Republic Day

Republic Day 26 January 2020 Speech In English Hindi For Teachers Students

Republic Day Speech in English
Written by Himanshu Grewal
Subscribe to our YouTube channel 🙏

26 January Republic Day 2020: क्या आप Republic Day Speech in English 2020, Images, Anchoring Script, कविताएं सर्च कर रहे हैं? तो यहाँ आप सभी छात्रों, शिक्षकों, बच्चों और देश के लोगों के लिए 26 January 2020 Speech In Hindi, English और कई अन्य भाषाओं में हैं।

गणतंत्र दिवस की महान सुबह, भारत राष्ट्रीय ध्वज फहराता है और इस दिन को मनाता है। भारत 1950 में एक पूरी तरह से लोकतांत्रिक देश बन गया, यह सबसे बड़े टैग्स में से एक है जिन्होंने स्वतंत्रता दिवस के ढाई साल बाद हासिल किया। यह दिन राष्ट्र को प्रभावित करने के लिए बन जाता है।

वार्षिक रूप से राष्ट्रवादी गणतंत्र दिवस (राष्ट्रीय पर्व) को एक अविश्वसनीय त्योहार के रूप में मनाते हैं। हर साल 26 जनवरी को हमारे देश के नेता देश का नेतृत्व करते हैं और गणतंत्र दिवस की सालगिरह के जश्न के लिए राज पथ, नई दिल्ली (भारत की राजधानी) में सबसे मनोरंजक समारोह का आयोजन करते हैं।

भारत इस बार 71 वें गणतंत्र दिवस मनाने जा रहा है।

भारत में गणतंत्र दिवस एक वार्षिक त्योहार है। जो उत्साह, उमंग, उत्साह, हर्षोल्लास के साथ मनाते हैं।

यह दिन सभी लोगों को प्रेरित करता है, गणतंत्र दिवस समारोह (republic day celebration) की कार्रवाई किसी को देश के विकास के लिए और अधिक करने के लिए प्रोत्साहित करना, या याद दिलाना है, चाहे वह देश दुनिया में सबसे अच्छा विकसित देश बन जाए।

गणतंत्र दिवस पर स्कूली छात्र, कॉलेज के छात्र, राज्य के नेता, देश के नेता, समाज के नेता, आदि गणतंत्र दिवस भाषण देते हैं और अपने सहपाठियों और देश के लोगों को प्रेरित करते हैं।

26 January Republic Day 2020 Speech In Hindi

26 जनवरी 1950 वह दिन था जब भारत को पूर्ण गणतंत्र देश घोषित किया गया था। मुख्य रूप से यह दिन सरकारी संगठनों और शैक्षिक संगठन (सरकारी और निजी) में मनाया जाता है।

26 जनवरी एक दिन है जब संगठन सुबह ध्वजारोहण और गान द्वारा गणतंत्र दिवस समारोह शुरू करता है, इसके बाद और अधिक सांस्कृतिक गतिविधियां भी बढ़ रही हैं।

यहां हम आपके गणतंत्र दिवस के कार्यक्रमों के लिए best 26 January 2020 Hindi Speech Lines For your Republic Day programs साझा करने जा रहे हैं। इन दी गई गणतंत्र दिवस पर भाषण लाइनों का उपयोग करके आप अपने सहपाठियों, शिक्षकों और देश के लोगों को प्रेरित कर सकते हैं।

कई छात्र और स्कूल जाने वाले बच्चे अपने स्कूल के भाषण कार्यक्रमों में भाग लेने जा रहे हैं, इसलिए वे  26 January Speech In English and Hindi में चाहते हैं, इसलिए इस वेबसाइट में आपको गणतंत्र दिवस भाषण का सबसे अच्छा संग्रह मिलेगा जैसे कि गणतंत्र दिवस पर भाषण, चित्र, Republic Day English Essay, हिन्दी निबंध, Republic Day Quotes इत्यादि।

Republic Day Speech in English 2020 For Teachers

Republic Day Speech in English for Teachers

26 January Speech in English for Teachers

Click Here For >>>>> Patriotic Poems in Hindi

Click Here For >>>>> देश भक्ति कविता बच्चों के लिए

Happy Republic Day 2020 Speech in English

Republic Day Speech For School Students And Children’s

Republic Day Speech For School Students And Children’s

Click Here For >>>>> Republic Day Images HD Download

Click Here For >>>>> Speech on 26 January in English

Republic Day Speech in Hindi 2020

गणतंत्र दिवस एक राष्ट्रीय त्यौहार है जो धर्म या संप्रदाय से जुड़ा नहीं है, बल्कि राष्ट्र से जुड़ा है, इस कारण से, हर लोग इसे एक देश के त्यौहार के रूप में देखते हैं।

