सरकारी योजनाएं

Patta Chitta 2020: View & Download Land Record Status Online

View TN Patta Chitta
Written by Himanshu Grewal
FREE YouTube Video Tutorials

जिस तरह समय के साथ लोगों ने डिजिटलाइजेशन में योगदान दिया है। उसी प्रकार विभिन्न राज्य सरकारों ने अनेक गतिविधियों को अब ऑनलाइन कर दिया गया है और तमिलनाडु सरकार ने भी TN Patta Chitta Status Online Check करने के लिए एक नई योजना शुरू की है। जिसके माध्यम से तमिलनाडु के सभी नागरिक अपने भूमि संबंधित दस्तावेजों को ऑनलाइन चेक कर सकते है, जिसे Tamilnadu Patta Chitta भी कहा जाता हैं।

आज के इस लेख के माध्यम से हम आप तक Tamil Nadu Online Land Records की जानकारी शेयर करने जा रहे हैं।

इस लेख में आपको Patta Chitta 2020 की पूरी जानकारी मिलेगी। अपनी भूमि को ऑनलाइन जानकारी पाने हेतु Tamil Nad Patta Chitta के लिए कैसे अप्लाई करें? किन-किन दस्तावेजों की जरूरत है? सभी आपको जानने को मिलेगा। अतः पूर्ण जानकारी हेतु इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

Tamil Nadu Patta Chitta

हाल ही में तमिलनाडु सरकार द्वारा Land Records को Digitized करने के लिए उठाए गए इस कदम की लोगों ने काफी सराहना की है। अब लोगों को यह सुविधा मिल चुकी है कि वह यदि किसी कार्य से दूसरे राज्य में रहते भी है। तो वहां से भी ऑनलाइन patta chitta status check चेक कर सकते हैं। दरअसल डिजिटलाइजेशन करने का अर्थ ही यही है जब हम किसी प्रक्रिया को पूरी करने के लिए दस्तावेजों digitized करते हैं। इसे “डिजिटलाइजेशन” नाम लिया जाता है और सरकार द्वारा शुरू किए गए इस डिजिटलाइजेशन से लोगों को निम्न जानकारियां ऑनलाइन मिल पाएंगी।

  • मालिक का नाम
  • पट्टा की संख्या
  • सर्वेक्षण संख्या और उपखंड
  • संबंधित जिले का नाम, तालुका और गाँव
  • कर विवरण
  • भूमि का आयात या क्षेत्र
  • आर्द्रभूमि (wetland) है या शुष्क भूमि (Dry Land)

यह सभी जानकारियां आप patta documents में ऑनलाइन चेक कर पाएंगे। साथ ही बता दें तमिलनाडु में भूमि को दो भागों में बांटा गया है। आर्द्रभूमि (Wetland) को nanjai और शुष्क भूमि (Dryland) को punjai कहा जाता है।

Patta Chitta Documents Required

यदि आप patta chitta दस्तावेज़ के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने जा रहे हैं। तो तमिलनाडु land records की आधिकारिक वेबसाइट (https://eservices.tn.gov.in) के अनुसार आपको कुछ मुख्य दस्तावेजों की जरूरत होगी। जिनकी जानकारी यहां दी गई हैं।

  • Sale Deed

यदि आप tn patta chitta के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपके पास वेरिफिकेशन हेतु बिक्रीनामा (sale deed) होना चाहिए। तथा आपको फोटो कॉपी के साथ ही sale deed को तहसीलदार या फिर संबंधित ऑफिस में जाकर जमा करवाना होगा।

  • Proof of possession

आपके पास सबूत के तौर पर कोई ऐसा दस्तावेज होना चाहिए जिससे यह साबित हो सके की यह भूमि आपकी है। यह पट्टा डाक्यूमेंट्स अप्लाई के लिए काफी जरूरी है। आपको सबूत के तौर पर इन दस्तावेजों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

  1. जमा किए गए टैक्स की रसीद
  2. बिजली बिल
  3. प्रमाण पत्र

तो साथियों यदि सभी दस्तावेज आपके पास है तो आप बड़ी आसानी से tn chitta patta document के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अब हम आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया को विस्तार से जानते है और समझते है कैसे आप डॉक्यूमेंट के साथ अप्लाई कर पाएंगे।

