WhatsApp ताज़ा खबर

WhatsApp New Features 2020 List

Whatsapp New Features
Written by Himanshu Grewal
FREE YouTube Video Tutorials

व्हाट्सएप्प क्या है: व्हाट्सएप्प मैसेंजर सबसे ज्यादा लोकप्रिय वाला एप्प है पूरी दुनीया इस एप्प का इस्तेमाल करती हैं इस एप्प के जरिए आप किसी को भी मेसेज सेंड कर सकते हो और ऑडियो एंड विडियो कालिंग मुफ्त में कर सकते हो.

समय के साथ WhatsApp खुद को लगातार बेहतर बनाने की ओर काम कर रहा है, इसलिए समय के साथ इसमें कई आकर्षक फीचर जोड़े गए है। जो आपके लिए लाभदायक है, और आपको जरूर जानने चाहिए।

WhatsApp New Features 2020

WhatsApp Fingerprint Lock

WhatsApp Chats को Secure बनाने के लिए व्हाट्सएप ने हाल ही में व्हाट्सएप फिंगरप्रिंट फीचर ऐड किया है। यदि आपके मोबाइल में भी फिंगरप्रिंट सेंसर मौजूद है तो आप अब WhatsApp Lock लगा सकते हैं।

  • इसके लिए WhatsApp ओपन करें। ऊपर Settings पर क्लिक करें।

whatsapp me fingerprint lock kaise lagaye

  • उसके बाद Accouny ऑप्शन पर Tap करें।

fingerprint authentication whatsapp fingerprint lock

  • अब Privacy पर क्लिक करें।

Whatsapp fingerprint lock

  • अब यहां नीचे आपको फिंगरप्रिंट ऑप्शन मिल जाएगा, उस पर क्लिक करे।

Whatsapp new features

  • अब यहां से आप Fingerprint सेट कर सकते है।

Whatsapp par fingerprint lock kaise lagaye


DELETE FOR EVERYONE

व्हाट्सएप पर यदि गलती से किसी ग्रुप में या किसी से पर्सनल चैट करते हुई कोई मैसेज सेंड हो गया है। तो उस मैसेज को Delete for everyone feature के जरिए आप डिलीट कर सकते हैं।

  • जो भी आप Permanent WhatsApp Message Delete करना चाहते है, उस पर long tap करें।
  • उसके बाद Delete icon पर टाइप करें, उसके बाद WhatsApp Delete for Everyone Feature पर क्लिक करते ही मैसेज दोनों के चैट से डिलीट हो जाएगा।

Change Number

WhatsApp ने हाल ही में कमाल का फीचर ऐड किया है, इस WhatsApp Features के जरिए आप सभी Photos, Videos इत्यादि
मीडिया फ़ाइल को Save किए बगैर ही अपना व्हाट्सएप नंबर बदल सकते हैं। क्योंकि पहले आपको WhatsApp पर नया अकाउंट बनाना पड़ता था, और इसमें काफी परेशानी होती थी। लेकिन व्हाट्सएप के इस न्यू फीचर से आप अब सीधे पुराने नंबर को व्हाट्सएप के नए नंबर में बदल सकते हैं।

  • इसके लिए WhatsApp Settings पर जाएं।
  • Account ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • Change Number ऑप्शन पर क्लिक करें।

अब आप यहां से अपने नए मोबाइल को Enter करके पुराने नंबर से Replace कर सकते हैं।


Share WhatsApp Story to Facebook Story

यदि WhatsApp Status और फेसबुक स्टोरी के लिए अलग से आपको फोटो या वीडियो शेयर करने पड़ते थे। तो अब आप सीधे WhatsApp पर लगाए गई किसी स्टेटस को Facebook स्टोरी पर सेट कर सकते हैं। यदि आप WhatsApp पर लगाए Status को सीधे अपनी फेसबुक प्रोफाइल की स्टोरी पर भी शेयर करना चाहते है तो अपनी व्हाट्सएप स्टोरी पर जाएं।

