छुट्टी के लिए प्रधानाध्यापक को अवकाश हेतु आवेदन पत्र (रोगी होने की दशा में)

नमश्कार, आप सभी छात्रों का HimanshuGrewal.com पर स्वागत है| आज हम सीखेंगे की जब कोई बीमार हो और उसको छुट्टी चाहिये हो तो प्रधानाध्यापक को अवकाश हेतु आवेदन पत्र कैसे लिखे| अंग्रेजी में : Application For Leave in Hindi.

अक्सर काफी सारे बच्चो को पत्र लिखना नही आता है वो इन्टरनेट पर आवेदन पत्र कैसे लिखते हैं बस यही सर्च करते रहते है.

यदि आपको भी पत्र लिखने में समस्या आती है तो आप सभी बच्चों की समस्या को दूर करने के लिए मैं आज आपको छुट्टी के लिए आवेदन पत्र लिखने का तरीका बताने जा रहा हूँ.

यह जो अवकाश के लिए प्रार्थना पत्र मैं आपके सामने रखने जा रहा हूँ इसको आप एक कॉपी में अच्छे से उतार ले और इसकी अच्छे से प्रेक्टिस करले, क्यूंकि अगर फ्यूचर में आपको एक और पत्र लिखना पड़े तो आपको पहले से ही सब कुछ आता होगा और फिर यह आपके लिए काफी बेहतर भी साबित होगा|

बच्चों क्या आप जानते हैं कि आप ये जो अपने विद्यालय के प्रधानाचार्य को पत्र लिखते हैं वो पत्र औपचारिक पत्र है या अनौपचारिक पत्र है?

ऊपर पूछे गए प्रश्न का उत्तर आपके अनुसार क्या है नीचे दिये गए कमेंट बॉक्स में कमेंट के माध्यम से यह बताना ना भूलें, यदि आपका जवाब गलत भी हुआ तो क्या होगा आपको सही जवाब का तो ज्ञात होगा ना?

दोस्तों और प्यारे बच्चों मैं आपका ज्यादा समय खराब ना करते हुए आगे बढ़ता हूँ और अपने इस हिन्दी पत्र लेखन को शुरू करता हूँ.

स्कूल में प्रधानाचार्य से अवकाश लेने के लिए आपको बिलकुल सटीक एवं कम शब्दों में अपने पत्र को लिखना होगा क्यूंकी प्रधानाचार्य के पास इतना समय नहीं होता है कि वो आपके पत्र में लिखी हुई राम कहानी को पढे.

छुट्टी के लिए प्रधानाध्यापक को अवकाश हेतु आवेदन पत्र कैसे लिखे

वर्षा में भीग जाने से बीमार पड़ने पर अवकाश हेतु आवेदन पत्र इन हिंदी लैंग्वेज..!

नोट :- नीचे जो आवेदन पत्र लिखने का तरीका मैं आपको बताने जा रहा हूँ इसको आप एक कॉपी में अच्छे से नोट कर लें ताकि कभी यदि स्कूल में आपको पत्र लिखने की आवश्यकता हो तो आप उस कॉपी को देख कर पत्र लिख सकें.

Application in Hindi For Leave in School

छुट्टी के लिए प्रधानाध्यापक को अवकाश हेतु आवेदन पत्र

नोट :- नीचे जो आवेदन पत्र लिखने का तारिका में आपको बताने जा रहा हूँ इसको आप एक कॉपी में अच्छे से नोट कर ले.

सेवा में,
श्री प्रधानाध्यापक जी,
वी बिलियन पब्लिक स्कूल,
साउथ एक्सटेंशन, दिल्ली |

मान्यवर,

सविनय निवेदन है कि कल विद्यालय से घर जाते समय वर्षा में भीग जाने के कारण मुझे तीव्र ज्वर हो गया है | कृपया 1 जनवरी 2019 तक तीन दिन का अवकाश प्रदान करने की कृप्या करें |

धन्यवाद सहित|

आपका आज्ञाकारी शिष्य
हिमांशु ग्रेवाल
(कक्षा 9)
दिनांक  : 1 जनवरी 2019

प्रार्थना पत्र लिस्ट

छात्रों, स्कूल से अवकाश लेने के लिए प्रधानाचार्य को पत्र लिखने का यह सबसे छोटा और सरल तरीका है, यदि इस पत्र से संबन्धित आपको कोई डाउट है तो नीचे दिये गए कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के अपना डाउट क्लियर जरूर करें.

