Breaking News

एसएससी क्या है SSC की तैयारी कैसे करे ? पूरी जानकारी हिंदी में

एसएससी क्या है SSC की तैयारी कैसे करे
Written by Himanshu Grewal

आज में आप सबको एसएससी के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ कि एसएससी क्या है और SSC Ki Tayari Kaise Kare ?

वैसे तो ज्यादातर सभी एसएससी एग्जाम (SSC Exam) के बारे में जानते होंगे पर बहुत सारे कैंडिडेट्स ऐसे भी होंगे जिन्होंने 12th पास किया होगा और वो सरकारी नौकरी चाहते होंगे.

तो आज में आपको SSC क्या होता है और एसएससी परीक्षा की तैयारी कैसे करे उस विषय के बारे में बताऊंगा जिससे आपको सरकारी नौकरी मिल सके.

इसे भी पढ़े : आईपीएस और आईएएस की तैयारी कैसे करें

एसएससी क्या है ? What is SSC in hindi

तो सबसे पहले में आपको एसएससी का फुल फॉर्म बता देता हूँ.

SSC full form in hindi :स्टाफ सिलेक्शन कमीशन

एसएससी की स्थापना सन् 1977 में हुई थी यह एक सेंट्रल लेवल का बोर्ड है जो केन्द्र सरकार के मंत्रालयों तथा अन्य विभागों के लिए कर्मचारी का चयन करता है.

अगर आप सेंट्रल लेवल अर्थार्त केंद्र सरकार के अंतर्गत कार्य करना चाहते है तो आप एसएससी एग्जाम क्लियर करके अपना सपना पूरा कर सकते हो.

एसएससी पोस्ट डिटेल्स जिनके लिए आप अप्लाई कर सकते हो

पहले ही मैंने आप सबको बताया है की एसएससी केंद्र सरकार के अंतर्गत कार्य करती है इसके अंतरगर्त CRPF, SSB, CISF, BSF, IB, सीबीआई, CID, दिल्ली पुलिस, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट, एक्साइज डिपार्टमेंट आदि और भी कई पोस्ट शामिल है.

एसएससी अपने आधिकारिक वेबसाइट पर एसएससी एग्जाम की सुचना देता है और फिर एग्जाम की प्रक्रिया करता है और SSC exam में अलग अलग पोस्ट पर अलग अलग तरिके से एग्जाम लिए जाते है इसके अंतरगर्त कई तरह के एग्जाम होते है.

SSC CGL (Combined Graduate Level)

Cgl का मतलब है कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल जो एग्जाम एसएससी ग्रेजुएशन लेवल पर कराता है इसके लिए आप स्नातक होना आवश्यक है चाहे किसी भी स्ट्रीम से हो यदि आप स्नातक है तो आप एसएससी Cgl एग्जाम दे सकते है.

SSC MTS (Multi Tasking Staff )

Multi tasking staff का कार्य साफ सफाई देख भाल करना फाइल संभालना यही सब होता है इस एग्जाम को भी आप 12th बेस पर देकर ये जॉब हासिल कर सकते हो.

SSC LDC (Lower Divisional Clerk)

इस एग्जाम को आप 12th पास करने के बाद भी दे सकते हो| यह सरकारी संगठन में क्लर्क से पहले का पोस्ट है लोअर डिविशनल क्लर्क का लिमिटेड कार्य होता है उसे वही करना होता है.

CHSL (Combined Higher Secondary Level)

यह जॉब डाटा एंट्री जॉब होती है इसे भी आप 12th पास करने के बाद दे सकते है| यह एग्जाम दो विधि में पूर्ण होता है लिखित और टाइपिंग स्किल इसके लिए टाइपिंग स्पीड 1 मिनट में मिनिमम 35 वर्ड्स लिखने की क्षमता होनी चाहिए.

Stenographer

आशुलिपिक यह लिखने की एक विधि होती है जिसमे नार्मल लिखने की स्पीड से अधिक तीव्र स्पीड से लिखा जाता है इसे शिग्रलेखेन भी कहा जाता है.