71 वीं सालगिरह का उत्सव हमारे पास है, इसे ध्यान में रखें और आने वाले 26 जनवरी गणतंत्र दिवस समारोह के लिए अपने आप को तैयार करें और हर दिन का आनंद लें।

अपने स्कूल के छात्रों, शिक्षकों और कर्मचारियों के सदस्यों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दें और उन्हें इस दिन गणतंत्र दिवस भाषण प्राचार्य के लिए प्रेरित करें। यह Principal Speech Lines इस 26 जनवरी 2020 के लिए सहायक और प्रेरक होंगी।

भारत का गणतंत्र दिवस भारतीयों के लिए सबसे मूल्यवान दिन है। 26 जनवरी एक ऐसा दिन है जो 1950 से गणतंत्र दिवस के रूप में प्रतिवर्ष मनाया जाता है। 26/1/1950 वह दिन था जब भारत एक स्वतंत्र गणराज्य देश बन गया, इस दिन भारत का संविधान लागू हुआ।

इस दिन को भारत सरकार ने राष्ट्रीय अवकाश के रूप में घोषित किया था। यह उद्घोषणा सबसे खुशहाल और महत्वपूर्ण घोषणा थी। भारत में गणतंत्र दिवस को मुक्त गणतंत्र मातृभूमि के लिए भारत के महान नेताओं के समर्पण को याद करने के लिए मनाया जाता है।

भारत त्यौहार का देश है, इस भूमि में वर्ष के प्रत्येक माह में विशाल त्यौहार मनाए जाते हैं। बहुत सारे सार्वजनिक, निजी और राष्ट्रीय त्योहार हैं जो भारत में बहुत मनाते हैं।

गणतंत्र दिवस भारत का एक राष्ट्रीय त्योहार है, जो 1950 से मनाया जा रहा है। इस साइट से, आपको गणतंत्र दिवस पर भाषण (speech on republic day) मिलेगा और इस गणतंत्र दिवस के भाषण को अपने दोस्तों के साथ साझा करेंगे।

India Republic Day Speech in English 2020

India Republic Day Speech in English

Short Speech on 26 January 2020 in English for Kids

26 January Speech in English

26 January Speech in Hindi 2020

स्कूल के छात्र, शिक्षक और बच्चे 26 जनवरी को अपने स्कूल के कार्यक्रमों के लिए हिंदी भाषण चाहते हैं। यदि आप उनमें से एक हैं तो 71 वें गणतंत्र दिवस के लिए गणतंत्र दिवस भाषण (हिंदी) और अंग्रेजी में प्राप्त करें।

आखिरकार 150 से अधिक वर्षों के संघर्ष के बाद, भारत को अपनी स्वतंत्रता अंग्रेजों से 15 अगस्त 1947 को मिली, तब से भारतीय राष्ट्र एक स्वतंत्र राष्ट्र के रूप में जाना जाता है जो कि डेमोक्रेटिक संविधान पर आधारित था लेकिन भारत का संविधान बना और एक निश्चित अवधि के बाद प्रभाव में आया जब भारत को भारत के संविधान के गठन के बाद एक गणतंत्र राज्य या एक देश के रूप में घोषित किया गया था।

यद्यपि स्वतंत्रता प्राप्त की गई थी, लेकिन राष्ट्र को एक लोकतांत्रिक राष्ट्र के रूप में कार्य करने के लिए देश को एक स्वतंत्र देश में बदलने के बाद लोकतांत्रिक संविधान के आधार पर एक गणतंत्र राज्य या देश माना जाना चाहिए।

इसलिए 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस भारत के इस महान राष्ट्र के इतिहास में किसी भी अन्य तिथि या दिन की तुलना में कहीं अधिक महत्वपूर्ण है। इस लेख में आपको Speech On Republic Day In Hindi मिलेगा।

इसलिए राष्ट्रीय अवकाश के समान है जो स्वतंत्रता के लिए हर साल 15 अगस्त को मनाया जाता है जो निश्चित रूप से एक गणतंत्र राष्ट्र होने के उत्सव और उपलब्धि के लिए हासिल किया गया था पूरे देश ने 26 जनवरी को भारत के गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया।