Application For Leave in Hindi To Principal – अवकाश हेतु आवेदन पत्र

Application For Leave in Hindi To Principal

बड़े भाई या बहन की शादी में शामिल होने के लिए अवकाश पत्र कैसे लिखे|

सेवा में,
प्रधानाचार्य जी,
पंडित यादराम पब्लिक स्कूल,
भजनपुरा दिल्ली

महोदय,

सविनय निवेदन इस प्रकार से है कि मैं आपके विद्यालय का एक छात्र हूँ जो कि कक्षा 8ब में पढ़ता हूँ| आने वाली 12 तारिक को मेरी बड़ी बहन की शादी है जिसके कारण मैं स्कूल में अनुपस्थित रहूँगा|

कृपया कर मुझे 11 जून से 13 जून तक अर्थात 3 दिन की छुट्टी प्रदान करे, इसके लिए मैं आपका आभारी रहूँगा|

धन्यवाद

आपका आज्ञाकारी शिष्य
हिमांशु
कक्षा – 8 ब
रोल नंबर – 34

Application For Leave in Hindi | Application in Hindi For Leave | अवकाश हेतु आवेदन पत्र

Application in Hindi For Leave

एमर्जन्सि प्रकट होने हेतु अवकाश पत्र लिखे|

सेवा में,
प्रधानाचार्य जी,
पंडित यादराम पब्लिक स्कूल,
भजनपुरा दिल्ली

महोदय,

सविनय निवेदन इस प्रकार से है कि मैं आपके विद्यालय का एक छात्र हूँ जो कि 11वी विज्ञान की कक्षा में पढ़ता हूँ| मेरे घर में कल रात को एक एमर्जन्सि हो गई है जिसके कारण मैं आज स्कूल नहीं आ सका|

समस्या थोड़ी बड़ी है तो मुझे प्रतीत हो रहा है कि मैं शायद कल भी विद्यालय नहीं आ सकूँगा, कृपया करके मुझे 2 दिन के लिए अवकाश प्रदान करें|

धन्यवाद

आपका आज्ञाकारी शिष्य
हिमांशु ग्रेवाल
कक्षा – 11बी

प्यारे बच्चों आज मैंने आपको प्रधानाध्यापक को अवकाश हेतु आवेदन पत्र लिखने का 3 तरीका बताया है, आपको जो भी आसान लगे उसे फॉलो कर सकते हैं.

अगर आपको इस लेख को समझने में कोई समस्या हो रही है या पत्र से रिलेटेड कुछ भी पूछना है तो आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हो.

Application For Leave in Hindi के लेख को आप अपने उन दोस्तों के साथ सोशल मीडिया के माध्यम से शेयर जरुर करें जिनको पत्र लिखना नही आता है और वो पत्र कैसे लिखे वो सिखना चाहते है.

पत्र लेखन ⇓

Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमे आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

38 thoughts on “छुट्टी के लिए प्रधानाध्यापक को अवकाश हेतु आवेदन पत्र (रोगी होने की दशा में)”

    • जैसे इस आर्टिकल में बताया गया है आप बस वैसा ही लिखे, आप रोगी होने की दशा को हटाकर लिखे की मेरी दादी का देहान्त हो गया है कृपया करके मुझे अवकाश देने की कृपया करें.

  1. Sir ji muje rakhsabandhan par gav jana h to muje 3 din ka avakash chaihiye muje latter junior engineer ko likhna hai to pls

  2. Sir mai kuchh problem ke vajaha se test exam nhi de paya…. iske liye kaise application likhne? Sir plz reply immediately plllllllzzzz

  3. छुट्टी के लिए आवेदन पत्र अंग्रेजी में कैसे लिखें

  4. नर्सरी के बच्चे के लिए प्रार्थना पत्र कैसे लिखें अभिभावक

  5. Sir mujhe confirm karna he ki ye पत्र लिखते समय अंत मे नाम left me likhna hota h ya right me.. bohot si jagah left me likha he

  6. हिमांशु सर मै आपको को क्या बताऊँ आपतो सब जानते है। फिर भी इस प्रथनापत्र में आपको तीव्र ज्वर हो जाने के बाद। जिसके कारण मैं विद्यालय आने में असमर्थ हु। फिर उसके बाद कृपया कर होना चाहिए था।

  7. क्या सेवा में , प्रदाहनाचार्य, आदि के बाद तारीख का कोई प्रावधान नही है क्या????? क्या तारीख नही लिखते क्या??
    कोई नही इंसान है गलती हो जाती है। जरा ध्यान दे अगली बार से।

  8. Nice but some small mistakes are there I am Sofia Shah of Sufi Dynasty but I like Indian languages,traditions and many other things

    I love India sooooooooooooooo muchhhh

Leave a Comment

0 Shares
Share via
Copy link