सरकारी योजनाएं

एमपी ई-उपार्जन रबी 2020-21 | किसान पंजीयन की जानकारी

MP E Uparjan
Written by Himanshu Grewal
FREE YouTube Video Tutorials

MP E Uparjan Scheme | एमपी ई उपार्जन पोर्टल 2020-21 ऑनलाइन पंजीकरण | एमपी ऑनलाइन किसान पंजीयन | मध्य प्रदेश ई उपार्जन पोर्टल किसान पंजीयन फॉर्म | mpeuparjan.nic.in Portal Kisan Registration

दुनिया तेजी से डिजिटल हो रही है और भारत भी इस डिजिटल युग की ओर तेजी से अग्रसर हो रहा है। देश में कई किसान भाई आज स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं। अतः सरकार द्वारा विभिन्न राज्यों में नई नई योजनाएं का लाभ सभी किसान भाइयों को आसानी से मिल सके इसलिए कई सुविधाएं अब वह मोबाइल पर दे रही हैं।

सरकार द्वारा Madhya Pradesh E Uparjan 2020-21 की शुरूआत की गई जहां मध्य प्रदेश के किसान भाई यदि राज्य सरकार को समर्थन मूल्य पर अपनी फसल बेचना चाहते हैं तो वे इस पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

बता दें सरकार द्वारा कुछ महीने पूर्व फरवरी 2020 से यह योजना शुरू कर दी है तो कैसे MPEUparjan 2020-21 पोर्टल से ऑनलाइन पंजीयन करें? MP EUparjan Portal के क्या-क्या लाभ हैं? MP E Uparjan सेवा का फायदा किन-किन किसान भाइयों को मिलेगा इसकी पूरी जानकारी इस लेख में मिलने वाली है, तो शुरू से लेकर अंत तक बने रहे।

MP E Uparjan 2020-21 के बारे में

योजनाMP E Uparjan 2020- 21
शुरुवात किसने कीमध्य प्रदेश सरकार
लाभार्थीराज्य के किसान भाई
पोर्टल कब जारी किया गया1 फरवरी 2020
रजिस्ट्रेशन वेबसाइटmpeuparjan.nic.in

एमपी ई उपार्जन पोर्टल 2020-21

पिछली बार भी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की सुविधा किसान भाइयों को दी गई थी परंतु फिर कई किसान भाई ऐसे थे जो अपना रजिस्ट्रेशन नहीं करवा पाए। बता दें कृषि उपज मंडी द्वारा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू की गई थी जहां किसान भाइयों को असुविधा की वजह से फसल को समर्थन मूल्य से कम में बेचना पड़ा।

अतः किसानों को इस दुखद स्थिति का इस बार फिर से सामना ना करना पड़े इसके लिए सरकार द्वारा विशेष ध्यान दिया गया है और साल की शुरुआत में MP E Uparjan Portal को लॉन्च किया गया है जिससे किसान भाई कंप्यूटर या मोबाइल ऐप के माध्यम से भी किसान ऑनलाइन पंजीकृत कर अपनी फसल को आसानी से समर्थन मूल्य पर बेच पाएंगे तो आइए दोस्तों जानते हैं।

ई उपार्जन पंजीयन 2020-21 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए जरूरी दस्तावेज़ (पात्रता )

किसान भाइयों के लिए इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के लिए कुछ बेसिक डॉक्यूमेंट की जरूरत होगी। उन डाक्यूमेंट्स की जानकारी नीचे दी गई है।

MP E Uparjan पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करे?

सभी किसान भाइयों से निवेदन है कि यहां दिए गए सभी स्टेप्स को ध्यान पूर्वक पालन करें तभी आप सफलतापूर्वक इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे।

सबसे पहले आप गूगल पर आएं और MP E Uparjan सर्च कीजिए।

  • अब रिजल्ट में आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट MP E Uparjan (mpeuparjan.nic.in) देखने को मिल जाएगी।

mp-e-uparjan-portal

  • वेबसाइट पर आने के बाद आपको होम पेज में आपको कहीं सारे ऑप्शन मिलेंगे जिनमें से रबी उपार्जन 2020-21 किसान पंजीयन आवेदन पर क्लिक करें।

