ऑनलाइन आधार कार्ड डाउनलोड करना है कैसे करें ? (पूरी जानकारी हिंदी में फोटो के साथ)

नमस्कार, तो आज हम बात करेंगे की ऑनलाइन आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें ? सबसे पहले हमें ये जानना होगा की आधार कार्ड को डाउनलोड करने के लिए क्या करना होगा.

अगर आपको ये लगता है की ऑनलाइन आधार कार्ड निकालना क्या मुश्किल है तो आप गलत फ़हमी में हैं| ये बहुत ही आसान प्रक्रिया है और उसी प्रक्रिया को और आसान बनाने के लिए मै आपको आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करते हैं की पूरी जानकारी हिंदी में देने वाला हूँ.

आधार कार्ड डाउनलोड करें – Aadhaar Card Download Process in Hindi

आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करे उसके लिए सबसे पहले आप के फ़ोन या कंप्यूटर में इन्टरनेट होना चाहिए| जी हाँ और आप किसी भी ब्राउज़र से आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते है.

लेकिन अगर मेरी सलाह माने तो आप गूगल का प्रयोग करें| आप का आधार डाउनलोड करने की प्रक्रिया इस प्रकार है.

स्टेप #1.

सबसे पहले इन्टरनेट चालू (on) करलें और गूगल पर लिखें “Aadhaar Card Download” जब आप गूगल पर आधार कार्ड डाउनलोड लिखोगे तो आपके सामने uidai.gov.in या eaadhaar.uidai.gov.in करके वेबसाइट आएगी| आपको उसपर क्लिक करना है.

इसके बाद आपके समाने आधार कार्ड की वेबसाइट ओपन हो जाएगी.

स्टेप #2.

अब आपको पहली लाइन (Row) में Download Aadhaar का आप्शन दिखेगा जहां से आप आधार कार्ड को डाउनलोड कर पाओगे.

Aadhaar Card Download Process in Hindi

स्टेप #3.

Download Aadhaar Card पर क्लिक करने के बाद आपको एक नया पेज नजर आयेगा.

एनरोलमेंट नो से आधार कार्ड डाउनलोड करें

स्टेप #4.

इस नए पेज में आपको उपर दिखेगा Enter your Personal Details जिसमे आपको i have* Aadhaar/Vid/Enrolment ID दिखेगा| तो ये तीन आप्शन है जिससे आप अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते है| बशर्ते आपके पास तीनों डॉक्यूमेंट में से एक डॉक्यूमेंट जरुर होना चाहिए.

आधार कार्ड डाउनलोड करना है कैसे करें

स्टेप #5.

मान लिया आपके पास i have * Aadhaar है और इस पर आपको क्लिक करना है फिर अपना 12 अंकों का आधार कार्ड नंबर एंटर कीजिये.

इसके बाद अपना नाम (जैसे आधार कार्ड में है) भरे, पिन कोड और सिक्योरिटी कोड भरने के बाद Request OTP ऑप्शन पर टैप कीजिये.

डिटेल कैसे भरना है ये नीचे स्क्रीनशॉट में अच्छी तरह बताया गया है. ⇓

How To Download Aadhar Card Online in Hindi Language

Aadhar Card Download Karna Hai Kaise Kare

स्टेप #6.

अब फॉर्म पूरा करने के बाद Do You Have OTP पर क्लिक कर दीजिये| अब आपके सामने एक पेज खुलेगा जो UIDAI CONSENT होगा और आपको उस पर I Agree पर क्लिक करना है.

एनरोलमेंट नो से आधार कार्ड डाउनलोड करे

स्टेप #7.

आप चाहे तो terms and conditions भी पढ़ सकते है|

अगले स्टेप में फिर एक पेज सामने आयेगा जिसमे बताया जायेगा कि OTP (One Time Password) आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जायेगा.

इसमें आपके मोबाइल नंबर का अंतिम चार अंक भी शो करेगा।

स्टेप #8.

अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर 6 डिजिट का OTP रिसीव होगा। अपने मोबाइल में मैसेज बॉक्स ओपन कीजिये और उस OTP को निर्धारित बॉक्स में भरें। इसके बाद Download Aadhaar ऑप्शन पर जाइये।

आधार नंबर से आधार कार्ड डाउनलोड करना है कैसे करें ?

स्टेप #9.

अगर आप गूगल क्रोम ब्राउज़र का इस्तेमाल पहली बार कर रहे है तो Storage Access का परमिशन मांगेगा, ताकि ब्राउज़र आधार कार्ड की फाइल को स्टोर कर सकें। Update Permissions ऑप्शन पर क्लिक कीजिये.

स्टेप #10.

Update Permissions पर क्लिक करने के बाद गूगल क्रोम में ब्राउज़र द्वारा Photos, Media और File एक्सेस का फिर से परमिशन मांगेगा। तो आप Allow कर देना|

सावधान : अगर आपने पहले भी कई बार गूगल क्रोम ब्राउज़र से कोई फाइल डाउनलोड किये है तो स्टेप-9 और स्टेप-10 नहीं करना पड़ेगा। OTP एंटर करने के बाद सीधा आपके फ़ोन और कंप्यूटर में Eaadhaar Download हो जायेगा.

स्टेप #11.

तो आपका आधार कार्ड डाउनलोड हो चूका है अब क्या करना है आपके पास आपका आधार कार्ड एक PDF फाइल में आयेगा जिसमे एक पास वर्ड मांगेगा जैसे कोई Himanshu Grewal का आधार कार्ड है और उसका जन्मतिथि है 14-08-1996 है तो पासवर्ड ये रहेगा »HIMA1996« जिसे आप नीचे दिए हुए पिक्चर से समझ सकते है.

Aadhar Card Password Example in Hindi

ये प्रक्रिया आपके आधार कार्ड की कॉपी निकालने के लिए होती है और यदि आप पहली बार आधार कार्ड डाउनलोड कर रहे है हो तो आपको उपर एनरोलमेंट न० देना है ये भी बेहद आसान तरीका है बिलकुल वैसा ही जैसा हमने आपको उपर बताया है.

तो दोस्तों उम्मीद करता हूँ की आपको आधार कार्ड डाउनलोड करना आसान लगा होगा| आधार कार्ड डाउनलोड करना बेहद आसान है आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें इसकी प्रक्रिया तो आपने सिख ली है| क्यों न आप इसे शेयर करें और अपने सभी दोस्तों परिवार के सदस्यों को भी बताएं की आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करते है.

सावधान : यदि किसी कारण वश आपका मोबाईल न० आधार कार्ड पर अपलोड नहीं है तो इसके लिए आपको नजदीकी आधार सहायता केंद्र जाना होगा और वे आपकी सहायता करेंगे.

इन्हें भी पढ़े ⇓

One Response

  1. K J ENTERPRISES July 25, 2018

Leave a Reply