1xbet.com
एसइओ डिजिटल मार्केटिंग

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है ? (पैसे कमाने तक की पूरी जानकारी हिंदी में)

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है ?
Written by Himanshu Grewal

क्या आप ऑनलाइन अर्न करने में इंट्रेस्टेड है ? यदि हाँ तो आपको जानना चाहिए कि एफिलिएट मार्केटिंग क्या है और एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए जाते हैं ?

1xbet.com

वैसे तो आज बहुत भारतीय ब्लॉग (वेबसाइट) से पैसे कमाने के बहुत से तरीके जानते है जैसे की Adsense, Paid Services इत्यादि और वो इसका इस्तेमाल कर काफी पैसे कमा रहे हैं.

एफिलिएट मार्केटिंग एक बहुत ही आसान तरीका है ऑनलाइन पैसे कमाने का, आप इससे पैसे कमाने के लिये कई सोशल साईट जैसे कि- फेसबुक और व्हाट्सएप्प का इस्तेमाल भी कर सकते है और अपनी कमाई घर बैठे कर सकते है.

चलिए सबसे पहले जानते हैं कि एफिलिएट मार्केटिंग क्या है ?

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है ?

एफिलिएट मार्केटिंग का मतलब होता है किसी कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करके, उनके प्रोडक्ट को अपने सोर्स (जरिये) जैसे ब्लॉग / वेबसाइट / YouTube इत्यादि के जरिये बेचना (sell) करवाना जिसके बदले में वो कंपनी आपको Commission देती है.

चलिए बेहतर ढंग से समझते हैं एक मदद के तौर पर-

जैसे की अगर आप Amazon site के प्रोडक्ट का Affiliate Link कही भी शेयर करते और कोई उस लिंक पर जाकर वो प्रोडक्ट खरीद लेता है तो Amazon आपको उसका कमीशन देगी.

अब जब इतनी आसानी से इतनी बड़ी कंपनी हमे पैसा दे सकती है तो जायज़ सी बात है कि हम उस प्रक्रिया को जानने के इच्छुक होंगे कि एफिलिएट मार्केटिंग कैसे काम करता है ?

How Affiliate Marketing Works Step By Step in Hindi

जब किसी भी कंपनी को अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करना होता है, अपने प्रोडक्ट्स की नॉलेज को दूर-दूर तक पहुचाना होता है तो वो अपना Affiliate Program शुरू करती है.

जब कोई उस प्रोग्राम को ज्वाइन करता है तो कंपनी उसे अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए Links देती है जिसे वो अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर लगा लेता है.

अब जब भी कोई विजिटर (हमारे जैसे लोग) उस लिंक पर क्लिक करके कंपनी की वेबसाइट पर पहुँचकर कोई भी प्रोडक्ट खरीदता है तो उसके बदले में कंपनी उसे कमीशन देती है, जो की एक निश्चित राशि होती है और वो राशि आपको प्रोग्राम को प्रमोट करते वक़्त ही बता दी जाएगी कि आपको कितना % (प्रतिशत) हिस्सा मिलेगा.

जरुर पढ़े » ई-कॉमर्स क्या है ? – फायदे, नुकसान, प्रकार और इसके लाभ

Top Affiliate Marketing Sites in India

वैसे तो आपको बहुत सी Affiliate Marketing Companies मिल जायेगी लेकिन मैं आज आपको कुछ पोपुलर और अच्छी कंपनी के बारे मे बताऊंगा जो आपको ज़्यादा कमीशन भी देती है और साथ में इनके हिस्ट्री में रिकार्ड्स भी अच्छे हैं.

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है उससे जुड़ी कुछ जरूरी बात – What is Affiliate Marketing in Hindi

अगर आप किसी कंपनी के Affiliate Marketing Program में जाना चाहते है तो आप किसी भी सर्च इंजन (जैसे गूगल) पर कंपनी के नाम के आगे Affiliate लिख कर सर्च करदे| अगर उस कंपनी का Affiliate Program होगा तो सर्च होकर आपके सामने आपकी स्क्रीन पर आ जायेगा .

Best Affiliate Marketing Sites in India in Hindi
  1. Amazon Affiliate
  2. Flipkart Affiliate
  3. Clickbank
  4. Commision Junction
  5. Ebay
  6. Bluehost Affiliate
What is Affiliate Marketing and How Does It Work For Beginners in Hindi

1. Affiliates

Affiliates उन्हें कहा जाता है जो व्यक्ति किसी एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करके, उनके प्रोडक्ट को अपने जरिये (Source) जैसे की ब्लॉग या वेबसाइट पर प्रमोट करते हैं.