How To Apply Patta Chitta Online Tamilnadu

Patta Chitta के लिए अपने कंप्यूटर, मोबाइल से ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए यहां दिए गए चरण का ध्यान पूर्वक पालन करें।

👉 सबसे पहले आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर की मदद से Tamil Nadu revenue services की आधिकारिक वेबसाइट eservices.tn.gov.in पर विजिट करें।

Tamil Nadu revenue services

👉 अब आप पाएंगे Homepage पर ही एक View Patta & FMB/Citta/TSLR Extract दिया गया है आपको इस लिंक पर क्लिक करना है।

eservices.tn.gov.in

👉 अब एक नया वेब पेज load होगा जिस वेब पेज में आपको अपने निवास स्थान से संबंधित कुछ जानकारियां भरनी है।

  • जिला
  • Area Type (गांव, शहर)

यह जानकारी भरने के बाद अब नीचे दिए गए Submit बटन पर क्लिक कर दें।

👉 उपरोक्त जानकारियों के आधार पर एक नया वेब पेज ओपन होगा जिसमें आपको कुछ और भी जानकारियां यहां पर डालनी हैं।

Patta-Chitta-Application-Form

  • जिला
  • तलूक
  • नगर
  • वार्ड
  • ब्लॉक
  • सर्वे नंबर
  • सब-डिवीजन नंबर

How To Apply Patta Chitta Online Tamilnadu

👉 इन जानकारियों को ध्यान पूर्वक अब कॉलम में भरने के बाद आपको captcha code की तरह ही अब लास्ट में authentication value आपको यहां Enter कर देनी होगी। उसके बाद Submit बटन पर क्लिक करें और इस तरह patta chitta के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने की प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी और आपकी जानकारियों को संबंधित विभाग द्वारा चेक किया जाएगा।

Apply Fees For Patta Chitta Online

यदि आप ऑनलाइन ऑफिशल वेबसाइट से आवेदन करते है तो आपको पत्ता चिट्टा ऑनलाइन एप्लीकेशन फी ₹100 के तौर पर चार्ज लिया जाएगा। आपको यह पेमेंट ऑनलाइन पेमेंट मेथड से ही पूर्ण करनी होगी। मान लेते है आपने सफलतापूर्वक patta chitta documents के लिए ऑनलाइन आवेदन कर लिया है। अब आवेदन करने के बाद किस तरीके से आप पट्टा चित्ता का स्टेटस चेक कर सकते हैं, आइए जानते हैं।

️How To View Patta Chitta Status Online | तमिलनाडु लैंड रिकॉर्ड कैसे देखें?

Chitta Patta Status Check करने के लिए एप्लीकेशन आईडी देनी होगी। आपकी आईडी का इस्तेमाल कर तमिलनाडु चिट्टा स्टेटस को आसानी से आप पता कर सकते हैं।

👉 सबसे पहले आप यहां दिए गए लिंक पर क्लिक कर ऑफिशियल वेबसाइट पर आ जाएं।

https://edistricts.tn.gov.in/revenue_report/status.html

👉 वेबसाइट पर आने के बाद आपके सामने पेज में आपको Applicatiob ID और नीचे captcha code सही सही डालना है और उसके बाद get status बटन पर क्लिक कर दीजिए।

application status e district tamilnadu

👉 Get Status बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने स्टेटस की पूरी जानकारी सामने आ जाएगी।

Patta Certificate Verify Kaise Kare

पट्टा सर्टिफिकेट वेरीफाई हुआ या नहीं यह पता करना चाहते है तो नीचे दिए स्टेप का पालन कर पट्टा सर्टिफिकेट को वेरीफाई कर सकते हैं।

  • सबसे पहले नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कीजिए।
http://eservices.tn.gov.in/eservicesnew/index.html
  • आपके सामने ओपन हुए इस पेज में आपको verify patta option मिलता है, इस ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • उसके बाद आपके पास जो Reference Number है उस Reference Number को एंटर करें।

Patta Certificate Verify

  • अब अंत में इस जानकारी को Submit बटन पर क्लिक कर दीजिए। कुछ ही देर में आपके सामने patta documents की सारी जानकारी आ जाएगी।
How To Transfer Patta Online in Tamilnadu and Other State

