Technology सामान्य ज्ञान

Computer Full Form in Hindi

कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या है
Written by Himanshu Grewal
FREE YouTube Video Tutorials

क्या आपको कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या है सके बारे में पता है?

कुछ लोग कह सकते है, हाँ मुझे तो पता है, पर कुछ लोग कहेंगे कि नहीं हमें नहीं पता और इस बात की भी कोई गारंटी नहीं है कि जो लोग बोल रहे है कि मुझे पता है कि Computer का Full Form क्या है वो सही ही हो।

अब आप सोच रहे होंगे कि आज हम ये विषय क्यों लेकर आए हैं?

क्या Computer Ka Full Form जानना इतना ज्यादा जरूरी है? और हम क्या करेंगे इसके फुल फॉर्म को जानकर? तो चलिए आपके इन सभी सवालों का जवाब देते हैं।

कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या है?

वैसे तो कंप्यूटर आज कल मोबाइल के जैसा हो गया है। घर घर में लोग कंप्यूटर का इस्तेमाल करते है और शायद ही कोई ऐसा होगा जिसे Computer के बारे में जानकारी न हो। पर अगर आप किसी से भी पूछते है कि Computer Full Form बताओं तो शायद ही इस सवाल का जवाब आप को मिलेगा क्योंकि कंप्यूटर क्या है और कंप्यूटर की परिभाषा तो हर कोई जानता है, पर कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या होगा इसकी जानकारी बहुत ही कम लोगो को होगी।

कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया, कंप्यूटर की विशेषताएं और कंप्यूटर की फुल फॉर्म जैसे कई सवाल को कई जगह पर बहुत पसंद किया जाता है क्योंकि एक तो यह काफी जटिल सवाल है और दूसरा ये काफी अद्वितीय (unique) सवाल हैं। ऐसा भी कह सकते है कि इस सवाल का जवाब सिर्फ वही लोग दे सकते हैं जो किसी भी चीज का बहुत गहन अध्ययन करते है। इसीलिए इस सवाल को Competitive exam या Interviews में अधिकतर पूछा जाता है। अगर आप भी इन परीक्षा या Interview की तैयारी कर रहे है तो यह आपके लिए काफी लाभदायक हो सकता है। इसलिए इस लेख को पूरा पढ़िए क्योंकि इस लेख के अंत में हम आपको कुछ Bonus भी देंगे।

क्या आपको पता है? हम सभी के अंदर कहीं न कहीं कंप्यूटर को लेकर एक बहुत बड़ा मिथ मतलब झूठ छुपा हुआ है क्योंकि computer का नाम लेते ही हम सबके मन में बहुत से कॉम्प्लिकेटेड चीजें घूमने लगती है, पर ऐसा बिल्कुल नहीं है। कंप्यूटर का आविष्कार तो हमारे कामों को आसान करने के लिए किया गया था। साथ ही complicated से complicated चीजों को मिनटों में हल करने के उद्देश्य से ही इसे बनाया गया था। व कंप्यूटर का काम ही है basic arithmetic operations को अच्छे ढंग से प्रदर्शित करना। यही कारण है कि इसके काम करने के ढंग की वजह से इसे Computer नाम दिया गया हैं।

बहुत से लोग यह मानते है कि Computer शब्द अंग्रेजी भाषा के ‘Compute’ शब्द से बना है जिसका अर्थ होता हैं calculation करना। मुश्किल से मुश्किल चीजों व समस्या को चुटकी में हल कर देने के कारण ही इस इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का नाम कंप्यूटर पड़ा हैं।

अब बिना देर किए चलिए विषय पर बात करते है और कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या होगा इसके बारे में जानते हैं।

Full Form of Computer in Hindi

Computer Full Form

Computer Full Form

वैसे तो कंप्यूटर के बहुत से Full-Form है। पर ज्यादातर लोग Computer Ka Full Form – Commonly Operated Machine Particularly Used in Technical and Educational Research ही बताते हैं।

कम्प्यूटर का पूरा नाम क्या है?

