प्रेरणादायक कहानी

अमीर कैसे बने ? मिलियनेयर बनने की प्रेरणात्मक और सच्ची कहानी

अमीर कैसे बने टिप्स और ट्रिक हिंदी में
Written by Himanshu Grewal

नमस्कार प्रिय पाठकों 🙂 आज के इस लेख में हम आपको अमीर कैसे बने अथवा अमीर बनने के सबसे आसान तरीके बतायेंगे.

आज के समय में लोगों की सोच में केवल यही आता है की रातो रात अमीर कैसे बने, करोड़पति कैसे बने और अमीर कैसे बना जाता है.

प्रिय पाठकों जब एक बच्चा जन्म लेता है तो उसके माँ-पिता बहुत खुश होते है की हमारा बेटा या फिर बेटी एक दिन हमारा नाम रोशन करेंगे और बच्चे की जिंदगी शुरू हो जाती है.

बच्चा थोडा सा बड़ा हो जाता है और उसे सपने आना शुरू हो जाते हैं और सपनो में ये आता है की वो एक बहुत बड़ा बिज़नसमेन बन गया है और उसके पास बहुत सारा धन है जिससे वो कुछ भी कर सकता है, कुछ भी खरीद सकता है, लम्बी गाड़ी है, बँगला है, सब कुछ है.

बच्चा तभी से ये सोचने लगता है की मैं जब बड़ा बनूंगा तो दुनिया का सबसे बड़ा बिज़नसमैन बनूँगा और उसके पास बहुत सारा धन होगा जिससे वो कुछ भी कर सकता है खरीद सकता है लम्बी गाड़ी होगी, बँगला होगा, सब कुछ होगा.

लेकिन क्या आपको पता है की अधिकतर लोग क्या सपना देखते है ? की उन्हें कुछ न करना पड़े बस आराम से जाकर ऑफिस बैठे या फिर मीटिंग के चलते देश विदेश घूमें… पर सच क्या है ?

ये तो सब जानते है की कुछ पाने के लिए कितना कुछ करना पढता है|

जब वही बच्चा बडा हो जाता है तो दुनिया की चका चौन्द से उसकी हिम्मत टूटने लगती है| लेकिन इसमें उस बच्चे की कोई गलती नहीं है.

दुनिया में नकारात्मक शक्ति बहुत बड़ी मात्रा में है| जब उसी बच्चे को कॉलेज के बाद जॉब करनी पड़ती है या फिर कोई बिज़नस करना पड़ता है तो उसे लगता है की अमीर बनना कितना मुश्किल है उसे रियलिटी के बारे में पता चलता है की अमीर बनना कितना मुश्किल है.

क्या करना पड़ता है अमीर बनने के लिए कितनी मेहनत करनी पड़ती है| लगता है की मेरे सपने कभी पूरी नहीं हो पाएंगे.

तब उसी बच्चे की सोच में ये आता है की पैसा तो बेकार है पैसा ही सारी मुसीबतों की जड़ है और ये सोचता है की क्या होगा बंगले का इतने महंगे घर का हम तो मोहल्ले के घर में रहने में खुश है, अमीर लड़की से शादी नहीं करनी चाहिए उसके खर्चे कौन देखेगा.

लम्बी गाडी का क्या फायदा, महंगी घड़ी का क्या फायदा ये तो सस्ती गाड़ी और घड़ी से भी काम हो जाएगा.

दोस्तों इसमें उस व्यक्ति की गलती नहीं है, वो ऐसा इसलिए सोचता है क्योंकि ये सब उसके बहाने है क्योंकि इन्सान यह कभी नहीं कर पाया है और हार गया है तो ये सब बहाने मारने लगता है| इन्सान यह कभी नहीं सोचता की उसने कितना बड़ा अवसर खो दिया है.

व्यक्ति हमेशा दूसरों की ख़ुशी को देख कर यही कहता है की क्या किश्मत पायी है उसने, बड़े घर में जन्म मिल गया है, अच्छा पैसा है, कोई कमी नहीं है| बस उसकी खुशियों को देख कर यही कहता है की काश ऐसी मेरी किस्मत होती.

