शिक्षक दिवस

5 सितंबर 2020 के लिए शिक्षक दिवस पर भाषण

Teachers-Day-Images
Written by Himanshu Grewal
FREE YouTube Video Tutorials

प्रिय छात्रों, आज के इस लेख मैं हमारे शिक्षक और गुरु को ध्यान में रखते हुए “5 September Teachers Day Speech in Hindi” का यह लेख लिख रहा हूँ। लेख को शुरू करने से पहले मैं आपको बताना चाहता हूँ, कि यदि आपको यह लेख पसंद आये तो आप आने वाले शिक्षक दिवस पर इस 5 September 2020 Speech in Hindi को अपने विद्यालय या कॉलेज में हो रहे उत्सव में हिस्सा लेकर बोल सकते हैं।

जैसा की हम सभी जानते है कि शिक्षक दिवस अर्थात “शिक्षको का दिन” को हम सभी मनाते है, क्योंकि शिक्षक कभी हमारे माँबाप तो कभी हमारे भाई-बहन और तो और कई बार दोस्त बन कर हमे समझते हैं और अच्छी बातें और आदते हमें सिखाते हैं। तो यह हमारा फ़र्ज़ बनता है कि हम उन शिक्षको को हम शिक्षक दिवस के दिन स्पेशल महसूस कराये फिर चाहे वो हम किसी भी तरह से क्यों ना करे।

चलिए, प्रिय छात्रों, बाते बहुत हो गई अब हम Teachers Day Hindi Speech को ध्यान से पढ़ते है, और आप चाहे तो अपनी भावनाओं को भी इसमें ज़ोर कर अपने विद्यालय में अपने शिक्षक के सामने बोल सकते हैं।

Happy Teachers Day Speech in Hindi 2020

Happy Teachers Day 2020

आदरणीय प्रधानाचार्य / प्रधानाध्यापक, सर, मैडम और मेरे प्यारे सहपाठियों को सुबह का नमस्कार।

जैसा कि हम सभी जानते है कि, आज हम यहां शिक्षक दिवस मनाने के लिए एकत्र हुए हैं।

मैं ………. (आपका नाम), कक्षा ………. (आप जिस भी कक्षा में वर्तमान समय में पढ़ रहे हैं) में पढ़ने वाला / वाली विद्यार्थी, शिक्षक दिवस पर अपने विचार रखना चाहता / चाहती हूँ। लेकिन, सबसे पहले मैं शिक्षक दिवस के महान अवसर पर भाषण देने का मौका देने के लिए अपनी कक्षा अध्यापिका को धन्यवाद कहना चाहता / चाहती हूँ।

मेरे भाषण का विषय है, “हमारे जीवन में शिक्षक का इतना महत्व क्यों है”।

इसे जरूर पढ़ें⇓
स्वच्छता पर निबंध

Speech on Teachers Day in Hindi for College Students

Happy Teachers Day Images

भारत में, विद्यार्थियों द्वारा शिक्षक दिवस हर साल 5 सितम्बर को मनाया जाता है। यह डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म दिवस है। उनका जन्म दिन उनके 1962 में भारत के राष्ट्रपति बनने के बाद के समय से, विद्यार्थियों के अनुग्रह पर शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता हैं। शिक्षक वास्तव में शिक्षा और विद्यार्थियों के जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका को निभाते हैं। शिक्षक आमतौर पर उचित दृष्टि, ज्ञान और अनुभव वाले व्यक्ति बन जाते है, शिक्षकों का पेशा किसी भी अन्य पेशे से ज्यादा बड़ी जिम्मेदारियों वाला होता है।

विद्यार्थियों और राष्ट्र की वृद्धि, विकास और दोनों की भलाई पर शैक्षिक पेशा गहरा प्रभाव रखता है।

मदनमोहन मालवीय के अनुसार (बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय के संस्थापक), “एक बच्चा जो आगे चलकर किसी का पिता होगा, उसके मन को ढालना उसके शिक्षक पर बहुत अधिक निर्भर करता है। यदि वह देशभक्त है और देश के लिए समर्पित है और अपनी जिम्मेदारियों को समझता है, तो वह देशभक्त पुरुषों और महिलाओं की एक जाति को पैदा कर सकता है जो धार्मिकता से ऊपर देश को और सामुदायिक लाभ से ऊपर राष्ट्रीय लाभ को रखेंगे।”