  • Go to Whatsapp story
  • उसके बाद तीन डॉड पर क्लिक करे।
  • यहां आपको Share to Facebook का विकल्प मिलेगा। उस पर क्लिक करते ही आप Facebook App पर आ जाएंगे।

WhatsApp Dark Theme

हाल ही में व्हाट्सएप ने एक नया फीचर लॉन्च किया है, Dark Theme का जिसको यदि आप अपने मोबाइल में एक्टिवेट कर लेते है तो रात के समय यदि आप WhatsApp का इस्तेमाल करते है तो यह फीचर Blue Screen से आपकी आंखों को प्रोटेक्ट करता है।

  • Dark Theme को Whatsapp में Enable करने के लिए मोबाइल में व्हाट्सएप ओपन करें।
  • अब आप Settings पर जाएं और यहां पर Chats के Option पर Tap करें।
  • उसके बाद यहां से आपको Theme का विकल्प मिलेगा, उस पर Tap करने पर Dark और LIGHT दो ऑप्शन मिलेंगे। तो Dark ऑप्शन को सिलेक्ट करते ही Dark Theme एक्टिवेट हो जाएगी।

WhatsApp Hide Status

व्हाट्सएप स्टेटस यदि आप आए दिन लगाते रहते है लेकिन आपके व्हाट्सएप पर कोई ऐसा Contact है, जिसे आप अपना व्हाट्सएप स्टेटस नहीं दिखाना चाहते तो आप उन लोगों के लिए अपने whatsapp status को hide कर सकते हैं।

  • WhatsApp Status Hide करने के लिए सबसे पहले आपको WhatsApp Setting पर जाना है।
  • उसके बाद Account पर क्लिक करें।
  • फिर Privacy पर tap करें।
  • अब Status के विकल्प पर Tap करें।
  • अब यहां आपके सामने तीन ऑप्शन होंगे।
  • यदि आप व्हाट्सएप पर कुछ लोगों से खुद के स्टेटस को Hide करना चाहते है तो दूसरे वाले option My contacts
    Except पर Tap करें।
  • अब उन लोगों के नाम, नंबर Select करे जिनसे आप अपना WhatsApp Hide करना चाहते हैं।

Hide Last Seen

अगर आप व्हाट्सएप पर अपना last seen नहीं show करना चाहते। तो Whatsapp new update के बाद अब आप यह भी कर सकते हैं। इसका सबसे बड़ा फायदा उन लोगों को है जो WhatsApp पर दिन भर ऑनलाइन रहते हैं। ऐसे में वे लोग अपने स्टेटस को हाइड करके किसी के साथ भी ऑनलाइन चैटिंग कर सकते हैं।

  • इसके लिए आपको अपने WhatsApp App को Open करना होगा।
  • अब आपको WhatsApp Settings पर क्लिक करना हैं।
  • यहां आपको Account पर क्लिक करना हैं।
  • अब आपको Privacy के विकल्प पर Tap करना हैं।
  • अब यहां Last Seen का ऑप्शन दिखेगा। यदि आप चाहते है कोई भी मेरे स्टेटस को ऑनलाइन ना देखें तो इसके लिए last seen में Nobody को select कर लें।

WhatsApp Forward Status

आप व्हाट्सएप पर जो स्टेटस लगा रहे है फिर चाहे कोई फोटो या वीडियो हो, उसको भी आप डायरेक्ट किसी भी WhatsApp Group या फिर Whatsapp Contacts के साथ शेयर कर सकते हैं।

  • इसके लिए आपको my status tab में 3 dots मिलेंगे उस पर Tap करना है।
  • यहां पर अब Forward विकल्प पर tap करके अब आप जिन जिन लोगों को व्हाट्सएप पर लगाए स्टेटस को शेयर करना चाहते है उन लोगों के साथ आप अपने व्हाट्सएप स्टेटस को साझा कर सकते हैं।

Whatsapp Status Feature

व्हाट्सएप्प ने अपने सभी यूजर के लिए new whatsapp status feature शुरू किया है। व्हाट्सएप्प एंड्राइड, आईओएस और विडियो फ़ोन यूजर के लिए अब यह फीचर सभी डिवाइस में उपलब्द है। पहले व्हाट्सएप स्टेटस पर टेक्स्ट मैसेज सेट करने का आप्शन होता था, पर अब आप टेक्स्ट मैसेज की जगह अपने व्हाट्सऐप स्टेटस पर विडियो, इमेज और जिफ़ भी लगा सकते हो। पर यहां पर प्रशन यह आता है कि नए व्हाट्सएप स्टेटस फ़ीचर का इस्तेमाल कैसे करें?

