे जल्दी से पता लगाए कि आपके लोकेशन में SEO की ट्रेनिंग कहा मिलती है.

यदि आपके आस पास कोई SEO का ट्रेनिंग सेंटर नहीं है तो आप निराश ना होए आज कल तो काफी चीजे यूट्यूब पर ही सिखाई जाती है, तो आप वहाँ से भी सीख सकते हैं.

आपके लिए » SEO क्या है और यह ब्लॉग / वेबसाइट के लिए क्यों जरूरी है ?

4. Content Writer – घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए ?

घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

रायटर शब्द से यह तो समझ में आ ही गया होगा की यहाँ कुछ लिखने से जुड़ी बाते होने वाली है|

यदि आप लिखने का शौख रखते हैं, जैसे कि – कविता, लेख, टिप्पणी, शायरी (खूद लिखते हो, कही और कॉपी नहीं करना), कूकिंग की अच्छी नॉलेज हो, स्टाइल के बारे में जैसे क्या ट्रेंड में है इत्यादि|

जैसे टॉपिक पर जितना ज्यादा लिख सकते हैं या लिखने का दम रखते हैं तो राइटिंग से बढ़िया फील्ड आपके लिए और कुछ भी नहीं हो सकती है|

टिप्स ⇒ यदि आप अच्छी-अच्छी स्वयं की कहानी लिख सकते हैं तो यह बहुत ही अच्छा ऑप्शन होगा आपके लिए फ़ेमस होने के लिए|

शौख यदि है तो बस जरूरत है तो इस बात कि आप उस शौख को अपना पैशन बनाए और फिर उसको पूरा करने में इस तरह से जुट जाएँ कि आपके आलवा उस काम को कोई और अच्छे से नहीं कर सकता.

आप जब यू-ट्यूब पर सर्च करके सीखेंगे SEO Tips in Hindi तो उसमे कई व्लोग्गर आपको यह भी कहेंगे कि यदि आप चाहे तो आप हमारे साथ कंटैंट राइटिंग का काम कर सकते हैं| और नहीं तो फिर आप गूगल पर सर्च कर के बड़े-बड़े ब्लॉगर से कनैक्ट हो जाइए और उनकी वैबसाइट के लिए भी अच्छा आर्टिक्ल लिख के मोटा पैसा कमा सकते हैं.

आप Fiverr.com पर जाकर अपना फ्री अकाउंट बना सकते हो और अपनी services बेच सकते हो.

5. ऑनलाइन पेड सर्वे करके पैसे कमाए – ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए ?

Online Paisa Kaise Kamaye

घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने का ये सबसे सरल तरीका है| यह तरीका लोगों के बीच में सबसे ज्यादा कॉमन और प्रसिद्ध है|

इसमें आपको ज्यादा दिमाग लगाने की जरूरत नही पड़ेगी| बस आपको इंस्ट्रक्शन को फॉलो करना है| और जो प्रोडक्ट है उसका आपको अपना रिव्यू देना है| इस काम को करने पर कंपनी आपको कुछ पैसे देगी.

अब आप ये सोच रहे होंगे की इतने सरल काम के लिए कंपनी आपको पैसे क्यों देगी ?

तो इसका उत्तर यह है की online surveys को मुख्य रूप से सर्वे कंपनी चलाती है| ये कंपनी प्रसिद्ध उत्पादों और सेवाओं के बारे में इंटरनेट यूजर के ओपिनियन अथवा व्यूज के लिए उनको पैसे देती है.

कुछ सर्वे कंपनी ऐसी भी होती है जो आपके ओपिनियन जानने के लिए आपको फ्री में प्रोडक्ट और सर्विस देती है जिसका उपयोग करके आप सही रिव्यू दे सको.

यही आप इंटरनेट से पैसे कमाने के आसान तरीके के बारे में सर्च कर रहे है तो किसी इमानदार कंपनी के साथ रजिस्टर करें और आगे बड़े.

यहाँ पर फ्रॉड कंपनी भी बहुत सारी होती है तो आप इस आप्शन को अंत में ही ले और अगर आप इसको करोगे तो सबसे पहले कंपनी की जांच करें, कंपनी के terms and conditions को पढ़े उसके बाद उचित रिव्यू के साथ कंपनी ज्वाइन करें.

अब आखिर में बात यह आती है की आपको इन सभी काम के लिए रोजाना अपना कितना पैसा देना होगा ?

दोस्तो यह पूरी तरीके से आपके ऊपर है की आप इस काम को कितना Priority देते हैं – आप चाहे तो इसको फुल्ल टाइम काम समझ के भी कर सकते हैं और चाहे तो पार्ट टाइम समझ के भी कर सकते हैं.

यदि मैं अपनी राय दूँ तो शुरुआत में यदि आपके पास समय है तो इसको फुल्ल टाइम ही दे, क्यूंकी आप बिलकुल नए हैं आपको इन टॉपिक पर काम करने में समय लगेगा और उसके लिए पहले आपको इनफार्मेशन भी इकठी करनी होगी, जिसमे काफी समय जाता है.

बाद में जब आप धीरे-धीरे काम को करना सीख जाएँगे तो उस वक़्त आप दिन के 2 घंटे भी निकाल लेते हैं तो बहुत है, उसमे भी आप बहुत अच्छा कर सकेंगे.

लेकिन जब आप सब सीख जाएंगे तो मैं अपने तजुर्बे के अनुसार कहू तो आपको यही काम आसान लगने लगेगा और फिर आपको कुछ और करने का मन ही नहीं करेगा.

इन्ही सब बातों के साथ मैं आज के इस लेख को जिसमे हमने ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए के बारे में जाना इसको मै यही पर समाप्त कर रहा हूँ.

यदि इस लेख से जुड़ी किसी भी तरह कि कोई समस्या आपके मन में है तो कृपया कर आप उसे अपने मन से निकाल कर नीचे दिये कमेंट बॉक्स के माध्यम से मुझ तक पाहुचाएँ| मैं जल्द से जल्द आपके डाउट को क्लियर करने की कोशिश करूंगा.

अंत में मैं आपका धन्यवाद करना चाहूँगा कि आपने इस लेख को अंत तक पढ़ा| आशा है इस लेख के माध्यम से आपके ज्ञान के भंडार में बढ़ोतरी ज़रूर हुई होगी.

आप चाहे तो इस लेख को अपने दोस्तो के साथ सोश्ल मीडिया के माध्यम से शेयर कर सकते हैं ताकि वो भी कुछ सीखे और जाने.

Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमे आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

8 thoughts on “इंटरनेट की मदद से घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए ?”

  1. बहुत ही बढ़िया जानकारी दी है ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए, धन्यवाद साझा करने के लिए!

Leave a Comment

0 Shares
Share via