शिक्षक की विद्यार्थियों, समाज और देश की शिक्षा में बहुत सारी महत्वपूर्ण भूमिकाएं हैं। लोग, समाज और देश का विकास एवं वृद्धि शिक्षा की गुणवत्ता पर निर्भर करता है, जो केवल अच्छे शिक्षक के द्वारा दी जाती हैं। देश में राजनेताओं, डॉक्टरों, इंजीनियरों, व्यापारियों, किसानों, कलाकारों, वैज्ञानिकों आदि की जरूरत को पूरा करने के लिए अच्छी गुणवत्ता की शिक्षा बहुत आवश्यक है।

समाज के लिए आवश्यक ज्ञान के लिए शिक्षक किताबों, लेखकों, आदि के माध्यम से प्राप्त करने के लिए निरंतर कठिन परिश्रम करते है। वे अपने विद्यार्थियों को हमेशा दिशा-निर्देशित करते है और उन्हें अच्छे करियर के लिए रास्ता बताते है।

भारत में ऐसे कई महान अध्यापक है जिन्होंने अपने आपको आने वाले शिक्षकों के लिए प्रेरणा स्रोत के रूप में स्थापित किया है। एक आदर्श शिक्षक को निष्पक्ष और अपमान से प्रभावित हुए बिना हर समय विनम्र रहना चाहिए। विद्यालय में सभी विद्यार्थियों के लिए शिक्षक अभिभावकों की तरह होते हैं। वे छात्रों के स्वास्थ्य और एकाग्रता के स्तर को बनाए रखने के लिए अपने सर्वश्रेष्ठ प्रयास करते हैं। वे अपने विद्यार्थियों के मानसिक स्तर में सुधार करने के लिए पढ़ाई से अलग अतिरिक्त पाठ्यक्रम गतिविधियों में भाग लेने के लिए भी प्रोत्साहित करते हैं।

मैं शिक्षा, विद्यार्थियों और शिक्षकों के बारे में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा शिक्षक दिवस पर उनके विद्यार्थियों के साथ हुए वार्तालाप में कही गयी कुछ बातों को कहता/कहती हूँ:

Teachers Day Speech in Hindi for School Students

Speech on Teachers Day in Hindi

राष्ट्रीय शिक्षा दिवस पर भाषण और निबंध

  1. 👉 शिक्षा, राष्ट्र के चरित्र निर्माण के लिए एक ताकत बन जानी चाहिए।
  2. 👉 बच्चों के साथ वार्तालाप करें: बचपन का आनंद लो। मरते समय तक अपने अंदर के बच्चे को जाने मत दो।
  3. 👉 हमें अपने समाज में शिक्षकों के प्रति सम्मान को बहाल करना चाहिए।
  4. 👉 क्या भारत अच्छे शिक्षकों को निर्यात करने का सपना नहीं देख सकता।
  5. 👉 बच्चे राष्ट्र के निर्माण में स्वच्छता, ऊर्जा और पानी को बचाने के माध्यम से कर सकते हैं।

शिक्षक दिवस, सभी विद्यार्थियों के लिए अपने शिक्षकों के सम्मान और आदर में कुछ विशेष आयोजन करने का एक अद्भुत अवसर है। यह एक नये शिक्षक के लिए भविष्य में शिक्षा की ओर जिम्मेदार शिक्षक बनने के लिए प्रशंसा की तरह है। एक विद्यार्थी के रूप में, मैं अपने जीवन में हमेशा शिक्षकों का/की आभारी रहूँगा/रहूँगी।

अंत में मैं बस इतना ही कहना चाहूँगा 👉 (यहां आप अपने पसंदीदा शिक्षक के लिए 4 पंक्तियां बोलिए या फिर आप बोल सकते है क्यों वो आपके पसंदीदा है या फिर वो किस तरीके से आपकी मदद करते है।)