Junior Engineer Examination

जूनियर इंजिनियर एग्जामिनेशन का एग्जाम बी टेक् तथा पॉलिटेक्निक के या कोई भी इंजीनियरिंग लेवल के स्टडी के थरु दे सकते है.

इसके अलावा दिल्ली पुलिस, CISF, CAPF, जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर, मिस्ट्री ऑफ़ डिफेन्स और भी कई पदों के लिए आवेदन दे सकते है.

एसएससी क्या है कैसे करे तैयारी ?

अगर आप 12th के बाद गवर्नमेंट जॉब करना चाहते है तो एसएससी बेस्ट ऑप्शन है| इसके लिये आपको एसएससी 12th पास कैंडिडेट्स के लिए इम्पोर्टेन्ट एग्जाम कंडक्ट करती है.

हमने आपको ये तो बता ही दिया है की एसएससी एग्जाम देकर आप कोन कोन से पद पर तैनात हो सकते है अब मैन बात यह है की SSC तैयारी कैसे करे ?

  1. एसएससी एग्जाम में 12th तथा ग्रेजुएशन लेवल दोनों का सिलेबस अलग अलग होता है सबसे पहले सिलेबस स्टडी कीजिए की कितना है और क्या क्या आता है.
  2. किसी भी स्टडी के लिए परफेक्ट नोट्स होना बहुत इम्पोर्टेन्ट है इसलिए सब्जेक्ट वाइज खुद के हाथ से नोट्स बनाये जिससे आपको याद करने में कोई प्रॉब्लन न हो.
  3. अगर आपने कोचिंग नहीं ज्वाइन किया है तो कुछ समय के लिए कोचिंग ज्वाइन कर ले क्योंकि कोचिंग से आपकी रीजनिंग और मैथ्स ट्रिक्स क्लियर हो जाएँगी जो की बहुत जरूरी है.
  4. अपनी तयारी करने के बाद टेस्ट पेपर्स सोल्व कीजिए या कुछ साल पहले जो पेपर आये हो वो सोल्व कीजिए इससे आपको आपकी तयारी और आपकी क्षमता का पता चल जायेगा.
  5. रात में देर तक पढ़ने की जगह सुबह जल्द से जल्द उठ कर पढ़े रात में स्टूडेंट शांति की वजह से पढ़ते है लेकिन सोने के बाद दोबारा अच्छे से याद नहीं रहता परन्तु सुबह उठकर मन फ्री रहता है उस टाइम याद करने से याद की हुई चीज दिमाग में बैठ जाती है.
  6. रीजनिंग के लिए दिमाग को परफेक्ट होना बहुत जरूरी है रोज 2 से 3 घंटे रीजनिंग प्रैक्टिस करे.
  7. जो भी आप पढ़ते है उसे किसी के साथ डिस्कस करे ताकि आपको पढ़ने में रूचि बड़े और आपको आपकी गलतियां भी पता चलती रहे
    टाइम मैनेजमेंट बना कर चले इससे समय का सही उपयोग होगा और आपको पढ़ने में दिक्कत नहीं होगी की कोनसा सब्जेक्ट कब पढ़ना है कोनसा कब.

तो यह थे कुछ रूल्स SSC exam clear करने के लिये, आप इन सभी SSC rules को फॉलो करके अपना एग्जाम अच्छे से पास कर पाओगे जिससे आपकी सरकारी जॉब लग पाये.

आज इस आर्टिकल के माध्यम से मैंने आपको एसएससी क्या है और इसकी तैयारी कैसे करे उसके बारे में बताया है.

अगर आपको इस सब्जेक्ट से रिलेटेड कुछ भी पूछना है तो आप कमेंट के माध्यम से हमसे पूछ सकते हो और ज्यादा से ज्यादा इस लेख को फेसबुक, ट्विटर, गूगल+ और व्हाट्सएप्प पर शेयर करे जिससे बाकि लोगो कि भी मदद हो सके.

About the author

Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमे आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

6 Comments

Leave a Comment