कंप्यूटर के फुल फॉर्म को कुछ इस तरह से लिखते हैं:-

CCommonly
OOperated
MMachine
PParticularly
UUsed
TTechnical
EEducational
RResearch

कंप्यूटर को बनाते समय लोगों ने ऐसा डिवाइस बनाया जो उस समय का सबसे advance device था। इसमें किसी भी तरह का प्रोग्राम डालने पर उसका रिजल्ट कुछ ही देर में आ जाता था। कंप्यूटर को बनाते समय इसका नाम ENIAC रखा जिसका पूरा नाम Electronic Numerical Integrator And Computer था। बाद में यह सिर्फ कंप्यूटर नाम से ही पुकारा जाने लगा।

जैसे जैसे टेक्नोलॉजी में वृद्धि हुई नई-नई तकनीकों का विकास हुआ, वैसे वैसे कंप्यूटर में भी परिवर्तन आता गया और यह पहले से कहीं ज्यादा एडवांस होता गया। जहां पहले कंप्यूटर का इस्तेमाल केवल calculation के लिए किया जाता था वहीं आज कंप्यूटर बहुत से कामों के लिए उपयोग किया जाता है। जैसे Document बनाने के लिए, E-mail भेजने के लिए, Audio and video सुनने के लिए, Database तैयार करने के लिए व Games खेलने के लिए भी Computer का उपयोग किया जाने लगा।

टेक्नोलॉजी के विकास के कारण कंप्यूटर में कई तरह के बदलाव हुए, इन बदलाव ने कंप्यूटर को एक नया रूप दिया और हर रूप पहले से अलग था। कंप्यूटर में आए बदलाव ने कंप्यूटर की तीन टाइप बनाएं, जिसका नाम कुछ इस प्रकार हैं-

  • 👉 Digital
  • 👉 Analog
  • 👉 Hybrid

वैसे तो बहुत से लोग कंप्यूटर का फुल फॉर्म के लिए इसी Full-Form का इस्तेमाल करते है, पर इसके अलावा भी कुछ ऐसे Computer Full-Form है जिसका यूज कंप्यूटर को डिफाइन करने के लिए किया जाता है और यह full form निम्नलिखित है:-

कंप्यूटर से रिलेटेड फुल फॉर्म के नाम

  1. 👉 Commonly Oriented Machine Particularly Used for Trade Education and Research.
  2. 👉 Common Operating Machine Particularly Used for Trade, Education and Research.
  3. 👉 Commonly Operating Machine Particularly Used for Technical, Education and Research.
  4. 👉 Common Operating Machine Particularly Used for Training, Education and Reporting.
  5. 👉 Computing Oriented Manipulation Programming Used in Technology, Education and Research.
  6. 👉 Common Operating Machine Purposely used Technological, Educational and Research.
  7. 👉 Commonly Oriented Machine Particularly Used for Technical, Education and Research.
  8. 👉 Common Oriented Machine Particularly United and used under Technical and Educational Research.
  9. 👉 Commonly Operating Machine Particularly Used for Technology, Education and Research.
  10. 👉 Common Operating Machine Particularly Used for Technological, Engineering and Research.

सभी तो कंप्यूटर के लिए यूज़ किये जाने वाले Full Form है। पर अगर आप कंप्यूटर को हिंदी में क्या कहते हैं का मतलब जानना चाहता है तो आगे पढ़ते रहिये।

हिंदी में कंप्यूटर के फुल फॉर्म का क्या मतलब है?

C (सी)Commonly (आम तौर पर)
O (ओ)Operated (संचालित)
M (एम)Machine (मशीन)
P (पी)Particularly (विशेष रूप से)
U (यु)Used (प्रयुक्त)
T (टी)Technology (तकनीकी)
E (ई)Educational (शैक्षणिक)
R (आर)Research (अनुसंधान)

कंप्यूटर का जो Full Form हमने आप को ऊपर बताया चलिए इसका हिंदी मतलब जानते है। आप चाहे तो हिंदी में कंप्यूटर का फुल फॉर्म बोल सकते है पर आप इसके अंग्रेजी Form को ही याद करने का try कीजिये।