इस ऑनलाइन पोर्टल के जरिए आप न सिर्फ अपनी भूमि संबंधी जानकारियों को आसानी से प्राप्त कर सकते है, बल्कि आपको यदि अपनी भूमि बेचनी हो या दूसरे के नाम पर इसको रजिस्टर करवाना हो तो ऐसे में आप अपने patta chitta document transfer कर सकते हैं। यहां दिए गए निर्देशानुसार इस प्रक्रिया को पूरी कर सकते हैं।

  1. यदि आप अपनी भूमि किसी दूसरे व्यक्ति के नाम पर करवाना चाहते है तो आपको अपने गांव या जिले के तहसीलदार या फिर संबंधित अधिकारी के पास जाना होगा।
  2. एप्लीकेशन को Submit कर आपको भूमि को ट्रांसफर करने हेतु जानकारी होने देनी होगी।
  3. अब आपकी एप्लीकेशन पर नजर रखते हुए आपकी एप्लीकेशन को कुछ ही दिनों में या तो Accept किया जा सकता है या खारिज किया जा सकता है।
  4. यदि Accept की जाएगी तो आप आसानी से अपनी भूमि को ट्रांसफर कर सकते है। यदि नहीं की जाती है तो इसके भी कुछ विशेष कारण होते है इसकी जानकारी आपको मिल जाएगी।
  5. एप्लीकेशन Submit होने पर आप आसानी से भूमि को आ स्थानांतरण कर पाएंगे। परंतु ऐसा नहीं हो पाता है तो आपको संबंधित अधिकारी द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करना होगा।
Process To View Patta Application Status Online

एक बार एप्लीकेशन यदि आप जमा कर लेते है तो उसके लिए नियमित तौर पर Patta Chitta Application Status Check करना भी जरूरी हो जाता है। यदि वह एप्लीकेशन खारिज हो जाती है तो ऐसी स्थिति में आप जल्द उसके लिए आवश्यक कदम उठा सके। अतः
आप ऑनलाइन ही राज्य सरकार के इस पोर्टल के माध्यम से एप्लीकेशन का स्टेटस चेक कर सकते है जिसके लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर Follow करना होगा।

  • सबसे पहले अपने डिवाइस के वेब ब्राउज़र के माध्यम से patta chitta official website पर visit करें।
  • पेज पर आते ही होम पेज में आपको एक ऑप्शन मिलता है। Know your Application status आप यहां पर क्लिक करके भी उसी वेब पेज पर जा सकते हैं।
https://edistricts.tn.gov.in/revenue_report/status.html
  • आपके सामने एक न्यू पेज ओपन होगा। यहां पर आपको अपनी Application ID और Captcha value में कैप्चा कोड भरना होगा।
  • जैसे ही आप सही-सही कैप्चा कोड भर लेते है, नीचे दिए गए स्टेटस पर tap कर दीजिए। आपकी एप्लीकेशन के स्टेटस से संबंधित जानकारी आ जाएगी और आप आसानी से पता कर सकते है आपकी एप्लीकेशन अब तक स्वीकार हुई या नहीं।
Procedure To View A Register Extract
  • इसके लिए सबसे पहले आप ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • फिर होमपेज में आपको एक ऑप्शन मिलेगा “View Patta Copy / A-Register Extract” आपको इस पर क्लिक कर देना है।
  • स्क्रीन में एक ऑप्शन दिखेगा “View A-Register Extract” इस पर क्लिक करें।
  • फिर से न्यू पेज ओपन होगा जिसमें जिला, गांव, तालुक को सेलेक्ट करना है।
  • उसके बाद सर्वे नंबर एवं सब डिवीजन नंबर टाइप कीजिए।
  • अब नीचे दी गई तस्वीर में ऑथेंटिकेशन वैल्यू (कैप्चा कोड) डालें।
  • अब Submit ऑप्शन पर क्लिक करते ही डॉक्यूमेंट से संबंधित जानकारी सामने आ जाएगी।

तो साथियों आज की पोस्ट में आपने TN Patta Chitta जी बारे में जानकारी प्राप्त की। आपने जाना patta status कैसे चेक करें? Patta स्टेटस के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें? Patta Chitta सर्टिफिकेट वेरीफाई कैसे करें? आदि। आशा है इस लेख में आपको तमिलनाडु patta chitta के बारे में पूर्ण जानकारी मिली होगी। यदि जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हुई है तो आप इसे शेयर भी करें।

About the author

Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमें आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

Leave a Comment