2. Affiliate Marketplace

कुछ ऐसी कंपनी है जो अलग-अलग विषयों में Affiliate Programs Offer करती हैं, उन्हें Affiliate Marketplace कहा जाता है.

3. Affiliate ID

एफिलिएट प्रोग्राम के द्वारा हर एक एफिलिएट को एक Unique ID दी जाती है, जो Sales में जानकारियां जुटाने में मदद करती है.

4. एफिलिएट लिंक

हर एक एफिलिएट को अलग-अलग प्रोडक्ट की प्रमोशन के लिए कुछ लिंक प्रोवाइड किये जाते हैं, जिन पर क्लिक करके विजिटर (ग्राहक) किसी अन्य वेबसाइट पर पहुँचते हैं, जहाँ वह कोई प्रोडक्ट खरीद सकते है, इन लिंक के द्वारा ही Affiliate Program वाले सेल्स को ट्रैक करते है.

5. कमीशन

वह राशि (Amount), जो एफिलिएट को प्रत्येक सेल के हिसाब से प्रदान की जाती है, यह सेल का कुछ % हो सकती है या पहले से निश्चित कोई राशि|

6. एफिलिएट मैनेजर

कुछ Affiliate Programs के द्वारा एफिलिएट की मदद के लिए और उन्हें सुझाव (टिप्स) देने के लिए कुछ व्यक्ति नियुक्त किये जाते है, वे ईळीआट मेनेजर कहलाते हैं.

7. Payment Mode

इसका अर्थ है की वह माध्यम (medium) जिसके द्वारा आपको आपकी कमीशन दी जायेगी। अलग-अलग Affiliates अलग-अलग Modes Offer करते हैं। जैसे कि चेक, Wire Transfer, PayPal इत्यादि।

8. Payment Threshold

वह न्यूनतम (minimum) राशि जिसे जब आप EARN कर लेंगे तो आपको आपकी बनती पेमेंट की जायेगी। अलग-अलग प्रोग्राम की Payment Threshold राशि अलग-अलग होती है.

अब बारी है आखिरी सवाल की, आखिर एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे मिलते है ?

यह एक ऐसा सवाल है जिसे हर Affiliate Marketing Start करने वाला जानना चाहता है.

लेकिन इसका कोई एक जवाब नही है ये कंपनी के ऊपर भी डिपेंड करता है| कुछ कंपनी ऐसी है जो PayPal या direct cheque से पेमेंट करती है.

नोट – अगर आपका PayPal Account नही है तो अभी जाकर बना लीजिए PayPal में बस आपको अपने Indian Bank Account को लिंक करना पड़ता है.

फ़िर उसके बाद आप कोई भी International Payment आसानी से प्राप्त कर पाओगे क्योंकि ज़्यादातर Affiliate Companies PayPal के ज़रिये ही पेमेंट करना पसंद करती है.

अच्छी बात यह है कि फिर आप उस पेमेंट को PayPal से डायरेक्ट अपने बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर कर सकते है.

अगर भारतीय कंपनी की बात करे तो वो आपका पेमेंट डायरेक्ट आपके Bank Account में ट्रान्सफर कर देती है जैसे की Amazon और
Snapdeal .

अब मै आपको बताना चाहूँगा कि इस लेख को मै यही पर समाप्त कर रहा हूँ, जिसमे आज मैंने आपको बताया की एफिलिएट मार्केटिंग क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए| उम्मीद है की आपको एफिलिएट मार्केटिंग क्या है और इससे पैसे कैसे कमाये जाते है इसके बारे मे जानकारी मिल गई होगी.

अगर आपके मन मे एफिलिएट मार्केटिंग क्या है इससे सम्बंधित कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे अपना डाउट क्लियर कर
सकते है.

आप चाहो तो इस जानकारी को सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हैं जिससे की और भी लोगो तक हमारी ये जानकारी पहुच सके|

आप इस पोस्ट को अपने उन दोस्तों के साथ ज़रूर शेयर करे जो वेबसाइट का काम करते हैं क्यूंकि यह उनके लिए पैसे कमाने का एक अच्छा जरिया है.

जरूरी लेख ⇓

About the author

Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमे आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

2 Comments

Leave a Comment