दोस्तों, सबसे बड़ी परेशानी की बात तो यह है कि कंप्यूटर का कोई authorised full form नहीं है। इसीलिए कोई भी पूरे विश्वास के साथ इसका full form नहीं बता सकते। कंप्यूटर का फुल फॉर्म इसके काम करने के ढंग के कारण पड़ा हैं।

Computer Ka Full Form इसके काम से निर्धारित होता है। यानि जिन जगहों पर या जिन कार्यो को करने के लिए इसको यूज़ किया जाता है। अगर इसके full form को एक लाइन में समझा जाये तो इसका अर्थ कुछ इस प्रकार का निकलेगा⇓

आमतौर पर यह एक मशीन है जिसका संचालन शैक्षणिक यानी पढ़ाई के क्षेत्र में या तकनीकी अनुसंधान में किया जाता हैं।

Computer का तो कोई authorised full form नहीं हैं। मगर इस बात से भी इंकार नहीं किया जा सकता है कि ये full form ‘computer’ term को पूरी तरह से explain करते है। साथ ही इस बात से भी इंकार नहीं किया जा सकता कि “computer” term अंग्रेजी भाषा के compute या फिर लैटिन भाषा के “Computare” से लिया गया हैं जिसका अर्थ होता है किसी चीज को calculation करना।

Computer के जितने भी full form है वो एक दूसरे से संबन्धित होते है क्योंकि हर full form में इसकी डेफिनेशन तो एक ही रहता है, सिर्फ कुछ शब्द बदल जाते है। जैसे operated machine के जगह oriented machine आ जाता है पर इसका डेफिनेशन चेंज नहीं होता।

Bonus Tips

जिस बोनस टिप्स की हम बात कर रहे थे वो आप को अब मिलने वाला है। इसमें हम आपको कंप्यूटर से जुड़ी कुछ जरूरी फुल फॉर्म बताने वाले है जो आपके बहुत काम आ सकता हैं।

ALU = Arithmetic Logical Unit
CU - Control Unit
CPU - Central Processing Unit
RAM - Random Access Memory
ROM - Read Only Memory
DOS - Disk Operating System
CD - Compact Disk
USB - Universal Serial Bus
DVD - Digital Video Disk
HDD - Hard Disk Drive
SSD - Solid State Drive
HTTP - Hyper Text Transfer Protocol
HTML - Hypertext Markup Language
URL - Uniform Resource Locator
WWW - World Wide Web
PDF - Portable Document Format
JPEG - Joint Photographic Expert Group
USB - Universal Serial Bus
LAN - Local Area Network
WAN - Wide Area Network
PC - Personal Computer

Operating System क्या है?

SQL और MySQL में क्या अंतर है?

SMPS का पूरा नाम क्या है?

इस लेख को पढ़ने के लिए आप का बहुत बहुत धन्यवाद। मेरी हमेशा यहीं कोशिश बनी रहती है कि आप के लिए हमेशा जानकारी से भरा लेख लेकर आता रहूं। मैं आशा करता हूँ कि आप को यह आर्टिकल अच्छा लगा हो और इस लेख को पढ़ने के बाद आपको कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या है के विषय में पूरी जानकारी मिल गई होगी।

मुझे आशा है कि इस लेख को पढ़ने के बाद आप इस विषय के विशेषज्ञ बन गये होंगे और इस विषय से जुड़ा कोई भी प्रसन्न किये जाने पर आप आसानी से सबका जवाब दे सकेंगे। अगर आप को मेरा काम पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कीजिये ताकि वे भी कुछ नया सीख सके, साथ ही हमारे दूसरे लेख भी जरूर पढिये। हम आपके लिए ऐसे लेख लाते रहते हैं। अगर आप के मन में इस पोस्ट से जुड़ा कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। धन्यवाद !

About the author

Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमें आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

1 Comment

  • Hey Himanshu Grewal ,

    Excellent and well-written post. Your hard work is truly appreciable.

    It is my first time commenting on your blog post and i am glad to say that you have done a fantastic work here and provided good information. It is really essential for us to be aware about these fact. As this post will help several people and students who don’t know the true full form of computer. I also liked your bonus tips.

    Computer is helpful electronic device that perform several task for us and makes our life easier in several ways.

    Eventually thanks for sharing your knowledge, ideas and such a informative post.

Leave a Comment