लेकिन ये सच नहीं मेरे दोस्तों! कोई भी व्यक्ति आज अमीर है तो अपनी वजह से है| जो समय को देखते हुए मेहनत करता है कभी हार नही मानता, जो सोचता है वो उसको मिलता जरुर है| जो सपने देखे थे सच किये और जो नहीं कर पाए आज भी बहाने मार रहे है.

जरूर पढ़े => अगर करोड़पति बनना है तो मेरी इन 4 बातों को फॉलो करें

अमीर कैसे बने – अमीर बनने की टिप्स हिंदी में

अमीर बनने की टिप्स हिंदी में

अमीर बनने के लिए क्या करना चाहिए ? दोस्तों, मै आज आपको कुछ ऐसी टिप्स बताने जा रहा हूँ जिससे आप को अमीर बनने से कोई नहीं रोक पायेगा| जी बस इस लेख को पूरा पड़ना|

अधिकतर लोग हम में से ये सोचते हैं की काश में अमीर बन जाऊं, मुझे बहुत पैसा कमाना है, लेकिन कितना ?

उनके मन में कोई एक लिमिट फिक्स नहीं होती है जैसे लखपति बनना है, करोड़पति बनना है या फिर अरबपति| कितने रूपये तक कमाने है ? लाख, करोड़ कुछ भी फिक्स नहीं है.

उसको ये फिक्स नहीं है की कितने समय में कितना पैसा उसके पास होना चाहिए. जैसे की 1 हफ्ते में, 1 महिने में, 1 साल में कुछ फिक्स नहीं है बस इतना पता है की अमीर बनना है.

अगर आपको अमीर बनना है तो ये फिक्स करों की कितने समय में कितना पैसा आपके पास होना चाहिए|

आप एक पैन पेपर उठाओ और लिखो की कितने समय में कितना पैसा आपके पास होना चाहिए ये एक फिक्स तारिख होनी चाहिए और बस लग जाओ पैसा कमाने में.

छोटे छोटे टारगेट बनाओ और उसे पूरा करो| लेकिन ये सब आपके पेपर में लिखा होना चाहिए.

रोजाना देखो की आप कितना सही है अभी तक आपने टारगेट के लिए कितना किया है.

पेपर में लिखने से आपका दिमाग उसी दिशा में भागता है जिस दिशा में आपके सपने होते है.

विजेता वही होता है जो प्रत्येक दिन रोजाना के काम में कोई न कोई काम ज्यादा करता है जिससे उसके कामों में तेजी आती है जैसे की अगर आज आप 20 किलोमीटर दौडते है तो अगले दिन 22 किलोमीटर दौडने की कोशिश करिये.

रोज एक काम की लिमिट थोड़ी थोड़ी बढ़ाएं एक दिन आप बहुत जल्दी काम कर सकने की ताकत रखेंगे| अपने काम में आप माहिर बन जायेंगे.

आपको यदि बड़ा बनना है तो सब के लिए भी सोचना पडेगा|

कुछ समय पहले अमेरिका में वाल्ल्मार्ट नाम की एक कंपनी थी जो बहुत बड़ी मात्रा में सामान को सप्लाई करती थी उसी तरह जैकमा नाम के एक व्यक्ति ने सोचा की क्यों न मैं भी कुछ ऐसा ही करूँ तो उन्होंने चाइना के सामान को दुनिया भर में भेजने का सपना देख लिया था फिर चाइना के लोगों के साथ मिलकर उन्होंने उस सपने आगे बढाया.

जैकमा ने अलीबाबा नाम की वेबसाइट की शुरुआत की और देश भर में माल सप्लाई करने लगे| ये सपना उनका इसलिए पूरा हो सका क्योंकि उन्होंने सबके बारे में सोचा था.

भारत में बाबा राम देव जी के अपने ब्रांड पतंजलि को बहुत बड़ी जीत नहीं मिलती अगर वो लोगों से ये नहीं बोलते की स्वदेशी अपनाओ ये बोलकर पतंजलि लोगो से जुड़ने लगा और आज हर व्यक्ति जनता है उन्हें.