गुरु पर कुछ पंक्तियां (गुरु श्लोक संस्कृत और हिंदी में)

Guru Slogan

गुरुर्ब्रह्मा ग्रुरुर्विष्णुः गुरुर्देवो महेश्वरः । 
गुरुः साक्षात् परं ब्रह्म तस्मै श्री गुरवे नमः ॥

-भावार्थ:
गुरु ब्रह्मा है, गुरु विष्णु है, गुरु हि शंकर है; 
गुरु हि साक्षात् परब्रह्म है; उन सद्गुरु को प्रणाम ।

Importance of Teachers Day in Hindi

क्या आपको शिक्षक दिवस का महत्व पता है?

एक शिक्षित एवं सफल व्यक्ति यह भली-भांति जानता है कि उसके जीवन में गुरु का क्या महत्व है। और शिक्षक दिवस जीवन का वह दिन होता है जो एक व्यक्ति को गुरु द्वारा छात्रों की बेहतर शिक्षा हेतु किए जाने वाले प्रयासों का एहसास दिलाता है।

भारत में यह शिक्षा दिवस हर साल 5 सितंबर के दिन मनाया जाता है। जिस दिन स्कूल कॉलेज एवं  शिक्षण संस्थानों में पढ़ने वाले छात्रों द्वारा अपने गुरुओं को इस दिवस की शुभकामनाएं देने के साथ ही उनके भविष्य निर्माण हेतु उनके अतुलनीय योगदान के लिए उन्हें सम्मानित किया जाता है।

गुरु के बिना बेहतर जीवन की कल्पना करना व्यर्थ है? क्योंकि गुरु हमें हमारे जीवन में सदा बेहतर पथ पर चलने सही एवं गलत कार्यों का बोध कराने के लिए आवश्यक होते हैं। अतः एक गुरु के आशीर्वाद एवं शरण में रहकर व्यक्ति अपने जीवन में सफलता की बुलंदियों को छू पाता है और अपने समाज, राष्ट्र के हित में महत्वपूर्ण योगदान देता है। इसलिए शास्त्रों में गुरु को भगवान से भी ऊंचा दर्जा दिया गया है जो हमें हमारे पेशेवर जीवन में सफल बनाने के लिए तो शिक्षित करते ही है, इसके साथ ही वे हमारे नैतिक गुणों का भी विकास करते हैं।

भारत में पहली बार वर्ष 1962 में 5 सितंबर का दिन टीचर्स डे के रूप में मनाया गया। क्योंकि इस दिन भारत के दूसरे राष्ट्रपति डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म दिन आता है, वह एक महान शिक्षक के रूप में जाने जाते है जिन्होंने अपना जीवन छात्रों की बेहतर शिक्षा में लगा दिया। अतः दशकों से छात्र गुरु को समर्पित इस दिन पर उन्हें याद करते है एवं जीवन में सफलता की बुलंदियों के शिखर को छूने का आशीर्वाद लेते हैं।


5 सितंबर 2020 को शिक्षक दिवस कैसे मनाये?

आमतौर पर शिक्षक दिवस का उत्सव सभी विद्यालय, विश्वविद्यालय तथा शिक्षण संस्थानों में होता है। कई छात्र अपने क्लास टीचर समेत अन्य शिक्षकों को Cards में शुभकामना संदेश लिख कर उन्हें टीचर्स डे की बधाइयां देते हैं। कई स्कूल, कॉलेज में एक टीचर के रूप में छात्रों को पढ़ाने की जिम्मेदारी दी जाती है यह दिन छात्रों को भी यह एहसास दिलाता है कि किन कठिन प्रयासों से हमारे जीवन में गुरु हमें हमारी बेहतर शिक्षा के लिए कार्य करते हैं। लेकिन क्योंकि कोरोना महामारी के चलते इस बार स्कूल कॉलेज पूरी तरह बंद है अतः ऐसे अवसर पर हर साल की तरह शिक्षक दिवस नहीं मनाया जा सकता।

यदि आप इस Teachers Day 2020 अपने क्लास टीचर या किसी भी शिक्षक को इस दिन शुभकामनाएं देना चाहते है तो फिर आप उनके कांटेक्ट नंबर पर उनसे कॉल करके या फिर सोशल मीडिया जैसे फेसबुक व्हाट्सएप पर यदि आपका उनके साथ संपर्क है तो आप उनको टीचर डे की हार्दिक शुभकामनाएं संदेश भेज सकते हैं। उन्हें आपकी शुभकामनाएं पाकर बेहद हर्ष होगा कि उन्हें आप अपने जीवन का प्रमुख अंग मानते हैं।


World Teachers Day कब मनाया जाता है?