MP Uparjan Portal

  • आपके सामने न्यू पेज ओपन होगा इसमें ऊपर दिए गए ऑप्शन रवि उपार्जन वर्ष 2020-21 हेतु किसान पंजीयन आवेदन पर आप क्लिक कर दें।
  • क्लिक करते ही आपके सामने कुछ निर्देश आ जाएंगे। नीचे पंजीयन शुरू करने के लिए आपको मोबाइल नंबर, समग्र आईडी, किसान कोड की भी जरूरत होगी।

madhya-pradesh-e-uparjan-yojana

  • यदि आपके पास मोबाइल नंबर है तो मोबाइल नंबर डाले, उसके बाद नीचे Captcha Code डालें और फिर search पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने पंजीकरण से संबंधित डिटेल्स मांगी जाएगी तो आप इन सभी डिटेल्स को एक-एक कर भर दे। यहां पर आपकी बैंक डिटेल भूमि विवरण इत्यादि पूछी जाएगी तो सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरें।
  • भरने के बाद नीचे आपको अपनी सहमति प्रकट करने के लिए दोनों आवश्यक ऑप्शन पर क्लिक कर देना है और Send OTP बटन पर क्लिक कर दीजिए।
  • अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा तो सामने ओटीपी वाले बॉक्स में उस OTP को दर्ज करके Submit बटन पर क्लिक कर दीजिए।
  • यदि आपने उपरोक्त डिटेल सही-सही भरी होगी तो आपका रजिस्ट्रेशन सक्सेसफुल हो जाएगा और आपको आवेदन संख्या और रिसीप्ट मिल जाएगी आप इस रिसीप्ट को प्रिंट भी कर सकते हैं।
  • सभी Details save करने के बाद आप खरीद केंद्र में अपनी फसल को कौन-कौन सी तारीख को लेकर जाना चाहेंगे वह तीनों तारीख आपको सेलेक्ट करनी होगी।
  • उसके बाद आपको भूमि प्रकार, जिला, तहसील की जानकारी डालनी होगी।

तीसरे चरण में आपको भूमि की जानकारी दे देनी है तो भूमि डिटेल सही-सही भरने के बाद अब आपके सामने प्रिंट का विकल्प आएगा तो यहां से आप Print ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए और RECEIPT को प्रिंट भी कर सकते हैं।

तो साथियों इस प्रकार आप MP E Uparjan पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

मध्य प्रदेश ई उपार्जन पोर्टल 2020-21 से किसानों को होने वाले फायदे

  1. यह योजना सभी राज्य के किसान भाइयों के लिए है। अतः इस पोर्टल के माध्यम से राज्य के सभी किसान भाई सफलतापूर्वक अपने मोबाइल, कंप्यूटर डिवाइस के जरिए पंजीकरण कर पाएंगे।
  2. लंबी लाइनों में लगने और पंजीकरण के लिए अपना बहुमूल्य समय खर्च करने से अब राज्य के किसानों को निजात मिलेगा।
  3. इस पोर्टल के माध्यम से किसान भाइयों को एमपी ई उपार्जन मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड करने की भी जानकारी दी गई है जिससे वे मोबाइल एप्प सही पंजीकरण तथा अन्य जानकारियां इस पोर्टल से जुड़ी प्राप्त कर सकते हैं।
  4. किसान जिस तारीख को समर्थन मूल्य पर अपने गेहूं को बिक्री करना चाहते है यह जानकारी भी इस पोर्टल पर देनी होगी। जिस दिन वह अनाज को खरीदी केंद्र पर लेकर जाएंगे।
मध्य प्रदेश उपार्जन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने से पहले ध्यान रखें यह बाते

राज्य के किसान भाई जो इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाने जा रहे हैं उन्हें कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। बता दे इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन हेतु सरकार द्वारा कुछ दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं उनका वर्णन निम्नलिखित है।

  • इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन हेतु आवेदक के पास आधार कार्ड, समग्र आईडी होनी चाहिए। जिन किसान भाइयों की समग्र आईडी नहीं बनी है पहले उन्हें समग्र आईडी बनानी होगी अन्यथा वे रजिस्ट्रेशन नहीं कर पाएंगे।
  • यदि रजिस्ट्रेशन के दौरान आधार नंबर लोड नहीं हो रहा है तो पंजीयन के लिए समग्र आईडी डालें।

नोट: जिस किसान भाई के बाद अपनी समग्र आईडी और आधार नंबर नहीं है वह प्राप्त करने हेतु नजदीकी ग्राम पंचायत में संपर्क करें।

  • ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करते समय सभी डिटेल्स को ध्यानपूर्वक चेक करें। आप बैंक खाता, क्रमांक अकाउंट नंबर को पासबुक में देख कर अवश्य भरे।
  • सभी किसान भाई जिनके पास आधार कार्ड और समग्र आईडी हैं वह रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को फॉलो कर आसानी से यहां अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।
  • रजिस्ट्रेशन हेतु आपके पास एक मोबाइल नंबर होना जरूरी है जो मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से जुड़ा हो उसे ही वहां पर टाइप करें।
  • रजिस्ट्रेशन सफलतापूर्वक करने के पश्चात आपको Receipt मिलेगी, इस RECEIPT को प्रिंट अवश्य करें क्योंकि खरीदी केंद्र पर आपको यह रिसिप्ट लेकर जानी होगी जहां पर उसमें दी गई जानकारी बेहद काम आएगी।
MP E Uparjan 2020- 21 पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे चेक करे?

यदि आपने इस पोर्टल पर सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन कर लिया था और अब आप चेक करना चाहते हैं कि रजिस्ट्रेशन हुआ है या नहीं? तो आपको यह चेक करने के लिए 2 मिनट से भी कम समय लगेंगे आपको बस यहां बताई गए चरण का पालन करना है।

MP E Uparjan Portal पर आपने रजिस्ट्रेशन सफलतापूर्वक किया है या नहीं इसे आप तीन तरीकों से चेक कर सकते हैं।

  1. मोबाइल नंबर
  2. समग्र आईडी
  3. आवेदन नंबर

यदि आपके पास इन तीनों में से कोई भी एक जानकारी है तो आप उसके जरिए यह आसानी से चेक कर सकते हैं।

  • चेक करने के लिए सबसे पहले आपको गूगल पर टाइप करना है MP E Uparjan और इस वेबसाइट पर आ जाना है। या फिर यहां क्लिक करके MP E Uparjan ऑफिसियल वेबसाइट पर आ जाएं और उसके बाद होम पेज में यहां रवि 2020 21 ऑप्शन देखने को मिलेगा उस पर क्लिक कर दें।
  • जैसे ही आप क्लिक करते हैं नया पेज ओपन होगा और उसमें आपको सबसे ऊपर ऑप्शन मिलेगा “किसान कोड से पंजीयन संबंधी जानकारी प्राप्त करें” आप इस ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  • आपके समक्ष एक नई विंडो ओपन होगी इसमें आपको यह तीनों ही ऑप्शन मिल रहे हैं। आवेदक नंबर, मोबाइल नंबर और समग्र नंबर तो अब आप इनमें से किसी भी ऑप्शन को सेलेक्ट कर वह डिटेल भरकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • सबसे पहले आवेदन किसान कोड का ऑप्शन है।
  • उसे select करने के बाद नीचे बॉक्स में अपना किसान कोड भरे।
  • उसके बाद नीचे वाले ऑप्शन में कैप्चा कोड डालें।
  • फिर अंत में किसान सर्च करें बटन पर क्लिक कर दीजिए।
  • अब एक पेज ओपन होगा जिसमें आप के रजिस्ट्रेशन से जुड़ी पूरी जानकारी यहां पर आ जाएगी। यहां पर आपको आपका आवेदन पंजीकृत कोड भी मिल जाएगा।

यहां एक ऑप्शन दिख रहा है “पंजीकृत पर्ची प्रिंट करें” उस पर क्लिक कर आप इस पर्ची को प्रिंटर की मदद से प्रिंट भी कर सकते हैं। आगे आपकी यह पर्ची काफी काम आएगी तो इसे संभाल के रखें।

इसी प्रकार आप अपने मोबाइल नंबर या समग्र आईडी के जरिए रजिस्ट्रेशन सफलतापूर्वक हुआ है या नहीं चेक कर सकते हैं।

Important Links

तो साथियों हमें आशा है MP E Uparjan 2020-21 उपार्जन पोर्टल में रजिस्ट्रेशन कैसे करे? और इससे संबंधित सभी अन्य जानकारियां आपको इस लेख में मिल चुकी होंगी। आपका कोई भी सवाल हो तो टिप्पणी बॉक्स में बताएं। साथ ही हमेशा की तरह जानकारी पसंद आई तो इसको आप सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं।

About the author

Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमें आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

1 Comment

Leave a Comment