तो आपको इससे कुछ सिख मिली ही होगी| अगर आप दूसरों के बारे में सोच कर अपना बिज़नस करेंगे तो आप सक्सेस हो जायेंगे.

जरुर पढ़े : घर बैठे ओनलाइन पैसा कमाने के आसान और सरल उपाय

अमीर कैसे बने – How To Become Rich in Hindi (Story)

How To Become Rich in Hindi

एक छोटा सा बच्चा अपने पापा के पास गया और बोला की पापा मुझे एक रूपये दे दो तो उसके पिता ने उसे पैसे दे दिए और वो बच्चा ख़ुशी ख़ुशी सडक पर जा ररहा था तभी एक रूपये का सिक्का उसके हाथ से छुट कर नाली में चला गया|

उसको रोना आया और वो बच्चा भाग कर अपने पिता जी के पास आया और बोला की मैंने वो सिक्का खो दिया तो उसके पिता जी गुस्से में बोले की तुम्हे देख कर चलना नहीं आता है.

तभी उस बच्चे के दादा जी आ गए और बोलने लगे की बेटा सिक्का खो गया तो इसमें तुम्हारी गलती नहीं है गलती तो ये है की आप के पास ज्यादा सिक्के होने चाहिए थे.

ऐसे ही आप है आप हमेशा पैसा बचाने के लिए सोचते है पैसा बचाना गलत नहीं है लेकिन अगर आप केवल पैसा बचाने के लिए सोचेंगे तो कभी इम्प्रूव नहीं हो पाएंगे आपको पैसा बचाने से ज्यादा पैसा कमाने पर ध्यान देना चाहिए.

10 बचाने से ज्यादा होता है 1000 रूपये कमाना और फिर 200 रूपये बचाना|

हम जब टीनैजर होते है तो हम सब यही सोचते है की अब हमे लाइफ में क्या करना है| तब हम अपने से बड़े लोगों की सलह लेने निकल पड़ते हैं तब वही बड़े बोलते है की नहीं ये मत कर वो मत कर ये कर ले वो करले.

क्या अपने कभी सोचा है की आपने किससे पूछी ये बाते ? क्या वो अमीर है ? जी नहीं वो भी गरीब ही है और उनकी सोच भी गरीबों वाली है.

अगर आपको सलाह लेनी ही है तो उनसे लो जो खुद बड़े इन्वेन्टर है जिन्होंने बहुत कुछ कमाया है, उनके जीवन परिचय को पढ़िए उनके द्वारा लिखी गयी किताबों को पढ़िए और आगे बढिए.

आज के समय में कुछ लोग तो पैसा बचाने के लिए सेविंग करते है बैंक में जमा करते हैं जो की ठीक भी है मगर अगर उन्होंने थोडा सा भी सोचा होता की अगर में यही पैसा कहीं ऐसी जगह लगाता की मुझे अच्छे पैसे कमा पता जैसे SIP म्यूच्यूअल फंड्स आदि में तो शायद बैंक से ज्यादा पैसा कमा पाता.

म्यूच्यूअल फण्ड के बारे में जानने के लिए आप म्यूच्यूअल फण्ड क्या है ? कैसे करें निवेश वाले लेख को पढ़ सकते हो.

तो देख लीजिये जिंदगी आपकी है आपको ही करना है आज से ही एक पैन पेपर लेकर अपने टारगेट को लिखो और रोज अपने आपको देखो की आप कितने सही चल रहे हो.

आशा करता हूँ की आप को अमीर कैसे बने का ये लेख बहुत पसंद आया होगा| आप भी अमीर बन सकते है हिम्मत रखिये और हमारे इस लेख को शेयर कीजिये ताकि हमें भी हिम्मत मिलती रहे.

अमीर बनना मुश्किल नहीं है अगर आपने ठान ली है न तो आप एक दिन बहुत अमीर बन जाओगे बस सोच बड़ी रखिये और अपने काम के प्रति इमानदार रहिये. “धन्यवाद”

अन्य लेख⇓

About the author

Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमे आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

3 Comments

Leave a Comment