जिस तरह भारत देश में 5 सितंबर शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है वही पूरा विश्व शिक्षक दिवस को 5 अक्टूबर के दिन मनाता है

विश्व शिक्षक दिवस को मनाने का उद्देश्य जिंदगी में सभी बेहतर शिक्षा पा सके इसके हेतु शिक्षकों द्वारा किए गए प्रयास एवं उनकी भूमिका के प्रति सभी को जागरूक करना है। संक्षेप में कहा जाए तो इस दिन को मनाने का उद्देश्य विश्व का ध्यान शिक्षकों की ओर आकर्षित कर शिक्षकों की बेहतर स्थिति की ओर कार्य करना है।

हमारे समाज में शिक्षक का महत्व क्या है?

एक बेहतर समाज के निर्माण हेतु शिक्षकों का होना अत्यंत आवश्यक है, यदि समाज में लोग शिक्षित नहीं होंगे तो वे अपने सामाजिक राजनैतिक अधिकारों से वंचित रहेंगे। हालांकि पहले के समय में शिक्षा मनुष्य के लिए उतनी आवश्यक नहीं थी परंतु आज हम आधुनिकता की ओर बढ़ रहे है अतः शिक्षा की भूमिका एक व्यक्ति के जीवन में लगातार बढ़ रही हैं।

विश्व शिक्षक दिवस की शुरुआत किसने की थी?

विश्व की प्रसिद्ध Agency UNESCO द्वारा सर्वप्रथम 1994 में 5 अक्टूबर का दिन वर्ल्ड टीचर्स डे के रूप में घोषित किया गया। तब से लेकर विश्व के अनेक देशों में इस दिन को विश्व शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। हर साल की तरह ही वर्ष 2020 में भी 5 अक्टूबर को विश्व शिक्षक दिवस मनाया जाएगा। वर्ष 2020 में विश्व शिक्षक दिवस की थीम Teachers: Leading in crisis, Reimagining the future” सेट की गई है।

विश्व में कोई भी छात्र शिक्षा से वंचित न रह जाए, इसके लिए शिक्षक लगातार सभी को समान रूप से शिक्षा देने के लिए तत्पर रहते है। शिक्षकों को उनके इन्हीं प्रयासों हेतु इस दिन सम्मानित किया जाता है। इसमें कोई शक नहीं की COVID-19 ने विश्व के अनेक देशों में एजुकेशन को भी बुरी तरह से प्रभावित किया है। अतः यह समय है जहां पर टीचर्स का साथ देकर एक बार फिर से पूरे विश्व में बच्चों को उनकी शिक्षा का अधिकार से मिलाया जाए। अतः एक शिक्षक समाज में नागरिकों को सही रास्ते पर चलने उन्हें जीवन लक्ष्य का बोध करा कर उन्हें देश निर्माण में भागीदार बनाने हेतु आवश्यक होते हैं। अतः किसी भी समाज, राष्ट्र में शिक्षक की भूमिका को कभी भी भुलाया नहीं जा सकता।

मैं आप सभी का धन्यवाद करना चाहूँगा की आपने मेरा Teachers Day Speech in Hindi का लेख इतने शांतिपूर्वक बैठ के पढ़ा और समझा। टिप्पणी बॉक्स के माध्यम से हमें बताएं की आपको यह शिक्षक दिवस पर भाषण कैसा लगा और अगर आपको शिक्षक दिवस भाषण पसंद आया हो तो इसे हर जगह शेयर करें।

बाल दिवस ⇓

About the author

Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमें आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

1 Comment

Leave a Comment