पहले व्हाट्सएप फ़ीचर की तरह ही इस न्यू फीचर को इस्तेमाल करना भी आसान है। आज मैं आपको बताऊंगा की चैट्स और कॉल्स टैब के बीच आपको जो व्हाट्सएप स्टेटस फ़ीचर दिख रहा है इसमें क्या खास बात है?

व्हाट्सएप्प स्टेटस फीचर को इस्तेमाल करने का आसान तरीका
  1. नया फीचर आपको chat और call के बीच में दिखेगा।
  2. न्यू फीचर इस्तेमाल करने के लिए status tab पर क्लिक करें।
  3. जब आप स्टेटस टैब पर क्लिक करते हो तो आपको वो सारे स्टेटस दिखेंगे जो आपके दोस्तों ने पोस्ट किए होंगे।
  4. अगर आपको अपने दोस्त के स्टेटस पर कमेंट करना है तो आप स्टेटस पर कमेंट भी कर सकते हो। आपका कमेंट आपके दोस्त के स्टेटस पर दिखने की जगह आपके दोस्त के चैट में दिखेगा।
  5. अगर आपको अपना स्टेटस पोस्ट करना है तो आप अपनी स्क्रीन के सबसे ऊपर बने दाये (left) कोने में प्लस साइन के साथ दिख रहे एक गोल आइकन पर क्लिक करना होगा या फिर माय स्टेटस पर क्लिक करें।
  6. अब आपका स्टेटस पोस्ट हो चुका है, पर आपका जो स्टेटस है वो 24 घंटे बाद अपने आप गायब हो जाएगा। इसके अतिरिक्त, अगर आपको अपना whatsapp status पसन्द नही आया और आप डिलीट करना चाहते हो तो आप अपने स्टेटस पर दिख रहे तीन डॉट पर टैप करना होगा। इसके बाद स्टेटस पर देर तक दबाए रखें और डिलीट का विकल्प चुनें।

न्यू व्हाट्सएप्प फीचर का इस्तेमाल कैसे करे उसके लिए आप यह विडिओ देखे।

इस लेख में, मैंने आपको कई WhatsApp New Features बता दिए हैं। अगर आपको किसी और Feature के बारे में जानना है, जो हमारे इस लेख में नहीं है तो आप कमेंट करके अपना सवाल हमारे साथ साझा कर सकते हैं। हम जल्द से जल्द आपका उत्तर इस लेख में अपडेट कर देंगे। धन्यवाद।

About the author

Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमें आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

4 Comments

  • Hey Himanshu Grewal ,

    Excellent post with Fab-work. Thanks for making us aware about these whatsapp new features.

    WhatsApp is one of a popular and well-known app with more that millions of active user worldwide and is also a great platform for doing online chats and to get connect with family, friends, relative and like-minded person.

    You have presented each whatsapp features in an impressive way along with crucial information that are true enough to understand. Whatsapp-Fingerprint-Lock is an amazing feature to secure the whatsapp chats. Your each steps (including images) to enable Whatsapp fingerprint lock are so clear, and providing better understanding as well. Whereas your included steps to use Delete-for-everyone feature, enable dark-mode-theme, Change whatsapp number, sharing whatsapp story to facebook, Whatsapp hide status and Hide-last-seen are also very helpful. Adopting & following the steps will be a great helping hand especially for whatsapp users.

    Eventually thanks for sharing your knowledge, ideas and such a fantastic post.

Leave a Comment