इसलिए गणतंत्र दिवस भारतीय लोकतंत्र के इतिहास में होने वाली प्रमुख घटनाओं में से एक है, जिसने गणतंत्रात्मक राष्ट्र के साथ भारत को एक गणतंत्र राष्ट्र में बदल दिया है, जो सदस्यों के दो दिन बाद 26 जनवरी 1950 को प्रभावी हुआ था विधानसभा ने दस्तावेज़ पर हस्ताक्षर किए।

गणतंत्र दिवस उन सभी पुरुषों को याद करने के लिए प्रति वर्ष 26 जनवरी को मनाया जाता है, जिन्होंने भारत के एक गणतंत्र दिवस को संविधान के साथ बनाए जाने की वास्तविकता को याद किया है जो पूरे राष्ट्र के लिए बनाया गया था। तो गणतंत्र दिवस हिंदी भाषण प्राप्त करें और इस 26 जनवरी के भाषण को अपने दोस्तों और सहपाठियों के साथ हिंदी में साझा करें।

Click Here For >>>>> ए मेरे वतन के लोगों तुम खूब लगा लो नारा

26 January Republic Day Speech In Hindi (हिन्दी) For Teachers

गणतंत्र दिवस नई दिल्ली में भव्य रूप से मनाया जाता है जहां विभिन्न भारतीय सेना परेड के साथ प्रदर्शन करते हैं और राष्ट्र का सम्मान करते हैं, जो संविधान देश के मूल्यों को रखता है और उन सभी को सम्मान देता है जो एक स्वतंत्र भारत के सपने देखते थे।

भारत को महान बनाने की इच्छा और भारत के संविधान का गठन किया 26 जनवरी 1950 को बिना किसी देरी के इसे लागू कर दिया।

मुझे उम्मीद है कि आपको हिंदी और अंग्रेजी में गणतंत्र दिवस भाषण की दी गई पंक्तियाँ पसंद आएंगी।

26 जनवरी के इस भाषण को अपने सबसे अच्छे दोस्त और बहन भाई के साथ साझा करना न भूलें। इसलिए भारत एक गणतंत्र राष्ट्र के रूप में जाना जाता था जब देश ने भारत के संविधान का गठन किया था और पूरे राष्ट्र में लोकतांत्रिक राष्ट्र के मूल सिद्धांतों के रूप में निहित था।

हालाँकि, लोकतांत्रिक प्रकृति के आधार पर सरकार के कामकाज को बनाए रखने के लिए भारत के संविधान पर आधारित कोई स्थायी या पूर्ण कानून नहीं था, बल्कि ब्रिटिश द्वारा देश पर लागू किए गए औपनिवेशिक प्रभुत्व के आधार पर कुछ कानूनों को निहित किया गया था जो कि औपनिवेशिक एजेंडा पर आधारित था।

Happy Republic Day (26 January) 2020 Speech For Students In English

इसलिए भारत सरकार ने भारत के संविधान के गठन के लिए एक मसौदा समिति का गठन किया। डॉ. भीमराव आंबेडकर को मसौदा समिति के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था, जिन्होंने विधानसभा के 303 सदस्यों के साथ मिलकर नवगठित गणतंत्र भारत के संविधान के निर्माण की जिम्मेदारी ली थी।

यह लेख छात्रों, शिक्षकों, सिद्धांतों और बच्चों के लिए Republic Day Short Speech For Students के बारे में है। सभी कक्षा 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7 और 8 कक्षा के छात्र अपने स्कूल के कार्यक्रमों के लिए इन भाषण लाइनों का उपयोग कर सकते हैं।

लगभग 2 वर्षों की अवधि के बाद और कई सत्रों के बाद विधानसभा सदस्य अंततः हस्तलिखित दस्तावेज का पूरा पाठ लेकर आए, जिसे हिंदी और अंग्रेजी दोनों में लिखा गया था और 24 जनवरी 1950 को दस्तावेजों पर हस्ताक्षर किए थे, जो 26 वें दिन दो दिन बाद जनवरी 1950 पूरे देश में लागू हुआ।

धन्यवाद…

Republic Day Speech in English Hindi 2020

About the author

Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमें आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

1 Comment

Leave a Comment